Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of May 2021
 
राजस्थान

ब्रह्मानगरी पुष्कर में आस्था की ‘परिक्रमा’, हजारों लोगों ने किया तीसरा पंचतीर्थ स्नान

Sunday, November 10, 2019 23:35 PM
पुष्कर मेले में रविवार को उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़।

पुष्कर। पांच दिवसीय धार्मिक पुष्कर मेले के तहत रविवार को तीसरा पंचतीर्थ स्नान हुआ। कार्तिक माह का स्नान करने वाली महिलाओं की भारी भीड़ तड़के ब्रह्म मुहूर्त में सरोवर में स्नान व नए रंगजी मंदिर में मंगला आरती करने उमड़ रही है। सरोवर की परिक्रमा करने का क्रम भी देर रात तक जारी है।

सरोवर में दूर-दराज से आए हजारों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाकर धर्म पुण्य कमाया। स्नान के बाद धर्म प्रेमियों ने सरोवर की परिक्रमा लगाई तथा ब्रह्मा मंदिर समेत विभिन्न प्रमुख मंदिरों के दर्शन किए। बाद में ग्रामीण संस्कृति से ओत-प्रोत मेले का लुत्फ उठाया। मेले में लगी अस्थाई दुकानों व हाट बाजार में जमकर खरीददारी की। युवक-युवतियों व बच्चों ने हवाई झूलों का आनंद लिया। देर रात तक मेला क्षेत्र में खासी चहल-पहल कायम है। रविवार का अवकाश होने के कारण मेले में अपेक्षाकृत भीड़ अधिक थी। 

 
 
ब्रह्म चौदस का स्नान आज
पवित्र कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की वैकुण्ठ चतुदर्शी ब्रह्म चौदस पर सोमवार को स्नान का विशेष महत्व है। यही कारण है कि एक रोज पूर्व ही भारी तादाद में श्रद्घालु पुष्कर पहुंच गए हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार कार्तिक शुल्क पक्ष की एकादशी से पूर्णिमा तक पांच दिनों के पंचभीष्म स्नान के  दौरान स्वयं भगवान पुष्कर राज सरोवर के जल में विद्यमान रहते हैं। अन्य दिनों मंत्रों के आह्वान पर बुलाने पर आते हैं। ऐसे पवित्र मौके पर वैकुण्ठ चतुदर्शी का विशेष महत्व है। इस दिन पुष्कर सरोवर में स्नान व ब्रह्माजी के दर्शन से पापों का नाश व पुण्य की प्राप्ति होती है।
 
 
हरतरफ पर्यटकों की रौनक
मेला देखने के लिए आ रहे देशी विदेशी पर्यटकों के कारण कस्बे में पर्यटकों की भीड़ नजर आने लगी है। विदेशी पर्यटकों के लिए राजस्थानी परिवेश में आए महिला-पुरुष आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं।
 
 
संत महात्माओं का शाही स्नान आज
पांच दिवसीय धार्मिक पुष्कर मेले में सोमवार को संत-महात्मा पवित्र सरोवर में शाही स्नान करेंगे। जबकि महास्नान कार्तिक पूर्णिमा पर मंगलवार को होगा। ब्रह्म चतुर्दशी पर दूरदराज से आए संत-महात्मा सप्तऋषि घाट पर ब्रह्म सरोवर में शाही स्नान करेंगे। यह संतों का पुष्कर सरोवर में 17 वां शाही स्नान होगा। इसके लिए पुष्कर के विभिन्न आश्रम एवं मठ-मंदिरों में ठहरे साधु-संत सुबह 7 बजे सैन भक्ति पीठ से सैनाचार्य अचलानंदाचार्य महाराज के नेतृत्व में शोभायात्रा के रूप में सप्तऋषि घाट पहुंचेंगे। जहां सरोवर का पूजन अभिषेक के बाद शाही डुबकी लगाएंगे। प्रवक्ता हरि प्रसाद पाराशर ने बताया कि शाही स्नान के बाद संत महात्मा रामधुनी करते हुए सरोवर की परिक्रमा लगाएंगे। वहीं ब्रह्म चौदस के उपलक्ष्य में श्रद्धालु ब्रह्म घाट पर स्नान कर ब्रह्मा जी के दर्शन करेंगे। 
 
