Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of January 2020
 
राजस्थान

मुख्यमंत्री गहलोत किसानों से हुए रूबरू, फसलों में हुए नुकसान का लिया जायजा

Monday, December 30, 2019 00:20 AM
टिड्डी दल से फसलो को हुए नुकसान का जायजा लेते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

जैसलमेर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को जैसलमेर जिले में रामगढ़ के विभिन्न खेतों में पहुंचकर टिड्डी दल के हमले से फसलों में हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने किसानों को तत्काल राहत पहुंचाने के लिए सोमवार से ही विशेष गिरदावरी शुरू करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री गहलोत ने किसानों से रूबरू होकर राज्य सरकार की ओर से हरसंभव मदद करने का भरोसा दिलाया।


मुख्यमंत्री ने उपस्थित ग्रामीणों से फसलों में हुए नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी ली। इस दौरान किसानों ने बताया कि करीब दस दिन पूर्व आए टिड्डी दल ने उनके खेतों में खड़ी जीरे, चने की फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल के हमले के कारण उनको इस बार रबी की फसल का फायदा नहीं मिल पाएगा। किसानों ने टिड्डी दल की वजह से हुए नुकसान का मुआवजा दिलाने, इंश्योरेंस की अवधि बढ़ाने एवं बिजली के बिलों में रियायत दिलाने का अनुरोध किया।


इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि जैसलमेर जिला कलक्टर को टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों में विशेष गिरदावरी शुरू करने के निर्देश दिए गए है। विशेष गिरदावरी का कार्य एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा। रबी की फसल में हुए खराबे का आंकलन करते हुए केन्द्र सरकार को रिपोर्ट भिजवाई जाएगी। मुख्यमंत्री गहलोत ने बीमा राशि के अलावा राज्य सरकार की ओर से अपेक्षित मद्द का भरोसा दिलाया।


इस दौरान कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, राजस्व मंत्री हरीश चौधरी, कैबिनेट मंत्री साले मोहम्मद, जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, सभापति हरिवल्लभ कल्ला सहित विभिन्न जन प्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने किसानों से फसलों में हुए खराबे के बारे में जानकारी दी।
 

यह भी पढ़ें:

जयपुर में कॉमर्स कॉलेज छात्रसंघ अध्यक्ष ने किया आत्मदाह का प्रयास

राजस्थान विश्वविद्यालय में बुधवार को हाई वॉल्टेज ड्रामा हुआ। जब कॉमर्स कॉलेज छात्रसंघ अध्यक्ष राजेन्द्र प्रतापत ने आरयू गेट पर आत्मदाह करने की कोशिश की तो पुलिस ने उसको पकड़ लिया।

11/04/2019

सरकार जल्द ही नई उद्योग नीति लाएगी, बनाएंगे एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि अब राज्य में उद्योग लगाने के लिए एमएसएमई उद्यमियों को तीन साल तक किसी प्रकार की स्वीकृति की आवश्यकता नहीं होगी।

13/06/2019

मैं चाहूंगा कि निरोगी राजस्थान, स्वस्थ राजस्थान का सपना साकार हो: मुख्यमंत्री गहलोत

रन फॉर निरोगी दौड़ का आयोजन अल्बर्ट हॉल पर किया गया, जिसमें सरकार के विभिन्न मंत्रियों समेत जनप्रतिनिधि, उच्चाधिकारी, पुलिस के जवान और शहरवासिओं ने दौड़ लगाई।

17/12/2019

अब मिलेगी एलीवेटेड रोड के कार्य को गति, प्रोजेक्ट निर्धारित समय से लेट

जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से आंबेडकर सर्किल से सोडाला तिराहे तक बनाई जा रही एलीवेटेड रोड के बीच प्रभावित हो रही 22 गोदाम सर्किल पर लगी महात्मा ज्योतिबा फुले की मूर्ति शिफ्ट करने के बाद अब ऐलीवेटेड रोड के कार्य को गति मिलेगी।

11/12/2019

इलेक्ट्रोपैथी है हर्बल व हानिरहित चिकित्सा पद्धति: गजेन्द्र सिंह

केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि जिस तरह से इलेक्ट्रोपैथी कैंसर के इलाज में कारगर साबित हो रही है, उसी समय हमे इसे आगे बढ़ाने की जरूरत है।

06/01/2020

एक की गलती की सजा पूरे समाज को देना और हड़ताल करना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण : गहलोत

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि अस्पताल में किसी एक व्यक्ति के दुर्व्यवहार करने के कारण चिकित्सकों का हड़ताल पर चले जाना उचित नहीं है।

06/10/2019

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा, फिल्म में महाराजा सूरजमल के चित्रण को लेकर सेंसर बोर्ड संज्ञान ले

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा है कि पानीपत फिल्म में महाराजा सूरजमल जी के चित्रण को लेकर जो प्रतिक्रियाएं आ रही हैं, ऐसी स्थिति पैदा नहीं होनी चाहिए थी

09/12/2019