Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
ओपिनियन

जानिए राजकाज में क्या है खास?

सूबे के नेताओं की नजरें एक बार फिर दिल्ली की तरफ टिकी हैं। हाथ वाले भाई लोग तो रात-दिन ही टकटकी लगाए बैठे हैं। वैसे तो साल भर से उस तरफ नजरें थीं, लेकिन इस बार कुछ ज्यादा ही टिकी हुई है। हाथ वालों का एक खेमा ऐसा है, जिसका फ्यूचर केवल दिल्ली वालों के हाथों में ही है।

02 Aug 10:40 AM

जानिए राजकाज में क्या है खास?

सूबे में एक बार नाथी का बाड़ा चर्चा में है। हो भी क्यों ना हर कोई नेता नाथी का बाड़ा से ताल्लुकात रखे बिना नहीं रहते। इसके बिना उनकी पार भी नहीं पड़ती है। गुजरे जमाने में नाथी का बाड़ा केवल पाली जिले से ताल्लुकात रखता था लेकिन अब इसका थड़ा बदल कर सीकर के लक्ष्मणगढ़ इलाके में पहुंच गया है।

26 Jul 11:05 AM

जानिए राजकाज में क्या है खास?

सूबे का राज एक साल से मेष और कुंभ राशियों के फेर में ऐसा फंसा हुआ है कि न उगलते बन रहा है और न ही निगलते। दिल्ली में बैठे तुला राशि वालों ने भी अपना पूरा जोर लगा लिया, पर पार नहीं पड़ी। राज का काज करने वालों में चर्चा है कि समय बड़ा बलवान है, समय-समय की बात, कोई समय दिन बड़ा तो कोई समय रात।

19 Jul 15:00 PM

जानिए राजकाज में क्या है खास?

सूबे में इन दिनों अपर हैण्ड की चर्चा जोरों पर है। चर्चा भी हाथ वाले भाई लोगों में नहीं, बल्कि भगवा वालों में भी है। पब्लिक भी अपर हैण्ड का आकलन करने में जुटी है। इंदिरा गांधी भवन में बने हाथ वालों के ठिकाने पर चर्चा है कि कुर्सी के लिए एक साल से जो कुछ चल रहा है, वह जग जाहिर है। संख्या बल में फंसे अपर हैण्ड के चलते आलाकमान ने भी अपना मुंह बंद रखने में ही अपनी भलाई समझ ली है।

12 Jul 10:45 AM

जानिए राजकाज में क्या है खास?

सूबे में इन दिनों एक बार फिर ललचाई नजरों को लेकर काफी खुसरफुसर है। दोनों दलों में नेताओं की नजरें भी दिल्ली की तरफ टिकी हैं। भगवा और हाथ वाले एक-एक गुट को दिल्ली वालों बड़ी आस है। दिल्ली वाले हैं कि सिर्फ चक्कर पर चक्कर कटवा रहे हैं और कोई फरमान जारी नहीं कर रहे। वे फिलहाल वजन टटोलने में लगे हुए हैं।

05 Jul 09:55 AM

जानिए राजकाज में क्या है खास?

इन दिनों सूबे में अच्छे-बुरे दौर को लेकर बहस छिड़ना शुरू हो गई। बहस करने वाले न कोई समय देख रहे और न ही स्थान। श्मशान तक में बहस करने में कंजूसी नहीं बरतते। इंदिरा गांधी भवन में बने हाथ वालों के दफ्तर के साथ किसी भी दल का ठिकाना इससे अछूता नहीं है। राज का काज करने वाले भी आधे से ज्यादा वक्त बहस में गुजार रहे हैं।

28 Jun 10:25 AM

जानिए राजकाज में क्या है खास?

सूबे में इन दिनों हाथ वाले भाई लोग 19 और 27 के फेर में फंसे हुए हैं। दोनों खेमों के नेताओं के 11 महीनों से समझ में नहीं आ रहा कि आखिर इस फेर के चक्रव्यूह का तोड़ क्या है। दिल्ली वाले नेता भी इसके चलते चुप रहने में ही अपनी भलाई समझ रहे हैं।

21 Jun 10:25 AM

सौर ऊर्जा एवं पम्प स्टोरेज से बनाइए साफ बिजली

सौर ऊर्जा को आगे बढ़ाने से इन दोनों के बीच रास्ता निकल सकता है। भारत सरकार ने इस दिशा में सराहनीय कदम उठाए हैं। अपने देश में सौर ऊर्जा का उत्पादन तेजी से बढ़ रहा है। विशेष यह कि सौर ऊर्जा से उत्पादित बिजली का दाम लगभग 3 रुपए प्रति यूनिट आता है, जबकि थर्मल बिजली का 6 रुपए और जल विद्युत का 8 रुपए प्रति यूनिट।

14 Jun 11:40 AM

जानिए राजकाज में क्या है खास?

सूबे की राजनीति में केबिनेट रिशफलिंग को एक बार फिर शगूफा उठा है। शगूफा भी पिंकसिटी से लेकर लालकिले वाली नगरी तक दौड़ रहा है। रिशफलिंग को लेकर हर कोई अपने हिसाब से मायने निकाल रहा है। निकाले भी क्यों नहीं, राजधर्म आड़े जो आ रहा है। दिल्ली तक की भाग दौड़ में एक बात का खुलासा हुआ है कि आलाकमान को एक सूची को इंतजार है।

14 Jun 11:35 AM

जानिए राजकाज में क्या है खास?

सूबे मे जब से हाथ वाले भाई लोगों में दो-दो हाथ हुए हैं, तब से भगवा वाले भाई लोग भी दिन-रात गणित में उलझे हुए हैं। भगवा वालों की रातों की नींद और दिन का चैन उड़ा हुआ है। वे न तो चैन से सो पा रहे हैं और न ही बैठ पा रहे हैं। उनके चेहरों पर चिन्ता की लकीरें दिखाई देने लगी हैं।

07 Jun 11:35 AM