Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
खास खबरें

नवी मुंबई में इकट्ठा हुए हजारों प्रवासी राजहंस पक्षियों के झुंड, तस्वीरें आई सामने

Monday, April 20, 2020 20:55 PM
नवी मुंबई में इक्ट्ठा हुए हजारों राजहंस पक्षी।

मुंबई। कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में इंसान खुद को प्रकृति के नजदीक महसूस कर रहा है और नेचर भी लोगों को प्रभावित करने से पीछे नहीं हट रही है। कुछ ऐसा ही नजारा मुंबई में देखा गया, जहां माइग्रेंट (प्रवासी) फ्लेमिंगो (राजहंस या मराल) को देखकर ऐसा लग रहा है मानों धरती पर गुलाबी-सफेद चादर बिछ गई है। नवी मुंबई में इकट्ठा हुए हज़ारों प्रवासी फ्लेमिंगो को लेकर बॉम्बे नैचुरल हिस्ट्री सोसायटी का अनुमान है कि पिछले साल के मुकाबले इनकी संख्या 25 फीसदी अधिक है। सोसायटी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान कम हुई मानवीय गतिविधियों ने उनके खाना ढूंढने के लिए आदर्श स्थितियां पैदा की हैं।

बॉलीवुड हस्तियां भी इस खूबसूरती से मंत्रमुग्ध होकर फोटो और वीडियो शेयर कर रही हैं। फिल्म अभिनेत्री दीया मिर्जा ने भी फोटो शेयर की, जिसमें हजारों की संख्या में फ्लेमिंगो दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने कैप्शन में लिखा है, हमारे फ्लेमिंगो... विजिबल और शांतिपूर्वक..यहां कोई सोशल डिस्टेंसिंग नहीं है...प्रकृति अपनी ड्यूटी निभा रही है...बैलेंस बना रही है और सामंजस्य बैठा रही है। बॉलीवुड एक्ट्रेस और अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना ने भी इन पक्षियों की तस्वीर शेयर की है। अभिनेत्री रवीना टंडन ने भी फोटो शेयर करते हुए लिखा है, गुलाबी समुद्र। इसके अलावा दीया ने एक और वीडियो शेयर किया है, जिसमें विदेश की सड़कों पर पेग्विंन बिना किसी डर के घूम रहे हैं। उन्होंने कैप्शन में लिखा कि ये बहुत प्यारा है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जयपुर के यूथ को लेनी चाहिए इन दोस्तों से सीख, जो घायलों को बचाने में जुट गए

त्रिमूर्ति सर्किल पर हादसे का शिकार हुए युवकों को बचाने के लिए राहुल और पूजा के साथ उसके दो दोस्तों ने पूरी कोशिश की। उन्होंने घायलों को इलाज के लिए सही समय पर एसएमएस अस्पताल पहुंचाया।

13/08/2019

अजब गजब: आइलैंड को लेकर दो देशों के बीच है अनोखा समझौता

दुनिया का हर देश अपनी जमीन में विस्तार करने के लिए खाली पड़े आइलैंड पर कब्जा करने की कोशिश करता है। कई बार ये बात यहां तक पहुंच जाती है कि दो देश इन स्थानों के लिए लड़ने पर उतारू हो जाते हैं। ऐसा ही एक मामला विवाद हुआ फ्रांस और स्पेन के बीच एक आइलैंड को लेकर। उसके बाद जब इन दोनों देशों ने इसे लेकर समझौता किया तो सब हैरान रह गए।

03/02/2021

सीतारमण 49 वर्ष बाद बनी बजट पेश करने वाली दूसरी महिला वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण को 49 साल बाद बजट पेश करने वाली देश की दूसरी महिला वित्त मंत्री का गौरव हासिल हुआ है।

05/07/2019

मॉन्यूमेंट्स के ऑनलाइन टिकट की व्यवस्था, अब रेलवे की तर्ज पर फोन पर आएगा ई-टिकट का मैसेज

प्रदेश में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधीन आने वाले मॉन्यूमेंट्स के ऑनलाइन टिकट की व्यवस्था कर दी गई है। अब पर्यटक कहीं से भी और कभी भी मॉन्यूमेंट्स के टिकट ऑनलाइन खरीद सकते हैं। अब रेलवे की तर्ज पर पर्यटकों के मोबाइल नम्बर पर भी मॉन्यूमेंट्स की ई-टिकट की जानकारी का मैसेज आएगा।

09/10/2020

मदर्स डे विशेष : मां ये जीवन ही तुमसे है

मां एक शब्द ही नहीं है, इस शब्द में पूरा संसार समाया हुआ है। मां की परिभाषा का क्षेत्र सीमित नही है वो तो असीमित है किसी समंदर की तरह।

09/05/2019

जयपुर के सबसे प्रसिद्ध MI रोड पर ट्रैफिक जाम और पार्किंग की समस्या से बिगड़ते जा रहे हालात

मिर्जा स्माइल (MI Road) पर रोड पर अजमेरी गेट ट्रैफिक पॉइंट पर भारी जाम से राहगीरों को रेंग-रेंग कर चलना पड़ता है।

03/09/2019

बैंकिंग और रेलवे सहित इन नियमों में हुए बदलाव

अप्रैल में कई नए नियम लागू हुए और कुछ नियमों में बदलाव भी किया गया। नए नियमों के तहत एसबीआई बैंक की डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरें आरबीआई की बेंचमार्क दर से जुड़ गई हैं।

02/05/2019