Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 30th of September 2020
 
खास खबरें

वर्ल्ड लॉयन डे आज: नाहरगढ़ जैविक उद्यान में 4 एशियाटिक और एक हाइब्रीड शेरनी

Monday, August 10, 2020 11:10 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। देश में शेरों की संख्या 29 फीसदी बढ़ी है। गिर वन क्षेत्र में एशियाई शेरों का एकमात्र ठिकाना है। मई, 2015 में गणना के अनुसार गिर में एशियाई शेरों की संख्या 523 थी। 2010 से 2015 के बीच इनकी संख्या में 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वहीं 2020 में यहां शेरों की संख्या बढ़कर 674 बताई गई है, जिसमें 161 नर शेर, 260 शेरनी और 116 व्यस्क शावक और 137 शावक बताए गए हैं। कुछ माह पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की थी। प्रदेश के बायोलॉजिकल पार्कों में शेरों (एशियाटिक और हाइब्रीड शेर को मिलाकर) की उपस्थिति की बात की जाए तो जयपुर के नाहरगढ़ जैविक उद्यान और जोधपुर के माचिया बायोलॉजिकल पार्क में करीब 7 एशियाटिक एवं 1 हाइब्रीड लॉयन है। 

एक मादा और तीन नर शेर
लॉयन के मामले में जयपुर स्थित नाहरगढ़ जैविक उद्यान की बात की जाए तो पार्क में एक हाइब्रीड शेरनी सुहासिनी है, जिसे बेंगलूरू से लाया गया था। वहीं 4 एशियाटिक शेर लॉयन सफारी में पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं, जिनमें एक मादा और 3 नर शेर हैं। जानकारी के अनुसार तेजस, त्रिपुर और तारा तीनों भाई-बहन हैं, वहीं एक नर शेर कैलाश को जोधुपर स्थित माचिया बायोलॉजिकल पार्क से जयपुर लाया गया था। लॉयन सफारी में शेरनी तारा और शेर कैलाश को साथ छोड़ा जा रहा है।

बीमारी के चलते तीन शेरों की मौत
नाहरगढ़ जैविक उद्यान में बीमारी के चलते एशियाटिक नर शेर सिद्धार्थ, शेरनी तेजिका और सुजैन की मौत हो चुकी है। जानकारी के अनुसार जनवरी, 2016 में पहली एशियाटिक लॉयन का जोड़ा (सिद्धार्थ और तेजिका) जयपुर लाया गया था। तेजिका की मौत जनवरी, 2018 में हुई। इसके बाद शकरबाग जू से लाई गई शेरनी सुजैन की मृत्यु सितम्बर, 2019 और जून, 2020 में शेर सिद्धार्थ की मौत हो गई। तीनों एशियाटिक लॉयन्स की मौत बीमारी के चलते बताई गई। इसके अतिरिक्त जोधुपर के माचिया बायोलॉजिकल पार्क की बात की जाए तो वहां दो शेर और एक शेरनी सहित कुल 3 लॉयन्स हैं।

वन्यजीव एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत दो एशियाटिक शेरनी लाने का प्रपोजल बनाकर सीजेडए को भेजा गया है। सीजेडए की अनुमति मिलने का इंतजार है।
के.सी.मीणा, सीसीएफ

यह भी पढ़ें:

ये है मैक्सिको का 700 साल पुराना सिक्का

शौकिया तौर पर शुरू किए गए संग्रह से पहचान मिली है। सिक्कों का संग्रह केवल संग्रह ही नहीं बल्कि भारत के विभिन्न राज्यों के पुराने समय की कला, सभ्यता और इतिहास की जानकारी भी देते हैं।

06/04/2019

वायरल वीडियो ने बदली रानू मंडल की तकदीर, हिमेश रेशमिया के साथ गाया गाना

रेलवे स्टेशन पर गाना गाकर गुजारा करने वाली रानू मंडल इन दिनों चर्चा में है। हाल ही में म्यूजिक कंपोजर और सिंगर हिमेश रेशमिया ने अपने इंस्टाग्राम पर गाने के रिकॉर्डिंग की एक छोटी क्लिप शेयर की है। जिसमें रानू मंडल गाना गाते हुए दिखाई दे रही है।

28/08/2019

टीम इंडिया की 'सुपरफैन दादी' चारूलता का निधन, BCCI ने ट्वीट कर जताया दुख

टीम इंडिया की सुपरफैन चारूलता पटेल का 87 साल की उम्र में निधन हो गया। बीसीसीआई ने ट्वीटर पर 'सुपर दादी' का विराट कोहली के साथ फोटो शेयर किया और उनके निधन पर दुख जताया।

16/01/2020

नवी मुंबई में इकट्ठा हुए हजारों प्रवासी राजहंस पक्षियों के झुंड, तस्वीरें आई सामने

कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में इंसान खुद को प्रकृति के नजदीक महसूस कर रहा है और नेचर भी लोगों को प्रभावित करने से पीछे नहीं हट रही है। कुछ ऐसा ही नजारा मुंबई में देखा गया, जहां माइग्रेंट (प्रवासी) फ्लेमिंगो (राजहंस) को देखकर ऐसा लग रहा है मानों धरती पर गुलाबी-सफेद चादर बिछ गई है।

20/04/2020

चांद बावडी में की जाएगी लाइटिंग

दौसा जिले के बांदीकुई में स्थित आठवीं सदी की चांद बावडी का दृश्य है। यहां पर्यटन विभाग की ओर से आभानेरी उत्सव का आयोजन होगा।

26/09/2019

स्कूल में मिड डे मील बनाने वाली बबीता ने 'केबीसी' में जीते 1 करोड़

सोनी टीवी पर प्रसारित कौन बनेगा करोड़पति को इस सीजन का दूसरा करोड़पति मिल गया है। सोनी इंटरटेनमेंट टेलीविजन की ओर से सोशल मी‌डिया जारी प्रोमोज में दिखाया जा रहा है कि महाराष्ट्र के अमरावती की रहने वाली बबीता एक करोड़ रुपए के सवाल का सही जवाब में सफल हो जाएंगी।

20/09/2019