Dainik Navajyoti Logo
Thursday 13th of May 2021
 
नागौर

पांच हजार से अधिक मृत पक्षी एकत्रित

Sunday, November 17, 2019 00:10 AM
सांभर झील में बचाव कार्रवाई के लिए नाव तैयार करते एसडीआरएफ के सदस्य।
 नावांसिटी ।   कस्बे के दक्षिण में जयपुर, नागौर एवं अजमेर जिले के विस्तार में फैली खारे पानी की सांभरझील में पक्षियों की मौत के प्रकरण में रविवार को भी एसडीआरएफ, पशुपालन, वन विभाग व सिविल डिफेन्स टीम, नावां पालिका के सदस्यों ने अलग-अलग दल बनाकर क्षेत्र के खाखड़की रोड, गुढ़ा साल्ट, सांभर आदि इलाकों में मृत पक्षियों को एकत्र किया व कुछ पक्षियों को रेस्क्यू किया गया। पालिका के एसआई प्रदीप गौतम व पशुपालन विभाग के चिकित्सक डॉ. मोतीलाल ने बताया कि रविवार को सारे क्षेत्रों से 5269 मृत पक्षी एकत्र किए गए। जिन्हें पालिका द्वारा वैज्ञानिक तरीके से गढ्ढ़ा खुदवाकर दफनाया गया।
 
जानकारी के अनुसार इस दौरान इकसठ पक्षियों को रेस्क्यू किया गया, जिसमें से सत्ताईस पक्षी इलाज के दौरान मर गये। टीम के अधिकारियों ने बताया कि अगले एक-दो दिन तक क्षेत्र में सघन अभियान चलाकर मृत पक्षियों को एकत्र कर दफनाया जायेगा, जिससे जीवित पक्षियों में किसी प्रकार की बीमारी नहीं फैले। ये बीमारी पक्षियों में ही पायी जाती है, जिससे इंसानों को कोई खतरा नहीं है। 
 
यह भी पढ़ें:

अमरनाथ से लौट रही यात्री बस सीज, कुचामन में देर रात बिगड़ा माहौल

अमरनाथ से लौट रही यात्री बस सीज, कुचामन में देर रात बिगड़ा माहौल लम्बे समय से बाकी था रोड टैक्स, गुस्साए लोगों ने थाने के सामने लगाया जाम

18/07/2019

साइबर सेल ने नागौर जिले के पुंदलौता से दो किया गिरफ्तार

वेबसाइट बनाकर मेक इन इंडिया के तहत दो करोड़ युवाओं को फ्री लेपटॉप देने की फर्जी योजना चलाने वाले आइआइटी से पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियर और उसके भाई को साइबर सेल ने गिरफ्तार किया है। आरोपितों ने वेबसाइट में मेक इन इंडिया के लोगो और प्रधानमंत्री के फोटो का दुरुपयोग किया था। पुलिस फिलहाल दोनों से पूछताछ कर रही है।

02/06/2019

कौन जीतेगा नागौर का 'रण', हनुमान बेनीवाल, ज्योति मिर्धा या कोई और ?

राज्य में पिछले लोकसभा चुनाव में सभी 25 सीटें जीतने वाली भाजपा ने इस बार रालोपा के साथ गठबंधन कर यह सीट बेनीवाल के लिए छोड़ दी

23/04/2019

खरनाल की धर्म सभा मे बोले हनुमान बेनीवाल, कुछ लोग बंद करवाना चाहते थे सभा

लोक देवता तेजाजी के निर्वाण दिवस पर जिले के खरनाल ग्राम में स्थित तेजाजी की जन्म स्थली पर मेला महोत्सव मनाया गया, जिसमें प्रदेश सहित आस-पास के राज्यों के लाखों लोगों ने धोक लगाई।

09/09/2019

शातिर दिनदहाड़े बैंक से पांच लाख की नकदी चुराकर फरार

शातिर दिनदहाड़े बैंक से पांच लाख की नकदी चुराकर फरार कैशियर के टॉयलेट जाते ही मौका पाकर नकद काउंटर से चुराए रुपए, बैंक के सीसीटीवी फुटेज में नजर आया संदिग्ध युवक

10/01/2020

ताउसर में अतिक्रमण हटाने गए दस्ते पर पथराव, जेसीबी चालक की मौत

नागौर के निकटवर्ती ताउसर गांव में हाईकोर्ट के आदेश की पालना में अतिक्रमण हटाने गए दस्ते पर लोगों ने पथराव कर दिया,जिससे एक जेसीबी चालक की गंभीर घायल होने के बाद अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई।

26/08/2019

जवान रामेश्वर लाल की शहादत पर राज्यपाल, मुख्यमंत्री, पायलट, पूनिया ने किया शोक व्यक्त

राज्यपाल कलराज मिश्र ने रामेश्वर लाल की शहादत पर गहरा दुःख जताया है, राज्यपाल ने दिवगंत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।

16/01/2020