Dainik Navajyoti Logo
Monday 30th of March 2020
 
राजस्थान

मुख्यमंत्री गहलोत किसानों से हुए रूबरू, फसलों में हुए नुकसान का लिया जायजा

Monday, December 30, 2019 00:20 AM
टिड्डी दल से फसलो को हुए नुकसान का जायजा लेते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

जैसलमेर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को जैसलमेर जिले में रामगढ़ के विभिन्न खेतों में पहुंचकर टिड्डी दल के हमले से फसलों में हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने किसानों को तत्काल राहत पहुंचाने के लिए सोमवार से ही विशेष गिरदावरी शुरू करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री गहलोत ने किसानों से रूबरू होकर राज्य सरकार की ओर से हरसंभव मदद करने का भरोसा दिलाया।


मुख्यमंत्री ने उपस्थित ग्रामीणों से फसलों में हुए नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी ली। इस दौरान किसानों ने बताया कि करीब दस दिन पूर्व आए टिड्डी दल ने उनके खेतों में खड़ी जीरे, चने की फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल के हमले के कारण उनको इस बार रबी की फसल का फायदा नहीं मिल पाएगा। किसानों ने टिड्डी दल की वजह से हुए नुकसान का मुआवजा दिलाने, इंश्योरेंस की अवधि बढ़ाने एवं बिजली के बिलों में रियायत दिलाने का अनुरोध किया।


इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि जैसलमेर जिला कलक्टर को टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों में विशेष गिरदावरी शुरू करने के निर्देश दिए गए है। विशेष गिरदावरी का कार्य एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा। रबी की फसल में हुए खराबे का आंकलन करते हुए केन्द्र सरकार को रिपोर्ट भिजवाई जाएगी। मुख्यमंत्री गहलोत ने बीमा राशि के अलावा राज्य सरकार की ओर से अपेक्षित मद्द का भरोसा दिलाया।


इस दौरान कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, राजस्व मंत्री हरीश चौधरी, कैबिनेट मंत्री साले मोहम्मद, जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, सभापति हरिवल्लभ कल्ला सहित विभिन्न जन प्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने किसानों से फसलों में हुए खराबे के बारे में जानकारी दी।
 

यह भी पढ़ें:

हत्या कर भागे युवक की दुर्घटना में मौत

सदर थाना क्षेत्र में माता पिता की हत्या करके भाग रहे युवक की दुर्घटना में मौत हो गयी। थानाधिकारी नंदकिशोर वर्मा ने बताया कि भदाणा गांव में हड़मानराम ने अपने पिता रुघाराम और मां पतासीदेवी की तड़के करीब 4 बजे सोते समय कुल्हाड़ी के वार से हत्या कर दी।

26/02/2020

पुलिस और कांग्रेस विधायक रफीक खान की मिलीभगत की सूचना, थाने पहुंचे सांसद बोहरा

लालकोठी थाना इलाके में पुलिस और कांग्रेस विधायक रफीक खान की मिलीभगत की खबरें आ रही हैं। फर्जी वोटिंग को रुकवा रहे भाजपा कार्यकर्ता को जबरदस्ती थाने ले जाया गया है।

06/05/2019

गहलोत ने महावीर कैंसर अस्पताल में किया मशीनों का लोकार्पण

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महावीर कैंसर अस्पताल में 35 करोड़ की कैंसर की आधुनिक मशीनों का लोकार्पण किया।

18/12/2019

Video: जयपुर में कहीं रिमझिम तो कहीं तेज बारिश, पर्यटक स्थलों पर पहुंच रहे लोग

राजधानी जयपुर में कई दिन से बारिश का दौर जारी है, जिससे मौसम सुहावना बना हुआ। शनिवार को सुबह से रिमझिम और तेज बारिश का दौर जारी है।

17/08/2019

आज का विकल्प तय करता है हमारा भविष्य:साध्वी ऋतंभरा

उदयपुर। आज जो हमारे पास है उसका विकल्प हमने कल चुना था और हमें जिस तरह का आने वाला कल चाहिए, उसके लिए विकल्प आज चुनना होगा। यही विकल्प हमारा भाग्य निर्धारित करता है।

15/02/2020

एक ही दिन में बेच दी 59 दुकानें

राजस्थान आवासन मण्डल की ओर से चलाई जा रही स्वर्ण जयंती उपहार योजना को लोगों का बम्पर समर्थन मिल रहा है।

28/01/2020

सरकार किसानों और बेरोजगारों के लिए उठा रही कदम : कांग्रेस

राजस्थान विधानसभा में सोमवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद-विवाद हुआ, जिसमें कांग्रेस विधायकों ने सरकार की योजनाओं को जनहितैषी बताते हुए सरकार के कार्यों की तारीफ की। सरकार को किसानों, बेरोजगारों के लिए कई सराहनीय कदम उठाने के लिए धन्यवाद दिया।

11/02/2020