Dainik Navajyoti Logo
Thursday 13th of May 2021
 
नागौर

मदर्स डे: 39 साल पहले पति की हत्या, लोगों के घरों में काम कर बच्चों को पढ़ाया और कामयाब बनाया

Sunday, May 10, 2020 18:55 PM
अपने पोते के साथ गीता देवी।

रियांबड़ी/पादु कलां। आज मदर्स डे है, इसलिए आज खबर नहीं एक ऐसी मां के संघर्ष की सच्ची कहानी बता रहे हैं, जिसने आज से 39 साल पहले एक विवाद के चलते पति की हत्या हो जाने के बाद भी हार नहीं मानी और विपरीत परिस्थितियों में संघर्षों से जूझते हुए लोगों के घरों में झाड़ू-पोछा, बर्तन व कपड़े धोकर अपने बच्चों का पालन पोषण किया, अच्छी शिक्षा दिलाई और उन्हें सफलता के मुकाम तक पहुंचाया। संघर्ष की यह कहानी चुंदिया निवासी स्व. पुखराज शर्मा की पत्नी गीतादेवी की है। शर्मा हैड कांस्टेबल थे। उनके 3 बेटे व एक बेटी है। करीब 39 साल पहले गांव में ही हुए एक जमीनी विवाद में शर्मा की हत्या कर दी गई। पति की हत्या के बाद डर के चलते गीता देवी सुरक्षा के लिए अपनी 15 वर्षीया बेटी लीला देवी, बड़े बेटे 13 वर्षीय अशोक रांकावत, मंझले बेटे 11 वर्षीय दिनेश रांकावत व सबसे छोटे बेटे 9 वर्षीय ओमप्रकाश रांकावत को लेकर अपने पीहर रियां बड़ी चली आई और यहां से शुरू हुई गीता के संघर्ष की कहानी।

पीहर में वृद्ध मां के सिवा नहीं था कोई सहारा
गीता देवी चारों बच्चों को पीहर रियां बड़ी लेकर आ गई, यहां उनकी वृद्ध मां के सिवा कोई सहारा नहीं था। फिर उन्होंने लोगों के घरों में काम किया। काम के बदले मिलने वाले पैसों से बच्चों का पालन-पोषण किया। उन्होंने बताया की काम करने वाले लोगों के घर से सुबह-शाम का खाना लाकर अपने बच्चों को खिलाती थी। गीतादेवी ने बताया कि पति की हत्या के बाद एक बार तो वे टूट चुकी थी। लेकिन बाद में बच्चों को देख ठान लिया कि अपने बच्चों को अच्छा पढ़ा-लिखा कर कामयाब बनाना है। इसके लिए उन्होंने दिन-रात काम करना शुरू कर दिया। गीता देवी ने बताया कि वो अच्छी खासी सिलाई भी जानती थी, ऐसे में वो दिन में लोगों के घरों में काम करती और रात में सिलाई का काम करती थी। इसके अलावा वो एक मंदिर में सेवा कार्य भी करती थी, जिसके चलते इन सभी कार्यों से होने वाली आय से उन्होंने अपने बच्चों को पढ़ाया लिखाया।

कठिन मेहनत से जीवन में किसी भी लक्ष्य को पाना मुश्किल नहीं
गीता देवी ने कहा कि आज उनका बड़ा बेटा अशोक रांकावत एमएससी कर श्रीराम फर्टिलाइजर्स लिमिटेड कम्पनी में जोनल मैनेजर है। मंझला बेटा दिनेश रांकावत एसपी ऑफिस नागौर में यूडीसी है और सबसे छोटा बेटा ओमप्रकाश रांकावत रियांबड़ी में एक बार उप सरपंच रह चुका हैं और वर्तमान में सरस डेयरी की दुकान करते हैं। गीता देवी ने बेटी की शादी भी की। गीता देवी ने बताया की मन में ठानकर कठिन मेहनत करते हुए जीवन में किसी भी लक्ष्य को पाना मुश्किल नहीं है। उन्होंने कहा की एक समय ऐसा भी था जब में लोगों के घरों में झाड़ू-बर्तन से लेकर कपड़े धोकर बच्चों का पालन पोषण करती थी, लेकिन मैंने हार नहीं मानी। गीता देवी के इस संघर्ष की कहानी को सुनकर लोग उनकी तारीफ़ किए बिना नहीं रहते है।

