Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
राजस्थान

टेक्नोलॉजी में नहीं चलेगा कट एंड पेस्ट का काम

Thursday, December 19, 2019 22:30 PM
ग्लोबल स्टोन टेक्नोलॉजी फोरम

उदयपुर। दुनिया में पांच दशक में टेक्नोलॉजी में काफी बदलाव आया है। मार्बल, ग्रेनाइट, क्वार्ट्ज खनन की तकनीक में यदि आप निवेश कर रहे हैं तो सोच समझकर करें क्योंकि जिसमें निवेश कर रहे हैं, वह तकनीक शाम तक बदल जाएगी। इसलिए बेस्ट तकनीक में निवेश करना होगा। टेक्नोलॉजी में कट एंड पेस्ट का काम नहीं चलेगा। यह सोचना होगा कि पैसे का कैसे सदुपयोग हो और कैसे ज्यादा से ज्यादा रुपए से रुपया बनाए। रॉयल राजस्थान स्टोन के लिए काम होना चाहिए।
 

यह कहना है कि जीसी क्वालिटी ग्रुप के समूह सीईओ एंड चेयरमैन आरिफ शेख का। वे चैंबर आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्टी के सभागार में आयोजित ग्लोबल स्टोन टेक्नोलॉजी फोरम द्वारा आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय स्टोन सेमिनार के तकनीक सत्र में खनन उद्यमियों को संबोधित कर हे थे। शेख ने कहा कि खनन तकनीक में निवेश तभी सार्थक होगा जब आपके यहां काम करने वाले कर्मचारी उस तकनीक को स्वीकार करने वाले हों।


वेस्ट से भी टेक्नोलॉजी देती है शत प्रतिशत रिकवरी
रेपॉक्स एसआरएल इटली के सीईओ मैसिमो बेसचेरिनी ने कहा कि टेक्नोलॉजी उपयोग करके वेस्ट से भी शत प्रतिशत रिकवरी संभव है। दुनिया में मार्बल, ग्रेनाइट, क्वार्ट्ज सर्वोत्तम पत्थर है। इसमें क्रेक आने से वेस्ट में मानने के साथ ही ब्लॉक की कीमत नहीं रहती। ऐसे में टेक्नोलॉजी से इसकी शत प्रतिशत रिकवरी हो जाती है, क्योंकि इसके खनन में भी खर्चा आता है। महंगा पड़ता है।


अवैध को छोड़ सभी कारोबार के साथ है एसबीआई : सिंगला
स्टेट बैंक आॅफ इंडिया के डीजीएम एसएमई विनोद कुमार सिंगला का कहना है कि स्टोन उद्योग में अवैध कारोबार को छोड़ अन्य सभी उद्योग के लिए एसबीआई साथ है। खनन क्षेत्र में अनेक टेक्नोलॉजी उपयोग में ली जा रही है। बैंक भी स्टोन इंडस्ट्री के विकास में उपयोगी हो सकते हैं। खनन में काफी मशीनरी उपयोग होती है, जिसके लिए एक से दो करोड़ तक लोन दे सकते हैं। जिम्को के डायरेक्टर संतोष कुमार एनएसवी ने कहा कि वर्ष 2020 तक 20 मैट्रिक टन की संभावित डिमांड है। ग्लोबल बाजार ही नहीं घरेलू बाजार भी देखें तो आवासीय एवं व्यवसायिक डिमांड तो है ही।


खनन में उपयोगी ड्रॉन
राठी माइनिंग एंड इंजीनियरिंग सोल्यूशन के प्रोपराइटर अंशुल राठी ने माइनिंग में ड्रॉन उपयोग से फायदों के बारे में बताते हुए कहा कि ड्रोन कठिन से कठिन काम आसान कर देता है। ड्रोन की मदद से बड़े स्तर पर होने वाले काम की निगरानी की जा सकती है।


माइक्रोवेव टेक्नोलॉजी से नहीं कोई क्षति
पेडरिनी इटली के रेजीडेंट सेल्स इंजीनियर विनोद भाटी ने बताया कि हम पुरानी तकनीक में ही चलते रहेंगे तो लागत ज्यादा आएगी। पांच-छह दशक में मार्बल ब्लॉक कटर तकनीक में काफी बदलाव है। नई माइक्रोवेव टेक्नोलॉजी से कोई क्षति नहीं है। माइक्रोवेव में केमिकल कम लगता है। सफाई अच्छी आती है। बिजली कम खर्च और उत्पाद ज्यादा होता है।


