Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
खास खबरें

कोरोना योद्धाओं के सम्मान के लिए अनूठी पहल, यहां 2 रुपए सस्ता मिल रहा पेट्रोल-डीजल

Thursday, July 02, 2020 17:45 PM
कोरोना वॉरियर्स को 2 रुपए प्रति लीटर सस्ता पेट्रोल-डीजल।

अहमदाबाद। जब पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से सुर्खियां बन रही हैं, ऐसे समय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में एक व्यवसायी ने कोरोना महामारी से लड़ाई में लगे अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं के सम्मान के लिए अनूठा कदम उठाया है और उन्हें अहमदाबाद स्थित अपने दो पेट्रोल पंप के जरिए सामान्य लोगों की तुलना में 2 रुपए प्रति लीटर की रियायत पर पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति पूरे लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक प्रक्रिया के दौरान भी जारी रखी है। इतना ही नहीं वह आयुष मंत्रालय की ओर से कोरोना के मद्देनजर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार एक होम्योपैथिक दवा का भी आम लोगों के बीच नि:शुल्क वितरण कर रहे हैं।

महात्मा गांधी और विनोबा भावे से जुड़ी रही महिला समाजसेवी स्वर्गीय निर्मलाबा के पुत्र व्यवसायी अजय जानी के मणिनगर और ओढव क्षेत्र में स्थित इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर कोरोना योद्धाओं को पिछले 80 दिन से 2 रुपए प्रति लीटर कम दर में ईंधन की आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने बताया कि डॉक्टर, पैरा मेडिकल कर्मी, पुलिसकर्मी-होमगार्ड्स, महानगरपालिका और अग्निशमन सेवा के कर्मी तथा राज्य और केंद्र सरकार की ऐसी सेवाओं के कर्मी जो कोरोना के खिलाफ जंग में शामिल हैं, को यह छूट दी जा रही है। प्रेस और मीडिया कर्मियों को भी यह रियायत दी जा रही है।       

जानी ने बताया कि कोरोना योद्धाओं के लिए कुछ करने की उनकी इच्छा लॉकडाउन की शुरुआत के कुछ समय बाद ही हुई जब देश के कई हिस्सों में चिकित्सकों पर हमले हुए थे। पहले उनका इरादा फूल या कोई उपहार देने का था, लेकिन बाद में उन्होंने कुछ अधिक अर्थपूर्ण करने की सोची और पेट्रोल-डीजल में रियायत की शुरुआत की। उन्होंने बताया कि उन्हें अपनी मां से भी ऐसी चीजों की प्रेरणा मिलती रही है, जो विनोबा भावे के सर्वोदय के विचार से बेहद प्रभावित थीं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

34 साल की सना मारिन बनी फिनलैंड की प्रधानमंत्री

सना मारिन फिनलैंड की प्रधानमंत्री बनी है। 34 साल की मारिन को फिनलैंड की कमान सौंपी गई है। वह सबसे कम उम्र की पीएम बनी है, जो महिला नेतृत्व से भरी कैबिनेट का प्रतिनिधित्व करेगी।

10/12/2019

धरोहर स्थलों और स्मारकों के इतिहास के प्रति होगा जागरुकता बढ़ाने का प्रयास

दुनिया भर में, ऐतिहासिक विरासतों का जश्न मनाने के लिए हर साल एक दिन खास दिन मनाया जाता है, जिसे विश्व विरासत दिवस कहते हैं।

18/04/2019

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई बढ़ी, 8848 की जगह 8848.86 मीटर हुई हाइट

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई को पहले से ज्यादा पाया गया है। पहले इसकी ऊंचाई 8848 मीटर थी, जिसे अब 8848.86 मीटर नापा गया है। चीन और नेपाल ने इसका मंगलवार को ऐलान किया। नेपाल और चीन के बीच 13 अक्टूबर 2019 को माउंट एवरेस्‍ट की ऊंचाई नापने पर समझौता हुआ था।

08/12/2020

खरगोश के बाल पर लिखा है गायत्री मंत्र

जब किसी संग्रहालय की रचना करते हैं तो उसका उद्देश्य लोगों को उस युग में ले जाना जहां से उन्हें इतिहास का दर्शन हो सके।

19/05/2019

निर्जला एकादशी पर होती है भगवान विष्णु की आराधना

ज्येष्ठ मास में शुक्लपक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी के रूप में मनाया जाता है। निर्जला एकादशी का व्रत विधान करके समस्याओं से मुक्त हो सकते हैं।

13/06/2019

पढ़िए, अयोध्या मामले का पूरा घटनाक्रम, कब-क्या हुआ?

अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद में उच्चतम न्यायालय का फैसला आ गया है। सदियों पुराने इस विवाद के महत्वपूर्ण घटनाक्रम इस प्रकार हैं।

09/11/2019

अगले साल में कम हैं विवाह मुहूर्त, पूरे साल में केवल 51 बार बजेगी शहनाई

अगले साल 2021 में विवाह मुहुर्त कम है। पूरे साल केवल 51 बार ही शहनाई बजेगी। ज्योतिषीय गणना के अनुसार साल 2021 में विवाह मुहूर्त कम हैं। हिन्दू पंचांग के अनुसार साल के पहले माह में केवल एक मुहूर्त है और यह मुहूर्त 18 जनवरी को पड़ेगा, जो नए साल का पहला मुहूर्त होगा।

03/12/2020