Dainik Navajyoti Logo
Thursday 12th of December 2019
 
पाली

पाली में नगर पालिका आम चुनाव शांति पूर्ण संपन्न : 71.38 प्रतिशत हुआ मतदान, मतदान के लिए झलका उत्साह

Saturday, November 16, 2019 01:25 AM
मतदान के लिए मतदाताओं की लगी लम्बी कतारे
पाली । जिले में नगर पालिका आम चुनाव 2019 के लिए शनिवार को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ। मतदान में लोगों ने उत्साह के साथ भाग लिया। जिले में नगर परिषद पाली में 71.38 प्रतिशत  मतदान हुआ। मतदान के लिए युवा नव मतदाताओं के साथ-साथ बुजुर्गों एवं महिलाओं में भी खास उत्साह दिखा। मतदान केन्द्र पर महिलाओं की लम्बी कतारें रही। 
 
जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेशचन्द जैन व जिला पुलिस अधीक्षक आनन्द शर्मा ने जिले में शनिवार को संपन्न हुए शांतिपूर्ण मतदान के लिए दोनों निकाय के मतदाताओं, मतदान में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों, राजनैतिक दलों, अभ्यर्थियों, मीडियाकर्मियों एवं आमजन का आभार जताया है। शांति, सुरक्षा से मतदान सम्पन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन का सहयोग रहा।
 
वृद्धजनों एवं दिव्यांगजनों ने भी किया मतदान
पाली शहर में 96 वर्षीय अब्दुल गफूर ने वार्ड संख्या 36 के मतदान केन्द्र पर व्हील चेयर पर आकर मतदान किया, बांगड स्कूल के मतदान केन्द्र पर 35 वर्षीय दिव्यांग महिला मतदाता सूर्या एवं 65 वर्षीय जैतून ने भी व्हील चैयर पर आकर अपने मताधिकार का उपयोग किया। 75 वर्षीय वृद्ध सुगन ने भी स्काउट की मद्द से मतदान किया।
 
महिला मतदाताओं में उत्साह 
महिला मतदाताओं में नगर निकाय सदस्यों के चुनाव में भारी उत्साह दिखाई दिया प्रात: से महिलाओं ने अपने अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचकर मताधिकार का उपयोग किया। वही शहर के कुछ मतदान केन्द्रों पर महिलाओं की लम्बी कतारें दिखाई दी। सुमेरपुर के मतदान केन्द्र पर प्रसव के बाद महिला मतदाता ने मतदान किया।
 
स्काउट एवं आंगनबाडी कार्यकर्ता व आशा सहयोगिनों ने निभाई सहभागिता
शहर के विभिन्न मतदान केन्द्रों पर आए वृद्ध, दिव्यांग मतदाताओं का स्काउट ने सहयोग किया जिसे मतदाताओं ने अच्छा बताया। इसी तरह महिला मतदाताओं की पहचान व सहायता के लिए भी आंगनबाडी कार्यकर्ता व आशा सहयोगिनों ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाई।
 
दिन चढ़ने के साथ ही जोर पकड़ता गया मतदान 
जिले में दोनों निकाय चुनाव में मेले का माहौल रहा, दिन निकलते ही मतदाता अपने अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचने लगे। मॉकपोल के बाद 7 बजे मतदान शुरू हुआ, दिनभर चले मतदान के चलते सांय 5 बजे तक पाली नगर परिषद क्षेत्र में 70.02 प्रतिशत एवं सुमेरपुर नगर पालिका क्षेत्र में 73.57 प्रतिशत मतदान हुआ। 
 
नगर परिषद पाली क्षेत्र में कुल एक लाख 16 हजार 524 मतदाताओं ने मतदान किया वहीं सुमेरपुर नगर पालिका क्षेत्र में 19 हजार 735 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। प्रात: 10 बजे तक पाली में 27 हजार 647 व सुमेरपुर में 7557 मतदाताओं ने मतदान कर लिया था। इसी प्रकार दोपहर एक बजे तक पाली में 64 हजार 853 व सुमेरपुर में 14 हजार 200, सांय 3 बजे तक पाली में 93 हजार 474 एवं सुमेरपुर 17 हजार 492 एवं सांय पांच बजे तक पाली में एक लाख 14 हजार 297 एवं सुमेरपुर में 19 हजार 735 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।
 
