Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
राजस्थान

सरकार ने एमपीयूएटी को लिखा,टिड्डी दलों की दिशा बदलें

Friday, June 19, 2020 23:10 PM
file photo

उदयपुर। दक्षिणी राजस्थान में टिड्डियों के तीन बार हो चुके आक्रमण से चिंतित प्रदेश सरकार ने महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमपीयूएटी) को हाल ही पत्र लिखकर इन टिड्डियों के दक्षिणी राजस्थान में प्रवेश को रोकने संबंधित जतन करने को निर्देशित किया है।

जवाब में एमपीयूएटी ने भी हाथों हाथ मॉनिटरिंग सेल का गठन कर लिया है जो टिड्डी दल को समाप्त करने, इनकी लाइफ साइकिल को रोकने अथवा दक्षिणी राजस्थान में इनके प्रवेश से पहली दिशा बदलने संबंधित शोध में जुट गया है। प्राथमिक उपायों में ड्रोन स्प्रे के माध्यम से हवा में ही टिड्डी दल को समाप्त करना, जुते हुए खेतों की पंगडंडियों पर ट्रेक्टर आदि चलाकर इनके अंडों को समाप्त करना तथा ढोल आदि बजाकर तेज आवाज जैसे उपायों से इनकी दिशा बदलने के प्रयास सुझाए हैं।

रेगिस्तानी टिड्डी दल की लाइफ साइकिल पर रिसर्च भी शुरु कर दी गई है। एमपीयूएटी के कुलपति प्रो. एनएस राठौड़ ने बताया कि ‘प्रदेश सरकार के पत्र में हमें टिड्डी आक्रमण रोकने व इनकी दिशा बदलने संबंधित रोडमैप तैयार करने को कहा है। इसी क्रम में डायरेक्टर-एक्सटेंशन को शामिल करते हुए मॉनिटरिंग सेल का गठन कर दिया हैं। साथ ही टिड््डी दल की लाइफ साइकिल पर रिसर्च भी शुरु की है।’
 
जहां अंडे मिले-वहां अभियान
कुलपति प्रो. राठौड़ ने बताया कि मॉनिटरिंग सेल के सुझावों में सामने आया है कि टिड्डी दल जुते हुए खेतों में नहीं जाते जबकि पगडंडियों में अंडे देते हैं। ऐसे में तय किया जा रहा है कि जिस खेत की पंगडंडी में अंडे मिलेंगे, वहां के आसपास के खेतों में जांच अभियान चलाया जाएगा व अंडों को कीटनाशनकों से समाप्त किया जाएगा। जहां टिड्डी दल की आवाजाही दिखेगी, वहां किसानों को जागरुक किया जाएगा कि वे ढोल आदि बजाकर तेज आवाज निकाले ताकि वे खेतों में नहीं उतरे और अपनी दिशा बदल दे।


मानसून में ज्यादा परेशानी
बताया गया कि टिड्डी दल के प्रजनन और अंडे देने की प्रक्रिया तीन सप्ताह की होती है, ऐसे में यदि मानसून प्रभावी होता है तो इनके प्रजनन की गति बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में यदि इन टिड्डी ने अंडे दे दिए तो खासी परेशानी भी खड़ी हो सकती है। ऐसे में डायरेक्टर एक्सटेंशन की तरफ से इन टिड्डी की लाइफ साइकिल पर पत्रक भी तैयार करवाए जाएंगे व किसानों को दिए जाएंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कार की भिडंत में 2 की मौत

हरसोरा थाना क्षेत्र में कार एवं मारूति वैन की भिडंत में 2 व्यक्तियो की मौत हो गयी तथा 5 अन्य घायल हो गये। पुलिस के अनुसार मृतक एवं घायल सभी कुण्डोली गांव के रहने वाले है।

14/02/2020

ब्वॉयफ्रेंड के सामने युवती से गैंगरेप

उदयपुर। शहर के गोवर्धन विलास थाना क्षेत्र स्थित एक होटल पर अपने पुरुष मित्र के साथ डिनर करने गई युवती से पता पूछने के बहाने छह युवकों ने तमंचे की नोक पर दोनों का अपहरण किया व उन्हीं की कार में डाल पांच थाना क्षेत्रों से गुजरते हुए कार में ही गैंगरेप किया।

02/03/2020

कांग्रेस संगठन में जिलों की जिम्मेदारी पदों के हिसाब से तय हो: वेद प्रकाश सोलंकी

प्रदेश कांग्रेस महासचिव और चाकसू विधायक वेद प्रकाश सोलंकी का मानना है कि संगठन में पदों के अनुसार क्षेत्र आवंटित होने चाहिए।

18/02/2021

छह मॉडल शहरों की योजना, सौ फीसदी कचरे का संग्रहण व प्रोसेसिंग

राज्य सरकार की ओर से छह शहरों में शत प्रतिशत ठोस कचरा प्रबंधन, प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट और बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए सितंबर 2019 तक का समय दिया गया है।

22/05/2019

छह हजार स्कूलों में अनिवार्य विषयों के शिक्षकों के पद ही स्वीकृत नहीं

उदयपुर। शिक्षा विभाग ने तीन साल पूर्व करीब छह हजार माध्यमिक स्कूलों को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किया था। इसमें वर्ष 2013-14 में 1086 और 14-15 में एक साथ पांच हजार स्कूल क्रमोन्नत किए गए थे।

03/11/2019

हड़ताल पर राजस्थान रोडवेज के कर्मचारी, पायलट के विधानसभा क्षेत्र में निकालेंगे रैली

कई मांगों को लेकर रोडवेज कर्मचारी आज से सड़कों पर उतरेंगे। कर्मचारियों का यह आंदोलन दो दिन तक पूरे प्रदेश में चलेगा। इसके बाद 17 अक्टूबर को प्रदेश के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के विधानसभा क्षेत्र टोंक में प्रदेश स्तरीय रैली निकाली जाएगी। रैली में कांग्रेस को विधानसभा चुनाव से पूर्व रोडवेज को लेकर किए गए वायदों को याद दिलाया जाएगा।

10/10/2019