Dainik Navajyoti Logo
Monday 28th of September 2020
 
खास खबरें

संग्रहालय में अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू

Wednesday, October 16, 2019 11:25 AM
एपीजे अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू बना है।

जयपुर। मिसाइल मैन के नाम से विख्यात देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू केवल जयपुर में ही बना है। डॉ. कलाम भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन वे अपने व्यक्तित्व की ऐसी छाप छोड़ गए हैं कि वह हर देशवासी के दिल में आज भी बसे हुए हैं। युवा पीढ़ी उनके विचारों से प्रेरणा लेती है। बच्चों के दिलो दिमाग पर छाए हुए हैं कि हर बच्चा उनके जैसा बनना चाहता है। ऐसे ही प्रेरणास्रोत को सदैव दिलों में जीवंत बनाए रखने के लिए ही जयपुर वैक्स म्यूजियम में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू लगा है, जहां पर्यटक उनके स्टैच्यू के साथ सेल्फी लेते हुए दिखाई देते हैं।

म्यूजियम के फाउंडर डायरेक्टर अनूप ने बताया कि राजस्थान में केवल इसी संग्रहालय में अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू प्रदर्शित है। प्रदेश के अन्य संग्रहालयों में इस तरह का स्टैच्यू देखने को नहीं मिलेगा। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त हमने रामेश्वरम स्थित एपीजे अब्दुल कलाम मेमोरियल सेंटर में भी इनका वैक्स स्टैच्यू दिया था। को डॉ. कलाम की जयंती के अवसर पर म्यूजियम आने वाले पर्यटकों को टॉफी भी दी गई।
 

यह भी पढ़ें:

सोशल मीडिया के जरिए अफसरों पर रखेंगे ध्यान: कलेक्टर डॉ. जोगाराम

जयपुर जिले के नए कलक्टर डॉ. जोगाराम सोशल मीडिया के जरिए जिले के अफसरों पर ध्यान रखेंगे। कल का काम आज और आज का काम अभी की नीति को अपने जीवन में अपना कर चलने वाले कलेक्टर कई तरह के नवाचार करने में माहिर है, जयपुर में भी इस पर अमल करेंगे।

14/12/2019

गणेश चतुर्थी 2020: कल से शुरू होगा गणेश जन्मोत्सव, जानिए गणपति की स्थापना का शुभ मुहूर्त

देशभर में गणेश चतुर्थी को लोग धूमधाम के साथ मनाते हैं। गणपति को घर लाकर विराजमान करने से लेकर उनके विसर्जन को भी धूमधाम से करते हैं। 10 दिन चलने वाले इस त्यौहार पर गणपति की स्थापना की जाती है। सनातन धर्म में गणपति का स्थान बेहद खास है, उन्हें विघ्नहर्ता के नाम से भी पुकारते हैं।

21/08/2020

जयपुर यातायात पुलिस की अनूठी पहल, हाइवे पर वाहन चालकों से की 'चाय पर चर्चा'

यातायात पुलिस ने अनूठी पहल की शुरूआत की है। सुबह के समय चालक को झपकी आने के कारण हो रही दुर्घटनाओं से बचाव एवं यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम किया गया, जिसमें पुलिस ने सुबह 4 बजे अजमेर-दिल्ली एक्सप्रेस हाईवे पर वाहन चालकों को चाय पिलाई गई। इससे उनकी थकान दूर हो गई।

09/02/2020

अंबानी, अरुंधति और मेनका गुरुस्वामी प्रभावशाली लोगों में शामिल

टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में तीन भारतीयों को शुमार किया है। इनमें रिलायंस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारत में एलजीबीटीयू (लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समुदाय के हक के लिए लड़ने वाली वकील अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी शामिल हैं।

18/04/2019

पढ़िए, अयोध्या मामले का पूरा घटनाक्रम, कब-क्या हुआ?

अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद में उच्चतम न्यायालय का फैसला आ गया है। सदियों पुराने इस विवाद के महत्वपूर्ण घटनाक्रम इस प्रकार हैं।

09/11/2019

आंखों की रोशनी जाने के बाद संघर्ष से रोशन की जिंदगी, दुनियाभर में कमाया नाम

फिर भी जीवन में कभी हार नहीं मानी और हर मोर्चे पर डटकर सामना कर मुकाम पाया है।

07/11/2019

अमिताभ बच्चन को मिलेगा 'दादा साहेब फाल्के' सम्मान

बॉलीवुड के शहंशाह और महानायक अमिताभ बच्चन को 'दादा साहेब फाल्के' सम्मान मिलेगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

24/09/2019