Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
राजस्थान

चितौड़गढ़ में बनेगा इंडोर स्टेडियम

Friday, February 21, 2020 23:20 PM
वॉलीबॉल के महिला वर्ग में केरल ने जीता खिताब

चितौड़गढ़। खेल मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि खेलों को  लेकर राज्य सरकार की कथनी एवं करनी में कोई अंतर नही है। सरकार द्वारा प्रस्तुत  बजट में खिलाडियों को प्रोत्साहित करने के लिए  ओलम्पिक में पदक जीतने वाले खिलाडियों की पुरूस्कार राशि कई गुणा बढा दी गई है, वहीं खिलाडियों के टीए डीए भी दुगुना कर दिया गया है।


  चांदना शुक्रवार को यूनियन क्लब की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष में यहां प्रताप वॉलीबॉल स्टेडियम में शुक्रवार रात्रि को सम्पन्न राष्ट्रीय स्तर की 33वीं फेडरेशन कप वॉलीबाल चेम्पियनशिप में महिला वर्ग में खेले गए फाइनल मैच के मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।  चांदना ने कहा कि राजस्थान में ऐसा रोड मेप बनाया जाएगा, जिसके कारण राजस्थान के खिलाडी पूरे विश्व में राजस्थान का नाम रोशन कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि  खिलाडियों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए किसी तरह की कोई कमी नही आने दी जाएगी। खेल मंत्री ने बाद में महिला वर्ग में केरल एवं रेलवे की टीम से परिचय प्राप्त किया।  स्वागत के पश्चात खेल मंत्री अशोक चांदना एवं वी.एफ.आई. की टीम के बीच शो-मैच खेला गया जिसमें मंत्री ने जमकर अपने हाथ दिखाए एवं वी.एफ.आई. के कप्तान रामावतार जाखड भी अपने पुराने अंदाज में खेलते  दिखाई दिए, लेकिन खेल मंत्री की टीम ने दोनों सेट 21-19, 11-10 से जीत लिए। खेल मंत्री की टीम में पूर्व विधायक हंगामीलाल मेवाडा के साथ ही यूनियन क्लब के खिलाडी शामिल थे, जबकि वी.एफ.आई. की टीम में नेमीचंद, नरेश चौधरी, प्रवीण शर्मा आदि शामिल थे।


वॉलीबॉल के महिला वर्ग में केरल ने जीता खिताब
आयोजन के अंतिम दिन पुरूष वर्ग में तीसरे एवं चौथे स्थान के लिए हुए मुकाबले में रेलवे ने केरल को 3-1 से पराजित कर दिया, जबकि गत  चेम्पियनशिप केरल की टीम ने जीती थी। पहला सेट केरल ने 25-15 से जीत लिया, लेकिन बाद में रेलवे ने लगातार तीन सेट 26-24, 25-18, 25-24 से जीत लिया।  महिला वर्ग में पश्चिम बंगाल तीसरे एवं महाराष्ट्र  चौथे स्थान पर रही।  महिला वर्ग में  खिताब के लिए केरल एवं रेलवे के बीच हुए मुकाबले में पहला सेट रेलवे की टीम ने 25-22 से जीत लिया, लेकिन दूसरा सेट केरल ने 25-20 से जीत लिया। रेलवे ने तीसरा सेट 25-22 एवं चौथा सेट केरल ने 25-21 से जीत लिया। दोनों टीमों द्वारा दो-दो सेट जीतने के कारण पांचवा सेट खेलना पड़ा जिसमें अंतिम श्रणों में केरल ने लगातार दो स्कोर बनाते हुए यह सेट 16-14 से जीतकर खिताब पर कब्जा कर लिया।

केंद्रीय राज्य वित्तमंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्राफी प्रदान की। पुरूष वर्ग में रात्रि साढ़े दस बजे बाद कर्नाटक व तमिलनाडु के बीच फाइनल मुकाबला शुरू हुआ जो देर रात तक जारी रहा। प्रतियोगिता के समापन समारोह में रात्रि 9.30 बजे के पश्चात केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के पहुंचने पर आयोजकों ने अगवानी कर उनका स्वागत किया। इस मौके पर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ठाकुर ने चितौड़ में इंडोर स्टेडियम बनवाने की घोषणा की।


