Dainik Navajyoti Logo
Sunday 9th of August 2020
 
राजस्थान

ब्याजखोरों ने एक और युवक की ली जान

Saturday, December 07, 2019 21:50 PM
logo

चित्तौड़गढ़। निकटवर्ती बोजुन्दा में ब्याजखोरो ने एक ओर युवक की जान ले ली, जिसने 10 प्रतिशत ब्याज पर राशि उधार ले रखी थी, एवं राशि का तकाजा करने वाले लगातार उसे परेशान कर रहे थे, जिसके कारण उसने फांसी का फंदा लगा कर अपनी जान दे दी। घटना के बाद नामजद मामला दर्ज करवाने की मांग को लेकर काफी देर तक हंगामें की स्थिति बनी रही।


जानकारी के अनुसार , निकटवर्ती बोजुन्दा नि. जगदीश वैष्णव ने अपने घर में साड़ी से फांसी का फंदा लगा कर आत्महत्या कर ली। घटना की जानकारी परिजनों को मिलने पर इसकी जानकारी सदर थाना पुलिस को दी गई, एवं बाद में शव श्री सांवलिया चिकित्सायल पहुंचाया गया।इस घटना की जानकारी समाज के कई लोगोे को मिलने पर शनिवार को वह श्री सांवलिया चिकित्सालय के चीरघर कक्ष के बाहर पहुंचने लगे। मृतक के भाई रतन लाल आदि ने बताया कि जगदीश ने बोजुन्दा के किशन गुर्जर, प्रभु गुर्जर एवं प्रहलाद जाट से 5 लाख रूपए की राशि 10 प्रतिशत ब्याज के अनुसार उधार ले रखी थी, एवं राशि समय पर नहीं देने पर पेनल्टी भी वसूल की जा रही थी।


बताया जाता है, कि इससे परेशान हो कर गत 26 नवम्बर को वह घर छोड़ कर चला गया था,लेकिन बाद में परिजन उसे समझा बुझा कर घर ले आए थे, लेकिन उसके बाद भी राशि देने वाले लगातार उसे परेशान कर रहे थे। मृतक के भाई का आरोप है, कि 6 दिसम्बर को इन लोगों द्वारा उसके साथ मारपीट भी की गई, जिसके बाद उसने मौत को गले लगा लिया।
  इस घटना को लेकर परिजन आदि नामजद रिपोर्ट दर्ज करवाने की मांग पर अड़े रहे , जबकि पुलिस का कहना था कि इस घटना के बाद परिजनों ने इस तरह की कोई शिकायत पुलिस को नहीं की। आखिरकार काफी देर तक गतिरोध बना रहने के बाद पुलिस राशि उधार देने वालो के नामजद मामला दर्ज करने के लिए तैयार हो गई, जिसके बाद मृतक का पोस्टमार्टम संभव हो सका।


पूर्व में भी सूदखोर ले चुके है जान
यहां यह उल्लेखनीय है, कि भारी भरकम ब्याज की वसूली को लेकर चित्तौड़गढ़ में ब्याजखोर अन्य लोगों की भी जान ले चुके हैं, जिनमें से कुछ के द्वारा मौत को गले लगाने से पूर्व  ऐसे लोगो के नाम सुसाईड नोट में छोड़े जाने के बावजूद उनके खिलाफ आज दिन तक कोई कार्यवाही नहीं की गई।  कीर खेड़ा निवासी आॅटो चालक सुरेश धोबी ने इसी तरह सूदखोरो से परेशान हो कर अपनी जान दे दी थी, एवं एवं सुसाईड नोट में 9 जने के नाम का उल्लेख किए जाने पर कोतवाली पुलिस में मामला भी दर्ज किया गया, लेकिन बाद में प्रभावशाली इन लोगों ने मृतक की पत्नी मंजु को बहला फुसलाकर एक शपथ पत्र लिखवा दिया।


