Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
राजस्थान

कोरोना संक्रमित इतालवी सैलानी के टैवल एंजेंट के सैम्पल की भी जांच

Tuesday, March 03, 2020 23:20 PM
logo

उदयपुर। कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए इटली मूल के पर्यटक 69 वर्षीय एंड्री कार्ली उदयपुर में 26 एवं 27 फरवरी को होटल ट्राइडेंट में रुके थे। इसके बाद वह जयपुर गए थे और 29 फरवरी को एंड्री की तबियत बिगड़ी थी।

राजस्थान घूमने आया यह संक्रमित सैलानी इटली मूल के 20 लोगों के दल के साथ आया था और 29 को एंड्री के बीमार होने के बाद पूरा दल आगरा चला गया था जिस पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगरा में अलर्ट जारी करवाया था।  एंड्री इस समय जयपुर के एसएमएस अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है। इस कोरोना संक्रमित सैलानी के होटल ट्राइडेंट में रुकने की जानकारी मिलने पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में अफरा-तफरी मच गई। जिस रुम में एंड्री रुका वहां सर्विस करने वाले तीन युवकों की सोमवार को स्क्रीनिंग की गई। इन तीन युवकों ने वहां नाश्ता, खाना, रुम की साफ-सफाई आदि सेवाएं दी थी।

विभाग ने कहा है कि बुधवार को पुन: विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम होटल ट्राइडेंट में स्टाफ की स्क्रीनिंग करेगी। एंड्री के टैवल एजेंट ने भी मंगलवार को मेडिकल कॉलेज जाकर उसके स्वाब की जांच का अनुरोध किया। तब उसे एमबी हॉस्पिटल के कोरोना वार्ड में भर्ती कर सैम्पल जांच के लिए एसएमएस हॉस्पिटल, जयपुर भेजा गया।


कोरोना रैपिड रिस्पोंस टीम गठित
-सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोरोना रैपिड रिस्पोंस टीम गठित कर दी गई है। इसमें नोडल आॅफिसर  पीएसएम विभागाध्यक्ष वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ. कीर्ति, वरिष्ठ प्रोफेसर मेडिसिन डॉ. गुरमीत कौर, डॉ. बलदेव मीणा, वरिष्ठ प्रोफेसर माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ. अंशु शर्मा, डॉ. ज्ञानेंद्र मित्तल, विवेक अरोड़ा, डॉ.  जितेंद्र बंजारा, डॉ.  सत्यनारायण वैष्णव समन्वयक एवं मेलनर्स दिलीप यादव,प्रशान्त परमात्मा, दिनेश कुमार रैगर आदि रहेंगे।


मीटिंग का दौर चला
-बुधवार को दिन भर बैठकों का दौर चला। स्वास्थ्य मंत्रालय से वीसी हुई। इसके बाद प्रिंसिपल एवं कन्ट्रोलर डॉ. लाखन पोसवाल की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ.जैड ए काजी, सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने स्क्रीनिंग में चिकित्साधिकारी, नर्सिंग स्टाफ एवं एपिडिमियोमलोजिस्ट की सेवाएं व अन्य सहयोग प्रदान करने के लिए सहमति दी। यह टीम संबंधित स्थलों का दौरा कर सर्विलेंस एवं चिकित्सकीय परीक्षण सैंपलिग, लाइन लिस्टिंग का कार्य करेगी। 

यह भी पढ़ें:

बाड़मेर कोर्ट का फैसला: सीमा पार से आए विस्फोटक मामले में 10 आरोपियों को उम्र कैद

11 साल तक चले कोर्ट के ट्रायल के बाद पंजाब को दहलाने की साजिश रचने वाले 10 आरोपियों को बाड़मेर न्यायालय ने आजीवन कारावास की सजा सुना दी।

25/08/2020

राज्य वित्त आयोग के गठन को मंजूरी, पूर्व वित्त मंत्री प्रद्युम्न सिंह बने अध्यक्ष

पूर्व वित्त मंत्री प्रद्युम्न सिंह वित्त आयोग के नए अध्यक्ष होंगे। राज्यपाल कलराज मिश्र ने वित्त आयोग के गठन को मंजूरी दे दी है।

12/04/2021

मुख्य सचिव ने लिखा पत्र, कलेक्टर हर दिन करेंगे पानी की मॉनिटरिंग

जिलों में पानी की समस्या को लेकर अब हर दिन जिला कलेक्टर मॉनिटरिंग करेंगे। लोकसभा चुनावों की आचार संहिता खत्म होने के बाद मुख्य सचिव की ओर से इस संबंध में जिला कलेक्टरों को पत्र लिखा जाएगा।

21/05/2019

चाइनीज माझे ने काटी आधे शहर की बिजली

राजधानी जयपुर में बुधवार को भी मकर संक्रांति पर जमकर पतंगबाजी हुई। इस दौरान चाइनीज मांझे ने शहर की बिजली व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित कर दी।

16/01/2020

राजस्थान एपिडेमिक अध्यादेश के तहत वसूला 10.39 करोड़ रुपए से ज्यादा जुर्मानाः डीजीपी

पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मास्क लगाने, निर्धारित भौतिक दूरी रखना एवं हाथों की सफाई आदि सतर्कताएं बरतने पर विशेष ध्यान देने की अपील की है।

17/09/2020

जेएनयू कैंपस में हुए हमले के विरोध में राजस्थान यूनिवर्सिटी में एनएसयूआई ने किया प्रदर्शन

एनएसयूआई नेता जसविंदर चौधरी ने कहा कि केन्द्र सरकार अपनी नाकामियों को छिपाने केलिए विपक्ष पर बेबुनियाद आरोप लगा रही है।

06/01/2020

लॉकडाउन: चारे की कमी के चलते पशुओं के भूखे मरने का संकट

कोरोना से उत्पन्न हुए संकट के बादल अब पशुओं पर भी मंडराने लगे हैं। उनके भूखे मरने का संकट आ गया है। लॉकडाउन, रबी की फसल की कटाई में देरी और पंजाब व हरियाणा से चारा नहीं आने से चारा इन दिनों एक हजार से 12 सौ रुपए प्रति क्विंटल में बिक रहा है।

04/04/2020