Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of October 2020
 
खास खबरें

पर्यटक उठाएंगे कल्चरल एक्टीविटिज का लुत्फ

Monday, April 08, 2019 12:30 PM

जयपुर। आरटीडीसी विभाग की यातायात इकाई की ओर से देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने एवं जयपुर के हिस्टोरिकल्स मॉन्यूमेंट्स के इतिहास से रूबरू कराने के उद्देश्य से विभिन्न सिटी टूर पैकेज चलाए जा रहे हैं। दूसरी ओर  इकाई की ओर से अब हर शनिवार और रविवार को पर्यटकों के लिए नाहरगढ़ फोर्ट स्थित पड़ाव रेस्टोरेंट पर कल्चरल एक्टीविटिज आयोजित की जा रही है, जिससे देशी पर्यटकों के साथ ही विदेशी पर्यटकों को भी यहां की संस्कृति से मुखातिब किया जा सके। आरटीडीसी विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार कुछ सालों पहले तक इस तरह की एक्टिविटीज आयोजित की जाती थी, लेकिन अनदेखी के अभाव में इसे ज्यादा दिनों तक संचालित नहीं किया जा सका था।

कल्चरल नाइट का लुत्फ उठा रहे हैं पर्यटक
यातायात इकाई की ओर से नाहरगढ़ फोर्ट स्थित आरटीडीसी की ओर से संचालित पड़ाव रेस्टोरेंट पर फिर से कल्चरल एक्टिविटीज की शुरूआत की गई है। इसके तहत पहले दिन करीब 300 देशी-विदेशी पर्यटकों ने इसका लुत्फा उठाया। इसके अतिरिक्त यहां इंडियन के साथ ही चाइनीज आदि व्यंजनों की भी व्यवस्था की गई है। ऐसे में सिटी टूर पैकेज में पर्यटकों की संख्या में ईजाफा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। खासकर विदेशी पर्यटकों राजस्थान का फोक डांस काफी पसंद आता है। इससे उन्हें जयपुर और राजस्थान की कला संस्कृति को करीब से देखने का मौका मिलता है।

सिटी टूर पैकेज के प्रति देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से नाहरगढ़ फोर्ट पर आरटीडीसी विभाग की ओर से संचालित पड़ाव रेस्टोरेंट पर हर शनिवार और रविवार को कल्चरल एक्टिविटीज आयोजित की जा रही है। इसके तहत पर्यटक फोक आदि डांस का लुत्फ भी उठा सकते हैं।
- तेजसिंह राठौड़, महाप्रबंधक, यातायात इकाई, आरटीडीसी विभाग

 

यह भी पढ़ें:

मां की उपासना का पर्व शारदीय नवरात्र, ये हैं कलश स्थापना के शुभ चौघड़िया और अभिजीत मुहूर्त

शक्ति की देवी मां दुर्गा की उपासना का पर्व शारदीय नवरात्र कल 17 अक्टूबर से पूरे देश में शुरू हो रहा है। कलश स्थापना के साथ ही 9 दिन तक मां की गुणगान शुरू हो जाएगा। नवरात्र की शुरूआत शनिवार को होने की वजह से मां दुर्गा इस बार घोड़े पर सवार होकर आ रही हैं।

16/10/2020

25 पैसे तक के सिक्के वैध नहीं, 50 पैसे से ऊपर के सिक्के वैध, RTI से खुलासा

‘सूचना के अधिकार कानून’ के तहत मांगी गई सूचना में खुलासा हुआ कि 25 पैसे तक के छोटे सिक्के वैध मुद्रा नहीं हैं। रिजर्व बैंक ने यह भी स्पष्ट किया कि 50 पैसे, एक रुपया, दो रुपए, पांच और दस रुपए मूल्यवर्ग के सिक्के वैध मुद्रा है।

13/08/2019

अब राजस्थान में 5 लाख रुपए तक का मिलेगा नि:शुल्क इलाज

राजस्थान में केन्द्र की आयुष्मान योजना और प्रदेश की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना को मिलाकर नई योजना आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना एक सितंबर से लागू होगी।

29/08/2019

बैंकिंग और रेलवे सहित इन नियमों में हुए बदलाव

अप्रैल में कई नए नियम लागू हुए और कुछ नियमों में बदलाव भी किया गया। नए नियमों के तहत एसबीआई बैंक की डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरें आरबीआई की बेंचमार्क दर से जुड़ गई हैं।

02/05/2019

महिलाओं को घूंघट से मिले आजादी, देशभर में चले अभियान: अशोक गहलोत

सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित शबद कीर्तन के कार्यक्रम में गुरुवाणी का अमृत बरसा। श्रद्धामय माहौल में सीएम अशोक गहलोत सहित पूरी संगत भाव विभोर हो उठी।

05/12/2019

हिंगलाज माता की मुसलमान भी करते हैं उपासना

देवी के 51 शक्तिपीठों में से एक हिंगलाज शक्तिपीठ हिन्दुओं की आस्था का प्रमुख केन्द्र है। हिंगलाज माता का गुफा मंदिर पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में लारी तहसील के दूरस्थ, पहाड़ी इलाके में एक संकीर्ण घाटी में स्थित है।

06/10/2019

अंबानी, अरुंधति और मेनका गुरुस्वामी प्रभावशाली लोगों में शामिल

टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में तीन भारतीयों को शुमार किया है। इनमें रिलायंस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारत में एलजीबीटीयू (लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समुदाय के हक के लिए लड़ने वाली वकील अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी शामिल हैं।

18/04/2019