Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
राजस्थान

प्रदेश में 10 जून बाद फिर टिड्डियों का बड़ा हमला संभव

Friday, May 29, 2020 23:10 PM
file photo

उदयपुर। टिड्डी दल के हमले से हाल ही सकते में आए राजस्थान में 10 जून के बाद फिर टिड्डियों का बड़ा हमला हो सकता है। पाकिस्तान से लगी जैसलमेर जिले या गुजरात में भुज तिजले की सीमा से इनके बड़े झुण्ड का प्रवेश हो सकता है।

यह चेतावनी संयुक्त राष्ट्र के फूड एंड एग्रीकल्चर आॅर्गनाइजेशन-एफएओ की रिपोर्ट में दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार जून में विशाल टिड्डी दल राज्य में प्रवेश कर सकता है। इसको लेकर कृषि विभाग एवं जिला प्रशासन ने जिला स्तर पर सर्वे टीम एवं नियंत्रण दल गठित कर रखे हैं। कीटनाशी छिड़काव के लिए दो फायर ब्रिगेड की व्यवस्था की है। ट्रेक्टर के जरिए दवा छिड़कने की तैयारी की है। ड्रोन भी लिए हैं।


कृषि विभाग के उपनिदेशक केएन सिंह ने कहा कि गत दिनों टिड्डियों के हमले से उदयपुर को कोई नुकसान नहीं हुआ। कोटड़ा, सराड़ा में कुछ फसलों की पत्तियां जरूर चट की लेकिन बड़ा नुकसान नहीं था क्योंकि अभी खेतों में फसलें नहीं हैं। टिड्डियों को भगाने के लिए लोगों ने अलग-अलग तरीके अपनाए। कुछ ने कीटनाशक का छिड़काव किया तो किसी ने ढोल-बर्तन बजाए।


तीन दिन रहा उदयपुर में टिड्डियों का दल
 उदयपुर में सिरोही जिले के रास्ते से टिड्डी दल आया और दिन में कोटड़ा के कूकावास, रात में झाड़ोल पंचायत के ओडा गांव में रहा। अगली सुबह 11 बजे उड़ कर सराड़ा के पाल सराड़ा गांव में पेड़ों पर रात भर रहा। दिन में उड़ कर धरियावद गया, रात वहां रुकने पर सुबह बांसवाड़ा होते हुए रतलाम चला गया।


छह माह पहले कोटड़ा में नुकसान
-कृषि विभाग की रिपोर्ट के अनुसार छह माह पहले कोटड़ा में टिड्डियों का दल आया और 200 हैक्टेयर क्षेत्र में काफी नुकसान किया था। सरसों और गेहूं की फसल चट कर दी थी।


इनका कहना है...
-एफएओ की रिपोर्ट के अनुसार टिड्डियों का एक बड़ा झुण्ड राजस्थान में प्रवेश कर सकता है। इससे निपटने के लिए कृषि विभाग की पूरी तैयारी है। हालांकि अभी कोई फसल खेतों में नहीं है लेकिन खरीफ की बुवाई का समय आ रहा है। ऐसे में सावचेती जरूरी है। किसानों को आॅनलाइन जानकारी देकर सतर्क कर रहे हैं। 
केएन सिंह, उपनिदेशक-कृषि विभाग

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

स्कॉर्पियो की चपेट में आने से चार लोगों की मौत, आठ घायल

बस स्टैंड पर बेकाबू स्कोर्पियो गाड़ी के चपेट में आने से खड़े चार लोगों की मौके पर मौत हो गई। वहीं वाहन में बैठे लगभग आठ जने घायल हो गए।

07/07/2019

धौलपुर में 4 नए कोरोना पॉजिटिव मिलने से आमजन में दशहत

प्रदेश के धौलपुर जिले में गुरुवार को चार कोरोना पॉजिटिव मिलने से जहां आमजन की दिलों की धड़कनें बढ़ गई है, वहीं प्रशासन की परेशानी बढ़ गई है। सूत्रों के अनुसार धौलपुर में एक दिन में 4 कोरोना रोगी पहली बार मिलने का यह पहला मामला है।

07/05/2020

व्यायाम और आहार स्वस्थ शरीर के दो आधार : पवन

सहकारिता रजिस्ट्रार डॉ. नीरज के पवन ने कहा कि जीवन के किसी भी कार्यक्षेत्र में स्वस्थ शरीर की सर्वाधिक आवश्यकता है।

22/01/2020

वैक्सीन से भी ज्यादा कारगर है मास्क, संक्रमण की आशंका में हो सकती है 90 फीसदी तक कमी: रघु शर्मा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि मास्क लगाना, वैक्सीन लगवाने से भी ज्यादा कारगर है। विशेषज्ञों के अनुसार मास्क लगाने से संक्रमित होने की आशंका 90 फीसद तक कम हो जाती है। उन्होंने कहा कि आमजन समूह या भीड़ का हिस्सा बनने से पहले मास्क लगाने को अपनी आदत बनाकर संक्रमण के प्रसार को कम कर सकते हैं।

27/10/2020

आरयू सिंडीकेट में दो माह का लेखानुदान पारित, नहीं हुआ बजट पास

राजस्थान विश्वविद्यालय सिंडीकेट में वित्तिय वर्ष 2019-20 का एक बार फिर से बजट पास नहीं हो पाया। ऐसे में दो माह के लिए लेखानुदान पारित किया गया।

09/08/2019

बालिकाओं को सपने देखने का पूरा हक है, कल्पनाओं की उड़ान अंतरिक्ष तक जानी चाहिए: के.के. पाठक

के.के .पाठक ने कहा है कि बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए महिलाओं को अपनी मानसिक सोच बदलनी होगी।

24/01/2020

जयपुर: कथित फूड इंस्पेक्टर ढाबे पर जाकर करने लगा उगाई, लोगों ने कर दी पिटाई

नंदपुरी मालवीय नगर में कथित फूड इंस्पेक्टर ने ढाबे पर जाकर की रूपए की पेशकश की और उगाई करने लगा। इस पर लोगों ने उसकी जमकर पिटाई कर दी।

26/05/2019