Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
राजस्थान

सीटीएई में नवाचार: स्मार्ट आरओ,,व्हीकल मित्र आदि मशीनें प्रदर्शित

Monday, February 24, 2020 22:15 PM
20 से अधिक अन्वेषकों ने अपने मॉडलों को प्रदर्शित किया

उदयपुर। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के संघटक प्रौद्योगिकी एवं अभियांत्रिकी महाविद्यालय में एक दिवसीय कार्यशाला में नवाचारों की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में 20 से अधिक अन्वेषकों ने अपने मॉडलों को प्रदर्शित किया, जिसे उद्यमियों ने सराहा तथा उसके व्यावसायिक रूप से भागीदारी की जानकारी ली।

अधिष्ठाता डॉ. अजय शर्मा ने बताया कि इन प्रोजेक्ट्स में स्मार्ट आरओ , फोल्डेबल स्टूल तथा रक्त से प्लाज्मा को पृथक करना, व्हीकल मित्र, सौर ऊर्जा चलित माइक्रो सिंचाई यंत्र मुख्य रहे। शुभोजित राय के नवाचार क्वीनचिट को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार ने 15 हजार नवाचारों में से देश के टॉप 400 में जगह दी।

आरएनटी मेडिकल कॉलेज के सुपरवाइजर ओमप्रकाश बेनीवाल ने रक्त के घटकों को अलग करने की मशीन बनाई जिसकी कीमत 3.50 लाख है। आर्गेनिक खाद-बीज बुवाई मशीन इनोवेटर सुनील राठौड़ ने बनाई। इस मशीन से गोबर खाद को पाउडर में बदलकर डालते हैं।

यह भी पढ़ें:

आकाश एजुकेशन ने लांच की छात्रवृत्ति योजना

आकाश एजुकेशन सर्विसेज लिमिटेड ने 7वीं से 9वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय स्तर की छात्रवृत्ति योजना लांच की।

13/02/2020

सुनील अरोड़ा मणिपाल यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा जयपुर आएंगे। मणिपाल यूनिवर्सिटी में होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

18/07/2019

पेड़ से टकराने के बाद कार में लगी आग, एक युवक जिंदा जला

मालवीय नगर स्थित प्रधान मार्ग पर सोमवार रात करीब 1 बजकर 20 मिनट पर तेज रफ्तार एक कार अनियंत्रित होकर रेलवे पटरी के पास पेड़ में जा घुसी।

12/06/2019

दरिंदे को फांसी की सजा, 6 साल की मासूम से किया था दुष्कर्म

दूदू के अतिरिक्त सत्र न्यायालय ने छह साल की मासूम के साथ दुष्कर्म करने के बाद उसकी गला घोंटकर हत्या करने वाले अभियुक्त को फांसी की सजा सुनाई है।

08/12/2019

भाजपा में केवल मोदी और अमित शाह की मनमानी चल रही है: अशोक गहलोत

देश में वर्तमान भाजपा की सरकार के चलते लोकतंत्र खतरे में है क्योंकि भाजपा में केवल मोदी और अमित शाह जैसे दो लोंगो की मनमानी चल रही है।

08/04/2019

Video: एबीवीपी ने बालिका शिक्षा को नि:शुल्क करने की मांग को लेकर किया प्रदर्शन

महारानी कॉलेज में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने बालिका शिक्षा को नि:शुल्क करने के लिए प्रदर्शन किया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

17/07/2019

बारिश का दौर जारी, कई छोटे बांध टूटे

राज्य में बारिश का दौर जारी रहने से कई हिस्सों में हालत खराब बने हुए हैं। तेज बारिश के चलते कई गांव टापू बन गए और उनका सम्पर्क कट गया।

18/08/2019