समय के साथ बदलती है डिमांड
पौलेंड से आए संजय कुमार शर्मा कहते हैं कि परिधानों की तरह ही मार्बल में भी डिमांड हर रोज बदल जाती है। वर्तमान में मार्बल की ढेरों वैरायटियां बाजार में उपलब्ध हैं। जरूरत है कि खूबसूरती को बारीकि से अंजाम देने की। कांफ्रेंस में एलएन इंजीनियरिंग के डायरेक्टर महेंद्र जांगिड़, तुलसी कार्पोरेशन के प्रोपराइटर रमेश खट्टर, मेटल मैनेजमेंट सर्विसेस के डायरेक्टर दीपक कल्लनन, मेक इटली के प्रतिनिधि रोबिन माथुर, नंददीप डिजायनर्स के डायरेक्टर महेश वर्मा ने बिल्डिंग एक्सटम डबल स्टक्चर यूजिंग स्टोन ब्लॉक्स के प्रयोग पर जानकारियां दी। इस दौरान यूसीसीआई के अध्यक्ष रमेश सिंघवी, उदयपुर मार्बल प्रोसेसर समिति के अध्यक्ष बनाराम चौधरी, पूर्व अध्यक्ष शरद कटारिया सहित कई मार्बल उद्यमी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


कॉन्फ्रेंस में आज
कॉन्फ्रेंस में शुक्रवार को स्टोन प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी वेल्यू एडिशन एवं वेस्ट यूटिलाइजेशन, स्टोन केयर इंस्टालेशन एंड क्लेडिंग टेक्निक्स व ओपन इंटरेक्शन विद आर्किटेक्ट्स का आयोजन होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जयपुर में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के खिलाफ डीसीपी की कार्रवाई, 274 वाहनों के काटे चालान

यातायात नियम तोड़ने वालों के खिलाफ डीसीपी ट्रेफिक सख्त हो गई है। पुलिस उपायुक्त यातायात राहुल प्रकाश ने रात के समय शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों के खिलाफ अभियान चलाया।

21/09/2019

भीलवाड़ा में पार्षद के पिता को कोतवाली प्रभारी यशदीप भल्ला ने मारा थप्पड़

राजेश की पत्नी और पिता परिषद पहुंचे। पत्नी ने आरोप लगाया कि उनका बेटा पिछले कई दिनों से बीमार है और अस्पताल में भर्ती जबकि उसके पति को भाजपा के जनप्रतिनिधियों ने अपहरण करके बंधक बना रखा है।

28/11/2019

रोडवेजकर्मियों को भी 50 लाख रुपए की सहायता देने की मांग

आरएसआरटीसी ऑफिसर्स एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह एवं परिवहन) को पत्र लिखकर राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के कर्मचारियों एवं अधिकारियों के कोरोना वायरस में ड्यूटी के दौरान संक्रमित होने पर इलाज के दौरान मृत्यु होने पर अन्य कर्मचारियों के अनुरूप 50 लाख रुपए की अनुग्रह राशि परिवार को देने की मांग की है।

15/04/2020

मुख्य सचिव निरंजन आर्य की अफसरों को नसीहत, जनता के काम में नहीं बरतें लापरवाही

प्रदेश में अधिकारियों को जनता के काम करने में अब कोई लापरवाही नहीं बरतने की सख्त हिदायत दी गई है। मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने परिपत्र जारी करके सभी अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि राज्य सरकार के सारे विभागों के सचिवों, संभागीय आयुक्तों, जिला कलेकटर्स, एसपी व सारे निगम, बोर्ड, स्वायत्तशासी संस्थाओं को इसकी सख्त पालना करनी होगी।

09/12/2020

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या हुई 10 लाख

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ट्विटर पर फॉलो करने वाले लोगों की संख्या 1 मिलियन यानी 10 लाख हो गई है।

11/02/2020

सहायक सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2018 मामले में याचिका खारिज, लगाया 1 लाख रुपए का हर्जाना

राजस्थान हाईकोर्ट ने सहायक सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2018 के मामले में पेश याचिका को फिजूल बताते हुए खारिज कर दिया। इसके साथ ही कोर्ट ने 20 याचिकाकर्ताओं पर कुल 1 लाख रुपए का हर्जाना लगाते हुए हर्जाना राशि राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण में जमा कराने को कहा है।

16/06/2020

राजस्थान की इस छात्रा का रिजल्ट देखकर आप कहेंगे, सरकारी स्कूल हों तो ऐसे हों

राजस्थान बोर्ड का बुधवार को 12वीं साइंस और कॉमर्स का परिणाम घोषित हो गया। इस बार भी छात्राओं का रिजल्ट छात्रों से अधिक रहा है।

15/05/2019