Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of October 2020
 
राजस्थान

जयपुर में बदमाशों का तांडव: कैशवैन से 31.5 लाख रुपए लूटे, शोरूम से लूटी 1 करोड़ की ज्वैलरी

Sunday, October 18, 2020 11:55 AM
दोनों लूट की वारदात सीसीटीवी में कैद।

जयपुर। शहर में शनिवार का दिन अशुभ रहा। हथियारों से लैस बदमाशों ने 10 मिनट में दिनदहाड़े ताड़व मचाया और दो बड़ी घटनाओं में एक करोड़ से अधिक रुपए लूटकर ले गए। पहली घटना में शिप्रापथ मानसरोवर स्थित आईसीआईसीआई बैंक की कैशवैन के दो गार्ड पर फायरकर 31.50 लाख की लूट को अंजाम दिया। दूसरी घटना बैनाड़ रोड, मुरलीपुरा स्थित श्री बालाजी ज्वैलर्स के मालिक के साथ हुई, जिसे बंधक बनाकर 1 करोड़ की ज्वैलरी को लूटकर बदमाश फरार हो गए। वारदात के बदमाशों की प्री-प्लानिंग इतनी मजबूत निकली कि पुलिस को वारदात के बाद की गई कड़ी नाकेबंदी के बाद सिर्फ गाड़ियां और कुछ झूठे सबूत ही मिले। उन सबूतों के आधार पर पुलिस ने बदमाशों की तलाश शुरू की दी है।

पुलिस को दोनों ही वारदात में सीसीटवी फुटेज मिले हैं, जिनके हुलिए के आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है। पुलिस का मानना है कि वारदात में किसी स्थानीय बदमाश का बड़ा सहयोग है। लोगों का कहना था कि त्योहार का समय है यदि बदमाश इस तरह वारदात को अंजाम देंगे तो ऐसे कैसे व्यापार हो सकेगा। सड़क पर वारदात से पहले पुलिस नहीं थी चंद सैकण्ड में ही चारों और पुलिस ही पुलिस नजर आने लगी। बदमाशों को पकड़ने के लिए 70 से ज्यादा जगहों पर नाकाबंदी कराई गई।

पहली वारदात: थाना शिप्रापथ
शिप्रापथ इलाके में शनिवार दोपहर कार सवार बदमाशों ने बैंक परिसर में फायरिंग कर दी। बैंक के दो सुरक्षा गार्ड को गोली मारकर बदमाशों ने 31.5 लाख रुपए की लूट की वारदात को अंजाम दिया। सूचना पर पुलिस ने शहर में ए श्रेणी की नाकाबंदी कराई। गोली लगने से घायल बैंक के दोनों सुरक्षा गार्ड भीमसेन और कमल का अस्पताल में इलाज चल रहा है। शिप्रापथ इलाके में रीको इंडस्ट्रियल एरिया स्थित आईसीआईसीआई बैंक परिसर के बाहर कैशवैन में रुपए भरने की तैयारी चल रही थी। इस दौरान गार्ड कमल और भीमसैन के अलावा एक ड्राइवर, एक लोडर और एक कस्टोडियन मौजूद था। इन्होंने एक बाक्स कैशवैन के अंदर रख दिया। तभी एक क्रेटा गाड़ी में सवार होकर करीब आधा दर्जन बदमाश आए और रुपयों से भरे बॉक्स को छीनने का प्रयास किया। जब गार्ड ने बचाव के लिए फायरिंग की तो बदमाशों ने भी फायर किए। इसमें एक गोली कमल को लगी। उसके बाद बदमाशों ने लोहे के बक्सों को उठाया और गाड़ी में रखकर भागते समय गार्ड भीमसैन पर गाड़ी चढ़ा दी। कमल गोली लगने से और भीमसैन टक्कर लगने से गंभीर घायल हो गए। उसके बाद पुलिस ने बदमाशों को पकड़ने के लिए प्रयास शुरू किए।

