Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
नागौर

सफदरजंग अस्पताल के कोरोना वार्ड में लोगों की जिंदगियां बचाने में जुटी है बिखरनियां की बेटी रेखा प्रजापत

Wednesday, May 06, 2020 18:05 PM
डॉक्टर हर्षवर्धन को हालात की जानकारी देते हुए नर्सिंगकर्मी रेखा प्रजापत।

रियां बड़ी/पादू कलां। पूरी दुनिया कोरोना संकट का सामना कर रही है। देश में भी जो लोग वायरस से संक्रमित हो चुके हैं उन्हें बचाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इसके चलते देश के कई चिकित्साकर्मियों की जान भी जा चुकी है। ऐसे विकट माहौल में भी नागौर जिले के बिखरनियां गांव के गणपतराम प्रजापत की पुत्री रेखा प्रजापत अपने बुलंद हौसले, मजबूत इच्छाशक्ति और सेवा-समर्पण की भावना के साथ देश की राजधानी नई दिल्ली के वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज सफदरजंग हॉस्पिटल के कोरोना वार्ड में कोरोना का फ्रंट से सामना करते हुए उसे मात देकर लोगों की जान बचाने में जुटी है। रेखा के निस्वार्थभाव से की जा रही इस ड्यूटी के लिए पिछले दिनों यहां दौरे पर आए देश के स्वास्थ्यमंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने भी उसकी तारीफ़ कर हौसलाअफजाई की थी।
 
रेखा प्रजापत पिछले आठ महीनों से नई दिल्ली के वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज सफदरजंग हॉस्पिटल में बतौर नर्सिंग ऑफिसर काम कर रही है। कोरोना के संक्रमण के फैलाव से पहले वो अस्पताल के ऑपरेशन वार्ड में कार्यरत थी, लेकिन दो महीने पहले जब देश की राजधानी में कोरोना संक्रमण का फैलाव होना शुरू हुआ तो उन्हें अस्पताल के कोरोना डिपार्टमेंट के तहत कोरोना वार्ड में तैनात कर दिया गया।

रोज 400 से 500 कोरोना संदिग्धों से होता है सामना
नर्सिंग ऑफिसर प्रजापत ने नवज्योति संवाददाता को बताया की यहां अस्पताल में उनका प्रतिदिन 400 से 500 कोरोना संदिग्धों से सामना होता है, जांच और इलाज के लिए लाये गए लोगों की जांच के बाद हीं पता लग पाता है की वो कोरोना पॉजिटिव है या नेगेटिव। इसके चलते उन्हें ऐसे मरीजों से मिलते समय खासी एहतियात और सावधानी रखनी पड़ती है। उन्होंने बताया की उनके अस्पताल में अभी तक 5 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना संक्रमित हो चुके है, जिनमे से दो तो उन्हीं के वार्ड से थे।

डरे हुए कोरोना मरीजों को दिलाती है हौसला
नर्सिंग ऑफिसर प्रजापत ने बताया की पूरी नई दिल्ली में किसी भी क्षेत्र या अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने पर उसे सीधा यहां सफदरजंग अस्पताल में इलाज के लिए भेज दिया जाता है। अभी तक यहां पर 3515 कोरोना मरीजों को लाया गया है। उन्होंने बताया की जब कोरोना मरीजों को यहां लाया जाता है तो वो बुरी तरह से डरे हुए होते है और उनमे कोरोना के चलते अपनी मौत का भय होता है। पर यहां पर वो व उनके स्टाफ मिलकर ऐसे मरीजों को काउंसलिंग कर हौसला दिलाती है और उन्हें बताती है की थोड़ी सी सावधानियां, अपनी इच्छाशक्ति और इम्युनिटी पावर को बढ़ाकर इस बीमारी से निजात पाई जा सकती है। उन्होंने बताया की बेहतर काउंसलिंग के चलते हीं यहां लाए गए 3515 कोरोना मरीजों में से 1094 मरीजों को पूरी तरह ठीक किया जा चुका है।

