Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
नागौर

मानव तस्करी गिरोह का पर्दाफाश

Friday, October 04, 2019 22:00 PM
गच्छीपुरा। पुलिस गिरफ्त में मानव तस्करी के आरोपी।
 गच्छीपुरा।    नागौर एसपी विकास पाठक के दिशा-निर्देश पर शुक्रवार को मानव तस्करी विरोधी एवं गुमशुदा प्रकोष्ट टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दूसरे राज्यों से लड़कियों की खरीद-फरोख्त कर नागौर जिले में बेचकर मजदूरी व जबरन शादी करवाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। इस मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया।
 
पुलिस के अनुसार पंजाब के फरीदकोट निवासी एक व्यक्ति ने नागौर एसपी विकास पाठक, अतिरिक्त एसपी रामकुमार कस्वां, वृताधिकारी नागौर तेजपालसिंह के समक्ष पेश होकर परिवाद पेश किया कि उसकी नाबालिग पुत्री को उसके पड़ौसी मंजीत कौर, सतनाम व गंगानगर निवासी राजू मजदूरी दिलाने की बात कहकर ले गए जिसे नागौर जिले के मकराना तहसील के ग्राम हुड़िया में गिगाराम जाट को बेच दी। इस पर एसपी पाठक ने लड़की को दस्तयाब करने के लिए मानव तस्करी विरोधी एंव गुमशुदा प्रकोष्ठ के प्रभारी बंशीलाल के नेतृत्व में कांस्टेबल मुकेश विश्नोई, दिनेश चौधरी,  भगवत माकल, रामनिवास आदि की टीम गठित की। प्रभारी बंशीलाल व मुकेश ने मोबाइल लोकेशन के आधार पर नाबालिग को किशोरपुरा परबतसर से दस्तयाब कर पूछताछ की तो उसने बताया कि एक माह पूर्व उसके पड़ौसी मंजीत कौर, सतनामसिंह व गंगानगर निवासी राजू ने उसे दो अन्य लड़कियों को नागौर जिले में कपास काटने के नाम पर मजदूरी दिलाने के लिए हुड़िया गांव में लाए व दलाल गिगाराम को 1.70 लाख में बेच दी। दो लड़कियां मौका पाकर भागने में सफल हो गई। वहीं उसकी जबरन शादी जस्साराम नामक एक अधेड़ से कर दी जो 20-25 दिनों से उसके साथ दुराचार करता रहा। टीम ने पर्चे बयान के आधार पर गच्छीपुरा पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज करवाया व एसएचओ अब्दुल रहूफ ने नाबालिग का मेडिकल गच्छीपुरा सीएचसी में करवाकर धारा सीआपीएफ  164  के बयान दर्ज करवाकर पुर्नवास के लिए बाल कल्याण नागौर पंहुचाया। इसके बाद डेगाना डिप्टी नवीता खोखर के निर्देश पर गच्छीपुरा थानाधिकारी अब्दुल रहूफ ने तीन अलग-अलग टीमें बनाकर भेजी जिस पर जस्साराम व गिगाराम को ग्राम हुड़िया से गिरफ्तार कर लिया। वहीं एएसआई अयुब खान व कास्टेबल संतोष ने मंजीत कौर को फरीदकोठ से गिरप्तार कर अनुसंधान अधिकारी रहूफ के समक्ष पेश किया जिनसे पुछताछ जारी है दलाल गच्छीपुरा थाने का है हिस्ट्रीशीटर दलाल गिगाराम जाट गच्छीपुरा थाने को हिस्ट्रशीटर है जिस पर लड़कियों के खरीद-फरोख्त के करीब एक दर्जन मामले दर्ज है। वह पंजाब सहित कई राज्यो के दलालों से सर्म्पक कर बाहर से लड़किया लाकर नागौर जिले में बेचकर शादी करवाता है और बड़ी रकम वसूल करता है । टीम प्रभारी बंशीलाल व मुकेश ने बताया कि इस मामले में और भी कई सहयोगी है जिनकी जांच पड़ताल जारी है।  
 
 
यह भी पढ़ें:

खरनाल की धर्म सभा मे बोले हनुमान बेनीवाल, कुछ लोग बंद करवाना चाहते थे सभा

लोक देवता तेजाजी के निर्वाण दिवस पर जिले के खरनाल ग्राम में स्थित तेजाजी की जन्म स्थली पर मेला महोत्सव मनाया गया, जिसमें प्रदेश सहित आस-पास के राज्यों के लाखों लोगों ने धोक लगाई।

09/09/2019

दो और आरोपियों ने किया कोर्ट में समर्पण

बहुचर्चित डांगावास मामले में फरार चल रहे सात आरोपी, दो और आरोपियों ने किया कोर्ट में समर्पण

02/12/2019

बिना लाइसेंस बेचे जा रहे 150 यूरिया खाद के कट्टे जब्त

बिना लाइसेंस बेचे जा रहे 150 यूरिया खाद के कट्टे जब्त कृषि विभाग ने की कार्रवाई, सीज कर दुकानदार को दिया नोटिस

16/12/2019

आईएएस बनने के बाद भी सीखने व मेहनत का जज्बा

सिविल सर्विसेज (मुख्य) परीक्षा 2018 में सफलता हासिल करने वाली जिले के आकेली गांव की बेटी संतोष चौधरी आज बेटियों के लिए प्रेरणा स्रोत बन गई है। कभी वे पायलट बनी तो कभी उन्होंने चन्द्रमा पर पानी की खोज के लिए इसरो में भी काम किया। आईएएस बनने के बाद भी उनमें सीखने और मेहनत का जज्बा कम नहीं हुआ। समय का सदुपयोग करते हुए माता गीतादेवी से सिलाई का काम सीख रही हैं।

08/11/2019

खींवसर से हरेन्द्र मिर्धा ने खुद को घोषित किया कांग्रेस प्रत्याशी, चुनाव प्रचार शुरू

खींवसर विधानसभा उपचुनाव के तहत कांग्रेस प्रत्याशी हरेन्द्र मिर्धा ने अपने चुनाव प्रचार का आगाज कर दिया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न स्थानों पर सभाओं को भी सम्बोधित किया।

27/09/2019

फर्जी सिपाई बनकर बेवा से मांगे 50 हजार

एक युवती से मारपीट कर जेवरात लूटने के एक मामले में एक व्यक्ति द्वार फर्जी सिपाई बनकर पीड़िता की मां से जांच अपने पक्ष में करवाने के नाम पर 50 हजार रुपए मांगने का मामला सामने आया है। हालांकि आरोपी को रुपए देने के लिए पीड़िता के पुत्र ने उसके कहे अनुसार तीन-चार जगह रुपए लेकर गया लेकिन आरोपी जगह बदलता रहा व आखिर उसने अपना फोन बंद कर दिया।

15/09/2019

अपने दो बच्चों की गलाकर दबाकर हत्या, फिर खुद फांसी पर झूला

भकरी/नागौर जिले के परबतसर उपखंड क्षेत्र के भकरी गांव में मंगलवार को दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। एक पिता ने अपने ही दो मासूम बच्चों की गला दबाकर हत्या कर दी और इसके बाद खुद फांसी के फंदे पर लटक गया

04/06/2019