Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
राजस्थान

लॉकडाउन तोड़ सड़कों पर निकले लोगों पर बरसाए डंडे

Tuesday, March 24, 2020 22:50 PM
युवाओं लाठियां बरसाते हुए

उदयपुर। कोरोना महामारी से बचाव के प्रयासों के तहत लॉकडाउन को लेकर पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने सोमवार शाम से थोड़ी कड़ाई बरतना शुरू किया था लेकिन मंगलवार को  दुपहिया, तीनपहिया व चारपहिया वाहनों पर पूर्ण प्रतिबंध लगने के बाद भी कई सिरफिरे सड़क-चौराहों पर आ गए तो उन्हें डंडे के बल पर पुन: घर का रास्ता दिखाया गया।

मंगलवार को पुलिस अधिकारियों व जवानों के उग्र तेवर दिखे। उच्चस्तरीय आदेश के बाद परकोटे के बाहरी इलाकों के मुख्य बाजारों एवं सड़कों पर बैरिकेड लगाकर नाकेबंदी कर दी गई। सुबह से पुलिस सख्त रही व तफरी के लिए बाजारों में निकले युवाओं लाठियां बरसाते हुए खदेड़ा।  जो लोग बिना मास्क घूम रहे थे, उन्हें भी पाबंद करते हुए हाथो-हाथ रूमाल बंधवाए, मास्क पहनवाए। कई लोग बार-बार सड़कों पर आए तो जमकर लठियां भांजी। दिनभर यही क्रम चलता रहा।

इसबीच गत दो दिन में 513 वाहन जब्त किए गए, शांतिभंग करते 17 जनों को गिरफ्तार किया। शहर के अंदरूनी क्षेत्रों में प्रात: 9 से 10 बजे के बीच लोग सड़कों पर जमा होना शुरू हो गए। इस पर पुलिस की मोबाइल टीम ने उन्हें डंडे मार कर खदेड़ा और इन क्षेत्रों में खुली किराणा की दुकानों पर जमा भीड़ को खदेड़ते हुए दुकानों के शटर डाउन करवा दिए। उपनगरीय क्षेत्रों में भी सब्जी के ठेलों पर जमा भीड़ देखते हुए पुलिस ने सख्त हिदायत देते हुए ठेलेवालों को वहां से रवाना करवाया।


पास के लिए उमड़े लोग
कलेक्ट्री परिसर में विभिन्न कम्पनियों के प्रतिनिधि कर्मचारियों के लिए पास बनवाने एडीएम-शहर एवं आरटीओ के समक्ष पहुंच गए। इन्हें एडीएम ने जांच के बाद पास जारी किए। आरटीओ कार्यालय में तो वाहन की आरसी, आधार कार्ड, लाइसेंस होने पर मेडिकल चेकअप के बाद ही पास जारी किए जा रहे थे।


अस्पताल प्रशासन ने जारी किए आईडी कार्ड
महाराणा भूपाल चिकित्सालय में मंगलवार को चिकित्सालय के टेक्नीशियन, स्वीपर, वार्ड बॉय एवं विभिन्न विभागों से जुडेÞ सहायक कर्मचारियों को फोटो लगे आईडी जारी किए गए, जिससे कर्मचारियों को आने-जाने में कोई परेशानी नहीं हुई।
 

सफाईकर्मी पर पुलिस बर्बर 
सूरजपोल थाने के एक सिपाही ओमप्रकाश ने बिना वर्दी ड्यूटी करते समय नगर निगम की महिला सफाईकर्मी और पुरूषों पर निर्ममतापूर्वक डंडे बरसाए। वे नगर निगम के निर्देशानुसार अपने क्षेत्र की साफ-सफाई कर रहे थे। बताया गया कि इस बिना वर्दी कांस्टेबल से इनका कुछ विवाद हो गया था इसलिए उसने इन पर डंडे बरसा दिए। उप महापौर एवं स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष पारस सिंघवी ने इस घटना की कड़ी निंदा की और पुलिस अधीक्षक से आग्रह किया कि वे नगर निगम के सफाईकर्मियों को सहयोग करें। उप महापौर ने कहा कि ट्रैफिक पुलिस के सबइंस्पेक्टर भी किसी की बात मानने को तैयार नहीं है जिससे कर्मचारी काफी परेशान हैं।
 
