Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
ओपिनियन

भारतीय कृषि क्षेत्र में महिलाएं

ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महिलाओं का अत्यनन्त महत्वपूर्ण स्थान है। किसान, श्रमिक और उद्यमी के रूप में महिलाएं भारत की कृषि भूमि की प्रेरक शक्ति हैं।

06 Mar 10:25 AM

हिंसा की गंदी राजनीति का खेल

नफरत और हिंसा की ये राजनीति जहां अनेक रूपों में हमारे लोकतंत्र को समाप्त कर रही है। वहां संविधान में स्थापित हमारी समाजवादी और पंथ निरपेक्ष संस्कृति तथा सभ्यता को भी नष्ट कर रही है।

05 Mar 10:05 AM

राजस्थान में बिजली महंगी

विकास के नाम पर प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि के आकड़े दर्शाए जाते हैं, लेकिन इसकी तुलना इस बात से भी की जानी चाहिए कि पूर्व जीवन स्तर को ही अर्जित करने में लागत में कितनी बढ़ोत्तरी हुई है।

04 Mar 10:10 AM

वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के उपाय

सरकार का कहना है कि थर्मल के स्थान पर बिजली के दूसरे स्रोतों को बढ़ावा दिया जा रहा है, जैसे जल विद्युत को। कोयले को जलाने से वायु प्रदूषित होती है, यह तो सर्वविदित है और इसके विकल्प हमें खोजने ही चाहिए, लेकिन जल विद्युत के सम्बन्ध में भ्रम व्याप्त हैं।

03 Mar 12:55 PM

शिक्षित नारी ही समृद्ध भारत की कुंजी है

सौभाग्य से विश्व के वृहद्तम शिक्षा तंत्रों में से एक का पारिवारिक सदस्य होने के नाते मुझे सम्पूर्ण देश की शिक्षण संस्थाओं के दीक्षांत समारोहों में जाने का अवसर मिलता रहता है। एक रुझान स्पष्ट रूप से सामने आता है कि हर क्षेत्र में हमारी बेटियां सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही हैं।

02 Mar 11:55 AM

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

आज हम बात करेंगे सदन में ऊंघने वाले मंत्रियों और सुस्ताने वाले विधायकों की। इनको लेकर फ्लोर पर कई बार राज की किरकिरी भी हुई, मगर उनके कोई असर नहीं पड़ा। बेचारे चीफ व्हिप ने उनकी परफोरमेंस सुधारने के लिए टोने-टोटके भी किए, मगर पार नहीं पड़ी।

02 Mar 10:55 AM

हिंसा राजस्थान को शोभा नहीं देती

सरकार, समाज और समय की विडंबना यह है कि जिस महात्मा गांधी, आम्बेडकर, लोकतंत्र, संविधान हिन्दुत्व, राष्ट्रवाद और विकास की डुगडगी हम बजा रहे हैं, उसमें पीड़ित और शोषित और वंचित भारत की ये आंसू भरी व्यथा कथा कहीं सुनाई नहीं पड़ रही है।

27 Feb 10:25 AM

एक नए रूप में केजरीवाल का दर्शन

इसे अगर बोले गए शब्दों के अनुसार विचार करें तो भारतीय राजनीति के लिए इसके अर्थ काफी गहरे हैं। नरेन्द्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो 6 करोड़ गुजरातियों की बात हमेशा करते थे। उसके साथ वे यह भी कहते थे कि हम गुजरात का विकास कर देश के विकास में योगदान करते हैं।

26 Feb 10:05 AM

‘आप’ जीती, कांग्रेसी गाए बधाई

दिल्ली महिला कांग्रेस की अध्यक्ष शर्मिष्ठा मुखर्जी ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी. चिदम्बरम को आईना दिखाया है। उन्होंने उन कांग्रेसियों की बोलती बंद कर दी जो दिल्ली विधानसभा चुनावों में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) को मिली विजय पर ‘बधाई’ गा रहे थे।

24 Feb 14:30 PM

जीवाश्म ईंधन से बढ़ता वायु प्रदूषण का खतरा

भारत में सरकार द्वारा महिलाओं को लकड़ी इकट्ठा करने और उससे होने वाले धुएं से राहत देने के उद्देश्य से चलाई जा रही उज्ज्वला योजना से कई गांवों में फायदा हुआ, लेकिन अभी तक ये योजना पूरी तरह से कारगर साबित नहीं हुई है।

22 Feb 10:05 AM