Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
राजस्थान

ऐतिहासिक स्मारकों को देख अमरीका के राजदूत अभिभूत

Friday, January 24, 2020 22:40 PM
चित्तौड़गढ़।राजदूत का स्वागत करते हुए उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदार ।

चित्तौड़गढ़। भारत में संयुक्त राज्य अमरीका के राजदूत कैनेथ आई जस्टर शुक्रवार को दुर्ग भ्रमण के दौरान  इतिहास एवं ऐतिहासिक स्मारकों को देख   एवं इसके बारे में जानकारी मिलने पर अभिभूत हो गए।


जस्टर शुक्रवार को शाही ट्रेन पैलेस आॅन व्हील्स से सवाई माधोपुर से यहां पहुंचे, जहां उपखण्ड अधिकारी तेजस्वी राणा, तहसीलदार भूपेन्द्र वर्मा, पुलिस उप अधीक्षक वृद्धिचंद गुर्जर, सदर थानाधिकारी विक्रम सिंह के साथ ही रेल्वे के अधिकारियों आदि ने अगवानी कर स्वागत किया, जिसके पश्चात राजदूत रेल्वे स्टेशन से दुर्ग पहुंचे जहां गाइड द्वारा उन्हें दुर्ग के इतिहास एवं स्मारकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई, जिस पर वह काफी  अभिभूत हो गए एवं उन्होंने इस बारे में काफी रूचि लेने के साथ ही गाइड आदि से विभिन्न जानकारी प्राप्त की।


 दुर्ग भ्रमण के पश्चात राजदूत पुन: पैलेस आॅन व्हील्स पहुंचे, जिसमें वह सवार हो कर शनिवार को उदयपुर पहुुंचेंगे जहां भ्रमण करने के बाद डबोक से दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जाने का उनका कार्यक्रम है। शाही रेलगाडी के महाप्रबंधक प्रदीप बोहरा के अनुसार, जस्टर जयपुर से इस ट्रेन में सवार हुए थे, जिसके बाद सवाई माधोपुर में उन्होंने रणथम्भौर का भ्रमण करने के साथ ही इस दौरान यहां विचरण कर रहे टाईगर को भी देखा।


बोहरा के अनुसार, शाही रेलगाडी के इस सीजन के 21 वें फेरे में विभिन्न देशों के 48 यात्री यहां पहुंचे। उन्होंने बताया कि इन यात्रियों से जस्टर ने मुलाकात कर विभिन्न जानकारी प्राप्त की। उन्होंने बताया कि अमरीका के राजदूत का इस ट्रेन में आना काफी महत्वपूर्ण है जिन्होंने इस शाही ट्रेन में यात्रियों को दी जाने वाली सुविधा, खान-पान आदि की भी प्रशंसा की। उन्होंने स्वीकार किया कि इससे शाही रेलगाडी की मार्केटिंग को भी बढावा मिल सकेगा।राजदूत के यहां पहुंचने से काफी समय पूर्व ही रेलवे पुलिस एवं राजकीय पुलिस द्वारा रेलवे स्टेशन को लगभग पूरी तरह से खाली करवा दिया गया एवं स्टेशन के बाहर खडे रहने वाले आॅटो रिक्शा एवं अन्य वाहनों को भी हटा दिया गया। सुरक्षा की दृष्टि से काफी  पुलिस जाब्ता स्टेशन के अदंर एवं बाहर मौजूद था।

यह भी पढ़ें:

डकैत जगन गुर्जर जल्द ही पुलिस गिरफ्त में होगा: अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक

राजस्थान के अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस सुनील दत्त ने कहा है कि दस्युओं के उन्मूलन के लिए पुलिस मुस्तेदी से काम कर रही है और जल्द ही कुख्यात डकैत जगन गुर्जर पुलिस की गिरफ्त में होगा।

19/06/2019

उदयपुर में रुक-रुक कर हल्की वर्षा

उदयपुर। गत दो दिन से संभाग में मानसून एक बार फिर सक्रिय हुआ है। लेकिन मानसून की सक्रियता होने के बावजूद विभिन्न जगहों पर खंडवृष्टि ही हो रही है।

17/07/2020

SI परीक्षा के अभ्यर्थी नहीं करा पा रहे ऑनलाइन संशोधन, ये है समस्या

एसआई परीक्षा के अभ्यर्थी नहीं करा पा रहे आॅनलाइन संशोधन आवेदन करते समय आयोग की वेबसाइट राज्य सरकार की एसएसओ वेबसाइट से नहीं थी लिंक

16/05/2019

पश्चिमी राजस्थान में 5 दिन तक धूल भरी आंधी करेगी परेशान

समूचे पश्चिमी राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर टूट पड़ा है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि यहां अगले पांच दिन और भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। वहीं 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा व धूल भरी आंधी चलने की संभावना भी जताई है।

05/06/2019

ट्रैफिक नियम मत तोड़ो, जयपुर में कहीं भी मिल सकते हैं डीसीपी ट्रैफिक राहुल प्रकाश

डीसीपी राहुल प्रकाश के नेतृत्व में यातायात पुलिस देर रात सैकड़ों वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की। राहुल ने यातायात नियमो की पालना नही करने, शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों का चालान किया।

03/08/2019

लग्जरी कार खरीद में फंसे अशोक लाहोटी, सरकार ने थमाया नोटिस

जयपुर नगर निगम में पहले से वाहन मौजूद होने के बावजूद दो लग्जरी कार की खरीद करने के मामले की जांच में अनियमितताएं सामने आने के बाद राज्य सरकार ने पूर्व महापौर व सांगानेर विधायक अशोक लाहोटी को नोटिस थमाया है।

21/06/2019

लोगों ने चिकन से मुंह मोड़ा,बिक्री 67 फीसदी घटी

उदयपुर। चीन में फैले संक्रामक रोग कोरोनावायरस(कोविड-19) का ऐसा खौफ है कि मांसाहारी लोगों ने इसकी तरफ झांकना भी बंद कर दिया है।

29/02/2020