Dainik Navajyoti Logo
Saturday 5th of December 2020
 
खास खबरें

न्यू किम दुनिया का सबसे महंगा कबूतर, जिसे नीलामी में 14 करोड़ रुपए में बेचा गया

Wednesday, November 18, 2020 11:00 AM
नीलामी में 14 करोड़ रुपए में बिका कबूतर।

बेल्जियम। आपने अक्सर अपने घरों के छज्जे या फिर किसी इमारत में कबूतरों को देखा होगा। ये देखने में जितने प्यारे लगते हैं वह उतने ही होशियार भी होते हैं। एक जमाना था जब कबूतर ही डाकिए का काम किया करते थे। राजा-महाराजा कबूतरों से अपनों तक चिट्ठियां भिजवाया करते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होता। हालांकि, इससे कबूतरों के प्रति लोगों की रुचि कम नहीं हुई, बल्कि शायद पहले से ज्यादा बढ़ गई है। क्योंकि हाल ही में एक कबूतर को 14 करोड़ रुपए में बेचा गया। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बेल्जियम की दो वर्षीय मादा कबूतर का नाम न्यू किम है, जिसे रिकॉर्ड 19 लाख डॉलर में बेचा गया है। इस मादा कबूतर को पहले 237 डॉलर पर नीलामी के लिए रखा गया था, लेकिन एक चीनी व्यक्ति ने इसे 19 लाख डॉलर यानी करोड़ 14 करोड़ 15 लाख रुपए से ज्यादा में खरीद लिया। इस रेसर कबूतर को पालने वाले कुर्त वाउवर और उनका परिवार यह खबर सुनकर हैरान थे कि उनका कबूतर दुनिया में सबसे ज्यादा कीमत में बिका है।

बता दें कि इस मादा कबूतर न्यू किम ने साल 2018 में कई प्रतियोगिताएं जीती, जिसमें नैशनल मिडल डिस्टेंस रेस भी शामिल है। उसके बाद से वह रिटायर हो गई। बता दें कि रेसिंग कबूतर 10 साल की उम्र होने तक बच्चे पैदा कर सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि न्यू किम को उसके नए मालिक प्रजनन के लिए इस्तेमाल करेंगे। बता दें, पिछले कुछ वर्षों से चीन में कबूतरों की रेस काफी पॉपुलर हो रही है, इसलिए लोग कबूतरों के प्रति तेजी से आकर्षित हो रहे हैं। कबूतर की नीलामी करने वाली संस्था पीपा के सीईओ निकोलास ने कहा कि यह रिकॉर्ड कीमत अविश्वसनीय है क्योंकि ये एक मादा कबूतर है। अकसर नर कबूतर की कीमत ज्यादा होती है क्योंकि वे ज्यादा बच्चे पैदा कर सकता है। निकोलास के मुताबिक बेल्जियम में करीब 20 हजार कबूतर पालक रहते हैं।

बता दें कि इससे पहले का रिकॉर्ड अरमांडो नाम के 4 वर्षीय नर कबूतर के नाम था जो 14 लाख डॉलर में बिका था। इस रेसिंग चैंपियन कबूतर को कबूतरों का लुईस हैमिल्टन भी कहा जाता था, जिसे रिटायर होने के बाद 2019 में बेच दिया गया था। अरमांडो की तरह न्यू किम को खरीदने के लिए दो चीनी खरीददारों ने एक से बढ़कर एक बोली लगाई। न्यू किम जैसे रेसिंग कबूतर 15 सालों तक जी सकते हैं। खैर बात कोई भी हो लेकिन कबूतर वाकई में बड़े शानदार और शांत पक्षी होते हैं जो अक्सर किसी पुरानी इमारत, कुंआं या फिर घर के छज्जों के नीचे अपने घोंसले बनाते हैं।

यह भी पढ़ें:

घोंसलों में नहीं, फ्लैट्स में परिंदों का बसेरा, रोज करते हैं मुंह मीठा

जयपुर के मुरलीपुरा निवासी अशोक कुमार ने परिंदों के लिए लकड़ी, मिट्टी और हार्डबोर्ड से बनाए घरौंदों को फ्लैट्स का नाम दिया है।

29/07/2019

87 वर्षीय 'सुपर फैन' से मिले विराट कोहली

मैच के दौरान 87 वर्षीय सुपर फैन चारुलता पटेल पूरे मैच के दौरान टीम इंडिया को चीयर करती रहीं।

03/07/2019

महिलाओं को घूंघट से मिले आजादी, देशभर में चले अभियान: अशोक गहलोत

सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित शबद कीर्तन के कार्यक्रम में गुरुवाणी का अमृत बरसा। श्रद्धामय माहौल में सीएम अशोक गहलोत सहित पूरी संगत भाव विभोर हो उठी।

05/12/2019

साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने जीता मिस यूनिवर्स-2019 का खिताब

साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने ब्यूटी कॉन्टेस्ट मिस यूनिवर्स 2019 का खिताब जीता है। अमेरिका में मिस साउथ अफ्रीका को यह ताज पहनाया गया।

10/12/2019

जब नहीं मिली एंबुलेंस तो पत्नी के शव को कंधे पर रखकर ले गया

अपनी पत्नी के शव को अस्पताल से घर लाने के लिए जब आदिवासी व्यक्ति को एंबुलेंस नहीं मिली तो वह शव को अपने कंधे पर रखकर चलता गया। इस व्यक्ति के साथ बेटी भी पैदल चल रही थी। उड़ीसा के कालाहांडी जिले की इस घटना ने सरकार की व्यवस्था को कठघरे में खड़ा कर दिया है।

25/08/2016

करवाचौथ के व्रत का सावित्री और द्रौपदी से है खास जुड़ाव

करवा चौथ हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। यह भारत के पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान का पर्व है। यह कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। यह पर्व सुहागिन स्त्रियां मनाती हैं।

13/10/2019

बाघ ने दी भालू को चेतावनी

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में विभिन्न प्रजातियों के वन्यजीवों का संसार बसता है। जहां पर्यटकों को बाघ, पैंथर, नील गाय, भालू आदि वन्यजीवों को देखने का मौका मिलता है।

21/05/2019