दूसरी वारदात: मुरलीपुरा
मुरलीपुरा थाना इलाके में बदमाशों के हौसलों के सामने पुलिस बेबस नजर आई। यहां पर स्कूटी पर हैलमेट लगाकर आए तीन बदमाशों ने ज्वैलर के शोरूम में घूसकर रिवॉल्वर तान दी। इस दौरान ज्वैलर दिनेश उसका बेटा रोशन और कारीगर कान्हा मौजूद था। अचानक हुए इस हमले में तीनों घबरा गए। बदमाशों ने तीनों को साइड में कर दिया और शोरूम में रखी एक करोड़ रुपए कीमत की सोने-चांदी की रखी ज्वैलरी को बैग में भर लिया। उसके बाद ज्वैलर समेत अन्य के मोबाइल फोन ले लिए। उसके बाद ज्वैलर की स्कॉर्पियो गाड़ी की चाबी लेकर दो बदमाश स्कॉर्पियो लेकर और एक बदमाश स्कूटी से फरार हो गया। ये बदमाश अजमेर दिल्ली हाईवे से होकर फरार हुए। बदमाशों ने सफेदा फार्म के पास पहले मोबाइल फेंक दिए, उसके एक किलोमीटर बाद  स्कूटी छोड़ी और उसके बाद स्कॉर्पियो को छोड़कर फरार हो गए। स्कूटी मानसरोवर से सुबह चोरी हुई थी।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त प्रथम अजय पाल लाम्बा ने बताया कि मुरलीपुरा इलाके में नाड़ी का फाटक के पास शोरूम मालिक के यहां से करीब एक करोड़ रुपए की लूट की है। इसके अलावा शिप्रापथ इलाके में गार्ड पर फायरिंग कर करीब 32 लाख रुपए रखे कैशवैन लूट की है। दोनों ही वारदात अलग-अलग हैं। दोनों वारदात में पुलिस को अहम सुराग हाथ लगे हैं।

यह भी पढ़ें:

सीआईडी की चितौड़गढ़ में बड़ी कार्रवाई, 3 क्विंटल डोडाचूरा और 3 किलो अफीम बरामद

स्टेट सीआईडी (क्राइम ब्रांच) की टीम ने 15 मई की कार्रवाई में गिरफ्तार मुल्जिमों की निशानदेही पर सोमवार को मीठू लाल पुत्र गोपी लाल धाकड़ निवासी दौलतपुरा के रिहायशी मकान से 3 क्विंटल 7 किलोग्राम अवैध अफीम डोडा चूरा व 3 किलो अफीम बरामद किया और थाना विजयपुर पर प्रकरण पंजीबद्ध किया।

18/05/2020

23 हजार 853 विद्यार्थी चुनेंगे आरयू का 37वां अध्यक्ष

छात्रसंघ चुनावों को लेकर सबसे बड़ा संग्राम राजस्थान विश्वविद्यालय में देखने को मिले रहा है। यहां 23 हजार 853 छात्र अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे।

27/08/2019

स्पेन से आया छात्र कोरोना पॉजिटिव

प्रदेश में कोरोना वायरस का एक और युवक पॉजीटिव मिला है। स्पेन से आया जयपुर के वैशाली नगर निवासी 24 वर्षीय युवक वहां पढ़ाई के लिए गया था।

15/03/2020

आजकल द्विअर्थी व्यंग्य शुमार, इससे दूर हो रहे परिवार : कुरैशी

उदयपुर। बॉलीवुड के हास्य कलाकार अहसान कुरैशी का कहना है कि आजकल छोटे व बड़े पर्दे पर अश्लील और द्विअर्थी हास्य ने अपने पैर जमा लिए हैं।

23/10/2019

आयुक्त मेहरा ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए लिया पंचायत चुनाव की तैयारियों का जायजा

पीएस मेहरा ने शुक्रवार को प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों (जिला कलेक्टर्स) के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

29/11/2019

गजेंद्रसिंह शेखावत को जोधपुर के सभी 8 विधानसभा क्षेत्रों से मिली बढ़त

लोकसभा चुनाव की मतगणना के बाद जोधपुर संसदीय क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार एवं केंद्रीय मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार वैभव गहलोत से 2 लाख 70 हजार 166 मतों से चुनाव जीत गए हैं।

23/05/2019

जयपुर में तख्तेशाही रोड पॉश इलाके में घुसा पैंथर, देर रात तक दौड़ती रही दहशत

ताजा मामला गरुवार का है जब एक पैंथर मोतीडूंगरी रोड स्थित तख्तेशाही रोड पर देखा गया। यहां पैंथर एक घर के बाहर नजर आया, जिससे आसपास के लोगों में दहशत का माहौल बन गया।

12/12/2019