Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
ओपिनियन

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

यह विदा नहीं है मन्नू जी!

मन्नू जी से मेरा परिचय अस्सी के दशक में एक किशोर पाठक के स्तर पर हुआ था और नए मिलेनियम में आकर एक लेखक के तौर पर परिपाक तक पहुंचा।

16/11/2021

राजनीति का गिरता स्तर

मंच से नारे लगवाता है कि देश के गद्दारों को, गोली मारो। चुनाव-आयोग में जब इस भड़काऊ आचरण की शिकायत पहुंचती है, तो संबंधित सांसद को छत्तीस घंटे तक चुनाव-प्रचार न करने का दंड सुनाया जाता है।

08/02/2020

भारत-चीन में दोस्ती का बदलता स्वरूप

अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में न कोई स्थायी मित्र होता है और न कोई स्थायी शत्रु। केवल देशों के अपने हित स्थायी होते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दो दिनों के लिए भारत आए। दोनों नेताओं ने जमकर अकेले में घंटों बात की और वे इस नतीजे पर पहुंचे कि वे दोनों देशों के मतभेदों को विवाद नहीं बनने देंगे।

17/10/2019

ब्रिक्स : आपसी हितों का प्रभावी मंच

वैश्विक स्तर पर वित्तीय मामलों में परामर्श देने वाली संस्था गोल्डमैन शश के प्रमुख कार्यकारी निदेशक जिम-ओ-नील ने 2001 में अपने एक लेख में लिखा था कि ब्राजील, रूस, भारत और चीन (बीआरआईसी) की अर्थव्यवस्था इतनी मजबूत होगी कि साल 2050 तक यह देश दुनिया के आर्थिक ढांचे का निर्धारण करते दिखेंगें।

15/11/2019

लापरवाही पड़ सकती है जेब व जीवन पर भारी!

सम्पूर्ण विश्व की तरह हमारा प्यारा देश भी वर्ष 2020 से ही घातक कोरोना महामारी के प्रकोप से जूझ रहा है

08/09/2021

प्रोन्नति में आरक्षण पर न्याय या राजनीति

वोट बैंक की राजनीति के लिए देश की सरकारी सेवाओं को आरक्षण या प्रोन्नति में आरक्षण के सहारे आधुनिक जन-जीवन के विभिन्न कार्यों के अनुरूप सिद्धहस्त बनाया जा सकता है क्या। सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण की विसंगतियों और इस कारण संस्थाओं की सेवा गुणवत्ता में आ रही कमी को ध्यान में रखकर एक टिप्पणी ही तो की है।

17/02/2020

भ्रष्टाचार पर मोदी की सर्जिकल स्ट्राइक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भ्रष्टाचार पर प्रहार का वादा देशवासियों से किया था और कहा था कि ‘ना खाऊंगा, ना खाने दूंगा’। लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कई बार यह बयान दोहराया था कि जिन्होंने देश को लूटा है, उन्हें पाई-पाई लौटानी पड़ेगी।

04/09/2019