Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
नागौर

खींवसर में हनुमान बेनीवाल का राजनीतिक दबदबा कायम, नारायण की जीत ने किया साबित

Thursday, October 24, 2019 15:15 PM
जनसभा के दौरान हनुमान बेनीवाल के साथ नारायण बेनीवाल (फाइल फोटो)

जयपुर। नागौर जिले की खींवसर विधानसभा सीट पर भाजपा समर्थित राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के उम्मीदवार नारायण बेनीवाल के उपचुनाव जीतने के साथ ही सांसद हनुमान बेनीवाल क्षेत्र में अपना राजनीतिक दबदबा कायम रखने में सफल रहे है।

हनुमान बेनीवाल वर्ष 2008 में अस्तित्व में आई खींवसर विधानसभा सीट पर अब तक हुए 4 चुनावों में से पिछले तीन चुनावों में लगातार जीत दर्ज कर अपना राजनीतिक दबदबा कायम किया था। इसके बाद पिछले लोकसभा चुनाव में नागौर से भाजपा की सहयोगी पार्टी बनकर रालोपा के टिकट पर सांसद चुने गए।

बेनीवाल 2008 में खींवसर के पहले विधानसभा चुनाव में भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़कर पहली बार विधायक बने। इसके बाद उन्होंने भाजपा से नाता तोड़ लिया और वर्ष 2013 में निर्दलीय उम्मीदवार के रुप में चुनाव लड़कर दूसरी बार विधायक बने। तीसरा मोर्चा बनाने में असफल रहने पर पिछले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले खुद की पार्टी आरएलपी खड़ी करने वाले हनुमान बेनीवाल ने 2018 में खींवसर से लगातार तीसरी बार चुनाव जीता और विधानसभा पहुंचे। 2019 के लोकसभा चुनाव में उनके सांसद चुने जाने के बाद हुए उपचुनाव में भाजपा के सर्मथन से अपने छोटे भाई नारायण बेनीवाल को चुनाव मैदान में उतारा, जहां नारायण बेनीवाल चुनाव जीतकर न केवल पहली बार विधायक बने बल्कि अपनी राजनीतिक विरासत को बचाने कामयाब रहे।

नारायण बेनीवाल के सामने उपचुनाव हार जाने के चलते कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व मंत्री हरेन्द्र मिर्धा फिर से अपनी राजनीतिक साख कायम करने में असफल रहे। उनके चुनाव हार जाने से राजनीतिक साख को पुन: कायम करने के लिए संघर्ष कर रहे मिर्धा परिवार के लिए इस बार मौका बेकार गया। हालांकि पिछले विधानसभा चुनाव में डेगाना से कांग्रेस नेता रिछपाल मिर्धा के पुत्र विजयपाल मिर्धा विधायक हैं।

यह भी पढ़ें:

ताउसर में बवाल, पथराव में जेसीबी चालक की मौत

प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू करते हुए उग्र हुए लोग, लाठीचार्ज में कई लोग चोटिल, मेड़ता और भोलालगढ़ विधायक विधायक सहित 250 लोगों के खिलाफ भीड़ को उकसाने के आरोप में मामला दर्ज।

25/08/2019

खींवसर और मंडावा में चुनाव प्रचार थमा, तैयारियां पूरी, मतदान 21 को

राजस्थान की खींवसर और मंडावा विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उप चुनावों में शनिवार की शाम छह बजे शोर-शराबा थमा गया

19/10/2019

Video: नागौर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बने रामेश्वर डूडी

कांग्रेसी नेता रामेश्वर डूडी नागौर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। डूडी पूर्व अध्यक्ष शिवशंकर की जगह पर अध्यक्ष चुने गए हैं।

08/08/2019

सौंफ की फसल के बीच अफीम की अवैध खेती कर रहा किसान गिरफ्तार

जिले के रोल थाना क्षेत्र के जिले से 10 किलोमीटर पुलिस थाने से 8 किलोमीटर सटे खेरवाड़ गाँव के सरहद पर रविवार को एक खेत में मुखबिर की सूचना के आधार पर थानाधिकारी गणेशाराम मीणा के नेतृत्व में अफीम की फसल पकड़ी गई। आरोपी भूराराम (35) पुत्र भागाराम जाट द्वारा खेत में बोई गई सौंफ की फसल के बीच 29100 पौधे अफीम के बो रखे थे। जिनसे आरोपी दो बार चीरा लगाकर अफीम का दूध निकाल चुका ह,ै जिसकी कीमत लाखों रुपए की थी।

12/04/2020

अफवाहों से नमक मंडी खौफ के साए में

पक्षियों की मौत के बाद अब 50 हजार लोगों के रोजगार पर संकट

22/11/2019

शातिर दिनदहाड़े बैंक से पांच लाख की नकदी चुराकर फरार

शातिर दिनदहाड़े बैंक से पांच लाख की नकदी चुराकर फरार कैशियर के टॉयलेट जाते ही मौका पाकर नकद काउंटर से चुराए रुपए, बैंक के सीसीटीवी फुटेज में नजर आया संदिग्ध युवक

10/01/2020

प्रत्याशियों की नामांकन रैलियों को संबोधित करने सतीश पूनिया हेलिकॉप्टर से रवाना

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया सोमवार को मण्डावा विधानसभा क्षेत्र के उप-चुनाव में भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में नामांकन रैली में भाग लेने के लिए क्षेत्र के मलसीसर गांव जाएंगे।

29/09/2019