Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
खास खबरें

न्यू किम दुनिया का सबसे महंगा कबूतर, जिसे नीलामी में 14 करोड़ रुपए में बेचा गया

Wednesday, November 18, 2020 11:00 AM
नीलामी में 14 करोड़ रुपए में बिका कबूतर।

बेल्जियम। आपने अक्सर अपने घरों के छज्जे या फिर किसी इमारत में कबूतरों को देखा होगा। ये देखने में जितने प्यारे लगते हैं वह उतने ही होशियार भी होते हैं। एक जमाना था जब कबूतर ही डाकिए का काम किया करते थे। राजा-महाराजा कबूतरों से अपनों तक चिट्ठियां भिजवाया करते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होता। हालांकि, इससे कबूतरों के प्रति लोगों की रुचि कम नहीं हुई, बल्कि शायद पहले से ज्यादा बढ़ गई है। क्योंकि हाल ही में एक कबूतर को 14 करोड़ रुपए में बेचा गया। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बेल्जियम की दो वर्षीय मादा कबूतर का नाम न्यू किम है, जिसे रिकॉर्ड 19 लाख डॉलर में बेचा गया है। इस मादा कबूतर को पहले 237 डॉलर पर नीलामी के लिए रखा गया था, लेकिन एक चीनी व्यक्ति ने इसे 19 लाख डॉलर यानी करोड़ 14 करोड़ 15 लाख रुपए से ज्यादा में खरीद लिया। इस रेसर कबूतर को पालने वाले कुर्त वाउवर और उनका परिवार यह खबर सुनकर हैरान थे कि उनका कबूतर दुनिया में सबसे ज्यादा कीमत में बिका है।

बता दें कि इस मादा कबूतर न्यू किम ने साल 2018 में कई प्रतियोगिताएं जीती, जिसमें नैशनल मिडल डिस्टेंस रेस भी शामिल है। उसके बाद से वह रिटायर हो गई। बता दें कि रेसिंग कबूतर 10 साल की उम्र होने तक बच्चे पैदा कर सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि न्यू किम को उसके नए मालिक प्रजनन के लिए इस्तेमाल करेंगे। बता दें, पिछले कुछ वर्षों से चीन में कबूतरों की रेस काफी पॉपुलर हो रही है, इसलिए लोग कबूतरों के प्रति तेजी से आकर्षित हो रहे हैं। कबूतर की नीलामी करने वाली संस्था पीपा के सीईओ निकोलास ने कहा कि यह रिकॉर्ड कीमत अविश्वसनीय है क्योंकि ये एक मादा कबूतर है। अकसर नर कबूतर की कीमत ज्यादा होती है क्योंकि वे ज्यादा बच्चे पैदा कर सकता है। निकोलास के मुताबिक बेल्जियम में करीब 20 हजार कबूतर पालक रहते हैं।

बता दें कि इससे पहले का रिकॉर्ड अरमांडो नाम के 4 वर्षीय नर कबूतर के नाम था जो 14 लाख डॉलर में बिका था। इस रेसिंग चैंपियन कबूतर को कबूतरों का लुईस हैमिल्टन भी कहा जाता था, जिसे रिटायर होने के बाद 2019 में बेच दिया गया था। अरमांडो की तरह न्यू किम को खरीदने के लिए दो चीनी खरीददारों ने एक से बढ़कर एक बोली लगाई। न्यू किम जैसे रेसिंग कबूतर 15 सालों तक जी सकते हैं। खैर बात कोई भी हो लेकिन कबूतर वाकई में बड़े शानदार और शांत पक्षी होते हैं जो अक्सर किसी पुरानी इमारत, कुंआं या फिर घर के छज्जों के नीचे अपने घोंसले बनाते हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

14वें ‘दिव्यांग टैलेंट एंड फैशन शो’ में दिव्य हीरोज ने दिखाई प्रतिभा

नारायण सेवा संस्थान की ओर से मुंबई के जेवीपीडी ग्राउंड में आयेाजित 14वें ‘दिव्यांग टैलेंट एंड फैशन शो’ में दिव्य हीरोज ने व्हीलचेयर, बैसाखी, कैलीपर्स और कृत्रिम अंगों पर अपने वजन को संभाले हुए आश्चर्यजनक स्टंट और नृत्य करते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

13/11/2019

अमेरिकी पत्रकार ने कहा था, 'मैंने जयपुर देख लिया है अब मैं मर सकता हूं'

अपने अनूठे नगर नियोजन और शिल्प सौष्ठव के लिए दुनियाभर में नामी इस शहर की ख्याति इसकी स्थापना के कुछ समय बाद ही होने लगी थी।

18/11/2019

असफलता से सीखकर सफलता का स्वाद चखा : कृष्ण भारद्वाज

तेनालीरामा का किरदार मिलने के चार साल पहले से मेरे पास काम नहीं था। मेंटली, सोशली तौर पर बुरी स्थिति में था क्योंकि मुम्बई जैसी जगह पर रहे और आप कुछ ना करें

03/06/2019

भगवान राम नाम की लगन से रची अनमोल रामायण

ईश्वर के प्रति पूरी आस्था हो तो उम्र किसी भी पड़ाव पर रुकावट पैदा नहीं कर सकती है। कुछ ऐसा ही साबित कर दिखाया है चित्तौड़गढ़ निवासी 83 वर्षीय उद्धव दास रोगानी।

15/12/2019

अजब गजब: ऐसा देश जहां लोगों के पास घरों से ज्यादा हैं कारें, पत्नी की फोटो लगाते हैं दीवारों पर

दुनिया में तमाम ऐसे अमीर देश हैं, जहां घरों से ज्यादा लोगों के पास कारें हैं। ऐसे ही देशों में ब्रुनेई का नाम भी शामिल है। ज्यादातर अमीर देशों में लोग लग्जरी कारों के साथ अच्छे बंग्ले बनाना पसंद करते हैं। हालांकि ब्रुनेई इसके विपरीत है। यहां लोगों के पास घरों से ज्यादा कारें है। ब्रुनेई में घरों से ज्यादा कारों की संख्या है।

15/03/2021

वर्ली आर्टिस्ट हेमा विजय ठाकुर का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

मुंबई की वर्ली आर्टिस्ट हेमा विजय ठाकुर का नाम गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में हाल ही में दर्ज हुआ है।

03/01/2020

Video: पुष्कर मेले में 15 करोड़ का 'भीम', जिसके साथ हर कोई ले रहा सेल्फी

विश्व प्रसिद्ध पुष्कर पशु मेले का आकर्षक केन्द्र जोधपुर का भैंसा भीम है। जिसकी कीतम 15 करोड़ आंकी गई है। लेकिन इसके मालिक इसे इस कीमत में भी बेचना नही चाहते है।

05/11/2019