यह दी गई नकद राशि

 समारोह में विजेता रही टीम को 60 हजार, उप विजेता को 40, तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 30 एवं चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को 20 हजार, महिला वर्ग में विजेता रही टीम को 40, उप विजेता को 30, तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 20 एवं चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को 10 हजार रूपए की नकद राशि के साथ ही ट्रॉफी एवं प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पर रहने वाली टीमों के सभी खिलाडियों को   स्वर्ण, रजत, एवं कांस्य पदक प्रदान किए गएा। 
सीएच-19
चितौडगढ। खचाखच दर्शकों से भरा स्टेडियम। फोटो-नरेश ठक्कर 
 

   
   

यह भी पढ़ें:

नीट काउंसलिंग मामले में फ्रेश मॉपअप राउंड फिर होगा शुरू

नीट मामले में हाईकोर्ट के फैसले के बाद सैकड़ों विद्यार्थी असमंजस में हैं। पहली और दूसरी काउंसलिंग के बाद प्रवेश ले चुके छात्रों के अलावा मॉपअप राउंड और उसके बाद भी बचे हुए छात्रों और परिजनों के सामने स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी, कि आखिर उन्हें प्रवेश कहां और कैसे मिलेगा।

23/08/2019

चुनाव आयुक्त ने जिला कलेक्टर्स से वीडियो कॉन्फ्रेंस से की तैयारियों की समीक्षा

प्रदेश के 3 जिलों की 6 नवगठित नगर निगमों में आगामी चुनाव के संबंध में गुरुवार को राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने संबंधित जिला कलेक्टर व अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

13/02/2020

रेजीडेंट डॉक्टर्स की हड़ताल से चिकित्सा व्यवस्था गड़बड़ाई, बेनतीजा रही वार्ता

वार्ता में कई मांगों पर चर्चा हुई, लेकिन मौखिक आश्वासन पर रेजीडेंट सहमत नहीं हुए।

04/12/2019

राजस्थान भाजपा को नवम्बर में मिलेगा नया प्रदेश अध्यक्ष, 15 अक्टूबर तक होंगे मंडल चुनाव

प्रदेश में भाजपा के नए प्रदेशाध्यक्ष के पद पर ताजपोशी नवम्बर में ही संभव होगी। भाजपा की सोमवार को संगठन संरचना को लेकर हुई कार्यशाला में संगठन चुनावों को लेकर विस्तार से चर्चा हुई है। इसमें 15 अक्टूबर तक भाजपा मंडल स्तर तक के चुनावों का काम निपटाने का टारगेट रखा है।

27/08/2019

कमला पोद्दार ग्रुप और आईएनएलडी का दीक्षांत समारोह

कमला पोद्दार ग्रुप और आईएनएलडी का दीक्षांत समारोह बनीपार्क स्थित कैंपस में आयोजित किया गया, जिसमें विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की गई।

15/11/2019

पश्चिमी राजस्थान तरस रहा पानी के लिए, 50 साल से पाकिस्तान जा रहा पानी

गत पचास साल से पंजाब व राजस्थान की सरकारे नहरी मरम्मत में लापरवाही बरत रही है जिसका फायदा पाकिस्तान उठा रहा है। राजस्थान को मिलने वाले पानी का सरप्लस हिस्सा पाकिस्तान में रिस कर जाने से वहां के किसान इसका फायदा उठा रहे है और पश्चिमी राजस्थान के किसान पानी की एक एक बूंद के लिए तरस रहे है।

23/06/2019

भाजपा ने टोल निर्णय के खिलाफ किया प्रदर्शन

राजस्थान के अलवर में भारतीय जनता पार्टी ने राज्य सरकार द्वारा स्टेट हाईवे पर निजी वाहनों की टोल वसूली के निर्णय के खिलाफ प्रदेशव्यापी धरना प्रदर्शन के तहत प्रदर्शन किया।

01/11/2019