Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of January 2020
 
पाली

रेल से पानी परिवहन प्रक्रिया की दी जानकारी

Friday, July 12, 2019 00:15 AM

पाली। कलेक्टर दिनेशचंद जैन ने शुक्रवार को पाली में रेल से पानी परिवहन की प्रक्रिया की जानकारी लेकर अधिकारियों को  निर्देश दिए। कलक्टर ने रेलवे स्टेशन के आगे जोधपुर रोड के निकट रेलवे से पानी लाकर हौदियों के जरिए पानी हैडवर्क्स में जाने की व्यवस्था का अवलोकन किया। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को हौदियों  की सफाई, झाड़ियों की कराई के निर्देश देते हुए। जोधपुर हैडवर्क्स पर पानी संग्रहण के लिए बनाए। जलाशय व उच्च जलाशय का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि गतवर्ष मानसून की कमी के कारण अच्छी बरसात नहीं हुई। जिससे जवाई बांध में पर्याप्त पानी नहीं आया। वर्तमान में जवाई बांध के डेड स्टोरेज से पेयजल की सप्लाई की जाएगी।


रेल से पानी परिवहन करवाएंगे
बरसात न होने पर पेयजल व्यवस्था सुचारू रखने के लिए रेल द्वारा जोधपुर से पानी परिवहन कर लोगों को पानी उपलब्ध कराया जाएगा। रेलवे से पानी परिवहन के प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवा दिए गए है जिसकी स्वीकृति प्राप्त होते है रेलवे से पानी परिवहन किया जाएगा। कलक्टर ने पानी जिले में नियमित पेयजल आपूर्ति के लिए जलदाय विभाग के अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दते हुए कहा कि जवाई बांध के डेड स्टोरेज से पानी निकाले की व्यवस्था करें।


जवाई बांध से पेयजल से जुड़े शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध अन्य स्त्रोतों से पानी पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही आपातकालीन योजना से नलकूप, हैण्डपम्प मरम्मत कर पानी सप्लाई की जाएं जरूरत पड़ने पर टैंकरों की संख्या बढाकर मांग के अनुरूप पानी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने सब रजिस्ट्रार एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के कार्यालयों का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालय में व्यवस्थाओं के बारे में अधिकारियों को निर्देशित किया।


ये भी रहे मौजूद
कलक्टर के साथ प्रशिक्षु आईएएस देशलदान, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता दिनेश पुरोहित, अधिशाषी अभियंता राजेश कुमार अग्रवाल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक चन्द्रशेखर अरोडा, सब रजिस्ट्रार के अर्जुन आचार्य सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:

सड़क हादसे में एक युवक की दर्दनाक मौत, देवासी समाज के लोग मुआवजे की मांग पर अडे

फोरलेन हाइवे पर मंगलवार सुबह 11 बजे करीब एल एल टी कंपनी के कार चालक की लापरवाही के कारण बिरामी ढाणी ब्रिज पर पेड़-पौधों को पानी पिला रहे कंपनी के कर्मचारी को टक्कर लग जाने से युवक की दर्दनाक मौत घटना स्थल पर ही हो गई।

27/08/2019

पीएम मोदी के बहन-बहनोई कालन्द्री पहुंचे, लोगों ने किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बहन बसंती बैन मोदी तथा बहनोई हंसमुखभाई सोमवार दोपहर कालन्द्री पहुंचे। जहां लोगों ने माला और साफा पहनाकर भव्य स्वागत किया। उन्होंने शनिधाम में शनि देव के दर्शन कर मंदिर परिसर का अवलोकन किया।

10/06/2019

बदलते मौसम ने दिखाए कई रंग

तेज गर्मी, अधंड के साथ बदलते मौसम ने आमजन को झकझोर के रख दिया है। जहां बीती रात तेज हवा के साथ चली धूल भरी आंधी से शहरवासी प्रभावित हुए। वहीं बढ़ते तापमान के साथ पड़ रही गर्मी ने आमजन के होश उड़ा रखे है।

12/05/2019

पौधे लगाने के साथ ही उनकी देखरेख कराना भी आवश्यक : विश्नोई

वन पर्यावरण एवं खाद्य व नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई ने कहा कि पर्यावरण के लिए पेड़ पौधे लगाने के साथ उनकी देखरेख करना जरूरी है। विश्नोई ने रविवार को जिला परिषद के सभागार में अधिकारियों की बैठक में कहा कि पर्यावरण शुद्धि के लिए पेड, पौधे लगाने जरूरी है।

21/07/2019

जीप की चपेट में आने से बाइक सवार की मौत

थाना क्षेत्र के खिवांदी-बांकली मार्ग पर गुरूवार दोपहर एक बाइक व जीप की हुई आपसी भिडंत में बाइक सवार का हाथ कटकर अलग हो गया। वहीं जीप में महिला सहित सात जने गंभीर घायल हो गए।

25/04/2019

शत प्रतिशत लोगों की पूर्ति कर पात्र लोगों को लाभान्वित करें : कलक्टर

कलक्टर दिनेशचन्द जैन ने कहा कि बीस सूत्री कार्यक्रम में गंभीरता दिखाते हुए सभी सूत्रों में समय रहते शत प्रतिशत लोगों की पूर्ति करवाकर पात्र लोगों को लाभ पहुंचाए।

23/10/2019

जिले में 6.73 लाख से अधिक बच्चों को लगाएंगे मिजल्स-रूबैला का टीका : कलक्टर

जिला कलक्टर दिनेशचंद जैन ने कहा कि जिले में 22 जुलाई से शुरू हो रहे खसरा रूबैला अभियान में 6 लाख 73 हजार से अधिक बच्चों के खसरा-रूबैला रोग से बचाने के लिये एमआर का टीका लगाया जाएगा।

18/07/2019