सावधानियां रखे और बिना काम बाहर न निकले
इस दौरान नर्सिंग ऑफिसर रेखा प्रजापत ने कहा की कोरोना के चलते घबराने की बिलकुल जरुरत नहीं है, पर इससे बचाव के लिए हाथ धोने, मुंह व नाक को न छूने व मास्क लगाने जैसी छोटी छोटी सावधानियां रखने की जरुरत है। इसके अलावा बेवजह घरों से बाहर न निकले और अगर तेज बुखार, खांसी या जुकाम हो तो तुरंत नजदीकी अस्पताल में अपनी जांच कराएं।

ग्राम पंचायत बिखरनियां कला के सरपंच रामनिवास भाम्भू ने बताया कि अपनी जान की परवाह किए बगैर लोककल्याण के लिए निस्वार्थ भाव से मानव जीवन बचाने के कार्य में जुटी बिखरनियाँ की बेटी रेखा प्रजापत पर पूरे क्षेत्र को नाज है।
 

यह भी पढ़ें:

वार्ड 11 में आरएलपी के आने त्रिकोणीय हो गया मुकाबला

कोरोना के कहर के कारण प्रदेश में स्थगित हुए पंचायत समिति व जिला परिषद चुनाव हो रहे है। नए परिसीमन व इस बार नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की पार्टी आरएलपी के मैदान में उतरने के बाद नागौर जिला परिषद के वार्ड संख्या 11 में बहुत ही रोचक मुकाबला नजर आ रहा है।

24/11/2020

नागौर में जन्मा प्लास्टिक परत वाला बच्चा

शहर के राजकीय जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय के मदर एण्ड चाइल्ड विंग में शुक्रवार को एक विचित्र बच्चे का जन्म हुआ। प्लास्टिक सरीखी पर्त में हुए बच्चे को देखकर चिकित्सक भी हैरान रह गए। इस बेबी के जन्म को विश्व की दुर्लभतम बीमारियों में से एक कोलोडियन होना बताया जा रहा है।

17/05/2019

नैनीताल में नागौर की स्कूल बस दुर्घटनाग्रस्त, 7 घायल

नागौर से नैनीताल घूमने गई एक स्कूली बस बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गई। जिसमें 6 बच्चों समेत कुल 7 लोग घायल हो गए।

25/12/2019

चोरी का आरोप लगाकर मारपीट, युवक के गुप्तांग में डाला पेट्रोल

नागौर जिले के पांचौड़ी थाना क्षेत्र के करणूू गांव में दबंगों द्वारा एक बाइक एजेन्सी में गत 16 फरवरी को बाइक की सर्विस करवाने गए दो युवक के साथ चोरी का आरोप लगाकर मारपीट करने व एक युवक के प्राइवेट पार्ट में पेट्रोल डालने का सनसनीखेज मामला सामने आया है।

19/02/2020

दुष्कर्मी अध्यापक को आजीवन कारावास

मेड़तासिटी विशिष्ट न्यायालय (पोक्सो) ने नाबालिग छात्रा के साथ दुष्कर्म करने के मामले में आरोपी अध्यापक (प्राइवेट) को आजीवन कारावास की सजा सुनाते हुए चार लाख रुपए का अर्थदण्ड भी लगाया

15/10/2019

महाराष्ट्र के पुरशंगी में साड़ी गोदाम धधका, रियांबड़ी-डेगाना क्षेत्र के 4 युवकों की मौत

महाराष्ट्र के पुरशंगी में एक साड़ी गोदाम में सॉर्ट सर्किट से लगी आग में रियांबड़ी और डेगाना तहसील के चार युवाओं की झुलसने से मौत होने की जानकारी मिली है

09/05/2019

रिश्वत लेते वीडीओ और रोजगार सहायक का पति गिरफ्तार, पट्टा बनाने की एवज में मांगी थी रकम

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम ने मकान का पट्टा बनाने की एवज में रिश्वत लेते ग्राम पंचायत ढींगसरा के ग्राम विकास अधिकारी व रोजगार सहायक के पति को 5 हजार रुपए की राशि लेते गिरफ्तार किया है।

21/11/2019