Dainik Navajyoti Logo
Sunday 16th of May 2021
 
खास खबरें

संग्रहालय में अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू

Wednesday, October 16, 2019 11:25 AM
एपीजे अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू बना है।

जयपुर। मिसाइल मैन के नाम से विख्यात देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू केवल जयपुर में ही बना है। डॉ. कलाम भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन वे अपने व्यक्तित्व की ऐसी छाप छोड़ गए हैं कि वह हर देशवासी के दिल में आज भी बसे हुए हैं। युवा पीढ़ी उनके विचारों से प्रेरणा लेती है। बच्चों के दिलो दिमाग पर छाए हुए हैं कि हर बच्चा उनके जैसा बनना चाहता है। ऐसे ही प्रेरणास्रोत को सदैव दिलों में जीवंत बनाए रखने के लिए ही जयपुर वैक्स म्यूजियम में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू लगा है, जहां पर्यटक उनके स्टैच्यू के साथ सेल्फी लेते हुए दिखाई देते हैं।

म्यूजियम के फाउंडर डायरेक्टर अनूप ने बताया कि राजस्थान में केवल इसी संग्रहालय में अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू प्रदर्शित है। प्रदेश के अन्य संग्रहालयों में इस तरह का स्टैच्यू देखने को नहीं मिलेगा। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त हमने रामेश्वरम स्थित एपीजे अब्दुल कलाम मेमोरियल सेंटर में भी इनका वैक्स स्टैच्यू दिया था। को डॉ. कलाम की जयंती के अवसर पर म्यूजियम आने वाले पर्यटकों को टॉफी भी दी गई।
 

यह भी पढ़ें:

IPL Auction: कभी बेचते थे गोलगप्पे, क्रिकेट से करोड़पति बने यशस्वी जायसवाल

कभी गोलगप्पे बेचकर जीवन यापन करने वाले यशस्वी जायसवाल को क्रिकेट में उसकी लगन और मेहनत ने करोड़पति बना दिया। आईपीएल नीलामी में 20 लाख रूपए बेस प्राइस वाले जायसवाल को राजस्थान ने 2 करोड़ 40 लाख में खरीदा।

20/12/2019

'डांसिंग क्वीन' के नाम से मशहूर हरीश के जापान में हैं हजारों शिष्य

जिले के बिलाड़ा थाना क्षेत्र में कापरड़ा गांव के समीप रविवार सुबह एक टवेरा कार और खड़े ट्रक में भीषण भिड़ंत हो गई। इस हादसे में विश्व प्रसिद्ध लोक कलाकार हरीश सहित चार लोगों की मौत हो गई

03/06/2019

भगवान श्रीकृष्ण के 108 नाम

भगवान श्रीकृष्ण के 108 नाम

25/08/2016

रघुराम राजन की विदाई पर बेंगलुरु के रेस्तरां ने पेश किए दो पकवान

भारतीय रिजर्व बैंक के निवर्तमान गर्वनर रघुराम राजन की शान में बेंगलूर की एक रेस्त्रां कंपनी ने अपने मेन्यू में दो विशेष पकवान पेश किए हैं. बराबर चर्चाओं में रहे राजन ने केंद्रीय बैंक के काम-धाम पर अपना एक खास असर डाला है.

25/08/2016

जर्मनी के पर्यटक जयपुर में लगाएंगे पौधे, मेंटिनेंस का खर्च भी देंगे

प्रदेश के हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स पर हर समय देशी-विदेशी पर्यटकों की मौजूदगी देखने को मिलती है, लेकिन पर्यटन सीजन के दौरान इसकी संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिलती है।

20/12/2019

मंत्रमुग्ध कर देने वाला वन्यजीव अभ्यारण्य पोबितोरा, एक सींग के गेंडे के लिए प्रसिद्ध है यह अभ्यारण्य

भ्रमण और अन्वेषण करने के इच्छुक लोग वनस्पति और जीव-जंतुओं से भरपूर खूबसूरत पूर्वोत्तेर भारत का रुख कर सकते हैं। ऐसा ही एक स्थान असम के मोरीगांव जिले में ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिणी तट पर स्थित पोबितोरा वन्यजीव अभ्यारण्य है। यह मंत्रमुग्ध कर देने वाला वन्यजीव अभ्यारण्य है।

07/10/2020

अनोखा ब्याह: दूल्हा 75 तो दुल्हन 65 साल की, शादी में नाती-पोते बने बाराती

सिर पर सेहरा,आंखों में चमक, हमेशा के लिए हाथ थामे रहने के संकल्प के साथ दुल्हन पूरी सज-धज कर तैयार थी और नाचते-गाते बाराती बने नाती-पोते।

28/05/2019