Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of August 2020
 
खास खबरें

वर्ली आर्टिस्ट हेमा विजय ठाकुर का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

Friday, January 03, 2020 12:45 PM
हेमा ठाकुर का नाम गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में हाल ही में दर्ज हुआ है।

जयपुर। मुंबई की वर्ली आर्टिस्ट हेमा विजय ठाकुर का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में हाल ही में दर्ज हुआ है। अपनी आर्ट के सिलसिले में वे जयपुर आई। अपने जीवन की सबसे बड़ी इस उपलब्धि को भी आपके साथ शेयर करके मुझे खुशी हो रही है कि वर्ली आर्ट के लिए मेरा नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है। साढ़े तीन बजे उनके सामने पेंटिंग बनाने बैठी थी। साढे छह बजे पूरी कर ली। एक महीने बाद मुझे पता चला कि गिनीज बुक में नाम दर्ज हो गया है।

खुशी की एक और बात आपसे शेयर कर रही हूं कि हाल ही मुझे लियानार्डो दा विंची प्रसिद्ध अवार्ड के लिए प्रपोजल मिला है। वर्ली आर्ट के साथ एब्सट्रैक्ट में पेंटिंग्स बना रही हूं। लाइन, स्कैच में पेंटिंग करती हूं। इंसान की आंखों में सच्चाई दिखती है, आंखों पर स्कैच बनाती हूं। विदेशों में एग्जीबिशन के दौरान मेरा काम देखकर गिनीज बुक वालों ने इनवाइट किया कि आप अपना काम हमें भेजे।

विदेशो में रह रहे मेरे कुछ दोस्तों ने मेरी मदद की। मैंने कभी फाइनआर्ट में कोई डिग्री नहीं ली, लेकिन जो भी किया पूरे दिल से किया। शायद इसीलिए उनको मेरी आर्ट अच्छी लगी। बेटियों को कमतर आंकना हमारे भारतीय समाज की कमजोरी है। इसे दूर करने के लिए मैंने अपने चित्रों में बेटी को दिखाकर उसकी उड़ानों को पंख लगाने का संदेश दिया है। लोगों को बेटो में टैलेन्ट नजर आता है, लेकिन बेटियां हर काम में बेटो से कहीं आगे है। बस नजरिया देखने वाला होना चाहिए। मेरे काम की ये खूबी देखने वालों को इसलिए भी अच्छी लगती है। जयपुर शहर को भाग्यशाली मानती हूं कि आर्टिस्टिक तरीके से बसे हुए इस शहर में कलाकार काफी है। यह कलाकारों का शहर है। यहां आकर मुझे लगता है कि कोई बूंद सागर में आकर मिल गई हो।

 

यह भी पढ़ें:

मरने के बाद तीन लोगों को नई जिंदगी दे गया हरीश, लीवर और किडनी की डोनेट

28 साल का हरीश मरने के बाद भी तीन लोगों को नई जिन्दगी दे गया। रोड एक्सीडेंट के बाद ब्रेन डेड हुए जयपुर के हरीश के परिजनों ने ब्रेन डैड के लिए बनी कमेटी और अस्पताल के चिकित्सकों की समझाइश के बाद उसकी दोनों किडनी और लिवर दान करने की रजामंदी दी।

20/12/2019

दूसरे राज्यों से हमारी ब्यूरोक्रेसी बेहतर, जनहित के फैसले ले रही सरकार: मुख्य सचिव डीबी गुप्ता

किसी भी राज्य की ब्यूरोक्रेसी में ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि कोई आईएएस अधिकारी दो सरकारों में मुख्य सचिव की कुर्सी पर काबिज रहा हो, लेकिन 1983 बैच के आईएएस अधिकारी डीबी गुप्ता इस जिम्मेदारी को भली भांति निभा रहे हैं।

15/12/2019

87 वर्षीय 'सुपर फैन' से मिले विराट कोहली

मैच के दौरान 87 वर्षीय सुपर फैन चारुलता पटेल पूरे मैच के दौरान टीम इंडिया को चीयर करती रहीं।

03/07/2019

माइक्रोचिप में दर्ज हुई रुद्र और रिद्धि की कुंडली

लोगों को आधार कार्ड के माध्यम से एक यूनिक आईडी मिली, जिसमें उनकी पूरी जानकारी दर्ज है। उसी तरह नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में रखे गए कई वन्यजीवों को भी यूनिक आईडी दी गई है।

22/04/2019

तियानमेन चौक नरसंहार में 10 हजार लोगों को टैंकों से कुचल डाला था

तियानमेन चौक नरसंहार की 30वीं बरसी है। तीस साल पहले 4 जून 1989 को कम्युनिस्ट पार्टी के उदारवादी नेता हू याओबैंग की मौत के खिलाफ हजारों छात्र तियानमेन चौक पर प्रदर्शन कर रहे थे।

04/06/2019

पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया थाना स्तर पर होगी ऑनलाइन

प्रदेश में थाना स्तर पर पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया को आॅनलाइन किया जा रहा है।

10/01/2020

जनता का घोषणापत्र : सरकारी क्षेत्र में बढ़े नौकरियों का ग्राफ

वर्तमान दौर में देश के साथ ही प्रदेशभर के सरकार क्षेत्र में सरकारी नौकरी में गिरावट आ रही है, जिसके ग्राफ को युवाओं की जरूरत के अनुसार बढ़ाने की आवश्यकता है।

26/04/2019