यह भी पढ़ें:

मुकदमा दर्ज कराने पर पीड़ित पक्ष पर लाठी-डंडों से हमला

देह व्यापार चलाने और एक युवक का अश्लील फोटो व वीडियो बनाकर ब्लैकमेल कर तीन लाख रुपए ऐंठने के आरोपियों ने मुकदमा दर्ज होने पर दबंगई दिखाई। उन्होंने मुकदमा वापस लेने की धमकियां देते हुए पीड़ित पक्ष पर लाठी-डंडों से हमला कर दिया।

12/08/2019

आखिर प्रशासन जागा, झील में गरजी जेसीबी

सांभरझील में पक्षियों की मौत के बाद अब सोया प्रशासन जाग गया है व पक्षियों की मौत में लापरवाही दिखाने वाले प्रशासन ने वर्षों से झील में हो रखे अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई शुरू करने का दम दिखाया है। यह बात दीगर है, कि प्रशासन इसमें कितनी ईमानदारी से कार्य करता है। आत तक हर बार प्रशासन ने सांभरझील से अतिक्रमण हटाने के नाम पर मोहनपुरा से शुरुआत की व दो-चार दिन फौरी कार्रवाई के बाद फिर वहीं ढ़ाक के तीन पात वाली कहावत चरितार्थ हो जाती है।

24/11/2019

ट्रक और कार की टक्कर में 3 लोगों की मौत

मूंडवा थाना क्षेत्र में ट्रक और कार की टक्कर से तीन लोगों की मौत हो गयी, जबकि दो घायल हो गये।

21/01/2020

फर्जी सिपाई बनकर बेवा से मांगे 50 हजार

एक युवती से मारपीट कर जेवरात लूटने के एक मामले में एक व्यक्ति द्वार फर्जी सिपाई बनकर पीड़िता की मां से जांच अपने पक्ष में करवाने के नाम पर 50 हजार रुपए मांगने का मामला सामने आया है। हालांकि आरोपी को रुपए देने के लिए पीड़िता के पुत्र ने उसके कहे अनुसार तीन-चार जगह रुपए लेकर गया लेकिन आरोपी जगह बदलता रहा व आखिर उसने अपना फोन बंद कर दिया।

15/09/2019

जनता से झूठे वादे करने वाली कांग्रेस पंचायत चुनावों में भुगतेगी खामियाजाः दियाकुमारी

भाजपा प्रदेश महामंत्री व राजसमंद सांसद दियाकुमारी ने पंचायत चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में रियांबड़ी उपखण्ड क्षेत्र में विभिन्न जनसभाओं को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस ने जनता से झूठे वादे करके सत्ता हासिल की है।

22/11/2020

जैन समाज के संतों का त्याग और तप हमारे लिए प्रेरणा है: हनुमान बेनीवाल

सांसद बेनीवाल ने संतों का आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा कि जैन समाज के संतों के त्याग और तप हमारे लिए प्रेरणा है, उनके आदर्शो से समाज सुधार हुआ है।

11/09/2019

खरनाल की धर्म सभा मे बोले हनुमान बेनीवाल, कुछ लोग बंद करवाना चाहते थे सभा

लोक देवता तेजाजी के निर्वाण दिवस पर जिले के खरनाल ग्राम में स्थित तेजाजी की जन्म स्थली पर मेला महोत्सव मनाया गया, जिसमें प्रदेश सहित आस-पास के राज्यों के लाखों लोगों ने धोक लगाई।

09/09/2019