Dainik Navajyoti Logo
Monday 6th of July 2020
 
पाली

पाली में नगर पालिका आम चुनाव शांति पूर्ण संपन्न : 71.38 प्रतिशत हुआ मतदान, मतदान के लिए झलका उत्साह

Saturday, November 16, 2019 01:25 AM
मतदान के लिए मतदाताओं की लगी लम्बी कतारे
पाली । जिले में नगर पालिका आम चुनाव 2019 के लिए शनिवार को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ। मतदान में लोगों ने उत्साह के साथ भाग लिया। जिले में नगर परिषद पाली में 71.38 प्रतिशत  मतदान हुआ। मतदान के लिए युवा नव मतदाताओं के साथ-साथ बुजुर्गों एवं महिलाओं में भी खास उत्साह दिखा। मतदान केन्द्र पर महिलाओं की लम्बी कतारें रही। 
 
जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेशचन्द जैन व जिला पुलिस अधीक्षक आनन्द शर्मा ने जिले में शनिवार को संपन्न हुए शांतिपूर्ण मतदान के लिए दोनों निकाय के मतदाताओं, मतदान में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों, राजनैतिक दलों, अभ्यर्थियों, मीडियाकर्मियों एवं आमजन का आभार जताया है। शांति, सुरक्षा से मतदान सम्पन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन का सहयोग रहा।
 
वृद्धजनों एवं दिव्यांगजनों ने भी किया मतदान
पाली शहर में 96 वर्षीय अब्दुल गफूर ने वार्ड संख्या 36 के मतदान केन्द्र पर व्हील चेयर पर आकर मतदान किया, बांगड स्कूल के मतदान केन्द्र पर 35 वर्षीय दिव्यांग महिला मतदाता सूर्या एवं 65 वर्षीय जैतून ने भी व्हील चैयर पर आकर अपने मताधिकार का उपयोग किया। 75 वर्षीय वृद्ध सुगन ने भी स्काउट की मद्द से मतदान किया।
 
महिला मतदाताओं में उत्साह 
महिला मतदाताओं में नगर निकाय सदस्यों के चुनाव में भारी उत्साह दिखाई दिया प्रात: से महिलाओं ने अपने अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचकर मताधिकार का उपयोग किया। वही शहर के कुछ मतदान केन्द्रों पर महिलाओं की लम्बी कतारें दिखाई दी। सुमेरपुर के मतदान केन्द्र पर प्रसव के बाद महिला मतदाता ने मतदान किया।
 
स्काउट एवं आंगनबाडी कार्यकर्ता व आशा सहयोगिनों ने निभाई सहभागिता
शहर के विभिन्न मतदान केन्द्रों पर आए वृद्ध, दिव्यांग मतदाताओं का स्काउट ने सहयोग किया जिसे मतदाताओं ने अच्छा बताया। इसी तरह महिला मतदाताओं की पहचान व सहायता के लिए भी आंगनबाडी कार्यकर्ता व आशा सहयोगिनों ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाई।
 
दिन चढ़ने के साथ ही जोर पकड़ता गया मतदान 
जिले में दोनों निकाय चुनाव में मेले का माहौल रहा, दिन निकलते ही मतदाता अपने अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचने लगे। मॉकपोल के बाद 7 बजे मतदान शुरू हुआ, दिनभर चले मतदान के चलते सांय 5 बजे तक पाली नगर परिषद क्षेत्र में 70.02 प्रतिशत एवं सुमेरपुर नगर पालिका क्षेत्र में 73.57 प्रतिशत मतदान हुआ। 
 
नगर परिषद पाली क्षेत्र में कुल एक लाख 16 हजार 524 मतदाताओं ने मतदान किया वहीं सुमेरपुर नगर पालिका क्षेत्र में 19 हजार 735 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। प्रात: 10 बजे तक पाली में 27 हजार 647 व सुमेरपुर में 7557 मतदाताओं ने मतदान कर लिया था। इसी प्रकार दोपहर एक बजे तक पाली में 64 हजार 853 व सुमेरपुर में 14 हजार 200, सांय 3 बजे तक पाली में 93 हजार 474 एवं सुमेरपुर 17 हजार 492 एवं सांय पांच बजे तक पाली में एक लाख 14 हजार 297 एवं सुमेरपुर में 19 हजार 735 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।
 
