Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
राजस्थान

जलती आग पर नंगे पैर चले श्रद्धालु

Saturday, March 14, 2020 22:40 PM
आग पर नंगे पैर चलते भक्त

 दलोट। प्रतापगढ़ के निनोर में आस्था का अनोखा नजारा देखने को मिला। माता पद्मावती का नाम लेकर लोग अग्नि कुंड में चले, लेकिन किसी को आंच तक नहीं आई।बच्चे-बूढ़े,महिलाएं-पुरुष, सभी अंगारों पर नंगे पैर चल रहे हैं। न कोई आह, न जलने का डर मन में अग्नि पर इतनी गहरी आस्था कि श्रद्धालु बेखौफ अंगारों पर गुजरते है।

हजारों श्रद्धालु दहकते अंगारों पर नंगे पांव इस तरह चलते है,जैसे किसी मखमली गलीचे या फूलों की चादर पर चल रहे हों।दरअसल, प्रतापगढ जिले के एक छोटे-से कस्बे नीनोर में पद्मावती माता का मंदिर है, जिसकी ख्याति दूर-दूर तक फैली है। यह मंदिर 3000 साल से भी ज्यादा पुराना बताया जाता है।

कहा जाता है कि यह मंदिर राजा नल और दमयंती के समय का है। यह वही पवित्र भूमि है, जहां राजा नल ने तपस्या की थी। शास्त्रों में नैनावती नगरी, नैनसुख तालाब,पद्मावती मंदिर आदि का उल्लेख मिलता है।यह निनोर किसी समय नैनावती नगरी के नाम से प्रसिद्ध था।


हर वर्ष मेले में उमड़ते है श्रद्धालु
यहां हर साल विशेष मेले का आयोजन होता है। पद्मावती माता की पूजा अर्चना के बाद छह-सात फीट लंबी और ढाई फीट चौड़ी जगह पर धधकते अंगारे सजाए गए हैं। स्थानीय बोली में इसे चूल कहा जाता है। सबसे पहले मंदिर का पुजारी पास के एक कुंड में नहाकर अग्नि की पूजा करता है, फिर धधकती अग्नि पर नंगे पैर चलता है।उसके पीछे श्रद्धालु इस अग्नि पर चलते हैं। राजस्थान सहित मध्य प्रदेश और गुजरात से श्रद्धालु यहां आते हैं और माता के दर्शन कर अंगारों पर चलते हैं। श्रद्धालुओं का विश्वास है कि जलते अंगारों पर चलने से मन की मुरादें पूरी होती हैं,गोद भरती है,कई बीमारियां दूर होती हैं।दुष्ट आत्माओं का साया पास नहीं पड़ता है।

न तो श्रद्धालुओं के वस्त्र जलते हैं और न ही पांव झुलसते हैं
समाजसेवी हेमन्त सेन ने बताया कि अचरज की बात है कि धधकती आग और दहकते अंगारों पर चलने के बाद भी किसी को आंच भी नहीं आती है। न तो श्रद्धालुओं के वस्त्र जलते हैं और न ही पाँव झुलसते हैं। यहाँ रात भर हजारों लोग अंगारों पर चलते हैं। बड़ी संख्या में पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद रहते हैं, लेकिन आस्था के इस सैलाब में प्रशासन किसी प्रकार का हस्तक्षेप नहीं करता है। गनीमत है कि बरसों से चली आ रही इस परम्परा से आज तक कोई हादसा नहीं हुआ है।


कुंड के जल से पांव धोने के बाद अंगारों पर चलते हैं श्रद्धालु

मंदिर पुूजारी की मानें तो किसी भी गर्म या ठंडी वस्तु को छूते ही जलन होती है, लेकिन इस तरह दहकते अंगारों पर नंगे पांव चलने के बाद भी किसी प्रकार की जलन नहीं होती है और न ही पांव में छाले होते हैं। हर वर्ष लगने वाले यू तो दूर-दराज से कई श्रद्धालु दहकते अंगारो पर चलते है। खास बात यह है कि प्रशाशनिक अधिकारी चलते है। शनिवार को यहां दहकते अंगारो पर सालमगढ़ थाना प्रभारी केशूलाल खटीक सहित कई पुलिसकर्मी भी जलते अंगारो पर चले।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा क्षेत्र में सर्वाधिक मतदान का रिकार्ड

देश के सबसे बड़े संसदीय क्षेत्रों में से एक बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा क्षेत्र में सोमवार को मतदान हुआ। जहां सुबह 7 बजे से ही मतदाता मतदान के लिए केन्द्रों पर पहुंच गए। जहां मतदाताओं की लम्बी-लम्बी कतारें सुबह से ही लगनी शुरू हो गई। वहीं छोटी-मोटी घटनाओं को छोड़कर मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण सम्पन्न हुए।

29/04/2019

राजेन्द्र राठौड़ को मंडावा और अरुण चतुर्वेदी को खींवसर उपचुनाव का बनाया प्रभारी

मंडावा और खींवसर विधानसभा के उपचुनाव के लिए भाजपा ने प्रभारी लगाए हैं। उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ को मंडावा और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी को खींवसर का चुनाव प्रभारी बनाया है।

28/09/2019

नड्डा की प्रदेश के नेताओं को नसीहत, एकला चलो नहीं सबको साथ लेकर चलने से बनेगी स्वीकार्यता

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राजस्थान भाजपा में चल रही गुटबाजी को लेकर पार्टी के नेताओं को नसीहत दी है। जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में प्रदेश कार्यकारणी की बैठक को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि एकला चलो की नीति से काम नहीं चलेगा, सबको साथ लेकर चलना होगा।सबको साथ लेकर चलने से ही स्वीकार्यता बनेगी।

02/03/2021

मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने आरटीओ कार्यालय में ली अधिकारियों की बैठक

मंत्री ने अधिकारियों को रेवेन्यू बढ़ाने के साथ-साथ लोगों को मिलने वाली सुविधा को बेहतर करने के निर्देश दिए।

12/06/2019

कांग्रेस पार्टी किसानों के साथ, 28 दिसबंर से प्रदेशभर में चलाएगी किसान संवाद कार्यक्रम: डोटासरा

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित वीडियो संवाद कार्यक्रम में कहा कि 28 दिसंबर को कांग्रेस का स्थापना दिवस है। इस स्थापना दिवस से कांग्रेस पूरे प्रदेश में मंत्री, कार्यकर्ता और किसानों के साथ मिलकर जय जवान जय किसान के नारे के साथ किसान संवाद कार्यक्रम आयोजित करेगी।

25/12/2020

ग्राम पंचायत चुनाव में चुनाव आयोग के प्रतिनिधि को 3 फरवरी तक अपना पक्ष रखने के निर्देश

प्रदेश भर में करीब 2664 ग्राम पंचायतों में गुरुवार से सरकार की ओर से 24 जनवरी को जारी आदेशानुसार गुरूवार से पुन: लॉटरी निकालने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर बुधवार को राजस्थान हाईकोर्ट की जोधपुर मुख्य पीठ में सुनवाई हुई।

30/01/2020

मतदाताओं ने चुने पढ़े लिखे सरपंच

राज्य सरकार ने पंचायत चुनावों में सभी को मौका देने के लिए इस बार शैक्षणिक बाध्यता हटाई, लेकिन तीन चरणों के पंचायत चुनावों ने जनता के मूड को साबित किया है कि अब जनता पढ़े लिखे लोगों के हाथों में गांवों की कमान दे रही है।

19/02/2020