Dainik Navajyoti Logo
Sunday 15th of December 2019
 
ओपिनियन

हैदराबाद का निर्भया कांड

लगभग सात साल पहले दिल्ली में एक युवती के साथ जघन्य तरीके से गैंगरेप हुआ था जिसके चलते बाद में उसकी अस्पताल में मृत्यु हो गई थी, इस घटना से सारा देश विशेषकर महिला वर्ग उद्वेलित हो गया था। इसके चलते सभी 6 आरोपी जल्दी पकड़े गए।

09 Dec 14:25 PM

गहलोत सरकार की वित्तीय चुनौतियां

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की गठबंधन युक्त कांग्र्रेस सरकार को एक वर्ष हो गया है जिसका अधिकांश समय लोकसभा व स्थानीय सरकारों के चुनावों में व्यतीत हो गया है तथा आगामी लगभग 6 माह का समय भी पंचायतों के चुनावों में चला जाएगा।

09 Dec 14:20 PM

जल स्त्रोत अतिक्रमण व प्रदूषण के शिकार

दु:ख का विषय है कि मरुप्रदेश के ये परम्परागत जल स्रोत अतिक्रमण, अनदेखी, उपेक्षा व प्रदूषण का शिकार होते हुए लुप्तप्राय व मृतप्राय हो रहे है।

07 Dec 11:40 AM

संविधान और डॉ. आम्बेडकर

डॉ. भीमराव अम्बेडकर को सिर्फ दलितों के उद्धार नायक के रूप में देखकर उनका स्मरण करना दरअसल उनके सम्पूर्ण और विराट व्यक्तित्व की अनदेखी करना होगा। उन्होंने स्वतंत्र भारत के संविधान का जो खाका (1947-1950) के बीच तैयार किया था, उसे आज भी भारत में कई विद्वान अमर कृति तक कहते हैं।

06 Dec 13:05 PM

वैश्विक तापमान बढ़ोतरी का संकट

बीते दिनों वैश्विक तापमान में बढ़ोतरी के खिलाफ नए सिरे से कदम उठाने और विश्व नेताओं पर दबाव बनाने के लिए यूरोप में लाखों लोग सड़क पर उतरे। कारण तापमान में दिनोंदिन हो रही बढ़ोतरी समूची दुनिया के लिए भीषण खतरा बनती जा रही है। दुनिया के वैज्ञानिक सबसे अधिक इसी बात से चिंतित हैं।

06 Dec 12:55 PM

नए जोश के साथ पूरी तरह फोकस प्रयासों के छह महीने

जब मोदी 1.0 और मोदी 2.0 में बिताए अपने साढ़े पांच साल को देखता हूं तो मैं पाता हूं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की प्रगति के रास्ते पर एक अमिट छाप छोड़ी है। देश ने पहले पांच साल के कार्यकाल में देखा कि एक ‘नया भारत’ बनाने की दिशा में समावेशी विकास के लिए ढांचागत बदलाव किए गए।

04 Dec 12:25 PM

पुनर्विचार याचिका का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण

सुन्नी वक्फ बोर्ड द्वारा अयोध्या मामले पर आगे न बढ़ने के निर्णय के बावजूद ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल बोर्ड पुनर्विचार याचिका डलवाएगा। जमीयत उलेमा हिंद का एक गुट भी कोर्ट जा रहा है। वस्तुत: अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से देश के बहुमत ने यह सोचते हुए राहत की सांस ली कि 491 वर्ष के विवाद का बेहतरीन हल निकल आया है।

04 Dec 12:20 PM

वित्तीय घाटे का भ्रम जाल

भारत का अब तक का प्रत्यक्ष अनुभव बताता है कि वित्तीय घाटे को नियंत्रित करने से विदेशी निवेश वास्तव में आया नहीं है।

03 Dec 11:55 AM

जानें राज काज में क्या है खास

किसी भी बड़े आदमी के मुंह से निकली बात का कोई न कोई मायना जरूर होता है। वो तो उसका अर्थ निकालने वाले पर निर्भर करता है कि वह क्या सोचता है।

02 Dec 11:55 AM

यूरोप में बढ़ता इस्लामीकरण

यूरोप के सिर्फ एकाद देश ही नहीं बल्कि कई देश इस्लामीकरण के चपेट में खडे हैं और यूरोप की पुरातन संस्कृति खतरे में पड़ी हुई है।

29 Nov 11:00 AM