Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of January 2020
 
ओपिनियन

वित्तीय घाटे का कठिन प्रश्न

निजी निवेश नहीं आ रहा हो, तब वित्तीय घाटे को और अधिक नियंत्रित करने से लाभ होने की संभावना कम ही होती है। जैसे यदि मरीज को पर्याप्त एंटीबायोटिक दवाई दी जा रही हो और उसकी स्थिति में सुधार नहीं हो रहा हो, तो उसे और तगड़ी एंटीबायोटिक दावा देने से उसके स्वास्थ के सुधरने की संभावना कम ही होती है।

21 Jan 12:55 PM

परेशानी का सबब बने टिड्डी दल

साल 1993 के बाद राजस्थान में टिड्डी दलों का यह सबसे बड़ा हमला है। पाकिस्तान से लगातार आ रहे टिड्डी दलों ने प्रदेश के 10 जिलों में तबाही मचा रखी है। अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे जिलों के लगभग 850 गांव के 90 हजार किसान प्रभावित हुए है और 1.55 लाख हैक्टेयर फसल का नुकसान प्रारम्भिक सर्वे में सामने आया है।

20 Jan 13:35 PM

राज काज में देखें क्या है खास

इन दिनों एक चौकड़ी को लेकर चर्चा जोरों पर है। हाथ वालों के साथ भगवा वालों की नजरें भी इस चौकड़ी पर टिकी है। चौकड़ी में शामिल भाई लोग भी कम नहीं है।

13 Jan 11:40 AM

मन्द आर्थिक हालातों में उचित हो राजकोषीय नीति

यदि बाजार में औद्योगिक उत्पादन कम होता है तो कई सेवाएं भी प्रभावित होती है। इसमें माल ढुलाई, बीमा, गोदाम, वितरण जैसी तमाम सेवाएं शामिल हैं।

08 Jan 11:00 AM

इंटरनेट की दुनिया में खोता बच्चों का बचपन

खेलने-कूदने की उम्र के साढ़े छह करोड़ बच्चे इंटरनेट की दुनिया में डूबे रहते हैं। इसमें कोई दोराय नहीं कि इंटरनेट ज्ञान का भण्डार है पर यह भी नहीं भूलना चाहिए कि ज्ञान का यह भण्डार सतही अधिक है।

27 Dec 12:05 PM

मोदी के संदेश के मायने

प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली के रामलीला मैदान में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देशभर में हुई हिंसा को लेकर कहा कि देश का सम्मान कीजिए, लोकसभा, राज्य सभा का सम्मान कीजिए, संविधान का सम्मान कीजिए लेकिन देश में आगजनी और हिंसा न फैलाइए। देश आपका है। जाति-धर्म की राजनीति करने वालों की उन ने जमकर खबर ली।

27 Dec 11:55 AM

न्याय में लगातार देरी का गणित

देशभर की अदालतों में करीब साढ़े तीन करोड़ केस लंबित हैं। इन मामलों को निपटाने के लिए 2,373 अतिरिक्त जजों की जरूरत है। यह बात संसद में पेश हुए आर्थिक सर्वेक्षण 2018-19 में सामने आई है। लंबित मुकदमों के बढ़ते बोझ के कारण हमारे देश की अदालतों से त्वरित न्याय मिल पाना दिनोंदिन दूभर होता जा रहा है।

20 Dec 12:55 PM

कानून को जन प्रिय बहुमत नहीं

नागरिकता संशोधन कानून संसद में पारित हो गया है। जिस भारी बहुमत के साथ भारतीय जनता पार्टी चुनाव में विजयी हुई थी, उसे देखते हुए कानून का पारित न होना ही आश्चर्य की बात होती। अब देशभर में इस कानून को लेकर प्रतिक्रिया हो रही है। इस कानून का विरोध करने वाले सुप्रीम कोर्ट में भी पहुंच गए हैं- वे इस कानून को संविधान विरोधी बता रहे हैं।

20 Dec 12:40 PM

हैदराबाद का निर्भया कांड

लगभग सात साल पहले दिल्ली में एक युवती के साथ जघन्य तरीके से गैंगरेप हुआ था जिसके चलते बाद में उसकी अस्पताल में मृत्यु हो गई थी, इस घटना से सारा देश विशेषकर महिला वर्ग उद्वेलित हो गया था। इसके चलते सभी 6 आरोपी जल्दी पकड़े गए।

09 Dec 14:25 PM

गहलोत सरकार की वित्तीय चुनौतियां

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की गठबंधन युक्त कांग्र्रेस सरकार को एक वर्ष हो गया है जिसका अधिकांश समय लोकसभा व स्थानीय सरकारों के चुनावों में व्यतीत हो गया है तथा आगामी लगभग 6 माह का समय भी पंचायतों के चुनावों में चला जाएगा।

09 Dec 14:20 PM