Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of June 2020
 
खास खबरें

नवी मुंबई में इकट्ठा हुए हजारों प्रवासी राजहंस पक्षियों के झुंड, तस्वीरें आई सामने

Monday, April 20, 2020 20:55 PM
नवी मुंबई में इक्ट्ठा हुए हजारों राजहंस पक्षी।

मुंबई। कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में इंसान खुद को प्रकृति के नजदीक महसूस कर रहा है और नेचर भी लोगों को प्रभावित करने से पीछे नहीं हट रही है। कुछ ऐसा ही नजारा मुंबई में देखा गया, जहां माइग्रेंट (प्रवासी) फ्लेमिंगो (राजहंस या मराल) को देखकर ऐसा लग रहा है मानों धरती पर गुलाबी-सफेद चादर बिछ गई है। नवी मुंबई में इकट्ठा हुए हज़ारों प्रवासी फ्लेमिंगो को लेकर बॉम्बे नैचुरल हिस्ट्री सोसायटी का अनुमान है कि पिछले साल के मुकाबले इनकी संख्या 25 फीसदी अधिक है। सोसायटी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान कम हुई मानवीय गतिविधियों ने उनके खाना ढूंढने के लिए आदर्श स्थितियां पैदा की हैं।

बॉलीवुड हस्तियां भी इस खूबसूरती से मंत्रमुग्ध होकर फोटो और वीडियो शेयर कर रही हैं। फिल्म अभिनेत्री दीया मिर्जा ने भी फोटो शेयर की, जिसमें हजारों की संख्या में फ्लेमिंगो दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने कैप्शन में लिखा है, हमारे फ्लेमिंगो... विजिबल और शांतिपूर्वक..यहां कोई सोशल डिस्टेंसिंग नहीं है...प्रकृति अपनी ड्यूटी निभा रही है...बैलेंस बना रही है और सामंजस्य बैठा रही है। बॉलीवुड एक्ट्रेस और अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना ने भी इन पक्षियों की तस्वीर शेयर की है। अभिनेत्री रवीना टंडन ने भी फोटो शेयर करते हुए लिखा है, गुलाबी समुद्र। इसके अलावा दीया ने एक और वीडियो शेयर किया है, जिसमें विदेश की सड़कों पर पेग्विंन बिना किसी डर के घूम रहे हैं। उन्होंने कैप्शन में लिखा कि ये बहुत प्यारा है।

यह भी पढ़ें:

जयपुर के अल्बर्ट हॉल संग्रहालय ने विदेशों तक छोड़ी है छाप

जयपुर में अद्वितीय शिल्पकारी, स्थापत्य और एंटीक वस्तुओं से देसी-विदेशी पर्यटकों को रोमांचित करने वाले अल्बर्ट हॉल संग्रहालय ने अपनी छाप विदेशों तक छोड़ी है।

12/04/2019

अलविदा 2019 : चुनावों की तैयारी में गुजरा पूरा साल, पहली बार जयपुर में लगा प्रमोटेड कलेक्टर

जयपुर जिला प्रशासन का पूरा वर्ष (2019) चुनाव को संपन्न कराने में ही गुजर गया। जयपुर में पहली बार प्रमोटिव आईएएस अधिकारी के रूप में जगरूप सिंह यादव को जिला कलेक्टर के पद पर लगाया गया। यादव के कलेक्टर रहते हुए परिवादियों से मिलने के लिए पर्ची सिस्टम को बंद कराना चर्चा का विषय बना रहा।

06/12/2019

गुजरात के इस माता के मंदिर में नवरात्री के नौवें दिन बहती है घी की नदी

गुजरात में गांधीनगर जिले के रूपाल गांव में वरदायिनी माता की पल्ली पर सोमवार को करीब चार लाख किलोग्राम शुद्ध घी का अभिषेक किया जाएगा।

07/10/2019

IPL Auction: कभी बेचते थे गोलगप्पे, क्रिकेट से करोड़पति बने यशस्वी जायसवाल

कभी गोलगप्पे बेचकर जीवन यापन करने वाले यशस्वी जायसवाल को क्रिकेट में उसकी लगन और मेहनत ने करोड़पति बना दिया। आईपीएल नीलामी में 20 लाख रूपए बेस प्राइस वाले जायसवाल को राजस्थान ने 2 करोड़ 40 लाख में खरीदा।

20/12/2019

महिलाएं ले रहीं मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग

महिलाओं को गलत तरीके से देखने वाली निगाहों पर ऐसा वार होगा कि वो दोबारा ये गंदा काम करने की हिमाकत नहीं कर पाएंगी।

08/03/2020

बैंकिंग और रेलवे सहित इन नियमों में हुए बदलाव

अप्रैल में कई नए नियम लागू हुए और कुछ नियमों में बदलाव भी किया गया। नए नियमों के तहत एसबीआई बैंक की डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरें आरबीआई की बेंचमार्क दर से जुड़ गई हैं।

02/05/2019

मोबाइल फोन और इंटरनेट के दौर में भी महिलाओं में बढ़ रहा करवाचौथ का आकर्षण

पति की दीर्घायु के लिये सदियों से मनाये जा रहे पर्व 'करवा चौथ' का आकर्षण आधुनिकता के इस दौर में भी फीका नहीं पड़ा है बल्कि जीवन संगिनी का इस व्रत में साथ निभाने वाले लोगों की तादाद हाल के वर्षो में तेजी से बढ़ी है।

16/10/2019