Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of August 2020
 
खास खबरें

नवी मुंबई में इकट्ठा हुए हजारों प्रवासी राजहंस पक्षियों के झुंड, तस्वीरें आई सामने

Monday, April 20, 2020 20:55 PM
नवी मुंबई में इक्ट्ठा हुए हजारों राजहंस पक्षी।

मुंबई। कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में इंसान खुद को प्रकृति के नजदीक महसूस कर रहा है और नेचर भी लोगों को प्रभावित करने से पीछे नहीं हट रही है। कुछ ऐसा ही नजारा मुंबई में देखा गया, जहां माइग्रेंट (प्रवासी) फ्लेमिंगो (राजहंस या मराल) को देखकर ऐसा लग रहा है मानों धरती पर गुलाबी-सफेद चादर बिछ गई है। नवी मुंबई में इकट्ठा हुए हज़ारों प्रवासी फ्लेमिंगो को लेकर बॉम्बे नैचुरल हिस्ट्री सोसायटी का अनुमान है कि पिछले साल के मुकाबले इनकी संख्या 25 फीसदी अधिक है। सोसायटी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान कम हुई मानवीय गतिविधियों ने उनके खाना ढूंढने के लिए आदर्श स्थितियां पैदा की हैं।

बॉलीवुड हस्तियां भी इस खूबसूरती से मंत्रमुग्ध होकर फोटो और वीडियो शेयर कर रही हैं। फिल्म अभिनेत्री दीया मिर्जा ने भी फोटो शेयर की, जिसमें हजारों की संख्या में फ्लेमिंगो दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने कैप्शन में लिखा है, हमारे फ्लेमिंगो... विजिबल और शांतिपूर्वक..यहां कोई सोशल डिस्टेंसिंग नहीं है...प्रकृति अपनी ड्यूटी निभा रही है...बैलेंस बना रही है और सामंजस्य बैठा रही है। बॉलीवुड एक्ट्रेस और अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना ने भी इन पक्षियों की तस्वीर शेयर की है। अभिनेत्री रवीना टंडन ने भी फोटो शेयर करते हुए लिखा है, गुलाबी समुद्र। इसके अलावा दीया ने एक और वीडियो शेयर किया है, जिसमें विदेश की सड़कों पर पेग्विंन बिना किसी डर के घूम रहे हैं। उन्होंने कैप्शन में लिखा कि ये बहुत प्यारा है।

यह भी पढ़ें:

गहलोत सरकार कर रही अच्छा काम, वसुंधरा की भाजपा में हो रही अनदेखी: महेश जोशी

सरकारी मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी ने भाजपा नेताओं की राज्य सरकार के खिलाफ बयानों को खारिज करते हुए कहा है कि भाजपा नेता नॉन इश्यू को इश्यू बना रहे हैं।

08/01/2020

निर्जला एकादशी पर होती है भगवान विष्णु की आराधना

ज्येष्ठ मास में शुक्लपक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी के रूप में मनाया जाता है। निर्जला एकादशी का व्रत विधान करके समस्याओं से मुक्त हो सकते हैं।

13/06/2019

'कांटों की राह' पर कैसे करें ओलंपिक स्वर्ण की उम्मीद...

रियो ओलंपिक खेलों की खुमारी उतरने में अभी दो या चार दिन का और वक्त लगेगा...जब तक कि दो पदकवीर लड़कियों के गले में डलीं मालाओं के फूल सूख नहीं जाते, इसके बाद अगले ओलंपिक तक आप उनके सिर्फ नाम याद रखेंगे कि हैदराबाद की पीवी सिंधु ने बैडमिंटन में रजत और हरियाणा के रोहतक जिले के एक गांव की लड़की साक्षी मलिक ने महिला कुश्ती में कांसे का पदक अपने गले में पहना था...इससे ज्यादा आपको कुछ याद नहीं रहने वाला है...

25/08/2016

तियानमेन चौक नरसंहार में 10 हजार लोगों को टैंकों से कुचल डाला था

तियानमेन चौक नरसंहार की 30वीं बरसी है। तीस साल पहले 4 जून 1989 को कम्युनिस्ट पार्टी के उदारवादी नेता हू याओबैंग की मौत के खिलाफ हजारों छात्र तियानमेन चौक पर प्रदर्शन कर रहे थे।

04/06/2019

नव वर्ष के स्वागत के लिए गूगल का खास डूडल, दिखाई 5 अलग-अलग रंगों की आतिशबाजी

नव वर्ष 2020 के आगमन में अब कुछ ही घंटे रह गए हैं और इसके स्वागत के लिए दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने नव वर्ष की पूर्व संध्या पर आतिशबाजियों वाला खास डूडल बनाया है।

31/12/2019

इसरो ने लिखा कामयाबी का नया इतिहास, इनसेट 3डीआर का प्रक्षेपण सफल

श्रीहरिकोटा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगन (इसरो) ने अपनी कामयाबी की एक और दास्तान लिखते हुए गुरुवार को मौसम संबंधी जानकारी देने वाले उपग्रह इनसेट 3डीआर का सफल प्रक्षेपण किया। साथ ही पहली बार किसी आॅपरेशनल फ्लाइट में स्वदेश निर्मित क्रायोजेनिक अपर स्टेज (सीयूएस) का इस्तेमाल किया गया।

08/09/2016

हिंगलाज माता की मुसलमान भी करते हैं उपासना

देवी के 51 शक्तिपीठों में से एक हिंगलाज शक्तिपीठ हिन्दुओं की आस्था का प्रमुख केन्द्र है। हिंगलाज माता का गुफा मंदिर पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में लारी तहसील के दूरस्थ, पहाड़ी इलाके में एक संकीर्ण घाटी में स्थित है।

06/10/2019