Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 21st of January 2020
 
राजस्थान

ब्याजखोरों ने एक और युवक की ली जान

Saturday, December 07, 2019 21:50 PM
logo

चित्तौड़गढ़। निकटवर्ती बोजुन्दा में ब्याजखोरो ने एक ओर युवक की जान ले ली, जिसने 10 प्रतिशत ब्याज पर राशि उधार ले रखी थी, एवं राशि का तकाजा करने वाले लगातार उसे परेशान कर रहे थे, जिसके कारण उसने फांसी का फंदा लगा कर अपनी जान दे दी। घटना के बाद नामजद मामला दर्ज करवाने की मांग को लेकर काफी देर तक हंगामें की स्थिति बनी रही।


जानकारी के अनुसार , निकटवर्ती बोजुन्दा नि. जगदीश वैष्णव ने अपने घर में साड़ी से फांसी का फंदा लगा कर आत्महत्या कर ली। घटना की जानकारी परिजनों को मिलने पर इसकी जानकारी सदर थाना पुलिस को दी गई, एवं बाद में शव श्री सांवलिया चिकित्सायल पहुंचाया गया।इस घटना की जानकारी समाज के कई लोगोे को मिलने पर शनिवार को वह श्री सांवलिया चिकित्सालय के चीरघर कक्ष के बाहर पहुंचने लगे। मृतक के भाई रतन लाल आदि ने बताया कि जगदीश ने बोजुन्दा के किशन गुर्जर, प्रभु गुर्जर एवं प्रहलाद जाट से 5 लाख रूपए की राशि 10 प्रतिशत ब्याज के अनुसार उधार ले रखी थी, एवं राशि समय पर नहीं देने पर पेनल्टी भी वसूल की जा रही थी।


बताया जाता है, कि इससे परेशान हो कर गत 26 नवम्बर को वह घर छोड़ कर चला गया था,लेकिन बाद में परिजन उसे समझा बुझा कर घर ले आए थे, लेकिन उसके बाद भी राशि देने वाले लगातार उसे परेशान कर रहे थे। मृतक के भाई का आरोप है, कि 6 दिसम्बर को इन लोगों द्वारा उसके साथ मारपीट भी की गई, जिसके बाद उसने मौत को गले लगा लिया।
  इस घटना को लेकर परिजन आदि नामजद रिपोर्ट दर्ज करवाने की मांग पर अड़े रहे , जबकि पुलिस का कहना था कि इस घटना के बाद परिजनों ने इस तरह की कोई शिकायत पुलिस को नहीं की। आखिरकार काफी देर तक गतिरोध बना रहने के बाद पुलिस राशि उधार देने वालो के नामजद मामला दर्ज करने के लिए तैयार हो गई, जिसके बाद मृतक का पोस्टमार्टम संभव हो सका।


पूर्व में भी सूदखोर ले चुके है जान
यहां यह उल्लेखनीय है, कि भारी भरकम ब्याज की वसूली को लेकर चित्तौड़गढ़ में ब्याजखोर अन्य लोगों की भी जान ले चुके हैं, जिनमें से कुछ के द्वारा मौत को गले लगाने से पूर्व  ऐसे लोगो के नाम सुसाईड नोट में छोड़े जाने के बावजूद उनके खिलाफ आज दिन तक कोई कार्यवाही नहीं की गई।  कीर खेड़ा निवासी आॅटो चालक सुरेश धोबी ने इसी तरह सूदखोरो से परेशान हो कर अपनी जान दे दी थी, एवं एवं सुसाईड नोट में 9 जने के नाम का उल्लेख किए जाने पर कोतवाली पुलिस में मामला भी दर्ज किया गया, लेकिन बाद में प्रभावशाली इन लोगों ने मृतक की पत्नी मंजु को बहला फुसलाकर एक शपथ पत्र लिखवा दिया।


