Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
नागौर

मदर्स डे: 39 साल पहले पति की हत्या, लोगों के घरों में काम कर बच्चों को पढ़ाया और कामयाब बनाया

Sunday, May 10, 2020 18:55 PM
अपने पोते के साथ गीता देवी।

रियांबड़ी/पादु कलां। आज मदर्स डे है, इसलिए आज खबर नहीं एक ऐसी मां के संघर्ष की सच्ची कहानी बता रहे हैं, जिसने आज से 39 साल पहले एक विवाद के चलते पति की हत्या हो जाने के बाद भी हार नहीं मानी और विपरीत परिस्थितियों में संघर्षों से जूझते हुए लोगों के घरों में झाड़ू-पोछा, बर्तन व कपड़े धोकर अपने बच्चों का पालन पोषण किया, अच्छी शिक्षा दिलाई और उन्हें सफलता के मुकाम तक पहुंचाया। संघर्ष की यह कहानी चुंदिया निवासी स्व. पुखराज शर्मा की पत्नी गीतादेवी की है। शर्मा हैड कांस्टेबल थे। उनके 3 बेटे व एक बेटी है। करीब 39 साल पहले गांव में ही हुए एक जमीनी विवाद में शर्मा की हत्या कर दी गई। पति की हत्या के बाद डर के चलते गीता देवी सुरक्षा के लिए अपनी 15 वर्षीया बेटी लीला देवी, बड़े बेटे 13 वर्षीय अशोक रांकावत, मंझले बेटे 11 वर्षीय दिनेश रांकावत व सबसे छोटे बेटे 9 वर्षीय ओमप्रकाश रांकावत को लेकर अपने पीहर रियां बड़ी चली आई और यहां से शुरू हुई गीता के संघर्ष की कहानी।

पीहर में वृद्ध मां के सिवा नहीं था कोई सहारा
गीता देवी चारों बच्चों को पीहर रियां बड़ी लेकर आ गई, यहां उनकी वृद्ध मां के सिवा कोई सहारा नहीं था। फिर उन्होंने लोगों के घरों में काम किया। काम के बदले मिलने वाले पैसों से बच्चों का पालन-पोषण किया। उन्होंने बताया की काम करने वाले लोगों के घर से सुबह-शाम का खाना लाकर अपने बच्चों को खिलाती थी। गीतादेवी ने बताया कि पति की हत्या के बाद एक बार तो वे टूट चुकी थी। लेकिन बाद में बच्चों को देख ठान लिया कि अपने बच्चों को अच्छा पढ़ा-लिखा कर कामयाब बनाना है। इसके लिए उन्होंने दिन-रात काम करना शुरू कर दिया। गीता देवी ने बताया कि वो अच्छी खासी सिलाई भी जानती थी, ऐसे में वो दिन में लोगों के घरों में काम करती और रात में सिलाई का काम करती थी। इसके अलावा वो एक मंदिर में सेवा कार्य भी करती थी, जिसके चलते इन सभी कार्यों से होने वाली आय से उन्होंने अपने बच्चों को पढ़ाया लिखाया।

कठिन मेहनत से जीवन में किसी भी लक्ष्य को पाना मुश्किल नहीं
गीता देवी ने कहा कि आज उनका बड़ा बेटा अशोक रांकावत एमएससी कर श्रीराम फर्टिलाइजर्स लिमिटेड कम्पनी में जोनल मैनेजर है। मंझला बेटा दिनेश रांकावत एसपी ऑफिस नागौर में यूडीसी है और सबसे छोटा बेटा ओमप्रकाश रांकावत रियांबड़ी में एक बार उप सरपंच रह चुका हैं और वर्तमान में सरस डेयरी की दुकान करते हैं। गीता देवी ने बेटी की शादी भी की। गीता देवी ने बताया की मन में ठानकर कठिन मेहनत करते हुए जीवन में किसी भी लक्ष्य को पाना मुश्किल नहीं है। उन्होंने कहा की एक समय ऐसा भी था जब में लोगों के घरों में झाड़ू-बर्तन से लेकर कपड़े धोकर बच्चों का पालन पोषण करती थी, लेकिन मैंने हार नहीं मानी। गीता देवी के इस संघर्ष की कहानी को सुनकर लोग उनकी तारीफ़ किए बिना नहीं रहते है।

यह भी पढ़ें:

कांग्रेस नहीं है भाजपा की तरह झांसेबाज : गहलोत

डेगाना में नागौर रोड़ पर स्थित कांग्रेस कार्यालय में बुधवार को कांग्रेस की राजसमंद लोकसभा स्तरीय आमसभा हुई, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस पार्टी भाजपा की तरह झांसे नहीं देती है, जो कहती है, वो करके भी दिखाती है।

18/04/2019

प्रत्याशियों की नामांकन रैलियों को संबोधित करने सतीश पूनिया हेलिकॉप्टर से रवाना

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया सोमवार को मण्डावा विधानसभा क्षेत्र के उप-चुनाव में भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में नामांकन रैली में भाग लेने के लिए क्षेत्र के मलसीसर गांव जाएंगे।

29/09/2019

‘केवल पीएम मोदी बढ़ रहे आगे, पिछड़ रही देश की अर्थव्यवस्था’ कांग्रेस प्रत्याशी की नामांकन रैली में बोले मुख्यमंत्री गहलोत

‘केवल पीएम मोदी बढ़ रहे आगे, पिछड़ रही देश की अर्थव्यवस्था’- मुख्यमंत्री गहलोत

30/09/2019

Video: नागौर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बने रामेश्वर डूडी

कांग्रेसी नेता रामेश्वर डूडी नागौर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। डूडी पूर्व अध्यक्ष शिवशंकर की जगह पर अध्यक्ष चुने गए हैं।

08/08/2019

Video: भाजपा मुख्यालय पहुंचकर हनुमान बेनीवाल ने सुषमा स्वराज को दी श्रद्धांजलि

भाजपा के राष्ट्रीय कार्यालय में सांसद हनुमान बेनीवाल ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी। बेनीवाल ने कहा कि देश के एक महान राजनेता व प्रखर वक्ता को खो दिया।

07/08/2019

नागौर डीसीए एक बार फिर चर्चा में आया

नागौर जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पद पर गुरुवार को पूर्व नेता प्रतिपक्ष एवं वरिष्ठ कांगे्रसी नेता रामेश्वर डूडी को गुपचुप तरीके से चुन लिया गया। मंूडवा रोड स्थित एक निजी होटल में हुए चुनाव के बाद आईपीएल की शुरुआत करने वाले ललित मोदी के कारण हमेशा चर्चित रहा जिला क्रिकेट एसोसिएशन गुरुवार को एक बार फिर चर्चा में आ गया।

08/08/2019

सफदरजंग अस्पताल के कोरोना वार्ड में लोगों की जिंदगियां बचाने में जुटी है बिखरनियां की बेटी रेखा प्रजापत

नागौर जिले के बिखरनियां गांव के गणपतराम प्रजापत की पुत्री रेखा प्रजापत अपने बुलंद हौसले, मजबूत इच्छाशक्ति और सेवा-समर्पण की भावना के साथ देश की राजधानी नई दिल्ली के वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज सफदरजंग हॉस्पिटल के कोरोना वार्ड में कोरोना का फ्रंट से सामना करते हुए उसे मात देकर लोगों की जान बचाने में जुटी है।

06/05/2020