Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
पाली

गांधी नगर जोन की कॉलोनियों में हो रही हैं, चौबीसों घंटे जलापूर्ति, जिला कलक्टर ने आवश्यक सेवाओं की ली समीक्षा बैठक

Monday, November 18, 2019 00:50 AM
कलक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते जिला कलक्टर दिनेशचन्द जैन

पाली । पाली शहर के गांधी नगर जोन की कॉलोनियां में आरयूआईडीपी द्वारा चौबीसों घंटों पेयजल आपूर्ति की जा रही है। सोमवार को जिला कलक्टर दिनेशचन्द जैन की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आवश्यक सेवाओं की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में रूडिप के कनिष्ठ अभियंता वीरमाराम ने बताया कि पाली शहर के गांधी नगर, तिलक नगर, नेहरू नगर, महावीर नगर, विद्या नगर, न्यू बाबा रामदेव कॉलोनी, प्रताप नगर, बीपीएल कॉलोनी, गांधी कॉलोनी सहित गांधी नगर जोन से पेयजल से जुड़ी कॉलोनियां में चोबीसों घंटे पेयजल आपूर्ति की जा रही है।


जलदाय विभाग के अभियंता कानसिंह राजपुरोहित ने बताया कि पाली में 48 घंटों में एक बार पेयजल आपूर्ति की जा रही है जिसमें जवाई से 4 एमसीएफटी व हेमावास से 2.52 एमसीएफटी पानी लिया जा रहा है। मौसमी बीमारियों की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि जिन स्थानों से पीलिया रोग के मरीज चिन्हित हो रहे है उन क्षेत्र के पेयजल सैम्पल की जांच करवाई जाए साथ ही आने वाले समय में स्वाईन फ्लू की संभावनाओं के तहत आईसी गतिविधियां की जाकर विद्यालयों की प्रार्थना सभा में जानकारी दी जाए।


पेरामेडिकल स्टाफ को सतर्क किया जाए
पम्पलेट छपवाकर बंटवाने के अतिरिक्त डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टॉफ को सचेत किया जाएं। बांगड अस्पताल में रोजर्मरा की समस्या का समाधान कर सभी व्यवस्थाऐं पुख्ता की जाए।


426 पीलिया रोगी हुए चिन्हित
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आर.पी. मिर्धा ने बताया कि इस सप्ताह पाली शहर में पीलिया के 4 केस छिपो का बास व हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र के आए है अब तक जिले में 426 पीलिया रोगी चिन्हित हुए है। इस सप्ताह डेंगू के 39 केस विभिन्न क्षेत्र के फाइनल टेस्ट में चिन्हित किए जिले अब तक डेंगू के 201 रोगी चिन्हित हुए जिन्हे चिकित्सा सुविधा दी गई। डेंगू से अभी तक किसी की भी मृत्यु नहीं हुई है।


स्वाइन फ्लू में जुकाम और बुखार आता है
उन्होंने बताया कि स्वाईन फ्लू में जुकाम व बुखार से आता है जिले के सभी राजकीय चिकित्सा केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में टेमीफ्लू दवा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि जुकाम व बुखार होने पर मरीज को तुरंत चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए।


स्कूल भूमि के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश
कलक्टर जैन ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूल भूमि के प्रस्ताव उपखण्ड अधिकारी के माध्यम से भिजवाने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त कलक्टर वीरेन्द्रसिंह चौधरी ने विभिन्न विभागों में 37 प्रकरणों में रिट का जवाब कोर्ट में पेश करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक वर्ष से भी अधिक समय से 33 विभागों ने जवाब दावा पेश नहीं किया सभी संबंधित विभाग इस संबंध में शीघ्र कार्यवाही करें। बैठक में सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:

गणतंत्र दिवस के जिला समारोह की तैयारियों संबंधी बैठक आयोजित

जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह 26 जनवरी को बांगड़ स्टेडियम में मनाने के लिए तैयारियों के संबंध में जिला कलक्टर दिनेशचन्द जैन की अध्यक्षता में जिला अधिकारियों की बैठक मंगलवार को आयोजित हुई।

14/01/2020

पर्यावरण और प्रकृति में संतुलन बेहद जरूरी : विधायक चौहान

विधायक श्रीमती शोभा चौहान ने कहा कि रचनात्मक अभियानों के माध्यम से समाज में एक अच्छा संदेश दिया जा सकता हैं मकर संक्रान्ति आदि पर्वो में असावधानी वश कई मूक पक्षी मृत्यु के शिकार हो जाते है।

17/01/2020

बचाव ही कोरोना को रोकने का बेहतर उपाय : कलक्टर

कलेक्टर दिनेशचन्द जैन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा कोरोना को महामारी घोषित किया जा चुका है। इसी के परिपेक्ष्य में भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा राज्य में कोरोना को महामारी के रूप में घोषित कर सभी ऐसे उपाय किये जा रहे है, जिससे इस महामारी को रोका जा सके।

25/03/2020

पाली जिले में 11 पॉजिटिव मामलों की पुष्टि

जिले में शनिवार को सायं तक 11 लोगों के सैम्पल कोरोना पॉजिटिव आए है। अब तक कुल 1075 केस पॉजिटिव हो गए है। वर्तमान में 179 केस एक्टिव है। शनिवार को 32 लोगों को अस्पताल से रिकवरी होने के बाद छूट्टी दे दी गई है। जिले में अब तक 10 लोगों की मृत्यु कोरोना से हो चुकी है।

27/06/2020

अब सड़कों पर कचरा डालने पर लगेगा जुर्माना

जिले में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के तहत जनांदोलन चलाकर लोगों को प्लास्टिक थैलियों के उपयोग नहीं करने के लिए जागरूक किया जाएगा। जिला कलक्टर दिनेश चन्द जैन की अध्यक्षता में बुधवार को जिला परिषद सभागार में प्लास्टिक कचरा निस्तारण बैठक सम्पन्न हुई।

18/09/2019

जन सुनवाई में कलेक्टर ने सुनी समस्याएं

कलक्टर दिनेशचन्द जैन ने गुरुवार को सम्पर्क जनसुनवाई केंद्र में हुई सतर्कता समिति की बैठक एवं जन सुनवाई में लोगों की फरियाद सुनीं तथा समस्याओं के निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। जनसुनवाई में प्राप्त 33 नये प्रकरणों पर चर्चा कर उनका निस्तारण किया गया।

08/08/2019

वसई रोड से फालना पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन

महाराष्ट्र के वसई रोड से फालना स्टेशन तक प्रवासियों को लेकर एक ट्रेन बुधवार को प्रात: फालना पहुंची। जिसमें आएं यात्रियों की मेडिकल जांच कर उन्हें गंतव्य स्थानों के लिए रवाना किया गया।

13/05/2020