मंजु का आरोप है, कि इन सूदखोरो द्वारा 20 से 30 प्रतिशत ब्याज प्रति सैकड़ा वसूल किया जा रहा था, एवं अब वह न्यायालय के दरवाजें पुन: खटखटा कर न्याय की गुहार करेगी। मृतक की पत्नी के अनुसार, इन लोगों मे अधिवक्ता आदि भी शामिल है,एवं  उसकी मांग नहीं सुनी जाती है, तो वह ऐसे लोगों को बेनकाब करने के लिए कलेक्टेज्ट पर धरना भी देगी।
जानकारी के अनुसार, गत वर्ष ऐसे कतिपय लोगों द्वारा मंजु देवी को गुमराह कर एक शपथ पत्र पर यह कहते हुए हस्ताक्षर भी करवा दिए कि वह इस मामले में अब कोई कार्यवाही नहीं करना चाहती है। यह केवल मंजु का ही मामला नहीं है, बल्कि इस तरह के अन्य कई मामले भी पूर्व में यहां हो चुके है। ऐसे सूदखोरों ने राशि वसूल करने के लिए कुछ लोगों को भी पाल रखा हैं, जिनके द्वारा मजबूरी में राशि उधार लेने वाले लोगों से भारी भरकम ब्याज की वसूली को लेकर कई तरह की धमकियां भी दी जाती है।

यह भी पढ़ें:

जेजेएस का आकर्षण ज्वैलरी डिजाइन फेस्टिवल

जैम्स एवं ज्वैलरी क्षेत्र में देश का अग्रणी बी2बी एवं बी2सी शो - जयपुर ज्वेलरी शो (जेजेएस) के इस वर्ष के विशेष आकर्षणों में जयपुर ज्वैलरी डिजाइन फेस्टिवल (जेजेडीएफ) भी शामिल होगा।

19/12/2019

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास : भूपेश

जवाहर कला केंद्र में दस दिवसीय राष्ट्रीय अमृता हाट मेले का शुभारंभ हुआ। महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री ममता भूपेश ने गणपति का पूजन कर एवं फीता काटकर मेले का उद्घाटन किया।

04/01/2020

अवाप्त भूमि के 18 करोड़ भी नहीं लिए खाताधारकों ने

उदयपुर। चित्तौड़गढ़-अहमदाबाद के बीच निर्माणाधीन सिक्सलेन हाइवे के लिए अवाप्त की गई भूमि के प्रभावित मालिकों में से 500 से ज्यादा खाताधारक सरकार की ओर से मुआवजे में दी जाने वाली 18 करोड़ रुपए से ज्यादा राशि लेने ही नहीं पहुंचे।

29/11/2019

पायलट ने पीपीपी प्रोजेक्ट को पूरा करने के दिए निर्देश

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सचिवालय में पीपीपी प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक की, जिसमें एसीएस वीनू गुप्ता और सचिव एमएल वर्मा सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

10/10/2019

पहाड़ों में बर्फबारी से राजस्थान में बढ़ा ठंड का असर, आबू में पारा शून्य, कई जिले कोहरे की चपेट में

पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी ने प्रदेश में फिर से ठंड का असर बढ़ा दिया है। बर्फबारी के कारण ठंडी हवाओं से राज्य के अधिकांश इलाकों में मौसम का मिजाज फिर बदल गया। शीतलहर एवं कोहरे के साथ पड़ रही कड़ाके की ठंड ने अधिकांश जिलों को फिर से अपनी चपेट में ले लिया है।

15/01/2020

राजेन्द्र राठौड़ और सांसद कस्वां ने दी गिरफ्तारी

चूरू जिले में फर्जी टीसी से चुनाव लडऩे के आरोप में हिरासत में लिये गये जिला प्रमुख हरलाल सहारण के विरोध में विधानसभा में विपक्ष के उपनेता राजेन्द्र राठौड़ एवं सांसद राहुल कस्वां के नेतृत्व में आज भाजपा पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं ने गिरफ्तारियां दी।

20/05/2019

गुरुनानक प्रकाश वर्ष को लेकर राजस्थान में सालभर आयोजित होंगे कार्यक्रम

सिखों के पहले गुरु गुरुनानक देवजी का 550वां प्रकाश वर्ष प्रदेश में पूरे उल्लास एवं व्यापक जनभागीदारी के साथ मनाया जाएगा। समाज में भाईचारे और सामाजिक समरसता का संदेश देने वाले गुरुनानक देवजी के इस प्रकाश वर्ष के तहत सालभर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

15/11/2019