Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 29th of September 2020
 
ओपिनियन

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

भगवा वाले नड्डा के अपनी नई टीम घोषित करने के साथ ही सूबे में प्रतिस्थापन की चर्चाएं शुरू हो गई। सरदार पटेल मार्ग स्थित बंगला नंबर 51 में बने भगवा वालों के ठिकाने पर चर्चा है कि इस रिप्लेसमेंट की पीछे कई राज छिपे है। मोदी टीम में बदलाव से पहले मैडम को किनारा करने में जुटे लोगों को संदेश देना जरुरी था।

28 Sep 13:00 PM

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

इंदिरा गांधी भवन में बने पीसीसी के ठिकाने में इन दिनों एक गाना गुनगुनाने वालों की संख्या ज्यादा ही बढ़ती जा रही है। गाने के बोल भी हम बने हैं, तुम बने हैं, एक-दूजे के लिए हैं। कोई हासन की आवाज में गुनगुनाता है, तो कुछ अग्निहोत्री की तरह लटके-झटके भी दिखाते हैं।

21 Sep 11:10 AM

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

हाथ वाले भाई लोगों की नजरें तिगड़ी पर टिकी हैं। तिगड़ी भी दिल्ली से ताल्लुकात रखती है और आलाकमान के आसपास ही घूमती है। मरु प्रदेश को लेकर तिगड़ी पर बड़ी जिम्मेदारी है। तिगड़ी की वर्किंग स्टाइल को लेकर इंदिरा गांधी भवन में बने पीसीसी के ठिकाने पर कमरों में बैठ चुके भाई लोगों के एक खेमे के नेताओं की नींद उड़ी हुई है।

07 Sep 11:25 AM

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

तेवर तो तेवर ही होते हैं, कब बदल जाएं, कोई पता नहीं। अब देखो ना सूबे में राज करने वाले के ही तेवर बदले तो, बहुत कुछ बदल गया। हाथ वाली पार्टी के एक नेताजी ने तो ऐसे तेवर बदले कि न तो आगा सोचा और न ही पीछा। उनके बदलते तेवरों का असर भगवा वाले भाई लोगों पर पड़ता दिखा, तो तुरंत सर्जरी कर दी गई, लेकिन हाथ वाले डॉक्टर साहब को तो अभी तक मर्ज ही समझ में नहीं आ रहा कि तेवर वाली बीमारी दाएं तरफ है कि बांयी ओर।

01 Sep 11:50 AM

भारतीय कृषि क्षेत्र में महिलाएं

ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महिलाओं का अत्यनन्त महत्वपूर्ण स्थान है। किसान, श्रमिक और उद्यमी के रूप में महिलाएं भारत की कृषि भूमि की प्रेरक शक्ति हैं।

06 Mar 10:25 AM

हिंसा की गंदी राजनीति का खेल

नफरत और हिंसा की ये राजनीति जहां अनेक रूपों में हमारे लोकतंत्र को समाप्त कर रही है। वहां संविधान में स्थापित हमारी समाजवादी और पंथ निरपेक्ष संस्कृति तथा सभ्यता को भी नष्ट कर रही है।

05 Mar 10:05 AM

राजस्थान में बिजली महंगी

विकास के नाम पर प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि के आकड़े दर्शाए जाते हैं, लेकिन इसकी तुलना इस बात से भी की जानी चाहिए कि पूर्व जीवन स्तर को ही अर्जित करने में लागत में कितनी बढ़ोत्तरी हुई है।

04 Mar 10:10 AM

वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के उपाय

सरकार का कहना है कि थर्मल के स्थान पर बिजली के दूसरे स्रोतों को बढ़ावा दिया जा रहा है, जैसे जल विद्युत को। कोयले को जलाने से वायु प्रदूषित होती है, यह तो सर्वविदित है और इसके विकल्प हमें खोजने ही चाहिए, लेकिन जल विद्युत के सम्बन्ध में भ्रम व्याप्त हैं।

03 Mar 12:55 PM

शिक्षित नारी ही समृद्ध भारत की कुंजी है

सौभाग्य से विश्व के वृहद्तम शिक्षा तंत्रों में से एक का पारिवारिक सदस्य होने के नाते मुझे सम्पूर्ण देश की शिक्षण संस्थाओं के दीक्षांत समारोहों में जाने का अवसर मिलता रहता है। एक रुझान स्पष्ट रूप से सामने आता है कि हर क्षेत्र में हमारी बेटियां सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही हैं।

02 Mar 11:55 AM

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

आज हम बात करेंगे सदन में ऊंघने वाले मंत्रियों और सुस्ताने वाले विधायकों की। इनको लेकर फ्लोर पर कई बार राज की किरकिरी भी हुई, मगर उनके कोई असर नहीं पड़ा। बेचारे चीफ व्हिप ने उनकी परफोरमेंस सुधारने के लिए टोने-टोटके भी किए, मगर पार नहीं पड़ी।

02 Mar 10:55 AM