Dainik Navajyoti Logo
Saturday 4th of July 2020
 
राजस्थान

सरकारी योजनाओं पर 45 विद्यार्थी करेंगे इन्टर्नशिप

Wednesday, November 06, 2019 10:45 AM
फाइल फोटो

जयपुर। राज्य सरकार की सरकारी योजनाओं पर प्रदेश के 45 विद्यार्थी इंटर्नशिप करेंगे। इन विद्यार्थियों का विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने इन्टर्नशिप कार्यक्रम के तहत चयनीत किया जा रहा है, जो 3 से 6 माह तक इन्टर्नशिप करेंगे। इसके लिए विद्यार्थियों के साक्षात्कार भी लिए गए। ये विद्यार्थी विभिन्न जिलों से शिक्षा ग्रहण कर रहे है।

चयनित विद्यार्थी सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन, आमजन को होने वाले फायदे एवं उनमें बेहतरी के लिए सुझावों सहित अन्य बिन्दुओं पर कार्य करेंगे। इन्टर्नशिप के लिए जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, कोटा सहित अन्य जिलों के करीब 100 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। जिसमें से बायो टेक्नोलॉजी, स्टार्टअप, रिमोट सेन्सिंग, आर्टिफिशियल इन्टेलीजेंस, नेनो टेक्नोलॉजी, कृषि, पर्यावरण एवं क्लाइमेंट चेंज बौद्धिक सम्पदा का अधिकार, इन्टरनेंट आॅफ थिग्ंस जैसे प्रोजेक्ट के माध्यम से विद्यार्थी सरकारी योजनाओं के ऊपर इन्टर्नशिप करेंगे।

सरकार की कार्यप्रणाली के बारे में चलेगा पता
इस प्लेटफार्म के माध्यम से छात्र-छात्राओं को सरकार की कार्यप्रणाली के बारे में पता चलेगा और सरकार के विजन एवं किए जा रहे कार्यों के बारे में अवगत होंगे। इन्टर्नशिप पूरी होने पर विभाग की ओर से चयनित विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र भी प्रदान किया जाएगा, ताकि जब भी विद्यार्थी शिक्षा पूरी कर नौकरी के लिए आवेदन करेगा तो उसमें सरकार के साथ कार्य करने का अनुभव उनके लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

युवा वैज्ञानिक बनेंगे आंत्रप्रेनियोर
इस कार्यक्रम के माध्यम से युवा वैज्ञानिकों को आंत्रप्रेनियोर बन पाएंगे। सरकार की दिशा में कार्य करने का मौका मिलेगा। संसाधनों एवं डेटा एनालाइसिस में समझ विकसित होगी। इन्टर्नशिप की रिपोर्ट के द्वारा विभिन्न योजनाओं की समीक्षा भी प्राप्त होगी। जिससे भविष्य में नीति निर्धारण में इसका उपयोग किया जा सकेगा।

पारदर्शिता के साथ
विभाग के शासन सचिव मुग्धा सिन्हा ने कहा कि इन्टर्नशिप के लिए 45 विद्यार्थियों का चयन प्रत्येक स्तर पर पारदर्शिता के साथ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दो दिन के भीतर चयनित विद्यार्थियों की सूची विभाग की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। बिड़ला सभागार में विशेषज्ञ वैज्ञानिक समिति के साथ प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए विद्यार्थियों के साक्षात्कार लिए गए।

इस समिति में एमएनआईटी के प्रोफेसर हरलाल सिंह, बीआईएसआर के प्रोफेसर कृष्ण मोहन, राजस्थान विश्वविद्यालय, सीसीटी के प्रोफेसर केवीआर रॉय, आरएआरआई दुर्गापुरा के निदेशक डॉ. सुदेश कुमार सहित विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

यह भी पढ़ें:

जयपुर मेट्रो के सैकंड फेज के लिए डीपीआर तैयार, 23 किमी. दूरी में 20 स्टेशन प्रस्तावित

शहर के लिए मेट्रो के सैकंड फेज की डीपीआर तैयार कर ली गई है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने जेएमआरसी को संशोधित डीपीआर सौंप दी है।

04/04/2020

आकाश एजुकेशन ने लांच की छात्रवृत्ति योजना

आकाश एजुकेशन सर्विसेज लिमिटेड ने 7वीं से 9वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय स्तर की छात्रवृत्ति योजना लांच की।

13/02/2020

जेएलएन मार्ग पर नशे में धुत कार चालक ने एएसआई और कांस्टेबल को मारी टक्कर

जेएलएन मार्ग पर नाकाबंदी कर रहे एएसआई और कांस्टेबल को टक्कर मारने का मामला सामने आया है।

19/11/2019

जोधपुर :बोरवेल में गिरी चार वर्षीय बच्ची की मौत, शव को निकाला बाहर

उपखण्ड बावड़ी क्षैत्र के गांव मेलाणा में चार वर्षीय सीमा चौधरी बोरवेल में गिर गई है। केसाराम बांता थानाधिकारी खेडापा ने बताया कि सोमवार शाम लगभग पांच बजे की घटना है जिसमें पूनाराम ग्वाला मैलाणा निवासी ने अपने खेत में नयी बोरवेल की खुदाई करवाई थी।

21/05/2019

अनाधिकृत प्रवेश पर जयपुर एयरपोर्ट पर बांग्लादेशी यात्री गिरफ्तार

एयरपोर्ट की इमीग्रेशन शाखा ने कार्रवाई करते हुए अनाधिकृत प्रवेश पर एक बांग्लादेशी यात्री को गिरफ्तार किया है। साजिद शेख एयर अरबिया की फ्लाइट से शारजाह से आया था।

07/08/2019

भूखण्ड के नाम हस्तांतरण में सरकार ने दी राहत

शहरी क्षेत्रों में प्राधिकरण, यूआईटी और स्थानीय निकायों में भूखण्डों के पट्टे में नाम हस्तांतरण को लेकर राज्य सरकार ने राहत प्रदान की है।

10/01/2020

किसानों की फसलें बर्बाद

चाकसू उपखंड के कई गांवों में तेज ओलावृष्टि से किसानों की फसलें बर्बाद हो गई। उपखंड के कई गांवों में ओले गिरे, जिससे खेतों में तैयार खड़ी फसलें बर्बाद हो गई।

06/03/2020