Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of January 2020
 
पाली

सिंचाई के लिए पाण पर आंकड़ों की होगी जंग

Thursday, October 10, 2019 02:10 AM
जवाईबांध

सुमेरपुर । जवाईबांध के पानी के बंटवारे को लेकर शुक्रवार को जवाईबांध स्थित डाक बंगले में संभागीय आयुक्त सहित तीनों जिलों के उच्चाधिकारियों की मौजूदगी में मंथन होगा। पर्याप्त जल आवक के बाद किसान 19-19 की चार पाण की मांग कर रहे है।


उच्चाधिकारी व किसान नेता होंगे उपस्थित
जवाईबांध से सिंचाई, पेयजल व जीव जन्तुओं के लिए पानी आरक्षित करने के लिए जल वितरण कमेटी की बैठक में अध्यक्ष जोधपुर संभागीय आयुक्त, पाली, जालोर व सिरोही कलक्टर, जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता, एक्सीएन, जल उपभोक्ता समितियों के अध्क्ष व किसान नेता मौजूद रहेंगे।


74 हजार एकड जमीन होगी  सिंचित, क्षतिग्रस्त है नहर
जवाईबांध सुमेरपुर क्षेत्र व आहोर  क्षेत्र के 22 गांवों में करीब 74 हजार एकड जमीन सिंचित होती है। इससे समय पर पानी मिलने पर किसानों को लाभ होगा। जवाईबांध से निकलने वाली मुख्य कैनाल 14 किलोमीटर लम्बी है, साथ ही छोटी-बडी वितरिकाओं को मिलाया जाए तो करीब 230-235 किलोमीटर यह नहर है। जवाई नहर से करीब 30 हजार हेक्टर जमीनें सिंचित होती है।


किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष जयेन्द्रसिंह गलथनी ने बताया कि वर्ष 2015 में जवाई जल वितरण समिति की बैठक के दौरान जवाई का जलस्तर 53.95 फीट के साथ 5553.50 एमसीएफटी उपलब्ध होने के कारण 3800 एमसीएफटी सिंचाई के लिए आरक्षित किया गया था। जिससे किसानों को 19-19 दिन की चार पाण मिली थी।


इनमें मौजूद है पानी
पाली जिला व सिरोही के शिवगंज को पेयजल आपूर्ति, सुमेरपुर व आहोर के किसानों को सिंचाई के लिए पानी देने में जवाईबांध के अलावा, सेई, हेमावास, सिन्दरू व तखतगढ के पानी को बंटवारे में शामिल किया जाता है। वर्तमान में जवाईबांध 53.40 फीट के साथ 5383.40 एमसीएफटी, सेई में 8.60 मीटर के साथ 1166.01 एमसीएफटी, सिन्दरू में 9.50  फीट के साथ 89.92 व तखतगढ में 3.75 फीट के साथ 24.29 एमसीएफटी पानी उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें:

अतिरिक्त मुख्य सचिव व नरेगा आयुक्त ने किया चारागाह विकास कार्यों का अवलोकन

राज्य सरकार के पंचायतराज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव व नरेगा आयुक्त ने गुरुवार को सुमेरपुर उपखण्ड क्षेत्र के बांकली, नोवी व कोरटा में नरेगा योजना के तहत करवाए गए चारागाह विकास कार्यो का अवलोकन कर अधिकारियों को निर्देश दिए।

06/09/2019

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस, बच्चों को खिलाई जा रही कृमि नाशक गोलियां

जिले में आज राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (नेशनल डीवर्मिंग-डे) मनाया जा रहा है. जिला बांगड़ अस्पताल परिसर में संचालित एएनएम प्रशिक्षण केंद्र में बुधवार को कलेक्टर दिनेशचंद जैन ने कृमि मुक्ति दिवस के पोस्टर का विमोचन किया।

07/08/2019

पंचायत आम चुनाव की तैयारियों को लेकर वीसी के जरिए दिए निर्देश

पंचायत आम चुनाव की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेशचन्द जैन शुक्रवार को सभी उपखण्ड अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चुनाव संबंधी सभी व्यवस्थाएं समयबद्ध तरीके से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

03/01/2020

चंदन चोर गिरोह का खुलासा, तस्कर गिरफ्तार, पाली, उदयपुर व राजसमंद जिले की 18 वारदातें कबूली

रणकपुर सड़क मार्ग पर एक रिसोर्ट में सैलानियों को कमरों में बन्द कर चन्दन काट कर ले जाने वाले गिरोह का पुलिस ने सायबर सैल टीम के सहयोग से खुलासा कर दिया है। चन्दन तस्कर गिरोह के 4 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। जिन्होंने पुलिस पूछताछ दौरान पाली, राजसमंद व उदयपुर जिलों में 18 चन्दन चोरी की वारदात करना कबूल किया हैं।

19/08/2019

रेल से पानी परिवहन प्रक्रिया की दी जानकारी

कलक्टर दिनेशचंद जैन ने शुक्रवार को पाली में रेल से पानी परिवहन की प्रक्रिया की जानकारी लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए। कलक्टर ने रेलवे स्टेशन के आगे जोधपुर रोड के निकट रेलवे से पानी लाकर हौदियों के जरिए पानी हैडवर्क्स में जाने की व्यवस्था का अवलोकन किया।

12/07/2019

नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में पुलिस पर ढिलाई बरतने का आरोप

निकटवर्ती चिरपटिया गांव में गत 7 दिन पहले प्रभावशाली परिवार के युवक द्वारा नाबालिग दलित बालिका के साथ दुष्कर्म के आरोप पर पुलिस थाना मारवाड़ जंक्शन में रिपोर्ट दर्ज की गई जिसका अनुसंधान सोजत सीओ चंदनसिंह कर रहे है।

16/06/2019

जवाई बांध के गेटों पर चढ़ा पानी

जवाई के जलग्रहण क्षैत्र में रविवार रात को मानसून की सक्रियता के चलते जलग्रहण क्षैत्र में स्थित नदी नालों में जलप्रवाह शुरू हो गया। शनिवार को बेडा नदी अपने वेग के साथ बहने से जवाईबांध में जल आवक बढ़ गई।

09/09/2019