Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
लाइफस्टाइल

एडवेंचर टूरिज्म का भारतीय महिलाओं में बढ़ा रुझान

Monday, November 11, 2019 15:10 PM
फाइल फोटो

जयपुर। भारत की महिलाओं में एडवेंचर ट्रिप का रुझान बढ़ा है। एक इंटरनेशनल ट्रैवल कंपनी की ओर से किए रिसर्च में यह बात सामने आई है। इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की मिलेनियल महिलाएं ऐसे ट्रिप्स में ज्यादा रुचि दिखा रही हैं। रिपोर्ट की मानें तो अडवेंचर टूर पर जाने वाली महिलाओं की संख्या में 2018 में 32 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। वहीं सोलो ट्रिप पर जाने वाली महिलाओं की संख्या में भी 9 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। जानकारी के अनुसार यह रिपोर्ट करीब 2,000 महिलाओं की बुकिंग और इंक्वायरी ट्रेंड्स को ध्यान में रख कर तैयार की गई है।

रिपोर्ट के अनुसार एडवेंचर ट्रिप महिलाओं में ज्यादातर का जन्म 1980 से 1990 के बीच हुआ है। जिनमें से 70 प्रतिशत मेट्रो शहरों से आती हैं और बाकी 30 प्रतिशत टियर-2 शहरों से आती हैं। ऐसे ट्रिप पर जाने वाली ज्यादातर महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हैं। इनमें लॉयर, डॉक्टर, कॉर्पोरेट मैनेजर, डिजाइनर, राइटर और विभिन्न संस्थानों की प्रमुख शामिल हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि ट्रिप पर जाने वाली महिलाओं में डाइविंग और ट्रेकिंग का क्रेज सबसे ज्यादा देखा गया है। डेस्टिनेशन्स की बात करें तो ट्रेकिंग के लिए हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, लद्दाख और नेपाल को प्राथमिकता दी गई है। वहीं डाइविंग के लिए भारत में अंडमान के अलावा मालदीव, थाईलैंड, मलेशिया और मॉरिशस जैसे डेस्टिनेशन्स टॉप पर हैं।
 

यह भी पढ़ें:

मॉडल्स ने प्रस्तुत किए फैशन के नए ट्रेंड्स

ईएमसीएल स्टाइल वॉक 2021 का आयोजन रविवार को शहर के एक रिसोर्ट में किया गया। इसमें मॉडल्स के साथ क्रिकेटर रैंप पर समर पार्टी कलेक्शन को शोकेस करती हुई नजर आई। मॉडल्स ने फैशन शो में तीन सीक्वेंस में समर कलेक्शन प्रस्तुत किए।

05/04/2021

मिस राजस्थान के इंटरव्यू राउंड संपन्न, 180 मॉडल्स ने दिया इंटरव्यू

ब्यूटी पेजेंट मिस राजस्थान 2020 के इंटरव्यू राउंड जेएलएन मार्ग स्थित एक होटल में शनिवार को सम्पन्न हुए। तीन दिन चले इस राउंड में 180 गर्ल्स ने अपना इंटरव्यू दिया। कार्यक्रम में गर्ल्स ने मास्क ही जीवन है, सोशल डिस्टेन्सिंग जरूरी जैसे संदेश दिए।

22/11/2020

फैशनिस्टा का लुक लांच, जयपुरवासियों के लिए समर कलेक्शन शोकेस किया

शहर के एक मॉल में फैशनिस्टा का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर सी स्कीम में लुक लांच किया गया। मॉडल्स ने लुक लांचिंग पर फैशन डिजाइनर अनूप शर्मा का कलेक्शन शोकेस किया।

28/02/2020

मिस राजस्थान का फिनाले वीक, फाइनलिस्ट को जुम्बा कराकर फिटनेस के दिए टिप्स

ब्यूटी पैजेंट मिस राजस्थान-2020 के फिनाले वीक के दूसरे दिन मंगलवार को जुम्बा सेशन के साथ इवेंट गुरु अरशद हुसैन की कम्युनिकेशन स्किल्स व यतीन्द्र नेगी की टेबल अत्तिकैट्स के साथ ग्रूमिंग और ट्रेनिंग क्लासेज हुई। फिनाले वीक में मिस राजस्थान 2017 सिमरन शर्मा और कोरियोग्राफर शाहरुख खान ने टॉप-28 फाइनलिस्ट्स प्रतिभागियों को जुम्बा कराकर फिटनेस रहने की टिप्स दिए।

06/01/2021

मिस आइकोनिक के ऑडिशन संपन्न, प्रतिभागियों ने दिखाया टैलेंट, 16 शॉर्टलिस्ट

ब्यूटी पैजेंट मिस आइकोनिक राजस्थान के ऑडिशन कोविड गाइडलाइन के साथ रविवार को राजापार्क स्थित एक फैशन एकेडमी में संपन्न हुए। आयोजक रवि शर्मा ने बताया कि ‘मैं भी विजेता’ थीम पर आयोजित इस ऑडिशन में करीब तीन सौ से ज्यादा गर्ल्स ने रजिस्ट्रेशन कराया। ऑडिशन में प्रतिभागियों ने अपने एटीट्यूड, कम्युनिकेशन स्किल, कैटवॉक, सेल्फ कॉन्फिडेंस के साथ जजेज को इम्प्रेस करने का प्रयास किया।

30/11/2020

वेडिंग फैशन कैलेंडर-2020 में टॉप 21 वेडिंग स्टोर्स ने शोकेस किया डिजाइनर कलेक्शन

टोंक रोड स्थित एक क्लब में मनीष लड्डा फोटोग्राफी द्वारा शूट किया गया वेडिंग फैशन कैलेंडर 2020 की लांच सेरेमनी का आयोजन किया गया, जहां इस यूनिक कैलेंडर को सबके सामने शोकेस किया गया।

13/01/2020

ब्यूटी पेजेंट फॉरएवर मिस इंडिया और फॉरएवर मिसेज इंडिया का पोस्टर लॉन्च

नेशनल लेवल ब्यूटी पेजेंट फॉरएवर मिस इंडिया और फॉरएवर मिसेज इंडिया का पोस्टर लॉन्च किया गया। निर्माण नगर में कार्यक्रम के आयोजक ने प्रेसवार्ता कर इस संबंध में पूरी जानकारी दी। शो के आयोजक साहिल चौधरी व डायरेक्टर कीर्ति चौधरी ने बताया कि इस ब्यूटी पेजेंट में दो कैटेगरी रखी गई है।

21/01/2021