-सुबह 7 से 12 बजे तक बिकेंगी सब्जियां, किराणा
सरकार के नए दिशा-निर्देशानुसार जिला कलेक्टर ने मंगलवार शाम आदेश जारी कर शहर के नागरिकों को हो रही परेशानियों को देखते हुए बुधवार को प्रात: 7 से 12 बजे तक शहर की समस्त किराणा, दूध की डेयरियों, सब्जी व्यवसायियों को अपने प्रतिष्ठान व ठेले खुले रखने के आदेश दिए लेकिन प्रतिष्ठान संचालक यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके प्रतिष्ठान पर उक्त अवधि में एक साथ पांच से अधिक ग्राहक खड़े न हों तथा काउंटर को अपने हाथों से न छुएं। वहीं फल एवं सब्जी की सभी थोक फुटकर दुकानें एवं उनकी मंडी से संबंधित विक्रेता अपना व्यवसाय प्रात: 7 से 12 बजे तक संचालित कर सकेंगे। बाजार में अति आवश्यक सेवा श्रेणी के कार्य के अलावा नागरिक भ्रमण नहीं करें।

यदि ऐसा कोई व्यक्ति पाया जाता है तो उसे वापस घर भेजा जाए और कानूनी कार्रवाई भी की जाए। टैक्सी, आॅटो रिक्शा एवं अन्य वाहनों पर रोक होने के कारण अतिरिक्त जिला कलेक्टर की अनुमति के बिना वाहनों का संचालन नहीं होगा। 12 बजे के पश्चात सभी प्रकार के वाहनों का संचालन अपरिहार्य स्थिति को छोड़ निषिद्ध रहेगा। जिला कलेक्टर ने आमजन से अपील की है कि व्यापारी एवं नागरिक आदेश की क्रियान्विति में सहयोग करें एवं आवश्यक सेवा श्रेणी के कार्य के लिए ही घर से बाहर निकलें और कार्य को पूर्ण कर तुरन्त अपने घरों में लौट जाएं।

यह भी पढ़ें:

घूस की रकम से इजराइल घूमा उपनिदेशक, फ्लैट की सजावट पर खर्च किए 1 करोड़ रुपए

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) घूसखोरों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। जयपुर जिला परिषद, कोटा में माइंस विभाग के बाद अब तीसरी बड़ी कार्रवाई आय से अधिक संपत्ति के मामले में की है।

28/12/2019

शिक्षक आत्महत्या मामले में पत्नी,सास,दो सालों पर केस

उदयपुर। अंबामाता थाना क्षेत्र में फतहसागर के देवाली छोर से पानी में कूदकर एक शिक्षक के आत्महत्या करने के मामले में पुलिस ने उसकी पत्नी, सास और दो सालों के खिलाफ आत्महत्या को प्रेरित करने का मामला दर्ज किया है। एक आरोपी उदयपुर व तीन आरोपी कोटा के रहने वाले हैं।

12/02/2020

गहलोत ने महावीर कैंसर अस्पताल में किया मशीनों का लोकार्पण

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महावीर कैंसर अस्पताल में 35 करोड़ की कैंसर की आधुनिक मशीनों का लोकार्पण किया।

18/12/2019

स्कूली बच्चे मिलावटी दूध तो नहीं पी रहे!

उदयपुर। शिक्षा विभाग जिले में बच्चों का सरकारी स्कूलों में ठहराव बढ़ाने के उद्देश्य से अन्नपूर्णा दूध योजना का संचालन तो कर रहा है, लेकिन राजसमंद की तरह ही यहां के बच्चे भी कहीं मिलावटी दूध तो नहीं पी रहे हैं।

19/01/2020

मेवाड़-वागड़ में भारी बारिश, स्कूल से घर लौट रहे बच्चों की ग्रामीणों ने की मदद

मेवाड़-वागड़ में जारी बारिश के दौर ने शनिवार को जोर पकड़ लिया। गत 24 घेटे में प्रतापगढ़ में 120 मिमी,डबोक में 16.3 मिमी बारिश हुई वहीं लेकसिटी में खंडवृष्टि के जारी दौर के तहत शाम को फतहपुरा, बापू बाजार, ट्रांसपोर्ट नगर प्रतानगर क्षेत्र में करीब एक घंटे पानी बरसा।

28/09/2019

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दो नई तहसीलों के गठन के प्रस्ताव को दी मंजूरी

गहलोत ने करौली में सुरोठ और दौसा में राहुवास को तहसील बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

07/11/2019

विश्व में शांति, सद्भाव और समृद्धि का संदेश दे रहा भारत: ओम बिरला

वर्तमान में मानवीय मूल्य कम हो रहे हैं। कई देश आपस में लड़ रहे हैं, हिंसा का वातावरण फैला रहे हैं। एक देश से दूसरे देश में युद्ध का तनाव बढ़ रहा है, ऐसे में भारत ही है जो संपूर्ण विश्व में शांति, सद्भाव और समृद्धि का संदेश दे रहा है। यह बात लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कही। वे पांच दिवसीय वैश्विक शिखर के समापन पर बोल रहे थे।

01/10/2019