Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
राजस्थान

गहलोत ने बजट में किसानों के लिए खोला पिटारा, जानें बड़ी घोषणाएं

Thursday, February 20, 2020 12:05 PM
विधानसभा में बजट पेश कर रहे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 2020-21 का बजट पेश कर रहे हैं। गहलोत ने बजट में विभिन्न वर्गों के लिए घोषणाएं की हैं, जिनमें किसानों का भी विशेष ध्यान रखा है। गहलोत ने किसानों के लिए 3420 करोड़ का बजट रखा है, जिसको लेकर उन्होंने कहा कि प्रत्येक किसान को अनुदान के रूप में 45000 रुपए उपलब्ध कराए जाएंगे। किसानों को किराए पर  कृषि यंत्र उपलब्ध कराए जाएंगे। निजी क्षेत्र में मंडियों की स्थापना की जाएगी। कृषि अभियांत्रिकी संस्थान की स्थापना होगी।

गहलोत ने कहा कि बीज का उत्पादन 12 लाख क्विंटल किया जाएगा, 12500 फॉर्म पौंड का निर्माण किया जाएगा,
कृषि में सौर ऊर्जा के उपयोग की अपार संभावनाएं है, जिसको बढ़ावा देने के लिए 25000 नए सोलर पंप लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 100 करोड़ का कृषक कल्याण पिछले बजट में घोषित किया था, वहीं पशुपालकों के लिए प्रशिक्षण शिविर लगाए जाएंगे।

गहलोत ने कहा कि राजस्थान राज्य कृषि उपज संवर्धन एवं सरलीकरण अधिनियम 2020 लाया जाएगा। फसली ऋणों में पारदर्शिता ला रहे हैं। ग्राम सेवा सहकारी समिति के जरिए बांटे जाने वाले फसली ऋण के लिए नई व्यवस्था लागू की गई है। अब तक 8700 करोड़ रुपए से ज्यादा ब्याज मुक्त फसली ऋण बांटा जा चुका है, पहली बार सदस्य बने किसानों को 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा का फसली ऋण बांटा जा चुका है।

उन्होंने कहा कि किसानों के खेत के पास कृषि उपज विपणन की सुविधा विकसित करने पर काम किया जाएगा। बीकानेर, बांसवाड़ा, छिपाबड़ोद, बाड़मेर के धोरीमना, करौली, हनुमानगढ़, भुसावर, सोजत सिटी, पाली, श्रीगंगानगर, राजसमंद, खंडार, सलूंबर, सांगानेर, शाहपुरा, मथानिया, मोहनगढ़, खीमसर, जायल, भीलवाड़ा, किशनगढ़ बास, गोविंदगढ़, बानसूर, सांगोद में भी किसानों के लिए और ज्यादा सुविधा विकसित विशेष ध्यान दिया जाएगा।

राजस्थान राज्य कृषि उपज संवर्धन एवं सरलीकरण अधिनियम 2020 लाया जाएगा। फसली ऋणों में पारदर्शिता लाएंगे। ग्राम सेवा सहकारी समिति के जरिए बांटे जाने वाले फसली ऋण के लिए नई व्यवस्था लागू की गई है। अब तक 8700 करोड़ रुपए से ज्यादा ब्याज मुक्त फसली ऋण बांटा जा चुका है, पहली बार सदस्य बने किसानों को 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा का फसली ऋण बांटा जा चुका है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ज्ञानम फेस्टिवल के पोस्टर का राज्यपाल ने किया विमोचन, 14-15 दिसंबर को होगा आयोजन

ज्ञानम् कार्यक्रम में धर्म कला, साहित्य और देशहित की चर्चाओं पर मंथन होगा। दिसंबर में होने वाले कार्यक्रम के लिए सोमवार को ज्ञानम का पोस्टर विमोचन हुआ।

18/11/2019

मोदी-शाह-वसुंधरा सहित भाजपा 40 स्टार प्रचारक करेंगे राजस्थान में रैलियां

भाजपा ने रविवार को लोकसभा चुनावों के लिए अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। सूची में पीएम नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुन्धरा राजे सहित कुल 40 नेता शामिल हैं।

08/04/2019

निजी मेडिकल कॉलेजों में बनाने होंग आइसोलेशन वार्ड

उदयपुर। कोरोना वायरस को लेकर अब निजी मेडिकल कॉलेज, चिकित्सा संस्थानों और डायग्नोस्टिक सेंटरों के संचालकों की बैठक यहां रविवार को हुई।

08/03/2020

तीन तस्कर गिरफ्तार

स्पेशल आॅपरेशन गु्रप (एसओजी) की जयपुर व उदयपुर की टीम ने बुधवार को चित्तौड़गढ़ में कार्रवाई कर आन्ध्रप्रदेश से लाया गया 175 किलो गांजा बरामद कर तस्करी में लिप्त तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है।

20/06/2019

रोडवेज बसों में कल से शुरू होगा सफर, यात्रा से पहले यात्री को लेना होगा ऑनलाइन टिकट

राजस्थान में करीब दो माह बाद रोडवेज प्रशासन यात्रियों के लिए शनिवार से बसों का संचालन शुरू करेगा। ये बसें सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक ही संचालित होंगी। इनका सिंधी कैंप बस स्टैण्ड से संचालन नहीं होगा। बड़ी बात यह है कि यात्री को बस में सफर करने से पहले ऑनलाइन टिकट लेना होगा।

22/05/2020

मुख्यमंत्री कार्यकाल के मामले में गहलोत ने भैरोंसिंह शेखावत का रिकॉर्ड तोड़ा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कार्यकाल के मामले में पूर्व उपराष्ट्रपति एवं पूर्व मुख्यमंत्री भैरो सिंह शेखावत के कार्यकाल के रिकार्ड को तोड़ दिया।

19/05/2019

मानसिंह हत्याकांड मामला: पूर्व DSP सहित 11 पुलिसकर्मियों को आजीवन कारावास की सजा

भरतपुर के डीग कस्बे में 35 वर्ष पहले हुए बहुचर्चित राजा मानसिंह हत्याकांड में उत्तर प्रदेश के मथुरा की एक कोर्ट ने बुधवार को एक पूर्व पुलिस उपाधीक्षक सहित 11 लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। मथुरा की जिला एवं सेशन कोर्ट जज साधना रानी ठाकुर ने मंगलवार को इस मामले में डीग के तत्कालीन पुलिस उपाधीक्षक कान सिंह भाटी और थाना प्रभारी वीरेन्द्र सिंह सहित 11 पुलिसकर्मियों को दोषी करार दिया था।

22/07/2020