Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
राजस्थान

सीबीएसई ने स्कूलों को भेजी कोरोना कॉमिक बुक

Monday, March 16, 2020 23:35 PM
logo

उदयपुर। देश-दुनिया में छाया कोरोना का कहर अब लोगों के बीच दहशत बन गया है और इसका असर बच्चों में भी देखने को मिल रहा है। स्कूलों और घरों में बच्चे भी कोरोना के बारे में बड़ों से पूछ रहे हैं। सरकार के आदेशों के बाद स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिए गए हैं। इन सबके बीच सीबीएसई ने बच्चों के लिए स्कूलों में कोरोना कॉमिक बुक भेजी है। प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया गया है कि कॉमिक बुक प्रत्येक स्कूली बच्चे तक पहुंचाई जाए।

किड्स वायु एंड कोरोना हू विंस द फाइट

सीबीएसई ने किड्स वायु एंड कोरोना हू विंस द फाइट नाम से तैयार कॉमिक बुक बोर्ड से जुड़े सभी स्कूलों को भेजी है। इस बुक में कॉमिक के माध्यम से कोरोना के बारे में बताया गया है। सीबीएसई से कॉमिक बुक ई-मेल पर पीडीएफ फॉरमेट में मिली है। सीबीएसई के निर्देश के अनुसार बुक का प्रिंटआउट लेकर शिक्षकों व बच्चों में वितरित कराया जा रहा है। साथ ही स्कूल आने वाले अभिभावकों को भी जानकारी दी जा रही है। सोशल मीडिया के माध्यम से भी बच्चों और अभिभावकों तक कॉमिक बुक पहुंचाई जा रही है।

कॉमिक में कोरोना से बचाव के उपाय

22 पेज की कोरोना कॉमिक बुक में पहले पेज से लेकर आखिरी पेज तक कार्टून चित्रों के माध्यम से कहानी दी गई है। इसमें कोरोना वायरस को लेकर डरे हुए बच्चों को कोरोना के बारे में शिक्षक द्वारा जानकारी दी जा रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण से कैसे बचाव किया जा सकता है। संक्रमण से बचने के लिए कौन-कौन सी सावधानियां बरती जाएं आदि के बारे में विस्तार से बताया गया है। सीबीएसई ने नौवीं से 12वीं तक के बच्चों को जागरूक करने के लिए कोरोना वायरस से जुड़े सभी उपयोगी दिशा-निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें:

गीतों के अलावा भी हैं जिंदगी: उषा मंगेशकर

उदयपुर। मराठी, हिन्दी फिल्मों में गीतों को अपने स्वर दे चुकी उषा मंगेशकर का कहना है-हां, उनके जीवन में गीतों का महत्व है लेकिन इससे आगे भी एक जिंदगी है जिसे हम सभी परिवार के साथ जीते हैं।

22/12/2019

गहलोत ने PM मोदी को लिखा पत्र, रेगिस्तानी क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति योजना के लिए ऋण स्वीकृति का किया आग्रह

राज्य सरकार ने प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र के 5 शहरों और 2104 गांवों को पेयजल आपूर्ति के लिए काफी समय से लंबित राजीव गांधी लिफ्ट नहर तृतीय चरण योजना के लिए जल्द ऋण प्राप्त करने के लिए विशेष प्रयास शुरू किए हैं। मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर जापानी संस्था जायका से 1163.2 करोड़ रुपए के ऋण की शीघ्र स्वीकृति के लिए आग्रह किया है।

19/11/2020

उदयपुर में छह कोरोना पॉजिटिव, आंकड़ा 700 पार पहुंचा

उदयपुर। एमबी हॉस्पिटल में मंगलवार को छह नए रोगी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसमें तीन रोगी गणेशघाटी नानी गली स्थित जगन्नाथ काम्प्लेक्स से हैं। ये पूर्व में पॉजिटिव पाए गए पुरुष, उसकी मां के क्लॉज कांटेक्ट के हैं।

30/06/2020

टी-104 जंगल से निकल कर आ गया था भदलाव क्षेत्र में

रणथम्भौर वन विभाग ने जंगल से निकलकर भदलाव गांव के पास स्थित एक फार्म हाउस में आए नर बाघ टी-104 को मौके पर पहुंचकर ट्रेंक्यूलाइज कर उसका उपचार किया।

03/05/2019

कभी थे धुर विरोधी, अब हैं साथ-साथ, ये हैं राजस्थान के 'दो दिग्गज किरोड़ी'

राजस्थान की राजनीति में एक ऐसी तस्वीर देखने को मिली है, जिसके बारे मेंं शायद ही किसी ने सोचा होगा कि दो धुर विरोधी दिग्गज नेता न केवल एक मंच दिखाई देंगे, बल्कि जब मिलेंगे हंस-हंसकर गुफ्तुगू भी करेंगे।

30/04/2019

वैभव के पदभार ग्रहण में गांगुली को न्यौता

वैभव गहलोत की अगुवाई में राजस्थान क्रिकेट संघ की नई कार्यकारिणी अगले सप्ताह औपचारिक रूप से अपना कार्यभार संभालेगी।

03/12/2019

सीपी जोशी गुट को बड़ा झटका, सहायक निर्वाचन अधिकारी की नियुक्ति को किया रद्द

आरसीए चुनाव मामले में बीसीसीआई ने चुनाव को लेकर ऑब्जर्वर नियुक्त किया है। बीसीसीआई ने रिटायर्ड आईपीएस हरिप्रसाद शर्मा को ऑब्जर्वर बनाया है।

27/09/2019