दुल्हों ने भी वोट दिया 
रामनगर के वार्ड संख्या 13 के मतदान केन्द्र पर दुल्हें परिजनों संग पहुंचकर  अपने मताधिकार का उपयोग किया।
 
पर्यवेक्षक ने किया निरीक्षण
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक एवं देवस्थान विभाग के संयुक्त शासन सचिव अजयसिंह राठौड ने विभिन्न मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया। दूसरी ओर कलक्टर दिनेशचन्द जैन ने प्रात: 9:15 बजे बांगड राउमावि पाली के कमरा संख्या 6 में बने मतदान केन्द्र संख्या 51 वार्ड संख्या 22 के भाग संख्या दो में मतदान कर कर्तव्य निभाया। 
यह भी पढ़ें:

DGP ने की कोरोना संकट में मुस्तैद पुलिस जवानों की सराहना, जाने हालचाल

पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र सिंह यादव बुधवार को पाली पहुंचे। यहां उन्होंने लॉकडाउन की पालना कराने के लिए मुस्तैद पुलिस के जवानों बीच पहुंचकर उनकी हौसला अफजाई की।

22/04/2020

शहरभर में बन रहे बहुमंजिला भवन वैध या अवैध ?

केरल के कोच्चि में भले ही नियम विरुद्ध बनाई गई बहुमंजिला इमारतों को तीन दिन पूर्व ढ़हा दिया गया हो, लेकिन पाली में तो जिम्मेदारों ने नियम कायदों की पालना को लेकर कार्यवाही करने की बजाय आंखे मूंद रखी है, जिससे उनकी कार्यशैली पर सवालिया निशान लगा हुआ है।

14/01/2020

कुएं में तैरता मिला युवक का पांच दिन पुराना शव

थाना क्षेत्र के सिराणा चेंडा सरहद पर स्थित एक कुएं में रविवार को एक युवक का शव पानी में तैरता मिला। युवक का शव पांच दिन पुराना बताया जा रहा है।

15/09/2019

सीज की गई मिठाई की दुकान से लिए सैंपल

चिकित्सा विभाग की ओर से सील की गई सूरजपोल स्थित एक मिठाई दुकान से मिठाई व अन्य खाद्य सामग्री के नमूने जांच के लिए गए लिए गए। दुकान में बनाए गए गोदाम में रखी खराब मिठाई को नष्ट करवाया गया। मिठाई के दुकान मालिक को मौके पर बुलाकर साफ सफाई रखने के लिए निर्देशित किया।

21/02/2020

जर्जर सड़क पर बाइक से गिरे दंपती, पत्नी की मौत

सिन्दरली की खस्ताहाल सड़क पर बने गड्डों से असन्तुलित एक बाइक पर सवार दम्पति गिर गए। हादासे में पत्नी की मौके पर मौत हो गई। जहां मृत्तका का पति व मासूम चोटिल हो गये। सूचना पर एम्बुलेन्स चालक जितेन्द्रसिंह परिवारजन ग्रामीणों के सहयोग से सादडी अस्पताल लाए।

21/08/2019

पर्यावरण और प्रकृति में संतुलन बेहद जरूरी : विधायक चौहान

विधायक श्रीमती शोभा चौहान ने कहा कि रचनात्मक अभियानों के माध्यम से समाज में एक अच्छा संदेश दिया जा सकता हैं मकर संक्रान्ति आदि पर्वो में असावधानी वश कई मूक पक्षी मृत्यु के शिकार हो जाते है।

17/01/2020

‘कोरोना हाउस’ में तब्दील हुआ पाली जिला

जिले में शुक्रवार को सायं तक 6 केस पॉजिटिव है। अब तक कुल 414 केस पॉजिटिव हो गए है। जिनमें से 237 एक्टिव केस है। शुक्रवार को 31 लोगों को अस्पताल से रिकवरी होने के बाद छूट्टी दे दी गई है।

29/05/2020