Dainik Navajyoti Logo
Monday 30th of March 2020
 
खास खबरें

महिलाएं ले रहीं मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग

Sunday, March 08, 2020 10:15 AM
मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ले रही महिलाएं।

जयपुर। महिलाओं को गलत तरीके से देखने वाली निगाहों पर ऐसा वार होगा कि वो दोबारा ये गंदा काम करने की हिमाकत नहीं कर पाएंगी। 21वीं सदी की ये महिलाएं घर की चारदीवारी से एक कदम आगे चलकर अपनी सुरक्षा के लिए मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ले रहे रही है।

मोटिव यही है कि हर खतरे से स्वयं को सुरक्षित रखे, क्योंकि ऐसी परिस्थिति बनने पर पुलिस, प्रशासन देरी से पहुंचता है। तब जरूरी होता है कि दुश्मन के इरादों पर पंच मारकर महिलाएं अपनी सुरक्षा करें।

महिला दिवस पर मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ले रही उन महिलाओं के बारे में हमने जाना। घर और परिवार की जिम्मेदारियां सम्भाल रही ये महिलाएं चाहती हैं कि वह सारी तकनीकों को इस तरह सीखे कि फिर कभी भी मात ना खा सके। अब वे भी पुरुषों की तरह मार्शल आर्ट फील्ड को पसंद कर रही हैं। इनके इरादे वैसे नेक है मगर जब भी कोई निगाहें गलत इरादों से इन्हें देखेंगी तो ये उनका मुंहतोड़ जवाब देंगी।

संचालित हो रही ट्रेनिंग
अशोक मार्ग पर स्थित कुमारानंद हॉल में शाम 5 बजे से मार्शल आर्ट ट्रेनर दिनेश डाबी महिलाओं और बच्चियों को फ्री ट्रेनिंग दे रहे हैं। बच्चियां व महिलाएं यहां एक घंटा किक, पंच, ब्लॉक आदि की ट्रेनिंग ले रही है। बच्चियां स्कूली स्तर से मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग जरूर लें।

कमेंट पास करने पर लड़कों को पीटा
स न् 2000 में अर्बन एरिया में बच्चियों को बुरी नजरों से देखते थे, माहौल बहुत खराब था। आंखों देखी घटना है। फुलेरा में कराटे क्लास खत्म करके दो बच्चियां घर जा रही थी। लड़कों ने कमेंट पास किया और लड़कियों ने उनकी धुनाई कर दी।  चाहता हूं घर की जिम्मेदारियों के साथ महिलाएं, बच्चियां सेल्फ डिफेंस जरूर सीखें ताकि देश-दुनिया में उनके साथ होने वाला बुरा बर्ताव, घटनाएं आदि समाप्त हों। - दिनेश डाबी, मार्शल आर्ट ट्रेनर

इन परिस्थितियों में कभी नहीं घबराउंगी। हमने ट्रेनिंग ली है। उसमें पंच के इस्तेमाल से जबड़ा व पसलियां तक टूट जाती हैं। स्वयं को बचाने के लिए अगर पंच का इस्तेमाल करना पड़ेगा, तो पीछे नहीं रहूंगी। मैं अपनी बेटी को भी मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दिला रही हूं, ताकि अनजान रास्ते पर जाते समय वह किसी तरह की परेशानी महसूस ना करें। - रेखा बैद

 

यह भी पढ़ें:

भगवान श्रीकृष्ण के 108 नाम

भगवान श्रीकृष्ण के 108 नाम

25/08/2016

पैलेस ऑन व्हील्स में दिखेगी परकोटे की झलक

अपने 37 सालों के सफर में शाही ट्रेन पैलेस आॅन व्हील्स ने देशी-विदेशी पर्यटकों को शाही सफर का अहसास कराया है।

25/07/2019

इसरो ने लिखा कामयाबी का नया इतिहास, इनसेट 3डीआर का प्रक्षेपण सफल

श्रीहरिकोटा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगन (इसरो) ने अपनी कामयाबी की एक और दास्तान लिखते हुए गुरुवार को मौसम संबंधी जानकारी देने वाले उपग्रह इनसेट 3डीआर का सफल प्रक्षेपण किया। साथ ही पहली बार किसी आॅपरेशनल फ्लाइट में स्वदेश निर्मित क्रायोजेनिक अपर स्टेज (सीयूएस) का इस्तेमाल किया गया।

08/09/2016

सावधान ये जयपुर कमिश्नरेट है, आपके साथ कहीं भी लूट हो सकती है

जयपुर शहर को जब पुलिस कमिश्नरेट का तमगा मिला तब सरकार और आमजन खुश था कि आज हमने प्रगति की है।

26/04/2019

24 कैरेट गोल्ड में बनाया राजसी साफा, 7 महीने में 40 कारीगरों ने किया तैयार

राजपूताना की 100 साल पुरानी परम्परा को फिर से जीवंत करने के लिए जयपुर के डिजाइनर भूपेन्द्र सिंह शेखावत ने 24 कैरेट गोल्ड में 10 गज लम्बा 530 ग्राम का साफा बनाया है।

05/10/2019

जयपुर के सबसे प्रसिद्ध MI रोड पर ट्रैफिक जाम और पार्किंग की समस्या से बिगड़ते जा रहे हालात

मिर्जा स्माइल (MI Road) पर रोड पर अजमेरी गेट ट्रैफिक पॉइंट पर भारी जाम से राहगीरों को रेंग-रेंग कर चलना पड़ता है।

03/09/2019

भगवान राम नाम की लगन से रची अनमोल रामायण

ईश्वर के प्रति पूरी आस्था हो तो उम्र किसी भी पड़ाव पर रुकावट पैदा नहीं कर सकती है। कुछ ऐसा ही साबित कर दिखाया है चित्तौड़गढ़ निवासी 83 वर्षीय उद्धव दास रोगानी।

15/12/2019