Dainik Navajyoti Logo
Saturday 11th of July 2020
 
कोटा

कोटा के हॉस्टल में आग, जान बचाने को कूदे छात्र

Sunday, October 06, 2019 10:05 AM
खिड़कियों से उतरते छात्र।

कोटा। बोरखेड़ा थाना क्षेत्र के नया नोहरा स्थित महाकाल रेजीडेंसी हॉस्टल में अचानक आग लग गई। आग की लपटें देख छात्रों में चीख-पुकार मच गई। छह मंजिला हॉस्टल से जान बचाने के लिए कई छात्र खिड़कियों से नीचे कूद गए। इससे किसी के पैर में तो किसी को कमर में फ्रेक्चर हो गया। सूचना पर पहुंची दमकलों ने करीब एक घंटे में आग पर काबू पाया। घटना के समय हॉस्टल में 80 छात्र थे। बोरखेड़ा पुलिस ने हॉस्टल मालिक लोकेश कोडवानी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। अवैध निर्माण के कारण नगर विकास न्यास ने हॉस्टल को सीज कर दिया है।

उतरने के लिए रैलिंग का सहारा लिया
जानकारी के अनुसार बारां रोड पर 6 मंजिला महाकाल रेजीडेंसी में कोचिंग संस्थान के विद्यार्थी रहते हैं। करीब एक माह पहले शुरू हुए हॉस्टल के निचले हिस्से में बने रिसेप्शन में आग लग गई। देखते ही देखते आग ऊपर की तरफ बढ़ने लगीं। हॉस्टल के कुछ छात्रों ने शोर मचाया और कमरों में सो रहे छात्रों को जगाया। धुआं अधिक होने के कारण वे नीचे नहीं जा पा रहे थे। लोहे की रैलिंग का सहारा लिया तो गर्म होने के कारण हाथ झुलस गया। फिर वे ऊपर छत की तरफ दौड़े। इसी दौरान हॉस्टल के वार्डन व गार्ड आ गए। उन्होंने पुलिस व दमकल को सूचना दी। जब तक दमकल पहुंचती उससे पहले ही कई छात्रों ने कमरों की खिड़कियों से बाहर की तरफ कूदना शुरू कर दिया। 

घटना की सूचना मिलते ही वे आयुक्त के साथ तुरंत मौके पर पहुंच गई थी। वहां जाकर देखा तो 6 मंजिला हॉस्टल में कोई सैटबैक छोड़ा हुआ नहीं था। हॉस्टल में मात्र होजरील लगी हुई थी, लेकिन फायर एनओसी नहीं थी। निगम इस संबंध में नोटिस देने समेत नियमानुसार कार्रवाई करेगा।
- कीर्ति राठौड़, उपायुक्त नगर निगम 
 

यह भी पढ़ें:

दूल्हा नहीं है बालिग, जांच कराएं

थाना क्षेत्र के अमरपुरा गांव में बुधवार रात्रि को अनुसूचित दूल्हे भैरूलाल की निकासी को रोकने के मामले में नया मोड़ आया हैं। दूल्हा भेरूलाल की स्कूल के अनुसार जो जन्म तिथि मिली है उसके अनुसार वो नाबालिग है। इसी को लेकर ग्रामवासियों ने शुक्रवार को मानव अधिकार आयोग के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौंपा है।

10/05/2019

ईद पर्व मनाया, कोरोना से मुक्ति की मांगी दुआ

पवित्र रमजान माह के बाद मुस्लिम समाज का सबसे बड़ा पर्व ईद उल फितर इटावा नगर सहित क्षेत्र में सोमवार को हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया।

25/05/2020

कोटा का स्मार्ट रेलवे स्टेशन, लेकिन समस्याओं का लगा है अंबार

कोटा जंक्शन रेलवे स्टेशन की इमारत ऐतिहासिक है। यह स्टेशन करीब सौ वर्ष से भी अधिक पुराना है। कोटा के तत्कालीन महाराव उम्मेद सिंह द्वितीय ने अंग्रेजों की मदद से रेलवे लाइन बिछवाई और ट्रेनों के ठहराव के लिए कोटा में जंक्शन की स्थापना की। कोटा पश्चिमी मध्य रेलवे जोन का प्रमुख मंडल है।

18/07/2019

रेलवे ट्रैक की गिट्टी में फंसा वाहन, सदमे से चालक की मौत

क्षेत्र में भौंरा से सुल्तानपुर जाने वाले मार्ग पर खेड़ली महादीत गांव में कोटा-बीना रेलवे लाइन की फाटक के पास शनिवार शाम को एक लोडिंग मैजिक वाहन ट्रैक पर पड़ी गिट्टी में फंस गया। जैसे ही वाहन के धक्का लगाया तो लोडिंग वाहन असंतुलित होकर पानी भरे गड्ढे में गिर गया। हादसे के बाद लोडिंग वाहन के चालक की अचानक तबीयत बिगड़ गई है और उसकी मौत हो गई।

02/02/2020

विजिलेंस टीम ने पकड़ी बिजली चोरी, दो लाख का जुर्माना

चेचट क्षेत्र में बढ़ रही बिजली चोरी को देखते हुए विद्युत विभाग की विजिलेंस टीम ने गुरुवार को अभियान चलाकर बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की।

19/12/2019

खाद्य सुरक्षा की पात्रता के निर्धारण पर लोगों में असंतोष

कस्बे के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र पर शुक्रवार को ग्रामोत्थान शिविर का आयोजन किया गया। पंचायत प्रसार अधिकारी रामावतार शर्मा के निर्देशन तथा सरपंच ममता मेवाड़ा की अध्यक्षता में शिविर लगाया।

20/09/2019

हाईवोल्टेज लाइनों के दोनों ओर लगाए जाएंगे अर्थिंग पॉइंट व सुरक्षा कवर

नगर में कृषि उपज मंडी सभा भवन में शनिवार को विद्युत सम्बंधित समस्या को लेकर नगर के लोगों की मीटिंग बीएल पचेरवाल चीफ इंजीनियर क्वालिटी कंट्रोल सेफ्टी एंड ट्रेनिंग ने ली।

20/07/2019