 
पूर्णिमा का महास्नान कल
मंगलवार को कार्तिक पूर्णिमा पर पुष्कर सरोवर में महास्नान होगा। इसी के साथ पंचतीर्थ स्नान व धार्मिक मेला संपन्न होगा। महास्नान के लिए सोमवार दोपहर बाद से ही श्रद्धालुओं की आवक शुरू हो जाएगी तथा मंगलवार दोपहर तक निर्बाध गति से जारी रहेगी। दोपहर बाद मेलार्थियों के लौटने का सिलसिला शुरू होगा। मेलार्थियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन सोमवार शाम से ही शहर में एक-तरफा यातायात व्यवस्था लागू कर देगा। इसके अलावा अजमेर-पुष्कर के बीच भी एक-तरफा यातायात व्यवस्था रहेगी। मेला स्टेडियम में समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया जाएगा। इस दौरान राजस्थानी लोक कलाकार रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देंगे। देशी-विदेशी मेहमानों के बीच रस्सा-कस्सी, मटका दौड़ समेत अनेक रोचक प्रतियोगिता आयोजित की जाएंगी।
 
 
कैलाश खैर का लाइव कंसर्ट आज
पुष्कर मेले में सोमवार शाम 7 बजे ख्याति प्राप्त गायक कैलाश खैर का लाइव कंसर्ट होगा। इस दौरान वह रंगबिरंगी रोशनी के बीच मंच पर अपनी दिलकश आवाज में सुर-संगीत की सरिता बहाकर मेलार्थियों की वाह-वाही लूटेंगे। इस दौरान उमड़ने वाली प्रशंसकों व मेलार्थियों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए जिला एवं पुलिस प्रशासन की ओर से मेला स्टेडियम में पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। कैलाश खैर का पुष्कर मेले में बीते पांच सालों के बीच यह दूसरा कार्यक्रम है। पांच साल पूर्व हुए कार्यक्रम में उन्हें सुनने के लिए न केवल पुष्करवासी बल्कि पूरे जिले से श्रोता उमड़े थे।
यह भी पढ़ें:

Video: बाइक सहित गड्‌ढे में गिरा युवक, दैनिक नवज्योति के कर्मचारियों ने की मदद

राज्य के कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है। बारिश से सड़कों पर पानी भर गया है, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

26/07/2019

विधानसभा में शांतिपूर्ण चला प्रश्नकाल, विधायकों ने पूछे 10 सवाल

विधानसभा में बुधवार को प्रश्नकाल शांतिपूर्ण चला। विधायकों ने 10 सवाल संबंधित विभागों के मंत्रियों से किए। हालांकि मुख्य सवाल प्रदेश में भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टोलरेंस को लेकर था, लेकिन इस पर विस्तृत चर्चा नहीं हो सकी।

03/03/2021

परिवहन विभाग ने रोडवेज को दिए 100 करोड़ रुपए, सुधरेगी आर्थिक स्थिति

परिवहन विभाग ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर रोडवेज को सौ करोड़ रुपए का अनुदान दिया है। राजस्थान परिवहन विभाग के उप शासन सचिव पीडी पारीक ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया है।

30/09/2019

कोरोना वायरस: बुधवार से खुलेंगी पुलिस मुख्यालय की सभी शाखाएं, होगा नियमित कार्य

पुलिस मुख्यालय में बुधवार से आम दिनों की भांति सभी शाखाओं में नियमित काम शुरू हो जाएगा। महानिदेशक पुलिस प्रशासन, कानून एवं व्यवस्था एमएल लाठर ने मंगलवार को इस संबंध में सभी कार्यालयाध्यक्षों को निर्देश जारी किए है।

19/05/2020

जयपुर शहर के हर वार्ड में होगी 'मोहल्ला मीटिंग', तीन पुलिस अधिकारी रहेंगे मौजूद

कमिश्नर आंनद श्रीवास्तव के नेतृत्व में मुंबई की तर्ज पर पहली बार जयपुर कश्मिनरेट की अनूठी पहल की गई है। शहर में मोहल्ला मीटिंग आयोजित होगी।

31/08/2019

RCA चुनाव को लेकर वोटर लिस्ट में आपत्तियों पर हुई सुनवाई, सीपी जोशी गुट ने उठाए सवाल

आरसीए चुनाव में मतदाता सूची की आपत्तियों पर चुनाव अधिकारी टीएस कृष्णमूर्ति और सहायक चुनाव अधिकारी केजे राव ने सुनवाई की, जिसमें कई जिला संघ ने आपत्तियां दी।

19/09/2019

सामान्य रहेगी दूध की सप्लाई, निर्धारित समयावधि में खुलेंगी मण्डियां

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 22 मार्च को सुबह सात से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू के आह्वान के बीच जयपुर डेयरी की दूध की सप्लाई अन्य दिनों की तरह सामान्य रहेगी।

22/03/2020