Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 11th of December 2019
 
पाली

गांधी नगर जोन की कॉलोनियों में हो रही हैं, चौबीसों घंटे जलापूर्ति, जिला कलक्टर ने आवश्यक सेवाओं की ली समीक्षा बैठक

Monday, November 18, 2019 00:50 AM
कलक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते जिला कलक्टर दिनेशचन्द जैन

पाली । पाली शहर के गांधी नगर जोन की कॉलोनियां में आरयूआईडीपी द्वारा चौबीसों घंटों पेयजल आपूर्ति की जा रही है। सोमवार को जिला कलक्टर दिनेशचन्द जैन की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आवश्यक सेवाओं की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में रूडिप के कनिष्ठ अभियंता वीरमाराम ने बताया कि पाली शहर के गांधी नगर, तिलक नगर, नेहरू नगर, महावीर नगर, विद्या नगर, न्यू बाबा रामदेव कॉलोनी, प्रताप नगर, बीपीएल कॉलोनी, गांधी कॉलोनी सहित गांधी नगर जोन से पेयजल से जुड़ी कॉलोनियां में चोबीसों घंटे पेयजल आपूर्ति की जा रही है।


जलदाय विभाग के अभियंता कानसिंह राजपुरोहित ने बताया कि पाली में 48 घंटों में एक बार पेयजल आपूर्ति की जा रही है जिसमें जवाई से 4 एमसीएफटी व हेमावास से 2.52 एमसीएफटी पानी लिया जा रहा है। मौसमी बीमारियों की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि जिन स्थानों से पीलिया रोग के मरीज चिन्हित हो रहे है उन क्षेत्र के पेयजल सैम्पल की जांच करवाई जाए साथ ही आने वाले समय में स्वाईन फ्लू की संभावनाओं के तहत आईसी गतिविधियां की जाकर विद्यालयों की प्रार्थना सभा में जानकारी दी जाए।


पेरामेडिकल स्टाफ को सतर्क किया जाए
पम्पलेट छपवाकर बंटवाने के अतिरिक्त डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टॉफ को सचेत किया जाएं। बांगड अस्पताल में रोजर्मरा की समस्या का समाधान कर सभी व्यवस्थाऐं पुख्ता की जाए।


426 पीलिया रोगी हुए चिन्हित
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आर.पी. मिर्धा ने बताया कि इस सप्ताह पाली शहर में पीलिया के 4 केस छिपो का बास व हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र के आए है अब तक जिले में 426 पीलिया रोगी चिन्हित हुए है। इस सप्ताह डेंगू के 39 केस विभिन्न क्षेत्र के फाइनल टेस्ट में चिन्हित किए जिले अब तक डेंगू के 201 रोगी चिन्हित हुए जिन्हे चिकित्सा सुविधा दी गई। डेंगू से अभी तक किसी की भी मृत्यु नहीं हुई है।


स्वाइन फ्लू में जुकाम और बुखार आता है
उन्होंने बताया कि स्वाईन फ्लू में जुकाम व बुखार से आता है जिले के सभी राजकीय चिकित्सा केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में टेमीफ्लू दवा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि जुकाम व बुखार होने पर मरीज को तुरंत चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए।


स्कूल भूमि के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश
कलक्टर जैन ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूल भूमि के प्रस्ताव उपखण्ड अधिकारी के माध्यम से भिजवाने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त कलक्टर वीरेन्द्रसिंह चौधरी ने विभिन्न विभागों में 37 प्रकरणों में रिट का जवाब कोर्ट में पेश करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक वर्ष से भी अधिक समय से 33 विभागों ने जवाब दावा पेश नहीं किया सभी संबंधित विभाग इस संबंध में शीघ्र कार्यवाही करें। बैठक में सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:

छोटे तालाब में तैरता मिला शव

थाना क्षेत्र के निंबली बोर्ड पर स्थित एक छोटे तालाब में शव मिला जिसकी शिनाख्त नहीं हो पाई है। जानकारी के अनुसार रविवार को बाबा रामदेव जातरू छोटे तालाब पर नहाने गए थे इस दौरान उन्होंने पानी में तैरते हुए शव को देखा।

25/08/2019

अधेड़ ने फांसी लगा आत्महत्या की

समीपवर्ती गांव राजकियावास रेलवे स्टेशन के पीछे जंगल में एक अधेड़ ने अपनी ही कमीज का फंदा बना कर आत्महत्या कर ली। जानकारी देते एएसआई राजेन्द्र सिंह ने बताया कि रात्रि में करीब दस बजे पुलिस को सूचना मिली कि राजकियावास रेलवे स्टेशन के करीब जंगल में एक पेड़ से एक व्यक्ति का शव फांसी के फंदे पर लटक रहा है।

17/06/2019

पेयजल व चिकित्सकों के रिक्त चल रहे पदों को भरने की मांग, कलक्टर को दिया ज्ञापन

नगरपालिका क्षेत्र में पेयजल वितरण सम्बंधित समस्याओं एवं सुमेरपुर-तखतगढ के राजकीय अस्पतालो सहित विधानसभा क्षेत्र में रिक्त पड़े डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ के पदों को भरने को लेकर विधायक जोराराम कुमावत के नेतृत्व में शहर के गणमान्य लोगों ने जिला कलक्टर दिनेशचंद जैन को ज्ञापन दिया।

04/10/2019

‘राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के दिशा-निर्देशों की पूर्ण पालना करें’

जिला कलक्टर दिनेशचन्द जैन ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के दिशा निर्देशों की पूर्ण पालना करें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपनी-अपनी रिपोर्ट समय पर प्रस्तुत कर दें।

05/08/2019

तालीम देने वाला ही निकला शैतान

एक मदरसे में नाबालिग बच्ची के साथ करीब आठ माह से छेड़खानी व अश्लील हरकतें करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा।

24/06/2019

केन्द्रीय दल के सदस्यों ने की जलशक्ति अभियान की समीक्षा

जिले में जल शक्ति अभियान के लिए केन्द्रीय दल के पांच सदस्य पाली पहुंचे तथा जिला कलक्टर के साथ बैठक कर जिले की भौगोलिक एवं जल संचय से संबंधित आवश्यक जानकारी ली।

12/07/2019

दम घुटने से सीवरेज इंजीनियर की मौत

कस्बे के कारोलिया रोड पर गुरुवार को सीवरेज लाइन में उतरे इंजीनियर की दम घुटने से मौत हो गई। उन्हें बचाने उतरा श्रमिक भी घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए जैतारण अस्पताल में भर्ती करवाया।

02/05/2019