Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
राजस्थान

अहमदाबाद रेलमार्ग तय वक्त में पूरा करने पर जोर ताकि चलें हाईस्पीड ट्रेन

Friday, September 04, 2020 23:20 PM
-रेल टनल

उदयपुर। रेलवे के जयपुर जोन के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश के आदेश के बाद उदयपुर-अहमदाबाद लाइन पर चल रहे आमान परिवर्तन के कामों की गति तेज हो गई है। आमान परिवर्तन के अंतिम चरण के कामों को तय समय में पूरा करने की योजना बनाई गई है।

महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने 28 से 30 अगस्त तक उदयपुर क्षेत्र का तीन दिवसीय दौरा किया था। अजमेर मंडल रेल प्रबंधक नवीन परसुरामका व निर्माण विभाग के उच्चाधिकारियों ने उनके साथ आमान परिवर्तन रूट उदयपुर सिटी से उमरड़ा, खारवा चांदा, जावर, सेमारी, ऋषभदेव होकर डूंगरपुर तक निर्माण कार्यों का जायजा लिया था। खारवा चांदा से जावर के बीच निर्माणाधीन रेल सुरंगों को देखा। तीनों सुरंगों की खुदाई का काम पूरा हो चुका है।

सुरंगों में सीमेंट-कंक्रीट का मजबूत बेड बिछाने व सीमेंट से सुरंगों की दीवारों और छत पर लाइनिंग डालने के काम शुरू हो चुके हैं। ओड़ा ब्रिज, ऋषभदेव ब्रिज बनाने के काम हो चुके हैं। अहमदाबाद रेल मार्ग पर अधिकांश अंडरपास बन कर तैयार हो चुके हैं। जावर माइंस स्टेशन भवन का स्थान बदला गया है। जावर माइंस की अशोकनगर कॉलोनी में सीनियर सेकंडरी स्कूल के पीछे नया स्टेशन बताया गया है। डूंगरपुर इस रेलमार्ग का प्रमुख स्टेशन होगा।

रेल बाइपास बना है इस रूट पर
शामलाजी से मोडासा होकर नडियाद के बीच 70 किलोमीटर लंबा रेल बाइपास अहमदाबाद के बाहर से निकाला गया है। इस रेलमार्ग पर ट्रेनों का आवागमन शुरू होने के बाद जिन ट्रेनों को अहमदाबाद होकर चलाना आवश्यक नहीं होगा उन्हें बाइपास होकर चलाया जाएगा। बाइपास में नडियाद से मोडासा तक 35 किमी लाइन पहले ही डली हुई है, शेष 35 किमी हिस्से में नया ट्रैक डाला गया है।


हाईस्पीड रूट में शामिल करने से निर्माण में तेजी
दिल्ली से जयपुर, अजमेर, चित्तौड़, उदयपुर होकर अहमदाबाद रेलमार्ग को हाई स्पीड ट्रेनों के संचालन के लिए चुना गया है। हाई स्पीड ट्रेनें 160 किमी प्रतिघंटा की गति से चलेंगी। इन ट्रेनों  के संचालन के लिए उदयपुर सिटी से अहमदाबाद रेलमार्ग को विद्युतीकृत करना होगा। हाई स्पीड ट्रेनों की टेंडर प्रक्रिया  शुरू हो चुकी है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राजस्थान हाइकोर्ट को जल्द मिलेंगे 7 नए न्यायाधीश, एक वकील और 7 अधिकारी कोटे से

7 नए न्यायाधीश मिलेंगे, एक वकील कोटे से हाईकोर्ट जज बनेंगे। वहीं 6 न्यायिक अधिकारी हाइकोर्ट जज के तौर पर पदोन्नत होंगे।

23/01/2020

केशवरायपाटन में हादसा: तेज बारिश में मकान ढहा, घर में सो रहे 4 बच्चों, पति-पत्नी और एक महिला ने दम तोड़ा

जिले के केशवरायपाटन में मंगलवार देर रात ढाई बजे एक मकान ढह गया, जिसमें एक ही परिवार के 7 लोग दब गए। मलबे में दबने से सभी 7 लोगों की मौत हो गई है। लगातार हो रही बारिश से नगर पालिका द्वारा नावघाट के पास टीले से मिट्टी का कटाव रोकने के लिए चंबल किनारे बनाई सुरक्षा दीवार टूटकर मकान पर गिर गई।

04/08/2021

बीवीजी कम्पनी से घूस का मामला: राजाराम 10 करोड़ रुपए कैश लेना चाहता था, कम्पनी चैक से देना चाहती थी

भ्रष्टचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की टीम ने गिरफ्तार किए नगर निगम ग्रेटर की निलंबित महापौर सौम्या गुर्जर के पति राजाराम और बीवीजी कंपनी के राजस्थान प्रभारी ओमकार सप्रे को बुधवार को कोर्ट में पेश किया, जहां से कोर्ट ने उन दोनों को 3 दिन के रिमांड पर एसीबी टीम को सौंप दिया।

01/07/2021

धरा रह गया टाइम बाउंड प्रोग्राम, नहीं बने अपार्टमेंट एक्ट के नियम

राजस्थान अपार्टमेंट आॅनरशिप एक्ट काफी लंबे सफर के बाद केन्द्र से मंजूर हुआ, लेकिन राज्य में अधिकारियों की लापरवाही के चलते यह कानून लोगों को राहत नहीं दे पा रहा है।

26/12/2019

जेल में बंदी कर रहे राशन की पैकिंग

राजस्थान कारागार विभाग ने अभिनव कदम उठाया है। सांगानेर में खुली जेल में पैकिंग केन्द्र शुरू किया गया है, जिसमें 25 बंदी राशन पैकिंग का कार्य कर रहे है।

01/04/2020

नए चुनाव अधिकारी विनोद जुत्शी की नियुक्ति पर डूडी गुट ने उठाए सवाल

बीसीसीआई का संचालन देख रही प्रशासकों की समिति की ओर से आरसीए के चुनाव करवाने के लिए नियुक्त किए गए चुनाव अधिकारी विनोद जुत्शी को लेकर डूडी गुट की ओर से आरोपों का दौर शुरू हो गया है।

25/09/2019

विधानसभा में विपक्ष के सदस्यों ने किया हंगामा

राजस्थान विधानसभा में अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के विधायक मदन दिलावर को बोलने की अनुमति नहीं देने एवं सदन के बाहर निकलने का कहने पर विपक्ष भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्यों ने हंगामा किया और वेल में आ गये।

25/02/2020