दुल्हों ने भी वोट दिया 
रामनगर के वार्ड संख्या 13 के मतदान केन्द्र पर दुल्हें परिजनों संग पहुंचकर  अपने मताधिकार का उपयोग किया।
 
पर्यवेक्षक ने किया निरीक्षण
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक एवं देवस्थान विभाग के संयुक्त शासन सचिव अजयसिंह राठौड ने विभिन्न मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया। दूसरी ओर कलक्टर दिनेशचन्द जैन ने प्रात: 9:15 बजे बांगड राउमावि पाली के कमरा संख्या 6 में बने मतदान केन्द्र संख्या 51 वार्ड संख्या 22 के भाग संख्या दो में मतदान कर कर्तव्य निभाया। 
यह भी पढ़ें:

श्रमदान कर प्लास्टिक कचरे का संग्रहण के बाद करेंगे निस्तारण: कलेक्टर

प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के संबंध में जिला कलक्टर दिनेशचन्द जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में बैठक हुई। बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर जिले में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के तहत श्रमदान कर प्लास्टिक कचरे का संग्रहण कर उसका निस्तारण किया जाएगा।

22/09/2019

पीपी चौधरी पूरे प्रदेश में रिकॉर्ड मतों से जीते, बद्रीराम जाखड़ को दी करारी शिकस्त

भाजपा की एनडीए सरकार ने फिर इतिहास रचते हुए भारी बहुमत से जीत दर्ज कर केन्द्र में अपनी सरकार बनाने में कामयाम रही। इस बार के चुनाव में भी पीएम मोदी का मैजिक मतदाताओं के सिर चढ़कर बोला। पिछली बार की तरह इस बार भी राजस्थान से 25 की 25 सीटें भाजपा के खाते में आई।

23/05/2019

ईवीएम व वीवीपेट मशीनों को दी पुख्ता सुरक्षा

पाली लोकसभा आम चुनाव 2019 के सम्पन्न होने के बाद पाली संसदीय क्षेत्र की सभी विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम व वीवीपेट मशीनों को बांगड महाविद्यालय के स्ट्रॉंग रूम में रखवा कर सील कर दिया गया है एवं इनकी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई।

30/04/2019

जवाई का जल स्तर पहुंचा 31.85 फीट, बारिश का दौर थमा, लोगों को मिली राहत

जिले सहित उपखंड क्षेत्र में शनिवार को बारिश का दौर थमने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली। हालांकि शनिवार सवेरे कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबादी भी हुई लेकिन, तीन दिन से चल रहा बारिश का दौर थम गया।

17/08/2019

सद्भाव और भाईचारे के साथ धार्मिक पर्व मनाने की अपील

शांति एवं सद्भावना समिति की बैठक शुक्रवार को मजिस्ट्रेट दिनेशचन्द जैन की अध्यक्षता में नगर परिषद सभागार में हुई। बैठक में एसपी आनन्द शर्मा, सभापति महेंद्र बोहरा सहित अधिकारियों एवं समिति सदस्यों ने शिरकत की और आने वाले दिनों में विभिन्न धार्मिक पर्वों के दौरान जिले की शांति एवं सद्भाव की परम्पराओं के अनुरूप भाईचारा बनाए रखने की जरूरत पर बल दिया।

06/09/2019

युवक ने पेड़ पर फंदा लगाकर आत्महत्या की

नाना थाना थाना क्षेत्र के भीमाना पुलिस चौकी के सापर फली खेतरली ग्राम में देर रात युवक ने पेड़ से लटक कर आत्म हत्या कर ली।

08/09/2019

ट्रोले की टक्कर से दो युवकों की मौत, चालक फरार

शहर के जयपुर-अहमदाबाद बाइपास स्थित सदर पुलिस थाने के निकट शुक्रवार को एक ट्रोले ने मोपेड को पीछे से टक्कर मार दी। ट्रोले के चक्के दोनों युवकों के ऊपर से निकल गए। जिससे दोनों युवकों की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद हाइवे पर जाम लग गया।

08/11/2019