Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
राजस्थान

57 किलो सोने के लिए 55 साल से लड़ रहा आंजना परिवार

Saturday, August 01, 2020 23:15 PM
logo

उदयपुर। तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को तोलने के लिए जिला प्रशासन के पास रखे 57.863 किलो सोने को प्राप्त करने के लिए 55 साल से आंजना परिवार जद्दोजहद कर रहा है और अब इस सोने के लिए केन्द्रीय उत्पाद शुल्क विभाग ने भी अदालत में प्रार्थना पत्र पेश किया है। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में इस मामले पर सुनवाई 4 अगस्त हो होगी।


वरिष्ठ अधिवक्ता भंवरसिंह मेड़ता राव ने बताया कि तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 16 दिसम्बर 1965 को चित्तौड़ जिले के छोटीसादड़ी में प्रस्तावित यात्रा में गोमाना छोटीसादड़ी निवासी गणपतलाल पुत्र भैरूलाल आंजना परिवार ने उन्हें सोने से तोलने का ऐलान किया। प्रधानमंत्री शास्त्री के वजन के मुताबिक 56 किलो 863 ग्राम सोना एकत्र किया। प्रधानमंत्री की यात्रा से पूर्व इस सोने को तत्कालीन जिला कलेक्टर के पास सुरक्षा की दृष्टि से जमा करा दिया। लेकिन शास्त्री की ताशकंद समझौते के दौरान निधन हो जाने से छोटीसादड़ी की प्रस्तावित यात्रा निरस्त हो गई।

इस पर गणपतलाल आंजना ने जिला कलेक्टर के समक्ष प्रार्थना पत्र पेश कर पुन: सोना उसके सुपुर्द करने का आग्रह किया लेकिन जिला कलेक्टर ने सोना नहीं दिया और सोने को कानूनी दांवपेच में उलझा दिया। सोना नहीं मिलने पर गणपतलाल आंजना परिवार ने अदालत का द्वार खटखटाया। सुनवाई के दौरान गणपतलाल का निधन हो गया अब उनके पुत्र गोवर्धन सिंह आंजना व उनके परिवार के अन्य सदस्य सोना प्राप्त करने के लिए अदालत में कार्यवाही जारी रखे हुए हैं। उनके अधिवक्ता ने बताया कि इस दौरान केन्द्रीय उत्पाद शुल्क (सेन्ट्रल एक्साइज) विभाग की ओर से उक्त 57.863 किलो सोने के लिए सत्र न्यायालय में अर्जी दी जो निस्तारण के लिए मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में आई है, जिस पर सुनवाई आगामी 4 अगस्त को होगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

30 दिन रहेगी नहरबंदी, पेयजल का बनेगा प्लान

इंदिरा गांधी नगर में प्रस्तावित नहरबंदी के दौरान बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू, जैसलमेर और बाड़मेर जिलों सहित संबंधित क्षेत्रों में सुचारू पेयजल आपूर्ति के लिए कंटीजेंसी प्लान तैयार किया जाएगा, ताकि नहरबंदी से किसी भी जगह पब्लिक को पीने के पानी के लिए परेशानी नहीं हो और पेयजल मुहैया करवाया जा सके।

18/02/2020

आदिवासी युवाओं को IAS और RAS की मिलेगी फ्री कोचिंग: अर्जुन सिंह बामनिया

जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने कहा कि आदिवासी युवाओं को नीट एवं जेईई की तर्ज पर आरएएस और आईएएस की तैयारी के लिए प्रतिष्ठित संस्थाओं में फ्री कोचिंग कराई जाएगी।

05/03/2020

सरकार के आदेश की अवहेलना करने पर स्कूल की मान्यता समाप्त करने की अभिशंषा : डोटासरा

कोरोना महामारी पर एडवाइजरी जारी होने के बाद राज्य सरकार द्वारा सभी स्कूल व शिक्षण संस्थान बंद करने के आदेश की अवहेलना करने पर शक्ति शिक्षा एकेडमी स्कूल की मान्यता समाप्त करने की अभिशंषा की गई है।

19/03/2020

हिन्द जिंक की खदान में देश का पहला अंडरग्राउंड फर्स्टएड स्टेशन

उदयपुर। हिन्दुस्तान जिंक की कार्य संस्कृति में सुरक्षा एक अटूट पहलू है और इसी का विस्तार करते हुए कंपनी ने अपनी रामपुरा अगुचा खदान में भारत का पहला अंडरग्राउंड फर्स्ट एड एवं एम्बुलेंस सेंटर स्थापित किया है।

12/02/2021

सीएचओ के 1500 अतिरिक्त पदों पर भर्ती को मुख्यमंत्री गहलोत की मंजूरी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) के 6310 पदों पर प्रक्रियाधीन भर्ती प्रक्रिया में 1500 अतिरिक्त पद जोड़ने का निर्णय लिया है।

19/10/2020

अजमेरः पटाखे की दुकान में लगी आग, दमकल की 10 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत से पाया काबू

अजमेर शहर के क्लॉक टावर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को पटाखों की एक दुकान में आग लगने से लाखों रुपए के पटाखे नष्ट हो गए जबकि आसपास की दुकानों को भी नुकसान पहुंचा है। आग की सूचना मिलने पर दमकल की 10 गाड़ियां मौके पर पहुंची और 2.30 घंटे तक कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

23/10/2020

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सहायता कोष में भेंट किए 60 करोड़ के चेक

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को शुक्रवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में राजस्थान बेवरेज काॅरपोरेशन लिमिटेड तथा गंगानगर शुगर मिल्स की ओर से 60 करोड़ रूपये के चैक मुख्यमंत्री सहायता कोष में भेंट किए गए।

13/12/2019