Dainik Navajyoti Logo
Friday 24th of September 2021
 
राजस्थान

FSL जयपुर बना बिजली खर्च में आत्मनिर्भर, सरकारी भवन पर 120 किलोवाट क्षमता का रूफ टॉप सोलर इन्स्टॉलेशन

Saturday, December 12, 2020 10:35 AM
मुख्य सरकारी भवन पर लगा रूफ टॉप सोलर प्लांट।

जयपुर। स्टेट फॉरेंसिंक साइंस लेबोरेट्री (एफएसएल) अपराध और अपराधी तक पहुंचने में पुलिस के लिए अहम कड़ी है। अब एफएसएल में एक और नया नवाचार हुआ है। एफएसएल जयपुर अब बिजली खर्च के मामले में आत्मनिर्भर बन चुकी है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार (रेस्को मॉडल) के तहत एफएसएल जयपुर के मुख्य सरकारी भवन पर 120 किलोवाट क्षमता का रूफ टॉप सोलर इन्स्टॉलेशन कराया गया, जिससे औसत मासिक विद्युत खर्च में प्रतिमाह करीब एक लाख रुपए तक की बचत होगी।

25 वर्षों तक संभालेगी कंपनी
इस सोलर प्लांट को लगाने वाली कम्पनी अगले 25 वर्षां तक 4.15 यूनिट की दर से शुल्क लेगी तथा बिना किसी लागत के 25 वर्ष तक पूरे सिस्टम की मेंटेनेन्स करेगी। उल्लेखनीय है कि विद्युत विभाग करीब 8.35 रुपए प्रति यूनिट की दर से विद्युत शुल्क वसूल किया जाता है।

अन्य विभाग को भी दी जाएगी बिजली
इस सोलर प्लांट की स्थापना से ग्रीन एनर्जी उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा अपनी आवश्यकता से अधिक विद्युत उत्पादन पर अतिरिक्त बिजली को जयपुर विद्युत वितरण निगम को दी जाएगी। यह सोलर सिस्टम लगाने में विभाग द्वारा कोई भी लागत खर्च नहीं किया गया है। इसके अलावा छतों पर पैनल लगने से भवन की कूलिंग आवश्यकताओं में कमी आएगी एवं वोल्टेज रेग्यूलेशन में भी सुधार होगा। इससे भी विद्युत ऊर्जा में बचत में काफी मदद मिलेगी। इसमे डिप्टी डायरेक्टर डॉ. राजेश शर्मा का बेहतर प्रयास रहा है।

प्रदेश की जयपुर एफएसएल विंग अब पूरी तरह बिजली के मामले में आत्मनिर्भर हो चुकी है। इससे कड़ी मात्रा में बिजली बचत होगी। वहीं कम्पनी 25 वर्ष तक सोलर सिस्टम का मेंटेनेन्से करेगी।
-डॉ. अजय शर्मा, निदेशक एफएसएल राजस्थान

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना: पुलिसकर्मियों में संक्रमण रोकने के लिए DGP को भेंट किए 300 पीपीई किट

महानिदेशक पुलिस भूपेंद्र सिंह को रविवार को पुलिस मुख्यालय में ग्रामीण शिक्षा एवं स्वास्थ्य उत्थान जयपुर की तरफ से 300 पीपीई किट निशुल्क भेंट की गई। इस अवसर पर पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव भी मौजूद थे।

12/04/2020

डायमण्ड व्यवसायी के पिता का अपहरण कर मांगी 5 करोड़ रुपए की फिरौती

बदमाश सक्रिय हैं, वहीं पुलिस भी पूरी तरह सतर्क है। इसका ताजा उदाहरण बजाज नगर थाना इलाके में देखने को मिला।

13/03/2020

जोधपुर संसदीय सीट पर पूरे राजस्थान की नजरें, कांटे की टक्कर

राजस्थान में पहले चरण में उन्नतीस अप्रैल को तेरह लोकसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए प्रचार परवान चढ़ा हुआ है

26/04/2019

कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारियां शुरू, प्रदेश में बन रही डेढ़ करोड़ वैक्सीन स्टोरेज की कोल्ड चेन

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अगले साल की पहली तिमाही में कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद पहले ही जता रखी है। ऐसे में राजस्थान की 7.5 करोड़ आबादी को कोरोना वैक्सीन से टीकाकरण की तैयारियां शुरू हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोल्ड स्टोरेज, सप्लाई चेन के लिए स्टोरेज इत्यादि की राज्य के चिकित्सा विभाग से जानकारी मांगी है।

29/09/2020

बच्ची को टनल में छोड़ा, ऑटो चालक ने पुलिस को सौंपी

चंद दिनों पहले मैं इस दुनिया में आई और उस समय आप सभी को हंसते हुए देखा था। क्या कसूर था कि मुझे कुछ दिनों बाद ही इतना दूर कर दिया कि मेरी चीख भी आप तक नहीं पहुंच पाई।

20/10/2019

कोरोना काल में 16 सितंबर को होगी PTET की परीक्षा, छात्र हित में तिथि में बदलाव की मांग

राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट (पीटीईटी) में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। राज्य के सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में बीएड पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पीटीईटी की परीक्षा अब 16 सिंतंबर को 2 पारी में आयोजित की जाएगी।

10/09/2020

भाजपा कार्यसमिति की बैठक में केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने थपथपाई कार्यकर्ताओं की पीठ, कहा- संगठन की ताकत इन्हीं से

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के बाद जोधपुर शहर जिला कार्यसमिति की बैठक शनिवार को सेक्शन सात न्यू पावर हाउस रोड स्थित जोधपुर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सभागार में आयोजित की गई।

27/03/2021