Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
राजस्थान

कोरोना: सांवलियाजी मंदिर में विशेष उपाय,श्रद्धालुओं की संख्या में कमी

Tuesday, March 17, 2020 23:20 PM
श्री सांवलिया सेठ मंदिर में मास्क लगाए खड़े पुजारी व कर्मचारी।

सांवलियाजी। श्री सांवलिया सेठ के मंदिर में प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रृद्धालु एवं भक्तजन श्री सांवलिया सेठ के दर्शनार्थ देश विदेश से आते हैं। ऐसे में कोरोना वायरस की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

 इसी को दृष्टिगत रखते हुए अतिरिक्त जिला कलेक्टर व श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मुकेशकुमार कलाल ने बताया कि श्री सांवलियाजी मंदिर में भी कोरोना से बचाव के प्रभावी उपाय किए गए हैं। इसके तहत मंदिर पुजारी, भंडार पर खड़े रहने वाले कार्मिक, सफाई कर्मी तथा सुरक्षाकर्मी को आवश्यकतानुसार मास्क पहनने, मंदिर की रेलिंग की नियमित सैनेटाइजर या स्पीड से सफाई करने, सभी धर्मशाला एवं भोजन शालाओं में नियमित पोचे में सैनेटाइजर का उपयोग कर सफाई करवाने, भोजन शाला में खाना परोसने वाले कार्मिक के हाथ धोकर खाना परोसने एवं मुंह पर मास्क लगाने, मंदिर में एक साथ 50 से अधिक दर्शनार्थी के प्रवेश नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं। 

इस के लिए दर्शनार्थियों को छोटे-छोटे ग्रुप 25 से 30 दर्शनार्थी ही मंदिर में प्रवेश देने के निर्देश दिए गए है। किसी भी प्रकार की यात्रियों से संबंधित उक्त संदर्भ में सूचना होने पर तत्काल स्थानीय चिकित्सा अधिकारी, स्थानीय प्रशासन व पुलिस को सूचित करने के निर्देश प्रदान किए गए हैं। सीईओ कलाल ने बताया कि मंदिर में दोपहर 12 बजे से 2:30 बजे तक भगवान श्री सांवलिया सेठ के विश्राम के समय यात्रियों की आवाजाही मंदिर में पूर्ण रुप से बंद करने का निर्णय भी लिया गया है तथा उनके द्वारा आमजन, दर्शनार्थियों तथा भक्तजनों से इस व्यवस्था में सहयोग प्रदान करने की अपील भी की गई है।

 प्राथमिक उपचार काउंटर स्थापित
वर्तमान में चल रहे कोरोना वयरस के संबंध में बुधवार से श्री सांवलिया सेठ मंदिर परिसर के सिंह द्वार के पास चिकित्सा विभाग तथा मंदिर मंडल के संयुक्त तत्वावधान में एक प्राथमिक उपचार के लिए एक चिकित्सा का काउंटर भी लगाया गया है। जहां पर चिकित्सा कर्मी आवश्यक दवाइयों के साथ तैनात रहेंगे।

मंदिर परिसर में पसरा सन्नाटा
बुधवार को श्री सांवलिया सेठ के मंदिर परिसर में कोरोना वायरस के भय से पूर्णतया सन्नाटा छाया रहा। यात्रियों के मन में भी कोरोना वायरस का भय होने की वजह से दर्शनार्थ बुधवार को कम श्रृद्धालु श्री सांवलिया सेठ के दर पहुंचे।
 

यह भी पढ़ें:

हाईकोर्ट ने पूछा सीएए के तहत अब एलटीवी व नागरिकता प्रदान करने का अधिकार किसे होगा

राजस्थान हाइकोर्ट में केंद्र सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून सीएए पारित करने के बाद पड़ोसी देशों से आए विस्थापितों को नागरिकता प्रदान करने को लेकर वर्ष 2017 में स्वप्रेरणा से दायर व लंबित जनहित याचिका में गुरुवार को पहली बार सुनवाई हुई।

02/01/2020

बाटा कंपनी पर लगाया 10 हजार का हर्जाना, विज्ञापन छपे बैग की ग्राहक से वसूली थी कीमत

उपभोक्ता अदालत ने महेश पारीक के परिवाद पर उक्त आदेश दिए हैं।

17/05/2019

राजस्थान में आगामी 24 घंटों में धूलभरी आंधी और तेज बारिश की चेतावनी

राजस्थान में मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोम के कारण आगामी चौबीस घंटों में तेज धूल भरी आंधी आने की चेतावनी दी है तथा अंधड़ के साथ वर्षा की संभावना है।

11/05/2019

जोधपुर छात्रसंघ चुनाव : प्रत्याशियों ने जगह जगह पोस्टर लगाए, पुलिस ने दर्ज किए मामले

छात्रसंघ चुनाव के लिए प्रत्याशियों में प्रचार की हौड़ मची हुई है। प्रचार के जोश में सार्वजनिक संपत्तियों पर पोस्टर लगा शहर को बदरंग करने में लगे हैं।

12/08/2019

आरएएस प्रहलाद सहाय नागा बहाल

राज्य सरकार ने आरएएस प्रहलाद सहाय नागा को बहाल कर दिया। नागा को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के दल उस समय गिरफ्तार किया था, जब वह जालोर में अतिरिक्त जिला कलक्टर के पद तैनात थे।

12/10/2019

जयपुर कमिश्नर की बड़ी पहल: बीट कांस्टेबल पूरे शहर के सीसीटीवी कैमरों का तैयार करेंगे बहीखाता

जयपुर कमिश्नरेट पुलिस प्रदेशभर की पुलिस के लिए मिसाल बनने वाली है। पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव की ओर से शहर में सीसीटीवी कैमरों को लेकर बीट कांस्टेबल को अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है। बीट कांस्टेबल अब अपराधियों को पकड़ने में अहम भूमिका निभाएंगे। बीट कांस्टेबल अब हर थाना इलाके में लगे हर सीसीटीवी का लेखा-जोखा रखेंगे।

23/11/2020

कलेक्टर देवड़ा को हाईकोर्ट से अवमानना नोटिस

उदयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट, जोधपुर मुख्य पीठ के जस्टिस दिनेश मेहता की एकल पीठ ने उदयपुर जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट चेतन देवड़ा को हथियार लाइसेंस जारी नहीं करने के मामले में न्यायिक अवमानना के लिए शुक्रवार को नोटिस जारी किया है। अगली सुनवाई 6 सप्ताह बाद नियत की है।

04/12/2020