Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 27th of October 2020
 
ओपिनियन

यह भी पढ़ें:

न्यायिक प्रक्रिया में संस्थागत मध्यस्थता

राष्ट्रीय न्यायिक डाटा ग्रीड के आंकडों के अनुसार 3 करोड़ 14 लाख न्यायिक प्रकरण देश की निचली एवं जिला अदालतों में ही लंबित चल रहे हैं।

15/02/2020

मारवाड़ी और व्यापारिक विकास

विश्व में भारत की गणना एक व्यापारिक देश के रूप में की जाती है। सम्पूर्ण विश्व में व्यापारिक विकास की दृष्टि से राजस्थानियों की अति महत्वपूर्ण भूमिका है

21/05/2019

भारत-चीन में दोस्ती का बदलता स्वरूप

अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में न कोई स्थायी मित्र होता है और न कोई स्थायी शत्रु। केवल देशों के अपने हित स्थायी होते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दो दिनों के लिए भारत आए। दोनों नेताओं ने जमकर अकेले में घंटों बात की और वे इस नतीजे पर पहुंचे कि वे दोनों देशों के मतभेदों को विवाद नहीं बनने देंगे।

17/10/2019

किस दल को है चुनाव आयोग का भय

सुप्रीम कोर्ट ने घोषणा पत्रों को अपवाद के रूप में आचार संहिता के दायरे में लाने का निर्देश दिया था। कोर्ट का मानना था कि घोषणा पत्र चुनाव से पहले जारी किए जाते हैं, जिससे ये आचार संहिता के दायरे में नहीं आते।

10/04/2019

फारूक की गिरफ्तारी के मायने

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और लोकसभा सांसद फारूक अब्दुल्ला को जन सुरक्षा कानून के तहत गिरफ्तार किया गया है। ऐसे वक्त में जब जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के बाद लगाई गई पाबंदियों से जुड़े सवालों पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रही थी, नेशनल कानफ्रेंस के सुप्रीमो फारूक अब्दुल्ला को हिरासत में लिए जाने की खबर आई।

30/09/2019

प्लास्टिक के नीचे दबी मानवीय सभ्यता

आज सम्पूर्ण विश्व में प्लास्टिक का उत्पादन 30 करोड़ टन प्रति वर्ष किया जा रहा है। आंकड़े बताते है कि प्रति वर्ष समुद्र में जाने वाला प्लास्टिक कचरा 80 लाख टन है। अरबों टन प्लास्टिक पृथ्वी के पानी स्रोतों खासकर समुद्रों-नदियों में पड़ा हुआ है।

20/09/2019

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

गुजरे दिनों में सूबे में हाथ वाले भाई लोगों के एक गुट की ओर से 35 दिनों तक पूरी धमाचौकड़ी मचाने के बाद एकाएक चुप्पी साधना वर्कर्स के गले नहीं उतर रहा। इंदिरा गांधी भवन में बने पीसीसी के ठिकाने पर चर्चा है कि दिल्ली दरबार के सफेद कबूतर उड़ा कर शांति का दूत बनने की कोशिश करने के पीछे कोई राज जरूर छिपा है।

05/10/2020