Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of September 2021
 
खास खबरें

नवी मुंबई में इकट्ठा हुए हजारों प्रवासी राजहंस पक्षियों के झुंड, तस्वीरें आई सामने

Monday, April 20, 2020 20:55 PM
नवी मुंबई में इक्ट्ठा हुए हजारों राजहंस पक्षी।

मुंबई। कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में इंसान खुद को प्रकृति के नजदीक महसूस कर रहा है और नेचर भी लोगों को प्रभावित करने से पीछे नहीं हट रही है। कुछ ऐसा ही नजारा मुंबई में देखा गया, जहां माइग्रेंट (प्रवासी) फ्लेमिंगो (राजहंस या मराल) को देखकर ऐसा लग रहा है मानों धरती पर गुलाबी-सफेद चादर बिछ गई है। नवी मुंबई में इकट्ठा हुए हज़ारों प्रवासी फ्लेमिंगो को लेकर बॉम्बे नैचुरल हिस्ट्री सोसायटी का अनुमान है कि पिछले साल के मुकाबले इनकी संख्या 25 फीसदी अधिक है। सोसायटी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान कम हुई मानवीय गतिविधियों ने उनके खाना ढूंढने के लिए आदर्श स्थितियां पैदा की हैं।

बॉलीवुड हस्तियां भी इस खूबसूरती से मंत्रमुग्ध होकर फोटो और वीडियो शेयर कर रही हैं। फिल्म अभिनेत्री दीया मिर्जा ने भी फोटो शेयर की, जिसमें हजारों की संख्या में फ्लेमिंगो दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने कैप्शन में लिखा है, हमारे फ्लेमिंगो... विजिबल और शांतिपूर्वक..यहां कोई सोशल डिस्टेंसिंग नहीं है...प्रकृति अपनी ड्यूटी निभा रही है...बैलेंस बना रही है और सामंजस्य बैठा रही है। बॉलीवुड एक्ट्रेस और अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना ने भी इन पक्षियों की तस्वीर शेयर की है। अभिनेत्री रवीना टंडन ने भी फोटो शेयर करते हुए लिखा है, गुलाबी समुद्र। इसके अलावा दीया ने एक और वीडियो शेयर किया है, जिसमें विदेश की सड़कों पर पेग्विंन बिना किसी डर के घूम रहे हैं। उन्होंने कैप्शन में लिखा कि ये बहुत प्यारा है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सीतारमण 49 वर्ष बाद बनी बजट पेश करने वाली दूसरी महिला वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण को 49 साल बाद बजट पेश करने वाली देश की दूसरी महिला वित्त मंत्री का गौरव हासिल हुआ है।

05/07/2019

जयपुर के इंजीनियर की तकनीक से बनेंगी गांवों की सड़कें, ग्राउंड वॉटर को रिचार्ज करेगा बारिश का पानी

सड़क बनाने के एक्सपर्ट इंजीनियर 84 वर्षीय पृथ्वी सिंह कांधल की बारिश के जल को बचाने के लिए सुराखदार सड़कों के निर्माण की तकनीक को केन्द्र सरकार ने मंजूरी दी है। इस तकनीक से प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बनने वाली 20 फीसदी सड़कों को बनाया जाएगा।

03/02/2020

पहली आदिवासी कमर्शियल पायलट बनी अनुप्रिया लाकड़ा, सीएम ने दी बधाई

माओवादी प्रभावित मल्कानगिरी की रहने वाली एक आदिवासी लड़की व्यावसायिक विमान उड़ाने वाली राज्य की पहली महिला बन गई है।

09/09/2019

जर्मनी के पर्यटक जयपुर में लगाएंगे पौधे, मेंटिनेंस का खर्च भी देंगे

प्रदेश के हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स पर हर समय देशी-विदेशी पर्यटकों की मौजूदगी देखने को मिलती है, लेकिन पर्यटन सीजन के दौरान इसकी संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिलती है।

20/12/2019

एक कॉल पर मोबाइल वैन घर पहुंचाएगी पौधे, जयपुर से शुरुआत

प्रदेश में पहली बार मोबाइल वैन की शुरूआत जयपुर से की गई है। इसके तहत अगर किसी व्यक्ति को पौधों की आवश्यकता है तो वे डिविजनल ऑफिस के फोन नम्बर पर कॉल कर पौधे मंगवा सकते हैं।

08/08/2019

स्पेशल बच्चों की ख्वाहिशें देख भावुक हुए लोग

अच्छी शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण हासिल करने के बाद हमें रोजगार के बराबर अवसर मिलें, हमारी काबलियत को इंडस्ट्री के लोग समझकर अपना हिस्सा मानें तभी सही मायने में समावेशी समाज बन पाएगा।

03/12/2019

13 अप्रैल से शुरू होंगे नवरात्र, घोड़े पर आएगी मां दुर्गा, वासंतिक नवरात्र में एक सर्वार्थ सिद्धी और 4 बार रवि योग

चैत्र के वासंतिक नवरात्र में इस बार मां दुर्गा घोड़े पर आएगी। नवरात्र की शुरुआत 13 अप्रैल से शुरू होगी और पूरे नौ दिन रहेगी। इस बार नवरात्र में एक सर्वार्थ सिद्धी और 4 बार रवि योग रहेगा। महाष्टमी की पूजा 20 अप्रैल को पुष्य नक्षत्र में तथा महानवमी 21 अप्रैल को अश्लेषा नक्षत्र में होगी।

05/04/2021