Dainik Navajyoti Logo
Monday 6th of July 2020
 
राजस्थान

मुख्यमंत्री गहलोत किसानों से हुए रूबरू, फसलों में हुए नुकसान का लिया जायजा

Monday, December 30, 2019 00:20 AM
टिड्डी दल से फसलो को हुए नुकसान का जायजा लेते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

जैसलमेर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को जैसलमेर जिले में रामगढ़ के विभिन्न खेतों में पहुंचकर टिड्डी दल के हमले से फसलों में हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने किसानों को तत्काल राहत पहुंचाने के लिए सोमवार से ही विशेष गिरदावरी शुरू करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री गहलोत ने किसानों से रूबरू होकर राज्य सरकार की ओर से हरसंभव मदद करने का भरोसा दिलाया।


मुख्यमंत्री ने उपस्थित ग्रामीणों से फसलों में हुए नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी ली। इस दौरान किसानों ने बताया कि करीब दस दिन पूर्व आए टिड्डी दल ने उनके खेतों में खड़ी जीरे, चने की फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल के हमले के कारण उनको इस बार रबी की फसल का फायदा नहीं मिल पाएगा। किसानों ने टिड्डी दल की वजह से हुए नुकसान का मुआवजा दिलाने, इंश्योरेंस की अवधि बढ़ाने एवं बिजली के बिलों में रियायत दिलाने का अनुरोध किया।


इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि जैसलमेर जिला कलक्टर को टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों में विशेष गिरदावरी शुरू करने के निर्देश दिए गए है। विशेष गिरदावरी का कार्य एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा। रबी की फसल में हुए खराबे का आंकलन करते हुए केन्द्र सरकार को रिपोर्ट भिजवाई जाएगी। मुख्यमंत्री गहलोत ने बीमा राशि के अलावा राज्य सरकार की ओर से अपेक्षित मद्द का भरोसा दिलाया।


इस दौरान कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, राजस्व मंत्री हरीश चौधरी, कैबिनेट मंत्री साले मोहम्मद, जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, सभापति हरिवल्लभ कल्ला सहित विभिन्न जन प्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने किसानों से फसलों में हुए खराबे के बारे में जानकारी दी।
 

यह भी पढ़ें:

खुशमिजाजी के लिए वर्तमान में जीएं, कल की न सोचें: भाग्यश्री

उदयपुर। फिल्म मैंने प्यार किया फेम खूबसूरत अभिनेत्री भाग्यश्री ने गुरुवार को लेकसिटी में मीडिया से मुखातिब होते हुए सलाह दी कि खुशमिजाजी के लिए वर्तमान में जीना सीखें।

20/02/2020

सवाई मानसिंह अस्पताल में भी होगी कोरोना वायरस की जांच: डॉ. रघु शर्मा

कोरोना वायरस की जांच अब एसएमएस में भी होगी। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने एसएमएस अस्पताल में भर्ती हार्ट रिसिपिएंट से मुलाकात की।

30/01/2020

निरोगी राजस्थान अभियान: प्रत्येक ग्राम में चयनित किए जाएंगे 2-2 सेवाभावी स्वास्थ्य मित्र

प्रदेश में निरोगी राजस्थान अभियान के तहत समस्त राजस्व ग्रामों में 2-2 सेवाभावी स्वास्थ्य मित्र चयनित किया जाएंगे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा की अध्यक्षता में सचिवालय में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया।

01/06/2020

Video: राजस्थान यूनिवर्सिटी में उम्मीदवारों ने दाखिल किए नामांकन

राजस्थान विश्वविद्यालय सहित प्रदेशभर के कॉलेज और विश्वविद्यालयों में छात्रसंघ उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए।

22/08/2019

भरतपुर: कर्फ्यू के दौरान जांच के लिए गई मेडिकल टीम पर पथराव

दिल्ली की हजरत निजामुद्दीन के मरकज से लौटे लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद जब मेडिकल टीम जुरहरी गांव जांच करने पहुंची, तो उस पर ग्रामीणों ने पथराव कर दिया।

04/04/2020

दोनों दलों में पार्टी से निकाले नेताओं को गले लगाने की होड़

राजस्थान में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने के लिए जिताऊ नेताओं का सहारा लेने के लिए अपनी विचारधारा और उनका पिछला इतिहास

23/04/2019

झुंझुनूं में 2 दिनों में मिले 2 कोरोना पॉजिटिव, संक्रमित मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 6 तक

झुंझुनूं में दो दिन में दो कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के कारण प्रशासन में हड़कंप मच गया है। दोनों संक्रमितों को इलाज के लिए गुरूवार को जयपुर स्थित एसएमएस अस्पताल भेज दिया गया।शहर में अबतक कुल 6 पॉजिटिव मरीज मिल चुके है। अब तक पाए गए सभी 6 संक्रमित मरीज झुंझुनूं निवासी हैं और वे सभी विदेश से लौटे थे।

26/03/2020