Dainik Navajyoti Logo
Monday 6th of April 2020
 
राजस्थान

मुख्यमंत्री गहलोत किसानों से हुए रूबरू, फसलों में हुए नुकसान का लिया जायजा

Monday, December 30, 2019 00:20 AM
टिड्डी दल से फसलो को हुए नुकसान का जायजा लेते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

जैसलमेर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को जैसलमेर जिले में रामगढ़ के विभिन्न खेतों में पहुंचकर टिड्डी दल के हमले से फसलों में हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने किसानों को तत्काल राहत पहुंचाने के लिए सोमवार से ही विशेष गिरदावरी शुरू करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री गहलोत ने किसानों से रूबरू होकर राज्य सरकार की ओर से हरसंभव मदद करने का भरोसा दिलाया।


मुख्यमंत्री ने उपस्थित ग्रामीणों से फसलों में हुए नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी ली। इस दौरान किसानों ने बताया कि करीब दस दिन पूर्व आए टिड्डी दल ने उनके खेतों में खड़ी जीरे, चने की फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल के हमले के कारण उनको इस बार रबी की फसल का फायदा नहीं मिल पाएगा। किसानों ने टिड्डी दल की वजह से हुए नुकसान का मुआवजा दिलाने, इंश्योरेंस की अवधि बढ़ाने एवं बिजली के बिलों में रियायत दिलाने का अनुरोध किया।


इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि जैसलमेर जिला कलक्टर को टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों में विशेष गिरदावरी शुरू करने के निर्देश दिए गए है। विशेष गिरदावरी का कार्य एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा। रबी की फसल में हुए खराबे का आंकलन करते हुए केन्द्र सरकार को रिपोर्ट भिजवाई जाएगी। मुख्यमंत्री गहलोत ने बीमा राशि के अलावा राज्य सरकार की ओर से अपेक्षित मद्द का भरोसा दिलाया।


इस दौरान कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, राजस्व मंत्री हरीश चौधरी, कैबिनेट मंत्री साले मोहम्मद, जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, सभापति हरिवल्लभ कल्ला सहित विभिन्न जन प्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने किसानों से फसलों में हुए खराबे के बारे में जानकारी दी।
 

यह भी पढ़ें:

31 मार्च बाद क्या होगा 4 हजार वाहनों का

उदयपुर। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद देशभर में 31 मार्च के बाद बीएस- 4 एवं बीएस-5 गाड़ियों का पंजीकरण नहीं होगा। एक अप्रेल से देश में सिर्फ बीएस-6 मानक के वाहन ही बिकेंगे लेकिन वाहन डीलर्स और सब डीलर्स के स्टॉक में आज भी करीब 4 हजार दुपहिया वाहन स्टॉक में हैं।

26/02/2020

जयपुर में तख्तेशाही रोड पॉश इलाके में घुसा पैंथर, देर रात तक दौड़ती रही दहशत

ताजा मामला गरुवार का है जब एक पैंथर मोतीडूंगरी रोड स्थित तख्तेशाही रोड पर देखा गया। यहां पैंथर एक घर के बाहर नजर आया, जिससे आसपास के लोगों में दहशत का माहौल बन गया।

12/12/2019

जेल में एक परिवार के कैदियों को मिलवाने को लेकर हाईकोर्ट ने सरकार से मांगी जानकारी

प्रदेश की जेलों में सजा पाने वाले कैदियों से जुड़े मामले में न्यायमित्र सुमति विश्नोई ने एक ही परिवार के कैदियों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि जेल में एक ही परिवार के कैदियों की आपस में मुलाकात की व्यवस्था नहीं है।

16/10/2019

भुवनेश बाल विद्यालय: फ्री में मिली जमीन, फिर भी आरटीई में गड़बड़झाला

कोटा में बाल हितकारी समिति द्वारा संचालित भुवनेश बाल मंदिर और भुवनेश बाल विद्यालय की अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार विद्यालय के लिए वर्ष 1970 के आसपास महाराव भीमसिंह ने लगभग 25 एकड़ जमीन दान में दी थी।

07/06/2019

अलवर: युवक की पीट पीटकर हत्या, महिला से टकरा गई थी बाइक

दलित युवक को की कुछ लोगों ने बेरहमी से पीटकर हत्या कर दी। मृतक हरीश जाटव को मारपीट के बाद घायल होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

19/07/2019

पायलट की कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील, संकट की घड़ी में आमजन का करें सहयोग

उप मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने प्रदेश के कांग्रेस कार्यकर्ताओं को अपील की है कि कोरोना संक्रमण की इस विपदा की घड़ी में आमजन का अधिक से अधिक सहयोग करें।

04/04/2020

जयपुर में घूम रही विधायक की बिना नंबर की गाड़ी, 'लाल पट्‌टी' कानून ही काफी़!

शहर में आए दिन नई-नई स्टाइल के वाहनों की नंबर प्लेट देखने को मिल जाएगी, लेकिन इस बार भाजपा विधायक की जयपुर शहर में एक ऐसी गाड़ी देखने को मिली, जिसे आगे पीछे नंबर प्लेट ही नहीं है।

15/06/2019