Dainik Navajyoti Logo
Sunday 27th of September 2020
 
खास खबरें

महिलाएं ले रहीं मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग

Sunday, March 08, 2020 10:15 AM
मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ले रही महिलाएं।

जयपुर। महिलाओं को गलत तरीके से देखने वाली निगाहों पर ऐसा वार होगा कि वो दोबारा ये गंदा काम करने की हिमाकत नहीं कर पाएंगी। 21वीं सदी की ये महिलाएं घर की चारदीवारी से एक कदम आगे चलकर अपनी सुरक्षा के लिए मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ले रहे रही है।

मोटिव यही है कि हर खतरे से स्वयं को सुरक्षित रखे, क्योंकि ऐसी परिस्थिति बनने पर पुलिस, प्रशासन देरी से पहुंचता है। तब जरूरी होता है कि दुश्मन के इरादों पर पंच मारकर महिलाएं अपनी सुरक्षा करें।

महिला दिवस पर मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ले रही उन महिलाओं के बारे में हमने जाना। घर और परिवार की जिम्मेदारियां सम्भाल रही ये महिलाएं चाहती हैं कि वह सारी तकनीकों को इस तरह सीखे कि फिर कभी भी मात ना खा सके। अब वे भी पुरुषों की तरह मार्शल आर्ट फील्ड को पसंद कर रही हैं। इनके इरादे वैसे नेक है मगर जब भी कोई निगाहें गलत इरादों से इन्हें देखेंगी तो ये उनका मुंहतोड़ जवाब देंगी।

संचालित हो रही ट्रेनिंग
अशोक मार्ग पर स्थित कुमारानंद हॉल में शाम 5 बजे से मार्शल आर्ट ट्रेनर दिनेश डाबी महिलाओं और बच्चियों को फ्री ट्रेनिंग दे रहे हैं। बच्चियां व महिलाएं यहां एक घंटा किक, पंच, ब्लॉक आदि की ट्रेनिंग ले रही है। बच्चियां स्कूली स्तर से मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग जरूर लें।

कमेंट पास करने पर लड़कों को पीटा
स न् 2000 में अर्बन एरिया में बच्चियों को बुरी नजरों से देखते थे, माहौल बहुत खराब था। आंखों देखी घटना है। फुलेरा में कराटे क्लास खत्म करके दो बच्चियां घर जा रही थी। लड़कों ने कमेंट पास किया और लड़कियों ने उनकी धुनाई कर दी।  चाहता हूं घर की जिम्मेदारियों के साथ महिलाएं, बच्चियां सेल्फ डिफेंस जरूर सीखें ताकि देश-दुनिया में उनके साथ होने वाला बुरा बर्ताव, घटनाएं आदि समाप्त हों। - दिनेश डाबी, मार्शल आर्ट ट्रेनर

इन परिस्थितियों में कभी नहीं घबराउंगी। हमने ट्रेनिंग ली है। उसमें पंच के इस्तेमाल से जबड़ा व पसलियां तक टूट जाती हैं। स्वयं को बचाने के लिए अगर पंच का इस्तेमाल करना पड़ेगा, तो पीछे नहीं रहूंगी। मैं अपनी बेटी को भी मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दिला रही हूं, ताकि अनजान रास्ते पर जाते समय वह किसी तरह की परेशानी महसूस ना करें। - रेखा बैद

 

यह भी पढ़ें:

राजस्थान में 805 किलर प्वॉइंट, हमेशा रहता है हादसे का खतरा

लापरवाही या यातायात नियमों की अनदेखी की वजह से प्रदेश में हर रोज कोई न कोई सड़क हादसा होता है। हादसे के पीछे वाहनों की तेज रफ्तार, बिना हेलमेट और सीट बेल्ट ना लगाना प्रमुख कारण हैं।

18/10/2019

आमजन के लिए जेडीए जल्द ही तैयार करेगा मोबाइल एप

आर्थिक संकट के समय सीट संभालने वाले जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त टी. रविकांत के नवाचारों का परिणाम यह रहा कि आम लोगों को काम कराने के लिए जेडीए कार्यालयों में चक्कर नहीं काटने पड़ रहे हैं।

01/01/2020

कोरोना वायरस: क्यों जरूरी है मेलजोल कम करना, जानें इसके बारे में पूरी जानकारी

कोरोना वायरस के हाल में सामने आए विषाणु से उत्पन्न रोग कोविड 19 के पहले मामलेकी जानकारी मिलने के बाद इसके संक्रमण के फैलते जाने की खबरें भी धीरे-धीरे आने लगीं हैं। दो माह बाद अब इस संक्रमण के बहुत तेजी से फैलने की खबरें आने लगी हैं। इस रोग के तेजी से फैलने की खबरों ने विशेषज्ञ चिकित्सकों को चिंतित कर दिया है।

17/03/2020

बिल गेट्स बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

माइक्रोसॉफ्ट के को फाउंडर बिल गेट्स फिर से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है। इससे पहले अमेजन के सीईओर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे।

16/11/2019

अपनी गर्लफ्रेंड को लेकर IAS टॉपर कनिष्क कटारिया ने कहीं ये चौंकाने वाली बातें

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से शुक्रवार को घोषित सिविल सर्विस 2018 के नतीजों में देशभर में टॉपर रहे जयपुर निवासी कनिष्क कटारिया ने अपने इंटरव्यू में इसका श्रेय अपनी गर्ल फ्रेण्ड को भी दिया है।

07/04/2019

पैलेस ऑन व्हील्स में दिखेगी परकोटे की झलक

अपने 37 सालों के सफर में शाही ट्रेन पैलेस आॅन व्हील्स ने देशी-विदेशी पर्यटकों को शाही सफर का अहसास कराया है।

25/07/2019

स्कूलों में बढ़ रही है काउंसलिंग की जरूरत

बदलते शिक्षा व्यवस्था के चलते बच्चों की सोच को और अधिक विकसित करने की जरूरत है। इसके लिए बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई के साथ ही बेहतर परामर्श की आश्यकता पड़ती है, लेकिन अधिकांश निजी स्कूल प्रशासन इस तरफ कोई ध्यान नहीं देते है और स्कूलस्तर पर खानापूर्ति करते रहे है।

11/06/2019