Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
राजस्थान

कोटड़ा :- गुजरात सीमा पर जमीन विवाद में चले पत्थर,तीर

Friday, July 17, 2020 23:05 PM
तीर कमान लिए ग्रामीण जन व घायल युवक।

कोटड़ा। राजस्थान एवं गुजरात राज्य के सीमावर्ती दो गांवों के किसानों में  जमीन विवाद को लेकर हुए संघर्ष में दोनों ओर से पत्थर व तीर बरसाए गए जिससे एक युवक सहित तीन जने घायल हो गए। बाद में दोनो राज्यों के पुलिस बल पहुंचने पर मामला शांत हुआ।

थानाधिकारी धनपत सिंह ने बताया कि शुक्रवार दोपहर राजस्थान एवं गुजरात राज्य के दो आदिवासी पक्षों में खेतों में बुवाई एवं जमीन पर मालिकाना हक को लेकर विवाद हो गया तो  दोनों पक्षों के पुरुष एवं महिलाओं ने पत्थर एवं तीर कमान से एक दूसरे पर हमला बोल दिया। इस दौरान गुजरात के ग्रामीणों ने झाड़ियों में छिपकर राजस्थान के महाड़ी वियोल निवासी सका पिता रायसा, उम्र 25 वर्ष पर तीर चलाया जो उसकी  पीठ में लगा, वहीं मणिया पिता होमा एवं मीरा पत्न ी सका पत्थर लगने से घायल हुए। घटना की जानकारी के बाद उपखंड अधिकारी ललित मीना, पुलिस उप अधीक्षक भूपेंद्र, गुजरात में खेरोज थानाधिकारी एमवी जोटाना, तहसीलदार ममता यादव, पटवारी सोनल मीना मौके पर पहुंचे।

विवादित जमीन पर खेती नही करने की दी चेतावनी

दोनों राज्यों के पुलिस अधिकारियों ने दोनों आदिवासी पक्षों को पाबंद किया कि उक्त विवादित जमीन पर कोई भी व्यक्ति खेती नही करेगा जिस पर दोनो पक्षों ने सहमति जताई।


क्या है विवाद 

ये विवाद दो गांवो का नही बल्कि दो राज्यों का है। क्योंकि जब जमीन सेटलमेंट के समय जमीन खाते की जा रही थी उस समय इसे राजस्थान सरकार ने 1955 में झांझर गाँव के जिन लोगों को उनके हक की जमीन दी और जब गुजरात का भूमि सेटलमेंट  1958-59 में हो रहा था तब गुजरात के काश्तकारों  को भी इसी जमीन का हिस्सा दे दिया था। इसके बाद से ही दोनों गांव के लोगों के बीच खेती करते समय विवाद उत्पन्न होता था। इस तरह ये विवाद 1955 से चलता आ रहा है।


कोटड़ा क्षेत्र में सीमा विवाद वाले गांव

  कोटड़ा राजस्थान की सीमावर्ती तहसील है व अधिकतर गावों का सीमा विवाद है जिनमे झांझर का क्यारियां फला,आंजनी, बुझा, कालीकांकर का गवरी फला, गांधीसरना, महाडी का वियोल, मंडवाल, राजपुर, बुढ़िया, भूरी ढेबर इत्यादि गांवों की सीमा विवादित हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आदिवासी विधायकों ने स्वयं को हिंदू मानने से किया इंकार

प्रदेश में आदिवासियों के लिए हिंदू धर्म से अलग पहचान और जनगणना में अलग से आदिवासी धर्म कोड शामिल करने की मुहिम अब धीरे-धीरे जोर पकड़ने लगी है।

14/03/2021

6 सटोरियों को किया गिरफ्तार

वीकेआई थाना इलाके में सट्टा लगा रहे 6 सटोरियों को सीएसटी टीम और वीकेआई थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी मुकेश मालपाणी, फिरोज अंसारी, मोहित कुमार, प्रमोद वैद्य और रमेश पारीक है।

31/10/2020

राजस्थान में कोरोना के मरीजों की संख्या हुई 348

राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव के 5 नये मामले आने के साथ ही पॉजिटिव का संख्या बढ़कर 348 हो गया। जानकारी के अनुसार बीकानेर में एक 21 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

08/04/2020

पुडुचेरी के मातृमंदिर पहुंचे गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देश के अनूठे मंदिरों में शुमार पुडुचेरी के आॅरोविले शहर स्थित मातृ मंदिर पहुंचे।

09/01/2020

प्रदेश में प्रवासियों के क्वारेंटाइन के लिए पुख्ता व्यवस्था: गहलोत

प्रदेश में करीब दस लाख प्रवासियों एवं श्रमिकों ने अपने गृह स्थान पहुंचने के लिए पंजीयन कराया है। इसमें से करीब 7 लाख लोग राजस्थान आने वाले है।

01/05/2020

राज्य निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनावों की नए सिरे से कवायद शुरू की

राज्य सरकार की ओर से निकाय अध्यक्षों का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से कराने का निर्णय लेने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने भी नए सिरे से कवायद शुरू कर दी है।

22/10/2019

2 फ्लाइट से जयपुर पहुंचे 334 प्रवासी, एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के बाद भेजा संस्थागत क्वारेंटाइन

लॉकडाउन के दौरान विदेशों में फंसे प्रवासियों को लाने का काम किया जा रहा है। बुधवार को 2 फ्लाइट्स से 334 प्रवासी लोग जयपुर पहुंचे।

16/07/2020