Dainik Navajyoti Logo
Monday 18th of January 2021
 
खास खबरें

कोरोना योद्धाओं के सम्मान के लिए अनूठी पहल, यहां 2 रुपए सस्ता मिल रहा पेट्रोल-डीजल

Thursday, July 02, 2020 17:45 PM
कोरोना वॉरियर्स को 2 रुपए प्रति लीटर सस्ता पेट्रोल-डीजल।

अहमदाबाद। जब पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से सुर्खियां बन रही हैं, ऐसे समय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में एक व्यवसायी ने कोरोना महामारी से लड़ाई में लगे अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं के सम्मान के लिए अनूठा कदम उठाया है और उन्हें अहमदाबाद स्थित अपने दो पेट्रोल पंप के जरिए सामान्य लोगों की तुलना में 2 रुपए प्रति लीटर की रियायत पर पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति पूरे लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक प्रक्रिया के दौरान भी जारी रखी है। इतना ही नहीं वह आयुष मंत्रालय की ओर से कोरोना के मद्देनजर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार एक होम्योपैथिक दवा का भी आम लोगों के बीच नि:शुल्क वितरण कर रहे हैं।

महात्मा गांधी और विनोबा भावे से जुड़ी रही महिला समाजसेवी स्वर्गीय निर्मलाबा के पुत्र व्यवसायी अजय जानी के मणिनगर और ओढव क्षेत्र में स्थित इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर कोरोना योद्धाओं को पिछले 80 दिन से 2 रुपए प्रति लीटर कम दर में ईंधन की आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने बताया कि डॉक्टर, पैरा मेडिकल कर्मी, पुलिसकर्मी-होमगार्ड्स, महानगरपालिका और अग्निशमन सेवा के कर्मी तथा राज्य और केंद्र सरकार की ऐसी सेवाओं के कर्मी जो कोरोना के खिलाफ जंग में शामिल हैं, को यह छूट दी जा रही है। प्रेस और मीडिया कर्मियों को भी यह रियायत दी जा रही है।       

जानी ने बताया कि कोरोना योद्धाओं के लिए कुछ करने की उनकी इच्छा लॉकडाउन की शुरुआत के कुछ समय बाद ही हुई जब देश के कई हिस्सों में चिकित्सकों पर हमले हुए थे। पहले उनका इरादा फूल या कोई उपहार देने का था, लेकिन बाद में उन्होंने कुछ अधिक अर्थपूर्ण करने की सोची और पेट्रोल-डीजल में रियायत की शुरुआत की। उन्होंने बताया कि उन्हें अपनी मां से भी ऐसी चीजों की प्रेरणा मिलती रही है, जो विनोबा भावे के सर्वोदय के विचार से बेहद प्रभावित थीं।

यह भी पढ़ें:

जल संचय की अनूठी पहल, 'हाफ गिलास वाटर' अभियान की शुरुआत

भीलवाड़ा। जिले में जल संचय के लिए अनूठी पहल करते हुए हाफ गिलास वाटर अभियान की शुरुआत की गई है। जिला कलेक्टर भीलवाड़ा राजेन्द्र भट्ट ने जिले में जब आपको आधे गिलास पानी की प्यास हो तो आप पूरा गिलास पानी क्यों मंगाए और जितना पीएं उतना व्यर्थ क्यों बहाएं।

20/08/2019

दुनिया में भारतीयों की धाक, टॉप कंपनियों के CEO की कुर्सी संभाल रही 10 शख्सियतों के बारे में जानिए

भारत और भारतीय दिमाग का लोहा पूरी दुनिया मानती है। तभी तो आज दुनियाभर की टॉप कंपनियों के सीईओ की कुर्सी पर कई भारतीय लोग काबिज है। भारतीय मूल के लोग दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में न सिर्फ टॉप पोस्ट हासिल कर रहे हैं, बल्कि अपनी क्षमता का लोहा भी मनवा रहे हैं।

09/02/2020

15 शावकों का लालन-पालन

जयपुर चिड़ियाघर में राजस्थान का पहला न्यूनिटेल केयर सेंटर है, जहां वन क्षेत्रों में वन्यजीवों से बिछड़े शावकों को लाकर डॉक्टर्स की देखरेख में उनकी केयर की जाती है।

09/05/2019

जर्मनी के पर्यटक जयपुर में लगाएंगे पौधे, मेंटिनेंस का खर्च भी देंगे

प्रदेश के हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स पर हर समय देशी-विदेशी पर्यटकों की मौजूदगी देखने को मिलती है, लेकिन पर्यटन सीजन के दौरान इसकी संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिलती है।

20/12/2019

जयपुर की ईशा गुप्ता ने किया SMS मेडिकल कॉलेज टॉप

राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, जयपुर (आरयूएचएस) के एमबीबीएस फाइनल वर्ष के परिणाम में एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर की छात्रा इशा गुप्ता ने प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है तो कॉलेज में प्रथम स्थान प्राप्त करके प्रदेशभर में कॉलेज और अपने परिवार का नाम रोशन किया है।

05/04/2019

गौर-गौर गोमती ईसर पूजे पार्वती

गौर ए गणगौर माता खोल किंवाड़ी, पूजन हाळी बाहर खड़ी छै कांई कांई मांगी, कान्ह कंवर सूं बीरो मांगू राई सी भोजाई... गौर-गौर गोमती ईसर पूजे पार्वती... जैसे मांगलिक गीतों के बीच सुहागिनों और कुंवारी कन्याओं ने सोमवार को शिव-पार्वती का पूजन ईसर-गणगौर के रूप में किया।

09/04/2019