Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of June 2020
 
खास खबरें

महिलाएं ले रहीं मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग

Sunday, March 08, 2020 10:15 AM
मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ले रही महिलाएं।

जयपुर। महिलाओं को गलत तरीके से देखने वाली निगाहों पर ऐसा वार होगा कि वो दोबारा ये गंदा काम करने की हिमाकत नहीं कर पाएंगी। 21वीं सदी की ये महिलाएं घर की चारदीवारी से एक कदम आगे चलकर अपनी सुरक्षा के लिए मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ले रहे रही है।

मोटिव यही है कि हर खतरे से स्वयं को सुरक्षित रखे, क्योंकि ऐसी परिस्थिति बनने पर पुलिस, प्रशासन देरी से पहुंचता है। तब जरूरी होता है कि दुश्मन के इरादों पर पंच मारकर महिलाएं अपनी सुरक्षा करें।

महिला दिवस पर मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ले रही उन महिलाओं के बारे में हमने जाना। घर और परिवार की जिम्मेदारियां सम्भाल रही ये महिलाएं चाहती हैं कि वह सारी तकनीकों को इस तरह सीखे कि फिर कभी भी मात ना खा सके। अब वे भी पुरुषों की तरह मार्शल आर्ट फील्ड को पसंद कर रही हैं। इनके इरादे वैसे नेक है मगर जब भी कोई निगाहें गलत इरादों से इन्हें देखेंगी तो ये उनका मुंहतोड़ जवाब देंगी।

संचालित हो रही ट्रेनिंग
अशोक मार्ग पर स्थित कुमारानंद हॉल में शाम 5 बजे से मार्शल आर्ट ट्रेनर दिनेश डाबी महिलाओं और बच्चियों को फ्री ट्रेनिंग दे रहे हैं। बच्चियां व महिलाएं यहां एक घंटा किक, पंच, ब्लॉक आदि की ट्रेनिंग ले रही है। बच्चियां स्कूली स्तर से मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग जरूर लें।

कमेंट पास करने पर लड़कों को पीटा
स न् 2000 में अर्बन एरिया में बच्चियों को बुरी नजरों से देखते थे, माहौल बहुत खराब था। आंखों देखी घटना है। फुलेरा में कराटे क्लास खत्म करके दो बच्चियां घर जा रही थी। लड़कों ने कमेंट पास किया और लड़कियों ने उनकी धुनाई कर दी।  चाहता हूं घर की जिम्मेदारियों के साथ महिलाएं, बच्चियां सेल्फ डिफेंस जरूर सीखें ताकि देश-दुनिया में उनके साथ होने वाला बुरा बर्ताव, घटनाएं आदि समाप्त हों। - दिनेश डाबी, मार्शल आर्ट ट्रेनर

इन परिस्थितियों में कभी नहीं घबराउंगी। हमने ट्रेनिंग ली है। उसमें पंच के इस्तेमाल से जबड़ा व पसलियां तक टूट जाती हैं। स्वयं को बचाने के लिए अगर पंच का इस्तेमाल करना पड़ेगा, तो पीछे नहीं रहूंगी। मैं अपनी बेटी को भी मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दिला रही हूं, ताकि अनजान रास्ते पर जाते समय वह किसी तरह की परेशानी महसूस ना करें। - रेखा बैद

 

यह भी पढ़ें:

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में दिखेगी जयपुर हैरिटेज परकोटा की झलक

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली के राजपथ पर आयोजित समारोह में इस बार राजस्थान की कला संस्कृति और हैरिटेज झलक भी दिखाई देगी। समारोह में कुल 16 राज्यों की झलकियों में राजस्थान की गुलाबी नगरी जयपुर का हैरिटेज परकोटा झांकी के रूप में अपनी खूबसूरती बिखेरता नजर आएगा।

30/12/2019

फिल्म इंडस्ट्री में फ्लॉप मयूरी कांगो बनीं गूगल इंडिया की इंडस्ट्री हेड

बॉलीवुड में फ्लॉप होने के बाद दक्षिण की फिल्मों में नजर आई मयूरी कांगो का वहां भी सिक्का नहीं चला। अब वे गूगल इंडिया के इंडस्ट्री हेड का पद संभाल रही हैं।

05/04/2019

डोनाल्ड ट्रंप की भारत में है मूर्ति, ये प्रशंसक रोजाना करता है पूजा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आने वाले हैं। इससे पहले ट्रंप के प्रशंसक बुसा कृष्णा ने केंद्र सरकार से ट्रंप से मिलवाने की अपील की है।

19/02/2020

हरियाणा चुनाव में चर्चा बटोर रहा 'छोटू रिपोर्टर'

हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने वाले है। चुनाव में एक रिपोर्टर की काफी चर्चा हो रही है। इस बच्चे को नाम गोल्डी गोयत है।

09/10/2019

अलविदा 2019 : आर्थिक संकट से उभरा जेडीए, चला विकास की डगर

जयपुर शहर के विकास की एक बड़ी कड़ी के रूप में स्थापित जयपुर विकास प्राधिकरण का यह वर्ष आर्थिक मामलों में संकट ग्रस्त ही रहा। वर्ष के शुरुआत में जहां कर्मचारियों के वेतन तक के भी लाले पड़ गए थे। अब धीरे धीरे विकास की राह पकड़ने के साथ ही जेडीए की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है।

16/12/2019

जयपुर के अल्बर्ट हॉल संग्रहालय ने विदेशों तक छोड़ी है छाप

जयपुर में अद्वितीय शिल्पकारी, स्थापत्य और एंटीक वस्तुओं से देसी-विदेशी पर्यटकों को रोमांचित करने वाले अल्बर्ट हॉल संग्रहालय ने अपनी छाप विदेशों तक छोड़ी है।

12/04/2019

जनता का घोषणापत्र : सरकारी क्षेत्र में बढ़े नौकरियों का ग्राफ

वर्तमान दौर में देश के साथ ही प्रदेशभर के सरकार क्षेत्र में सरकारी नौकरी में गिरावट आ रही है, जिसके ग्राफ को युवाओं की जरूरत के अनुसार बढ़ाने की आवश्यकता है।

26/04/2019