Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 27th of October 2020
 
राजस्थान

कटारिया, मेघवाल व चपलोत जैसे दिग्गज नेता भी उठा रहे मीसा पेंशन

Monday, October 14, 2019 23:35 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

उदयपुर। सरकार द्वारा दी जा रही मीसा बंदी पेंशन का लाभ लेने वालों में मेवाड़ में आला नेताओं के नाम भी शामिल हैं। इस पेंशन का लाभ लेने वालों में नेता प्रतिपक्ष व पूर्व गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल व शांतिलाल चपलोत जैसे आला नेता भी शामिल हैं। राज्य सरकार के निर्णय के बाद अब इन्हें पेंशन नहीं मिल सकेगी। उदयपुर में करीब 60 मीसा बंदियों को पेंशन मिल रही थी। 


देश में आपातकाल के दौरान जेल में बंद रहने वाले मीसा बंदियों को सरकार द्वारा पेंशन दी जा रही थी। यह कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार ने अब बंद कर दी है। नवज्योति ने जब यह जानकारी खंगाली की मीसा पेंशन किस किस को मिलती थी तो उनमें ऐसे नेताआें के नाम भी सामने आए हैं जो पहले ही अन्य प्रकार से भी पेंशन हासिल कर रहे हैं। इन आला नेताओं में विधानसभा में वर्तमान नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष शांतिलाल चपलोत, पूर्व मंत्री एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल जैसे नेताओं के नाम भी शामिल हैं।


पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष व सभापित भी ले रहे मीसा पेंशन
मीसा पेंशन लेने वालों की सूची में तत्कालीन नगर परिषद के पूर्व सभापति युधिष्ठित कुमावत, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष ताराचंद जैन सहित भाजपा व आरएसएस से जुड़े कई आला नेता व स्वयं सेवी शामिल हैं।


पहले एमपी में हुई बंद
मीसा बंदियों की पेंशन भाजपा सरकारों ने शुरू की थी। मध्य प्रदेश में पिछले दिनों कांग्रेस सरकार ने यह पेंशन बंद कर दी थी। इस पर राजस्थान की कांग्रेस  सरकार ने भी विचार किया तथा अब इस पेंशन का बंद कर दिया है। 

यह भी पढ़ें:

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने की मिलावटी नमकीन सीज

चिकित्सा विभाग की ओर से खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत सीएमएचओ डॉ. नरोत्तम शर्मा के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने जयसिंहपुरा खोर स्थित मैसर्स सुरभि नमकीन पर कार्रवाई की।

15/10/2019

मुख्यमंत्री ने होटल सूर्यगढ़ में ली कौर ग्रुप की बैठक, विधायकों ने गहलोत में जताई पूरी आस्था

प्रदेश की कांग्रेस सरकार इस समय जैसलमेर में हैं। मंत्रियों से लेकर विधायक तक अपना काम वही से कर रहे हैं। मंगलवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जैसलमेर पहुंचे, जहां कोर ग्रुप की बैठक का आयोजन किया गया।

12/08/2020

IAS महेंद्र सोनी ने ग्रहण किया डीआईपीआर आयुक्त का पदभार

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी महेन्द्र सोनी ने गुरुवार को सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के आयुक्त का पदभार ग्रहण कर लिया है। इस दौरान सोनी ने कहा कि उनकी प्राथमिकता राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के महत्व को प्रचार-प्रसार के माध्यमों से राज्य के दूरदराज के इलाकों में रह रहे लोगों तक पहुंचाना रहेगी।

14/02/2020

जोधपुर संसदीय का चुनाव परिणाम: नई सुविधा मोबाइल एप से आमजन घर बैठे देख सकेंगे

लोकसभा चुनाव की मतगणना और परिणाम गुरूवार को आएगा। जोधपुर के मतदाता राउंडवार परिणाम जानने के लिए न्यू सुविधा मोबाइल एप अपलोड कर पल पल की खबर से अपडेट हो सकेंगे।

22/05/2019

डीजीपी ने पुलिस दिवस पर दी शुभकामनाएं

राजस्थान पुलिस दिवस पर डीजीपी भूपेंद्र सिंह ने प्रदेश के सभी पुलिसकर्मियों को शुभकामनाएं दी है। सिंह ने कहा कि साथियों कोरोना की जंग में डटकर मुकाबला करना है।

16/04/2020

पति ने महिला को लगाई आग

सोडाला इलाके में पति, सास और ननद ने केरोसीन डालकर एक महिला को आग के हवाले कर दिया। झुलसी महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई।

08/02/2020

नगर निगम के राजस्व को पहुंचाया नुकसान: लाटा

नगर निगम में अधीनस्थ अधिकारियों को उच्च पदों की रेवड़ियों बांटने को लेकर महापौर विष्णु लाटा और निगम आयुक्त विजयपाल सिंह का विवाद अभी थमा ही नहीं

23/05/2019