मंजु का आरोप है, कि इन सूदखोरो द्वारा 20 से 30 प्रतिशत ब्याज प्रति सैकड़ा वसूल किया जा रहा था, एवं अब वह न्यायालय के दरवाजें पुन: खटखटा कर न्याय की गुहार करेगी। मृतक की पत्नी के अनुसार, इन लोगों मे अधिवक्ता आदि भी शामिल है,एवं  उसकी मांग नहीं सुनी जाती है, तो वह ऐसे लोगों को बेनकाब करने के लिए कलेक्टेज्ट पर धरना भी देगी।
जानकारी के अनुसार, गत वर्ष ऐसे कतिपय लोगों द्वारा मंजु देवी को गुमराह कर एक शपथ पत्र पर यह कहते हुए हस्ताक्षर भी करवा दिए कि वह इस मामले में अब कोई कार्यवाही नहीं करना चाहती है। यह केवल मंजु का ही मामला नहीं है, बल्कि इस तरह के अन्य कई मामले भी पूर्व में यहां हो चुके है। ऐसे सूदखोरों ने राशि वसूल करने के लिए कुछ लोगों को भी पाल रखा हैं, जिनके द्वारा मजबूरी में राशि उधार लेने वाले लोगों से भारी भरकम ब्याज की वसूली को लेकर कई तरह की धमकियां भी दी जाती है।

यह भी पढ़ें:

केन्द्र सरकार जुमलेबाज, लोकतंत्र के लिए कांग्रेस को विजयी बनाएं: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आमजन का आह्वान किया है कि देश में प्रेम, भाईचारा कायम रखने व लोकतंत्र को बचाने के लिए कांग्रेस को विजयी बनाएं तथा देश में नफरत फैलाने वाली भाजपा को उखाड़ फैकें।

12/04/2019

बीजेपी सरकार में किए बदलाव को कांग्रेस ने फिर बदला

प्रदेश में सरकार बदलने के साथ ही पाठ्यपुस्तकों में बदलाव हर बार देखने को मिलता है। वर्ष 2013 में जब बीजेपी सत्ता में आई थी तो इस दौरान पाठ्यपुस्तकों में आमूलचूल परिवर्तन किए थे और उन्हें आमूलचूल परिवर्तनओं को कांग्रेस सरकार आने के साथ ही बदलना शुरू कर दिया है।

14/05/2019

नए नलकूपों से सप्लाई हो रहे पानी की गुणवत्ता की होगी जांच

शहर में पानी की किल्लत को दूर करने के लिए जलदाय विभाग की ओर से खोदे नए नलकूपों से सप्लाई हो रहे पेयजल की नियमित जांच कराई जाएगी।

25/06/2019

शाही रेलगाड़ी पर कोरोना का असर नहीं, 42 पयर्टक आए चितौड़

कोरोना वायरस के बीच शुक्रवार को शाही रेलगाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स चित्तौड़ पहुंची, जिसमें विभिन्न देशों के 42 पर्यटक शामिल थे, लेकिन इस दौरान अधिकांश पर्यटकों में कोरोना को लेकर एहतियात के तौर पर सावधानी का अभाव भी देखने को मिला।

06/03/2020

CM गहलोत ने विधायकों की खरीद-फरोख्त मामले में एसओजी के नोटिस को बताया सामान्य

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि विधायकों की खरीद फरोख्त के मामले में केवल सामान्य बयान देने के लिए स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) की ओर से उन्हें, उप मुख्यमंत्री, चीफ व्हिप एवं अन्य कुछ मंत्रियों और विधायकों को सामान्य बयान देने के लिए नोटिस आए हैं। कुछ मीडिया चैनलों द्वारा उसको अलग ढंग से प्रस्तुत करना उचित नहीं है।

12/07/2020

मुख्यमंत्री गहलोत ने 75 हजार भर्तियों की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य बजट में घोषित 75 हजार भर्तियों की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

11/10/2019

मिश्र, गहलोत, पायलट और वसुंधरा ने दी भाईदूज की शुभकामनाएं

राजसथान के राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट एवं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भाई-बहन के प्रेम एवं स्नेह के प्रतीक पर्व भाई दूज की प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी है।

29/10/2019