Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
नागौर

25 साल बाद आज थम सकते हैं रेलबस के पहिए

Friday, January 31, 2020 23:30 PM
मेड़तारोड़। प्लेटफार्म पर खड़ी रेल बस।
 मेड़तारोड़ ।    मेड़तारोड़-मेड़तासिटी रेलमार्ग पर गत 25 सालों से संचालित एशिया की पहली रेल बस की संचालन अवधि समाप्त होने के साथ ही रेलबस  संचालन को लेकर शुक्रवार रात तक असमंजस की स्थिति रही। देर रात तक इस संबंध में रेलवे प्रशासन द्वारा कोई निर्णय नहीं लिया जा सका। हालांकि संचालन को लेकर वार्ता जारी रही। उधर रेलवे द्वारा अब तक कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं किए जाने से यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पडेÞगा। मालूम हो कि इस रेलबस से रोजाना सैकड़ों यात्री यात्रा करते हैं। मेड़तारोड़ स्टेशन सभी बड़े नगरों से जुड़ा होने के कारण अजमेर सहित दूर-दराज से यात्री मेड़ता पहुंचकर रेलबस से ही मेड़तारोड़ जंक्शन पहुंचते हैं।
 
मालूम हो कि मेड़ता रोड- मेड़तासिटी के बीच 25 सालों से संचालित रेलबस एक दिन में 14-14 टर्न मात्र बीस मिनट में 15 किमी का सफर तय कर लेती थी। मगर गत वर्ष जनवरी माह में रेलवे के एक आदेश से रेलबस के संचालन पर ग्रहण लग गया। रेलवे ने सुरक्षा के मध्य नजर  रेलबस प्रत्येक मानवरहित फाटक पर ठहराव कराने के आदेश जारी कर दिए। ऐसे नियम से रेलबस का संचालन एक घन्टा 50 मिनट में तय होने लग गया। गत वर्ष  जनवरी को लागू किया गया यह नियम यात्रियों के लिए नासूर बन गया है। रेल बस निर्माता कम्पनी द्वारा निर्धारित कार्य अवधि समाप्त होने से रेलबस का संचालन शुक्रवार को अंतिम टर्न के साथ बन्द कर दिया जाएगा। एक दिन में एक हजार से अधिक यात्रीगण रेलबस में यात्रा करते है। लंबी दूरी के यात्रीगण मेड़ता रोड़ उतरकर मेड़ता सिटी सहित अजमेर तक का सफर तय करते है। एक दिन में मेड़ता रोड से पांच सौ से छह सौ के बीच टिकट वितरित, कम से कम दौ सौ से अधिक  एसएसटी धारक व लंबी दूरी के यात्रीगण में सीधा मेड़ता सिटी तक का टिकट लेकर आते है। मगर एक फरवरी के बाद यदि कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं हुई तो एक हजार से अधिक यात्रीगण की यात्रा प्रभावित होगी। 
 
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

चम्पालाल गौड़ हत्याकांड: आईजी संजीव नार्जरी और सांसद हनुमान बेनीवाल के बीच वार्ता जारी

चम्पालाल गौड़ हत्याकांड के मामले में हनुमान बेनीवाल मीडिया से बात की न्याय की मांग की।

13/11/2019

उधार वसूलने गए अधेड़ की हत्या

रुपयों के लेनदेन के मामले में बुधवार को एक वृद्ध की मारपीट कर हत्या करने का मामला सामने आया है। वहीं हत्या करने के बाद आरोपी फरार हो गए

05/06/2019

मानव तस्करी गिरोह का पर्दाफाश

मानव तस्करी गिरोह का पर्दाफाश तीन आरोपी गिरफ्तार, एक नाबालिग दस्तयाब, मजदूरी के बहाने लाकर जबरन अधेड़ से करवा दी शादी

04/10/2019

दिनदहाड़े रुपयों से भरा बैग लेकर किशोर फरार

नागौर गांधी चौक क्षेत्र में सोमवार को दिनदहाड़े एक किशोर तीन लाख रुपए से भरा थैला लेकर फरार हो गया। देर रात तक रूपयों से भरा थैला लेकर फरार हुए किशोर की जगह-जगह तलाश की गई मगर उसका सुराग नहीं लग पाया।

13/01/2020

डांगावास प्रकरण: CBI की आरोपियों के घरों में दबिश, चस्पा किए फरार आरोपियों के पोस्टर

डांगावास प्रकरण मामले को लेकर फरार चल रहे 10 आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए सीबीआई टीम द्वारा आरोपियों के घरों सहित अनेक स्थानों पर दबिश दी। वहीं गांव-गांव आरोपियों के पोस्टर चस्पा किए।

28/11/2019

घनश्याम तिवाड़ी ने भाजपा की खूब सेवा की, फिर भी नहीं बन पाए CM: अशोक गहलोत

सीएम अशोक गहलोत ने राजसमंद के डेगाना में कांग्रेस उम्मीदवार देवकीनंदन गुर्जर के समर्थन में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान और मध्यप्रदेश को केंद्र सरकार ने नए रुपए नहीं दिए।

17/04/2019

जवान रामेश्वर लाल की शहादत पर राज्यपाल, मुख्यमंत्री, पायलट, पूनिया ने किया शोक व्यक्त

राज्यपाल कलराज मिश्र ने रामेश्वर लाल की शहादत पर गहरा दुःख जताया है, राज्यपाल ने दिवगंत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।

16/01/2020