Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of January 2021
 
राजस्थान

जेडीए प्रवर्तन दस्ते की कार्रवाई, चार मंजिला अवैध बिल्डिंग को किया सील, जमीनों को कराया अतिक्रमण मुक्त

Thursday, January 14, 2021 10:35 AM
जेसीबी मशीन से हटाया अतिक्रमण।

जयपुर। शहर में अवैध निर्माण एवं अतिक्रमणों को लेकर चलाए जा रहे अभियान के दौरान जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते ने बुधवार को गुर्जर की थड़ी के पास सुख विहार में चार मंजिला अवैध बिल्डिंग को सील किया। इसके साथ ही छह बीघा भूमि पर अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास को विफल करने के साथ ही साढ़े तीन हजार वर्ग गज सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया। जेडीए के मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन 5 के क्षेत्राधिकार में गोपालपुरा बाईपास मुख्य रोड पर गुर्जर की थड़ी के पास सुख विहार में भूखण्ड संख्या 34 पर बिना जेडीए की अनुमति व स्वीकृति के सेटबैक व बॉयलॉज का गंभीर वायलेशन कर बेसमेंट बनाकर व्यावसायिक चार मंजिला अवैध बिल्डिंग का निर्माण किया गया था। इस बिल्डिंग के निर्माण के समय जेडीए ने विधि अनुसार नोटिस जारी करने के बाद भी निर्माणकर्ता ने निर्माण नहीं रोकने पर बिल्डिंग को सील कर दिया।

उन्होंने बताया कि जोन 10 के क्षेत्राधिकार ग्राम खो-नागोरियान में जेएनयू हॉस्पिटल के सामने करीब छह बीघा निजी खातेदारी भूमि पर सतार एनक्लेव के नाम से बिना जेडीए की स्वीकृति एवं अनुमति से विकसित की जा रही अवैध आवासीय कॉलोनी के निर्माणों को ध्वस्त कर दिया। इसी प्रकार जोन 12 के क्षेत्राधिकार सरना डूंगर में शर्मा सरिया फैक्ट्री के पास सरकारी तलाई की भूमि पर अतिक्रमण कर करीब 800 वर्ग गज पर अवैध रूप फैक्ट्री के किए जा रहे निर्माण को ध्वस्त कर सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया।

सैनी ने बताया कि जोन पीआरएन साउथ के क्षेत्राधिकार राजेन्द्र प्रसाद नगर में सरकारी पार्क की भूमि करीब दो हजार वर्ग गज पर पिछले 20 वर्षो से कब्जा कर बनाए गए दो पक्के कमरे, पशुओं का बाडा, मलबा, पत्थर इत्यादि डालकर किए गए अवैध निर्माण को ध्वस्त कर सरकारी पार्क की भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाया गया। पीआरएन साउथ के क्षेत्र मुहाना मण्डी रोड पर निर्माणाधीन 200 फीट सेक्टर रोड में आ रहे दो मकान, एक दुकान व अन्य अवैध निर्माण अतिक्रमणों को जोन पीआरएन साउथ राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते ने जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त किया जाकर 200 फीट सेक्टर रोड़ को अतिक्रमण से मुक्त करवाया गया। इसी प्रकार पृथ्वीराज नगर कुंती विहार के खसरा नं. 95 से 105 में अवैध बाउंड्रीवाल के निर्माण को ध्वस्त करने के साथ ही अन्य स्थानों पर कार्रवाई की।

यह भी पढ़ें:

स्कूली बालकों को फीस के अभाव में टीसी से नहीं रोका जाये: संगीता बेनीवाल

राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बाल अधिकारों से संबंधित विभिन्न विभागों व स्वयंसेवी संस्थाओं की बैठक आयोजित हुई।

31/07/2019

कम्यूनिटी साइकोलॉजी पर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस शुरू

सेंट विल्फ्रेड पीजी कॉलेज के डिपार्टमेंट आॅफ साइकोलॉजी एवं छत्रपति महाराज यूनिवर्सिटी, मुंबई और इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस कम्यूनिटी साइकोलॉजी एसोसिएशन आॅफ इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में जीडी बडाया आॅडिटोरियम में कम्यूनिटी साइकोलॉजी विषय पर दो दिवसीय इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस शुरू हुई।

01/02/2020

वकील कई बार लेते है झूठ का सहारा : मिश्र

दी बार एसोसिएशन की ओर से खोले के हनुमान मंदिर में भोज का आयोजन किया गया, जिसमें राज्यपाल कलराज मिश्र भी पहुंचे।

12/10/2019

1 जनवरी 2020 से 18 नवंबर तक नाम मात्र की कार्रवाई की, डीजी की मार्किंग में 11 जिलों की एसीबी टीम फेल

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक भगवान लाल सोनी ने अपने विभाग की सभी जिला टीमों का कार्य मूल्यांकन किया है। कार्य मूल्यांकन के आधार पर की गई मार्किंग में एसीबी के 11 जिला यूनिट फेल साबित हुई हैं। इन यूनिटों को भी और यूनिटों की तरह ही सारी सुविधाएं दी गई हैं लेकिन ये घूसखोरों को पकड़ना तो दूर उनके बारे में जानकारी तक नहीं जुटा पाई हैं।

23/11/2020

एफआईआर दर्ज नहीं करने पर ब्रह्मपुरी थाना एसएचओ सस्पेंड

ब्रह्मपुरी थाना इलाके में महिला की हत्या के मामले में एफआईआर दर्ज नहीं करने पर ब्रह्मपुरी थाना एसएचओ को सस्पेंड किया गया है।

05/02/2020

अशोक गहलोत नहीं चाहते लंबी बाड़ेबंदी, पहले दिन ही विश्वास मत हासिल कर सकती है सरकार

कांग्रेस में सियासी घमासान थमने के बाद अब सरकार विधानसभा के पहले दिन ही विश्वास मत हासिल कर सकती है।

13/08/2020

जयपुर बम ब्लास्ट प्रकरण से जुड़े मामले में हाईकोर्ट में हुई सुनवाई, राज्य सरकार से मांगा जवाब

साथ ही यदि अभियुक्तों की ओर से अपील पेश हो तो दोनों को एक साथ सूचीबद्ध करने के आदेश दिए हैं।

03/01/2020