Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
पाली

रेल से पानी परिवहन प्रक्रिया की दी जानकारी

Friday, July 12, 2019 00:15 AM

पाली। कलेक्टर दिनेशचंद जैन ने शुक्रवार को पाली में रेल से पानी परिवहन की प्रक्रिया की जानकारी लेकर अधिकारियों को  निर्देश दिए। कलक्टर ने रेलवे स्टेशन के आगे जोधपुर रोड के निकट रेलवे से पानी लाकर हौदियों के जरिए पानी हैडवर्क्स में जाने की व्यवस्था का अवलोकन किया। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को हौदियों  की सफाई, झाड़ियों की कराई के निर्देश देते हुए। जोधपुर हैडवर्क्स पर पानी संग्रहण के लिए बनाए। जलाशय व उच्च जलाशय का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि गतवर्ष मानसून की कमी के कारण अच्छी बरसात नहीं हुई। जिससे जवाई बांध में पर्याप्त पानी नहीं आया। वर्तमान में जवाई बांध के डेड स्टोरेज से पेयजल की सप्लाई की जाएगी।


रेल से पानी परिवहन करवाएंगे
बरसात न होने पर पेयजल व्यवस्था सुचारू रखने के लिए रेल द्वारा जोधपुर से पानी परिवहन कर लोगों को पानी उपलब्ध कराया जाएगा। रेलवे से पानी परिवहन के प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवा दिए गए है जिसकी स्वीकृति प्राप्त होते है रेलवे से पानी परिवहन किया जाएगा। कलक्टर ने पानी जिले में नियमित पेयजल आपूर्ति के लिए जलदाय विभाग के अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दते हुए कहा कि जवाई बांध के डेड स्टोरेज से पानी निकाले की व्यवस्था करें।


जवाई बांध से पेयजल से जुड़े शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध अन्य स्त्रोतों से पानी पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही आपातकालीन योजना से नलकूप, हैण्डपम्प मरम्मत कर पानी सप्लाई की जाएं जरूरत पड़ने पर टैंकरों की संख्या बढाकर मांग के अनुरूप पानी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने सब रजिस्ट्रार एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के कार्यालयों का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालय में व्यवस्थाओं के बारे में अधिकारियों को निर्देशित किया।


ये भी रहे मौजूद
कलक्टर के साथ प्रशिक्षु आईएएस देशलदान, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता दिनेश पुरोहित, अधिशाषी अभियंता राजेश कुमार अग्रवाल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक चन्द्रशेखर अरोडा, सब रजिस्ट्रार के अर्जुन आचार्य सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:

नगर पालिका सुमेरपुर के आम चुनाव के संबंध में प्रगणकों को दिशा निर्देश

निर्वाचन आयोग जयपुर के निर्देशों की पालना में नगर पालिका आम चुनाव 2019 के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक व प्रगणकों को नगर पालिका सभागार में बैठक कर दिशा निर्देश दिए।

19/07/2019

कैचमेंट एरिया में अच्छी बरसात से जवाई बांध में आया 7 फीट पानी

प्रदेश में पाली जिले के जवाई बांध के कैचमेंट क्षेत्र में गुरूवार सुबह से ही जारी वर्षा के कारण शाम तक बांध का जल स्तर बढ़कर 7 फीट हो गया। जिससे अब बांध में 696 एमसीएफ टी पानी उपलब्ध हो चुका है।

01/08/2019

गणतंत्र दिवस समारोह पूर्ण गरिमा एवं सम्मान पूर्वक आयोजित किया जाए : एडीएम

जिले में गणतंत्र दिवस समारोह 2020 धूमधाम एवं हर्षोल्लास से 26 जनवरी को मनाया जाएगा। जिला मुख्यालय पर बांगड स्टेडियम में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह की तैयारियों को लेकर रविवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्र सिंह चौधरी ने कलक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिए।

12/01/2020

गर्मी ने दो जनों की ली जान, बनी लोगों की परेशानी

इन दिनो लावा उगती गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया। चेहरों पर छलकती पसीने को बूंदे, धुप से बचने सर और मुंह ढ़ापे राहगीर, बेचेन मवेशी, लावा उगलती कोलतार की सड़क, आइसक्रीम, गन्ना एवं शीतल पेय से गर्मी से निजात पाते लोगों साथ ही घरों, दुकानों व कार्यालयों में तेज गति से चलते पंखे एवं कूलर।

09/06/2019

51 बच्चियों का जन्मोत्सव केक काट मनाया बेटी उत्सव

जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वावधान में नगर परिषद के टाउन हॉल में बेटी उत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें 51 बच्चियों का जन्मोत्सव केक काटकर मनाया गया।

09/08/2019

बांकली में पॉजिटिव मिलने पर गांव को किया सीज

सुमेरपुर उपखण्ड के पावा व बसंत के बाद अब बांकली का व्यक्ति पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया। अधिकारियों का दल मौके पर पहुंचा। गांव को चारो ओर से बेरिकेटिंग लगाकर बंद कर दिया हैं। बांकली निवासी लालाराम 45 पुत्र छोगाराम 5 मई को अहमदाबाद से अपनी पत्नी व भाई के साथ गाडी लेकर बांकली पहुंचा था।

14/05/2020

कन्या कॉलेज की छात्राओं ने विजयी जुलूस निकाला

स्थानीय वी सोच गर्ल्स कॉलेज में चुनाव परिणामों के बाद विजयी प्रत्याशियों ने गुरूवार को विजयी जुलुस निकाला। महाविद्यालय से शुरू होकर चांदपोल गेट होते हुए राजपोल गेट, मैन बाजार, सब्जी मण्डी, धान मण्डी, चारभुजा तिराहा, किले की घाटी, नयापुरा, तालाब की बारी,दिल्ली दरवाजा होते हुए वापस महाविद्यालय में आकर सम्पन्न हुआ।

29/08/2019