Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
राजस्थान

भाजपा ने समर्पण दिवस के रूप में मनाई पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि

Thursday, February 11, 2021 16:55 PM
दीनदयाल उपाध्याय को नमन करते हुए सतीश पूनिया।

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भारतीय जनसंघ के सह संस्थापक पंडित दीनदयाल की पुण्यतिथि गुरुवार को प्रदेश कार्यालय में समर्पण दिवस के रूप में मनाई। इस अवसर पर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ. अरुण चतुर्वेदी, प्रदेश महामंत्री भजनलाल शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष मुकेश दाधीच, नारायण सिंह देवल, महिला मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष अल्का मूंदड़ा, किसान मोर्चा प्रदेश महामंत्री ओमप्रकाश यादव, जयपुर शहर अध्यक्ष राघव शर्मा, पूर्व विधायक सुरेन्द्र पारीक, प्रदेश मीडिया प्रभारी विमल कटियार सहित पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने पं. दीनदयाल उपाध्याय की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की।

इसके बाद पूनिया ने पार्टीजनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि महापुरूष पंडित दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धा से स्मरण कर रहे हैं, देशभर में पार्टी के कार्यकर्ता 'समर्पण दिवस' के रूप में उनको शिद्दत से याद कर रहे हैं। भारत एक ऐसे विचार की प्रवाह भूमि है, जिसमें अनेक तरह के मुनि, संत, महापुरूष जिन्होंने अलग-अलग तरीके से देश में अलख जगाई। उन्होंने कहा कि बहुत कम उम्र में पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने गांव, गरीब के विकास एवं मुख्यधारा में लाने के लिए अन्त्योदय के विचार की प्रेरणा दी, वह किसी षड्यंत्र का शिकार हुए एवं अल्प आयु में संसार छोड़कर चले गए।

पूनिया ने कहा कि भारत को दुनिया के नक्शे पर वर्तमान में खूबसूरती से देखा जाता है, लेकिन इतिहास की कुछ विकृतियां हैं, उस पर प्रश्न चिन्ह अवश्य उठते हैं। इस तरीके का नैतिक और सनातन देश जिसके टुकड़े हुए, विखंडन हुआ तो मन में ये प्रश्न जरूर आता है। तो कई बार नई पीढ़ी के लोग भी ये मन में अपने विचार को प्रकट करते हैं कि यदि नेहरू की जगह सुभाष चन्द्र बोस या सरदार पटेल या इस तरह के अन्य लोग होते तो शायद देश का नक्शा कुछ और होता, दिशा और दशा कुछ और होती। पूनिया ने कहा कि देश में हर हाथ को काम, हर पेट को रोटी, हर खेत को पानी ये जो तमाम नीतियां निकली उसके प्रेरक थे पण्डित दीनदयाल उपाध्याय। अन्त्योदय जिसको कहा, अन्तिम व्यक्ति का उदय वो शासन की नीतियों से निकला, चाहे भैंरोंसिंह शेखावत की काम के बदले अनाज योजना हो, चाहे अटल बिहारी वाजपेयी की किसान क्रेडिट कार्ड योजना हो या फिर पीएम मोदी की पीएम किसान सम्मान निधि योजना हो, तमाम शासन की ये नीतियां ये उनके अन्त्योदय की प्रेरणा से निकलीं।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि देश की आजादी के दौरान सत्ता के लिए एक वंश और पीढ़ी इतनी लालायित थी उसके चलते देश का विभाजन हुआ। राजस्थान विधानसभा में डॉ. पूनियां, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया, उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ सहित भाजपा विधायकों ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया।

यह भी पढ़ें:

बारां: रिश्वत लेते पटवारी को किया गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने पटवारी भागचंद मीणा को आठ हजार की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है। रत्तीराम सुमन ने पटवारी के खिलाफ शिकायत की थी।

22/08/2019

चोर गिरफ्तार, चोरी की ग्यारह बाइक बरामद

चित्रकूट थाना पुलिस ने गुरुवार को चोरी की बाइक के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है। इसके कब्जे से पुलिस ने 11 पावर बाइक बरामद की है।

28/06/2019

कैब कंपनियों की शिकायत के लिए नहीं बनी कमेटी

कैब कंपनियों की शिकायत के लिए कमेटी नहीं बनी है, जबकि परिवहन आयुक्त राजेश यादव ने 20 दिन पहले ही कमेटी बनाने के लिए निर्देश दिए थे।

04/09/2019

शातिर ठग नितिन गुप्ता ने भाजपा से मांगा था विधानसभा का टिकट

देश और प्रदेश के कई मंत्रियों से खुद की नजदीकी बताने वाले शातिर ठग नितिन गुप्ता राजनीति में भी अपना रुतबा बनाना चाहता था।

25/06/2019

गरीब के खिलाफ और भूमाफियाओं के पक्ष में हुआ फैसला : शेखावत

पूर्व नगरीय विकास मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने पृथ्वीराज नगर (पीआरएन) में नियमितीकरण को लेकर पुराने नियम-कानूनों के मॉडल में बदलाव किए जाने को गलत करार देते हुए आरोप लगाया है कि यह क्षेत्र के आम गरीब लोगों के खिलाफ और भूमाफियाओं के पक्ष में लिया गया फैसला है।

31/01/2020

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का राजस्थान में किया स्वागत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि उच्चत्तम न्यायालय के अयोध्या विवाद पर आये फैसले का लोगों को सम्मान एवं स्वागत करना चाहिए।

09/11/2019

सुखराम विश्नोई ने पूछी घायल वनकर्मियों की कुशलक्षेम

राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई ने घायल हुए वनकर्मियों राठी और राजकिशोर योगी की कुशलक्षेम पूछी है।

13/12/2019