Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 30th of September 2020
 
खास खबरें

अजमेर का राजकीय संग्रहालय प्रदेश का पहला ऐसा म्यूजियम, जहां पर्यटकों के लिए दो मूवी थिएटर

Monday, August 24, 2020 11:20 AM
अजमेर के राजकीय संग्रहालय में पर्यटकों के लिए मूवी थियेटर।

जयपुर। थिएटर में फिल्मों को देखने का एक अपना ही मजा है। हालांकि अभी कोविड-19 के चलते थिएटर बंद हैं, लेकिन क्या किसी ने ऐसा म्यूजियम देखा है जिसमें थिएटर भी हो। वो भी एक नहीं बल्कि दो। पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अंतर्गत आने वाले राजकीय संग्रहालय अजमेर में यह थिएटर देखने को मिलेगा। दर्शक यहां ट्रेडिशनल, एजुकेशनल, साइंटिफिक, डॉक्यूमेंट्री, राजस्थानी एवं क्लासिकल मूवी देख सकते हैं। एक थिएटर में प्राजेक्टर के माध्यम से डिजिटलाइज फिल्में देख सकते हैं तो दूसरे थिएटर में रोल के जरिए फिल्मों का मजा ले सकते हैं। संग्रहालय में दोनों थिएटरों में 16-16 कुर्सियां लगाई गई है। एसी से युक्त दोनों थिएटर में आधे घंटे से अधिक की मूवी देख सकते हैं। पिछले दिनों इस संग्रहालय में दोनों थिएटरों सहित अन्य सुविधाओं को शुरू कर दिया गया था।

बेहद खास है यह म्यूजियम
पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधीन प्रदेश में करीब 22 म्यूजियम हैं, जिनमें सालों पुरानी पुरा महत्व एवं दुर्लभ वस्तुओं का संसार बसा है। इन संग्रहालयों में से केवल राजकीय संग्रहालय अजमेर को ऐसा म्यूजियम बन गया है, जहां पर्यटकों को सालों पुरानी दुर्लभ एवं पुरानी वस्तुएं देखने के साथ यहां बने थिएटर में मूवी भी देखने को मिलेगी। इस संग्रहालय का निर्माण 1908 में किया गया था।

इस तरह की फिल्में देख सकेंगे
-16 एमएम की फिल्में
-35 एमएम स्लाइड फिल्में
-डीवीडी के माध्यम से सभी फिल्में
-स्वतंत्रता के पूर्व एवं पश्चात घटनाक्रमों से जुड़ी फिल्में
-आईएनआर वोल्यूम्स की फिल्में

संग्रहालय में पर्यटकों की सुविधा के लिए दो थिएटर बनाए गए हैं, जहां वह शैक्षणिक और मनोरंजन से जुड़ी फिल्में देख सकते हैं।
-नीरज त्रिपाठी, अजमेर वृत्त अधीक्षक, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग

यह भी पढ़ें:

भगवान श्रीकृष्ण के 108 नाम

भगवान श्रीकृष्ण के 108 नाम

25/08/2016

नई तकनीकों से संभव है ब्रेन ट्यूमर का इलाज

30 साल के हुलासमल और 50 साल की यशोदा को जब पता चला कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है तो मानों उनकी जिंदगी जैसे थम सी गई थी। जबकि नई तकनीकों से ब्रेन ट्यूमर का ईलाज संभव है और व्यक्ति जिंदगी पहले की तरह ही जी सकता है।

08/06/2019

सीतारमण 49 वर्ष बाद बनी बजट पेश करने वाली दूसरी महिला वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण को 49 साल बाद बजट पेश करने वाली देश की दूसरी महिला वित्त मंत्री का गौरव हासिल हुआ है।

05/07/2019

रघुराम राजन की विदाई पर बेंगलुरु के रेस्तरां ने पेश किए दो पकवान

भारतीय रिजर्व बैंक के निवर्तमान गर्वनर रघुराम राजन की शान में बेंगलूर की एक रेस्त्रां कंपनी ने अपने मेन्यू में दो विशेष पकवान पेश किए हैं. बराबर चर्चाओं में रहे राजन ने केंद्रीय बैंक के काम-धाम पर अपना एक खास असर डाला है.

25/08/2016

34 साल की सना मारिन बनी फिनलैंड की प्रधानमंत्री

सना मारिन फिनलैंड की प्रधानमंत्री बनी है। 34 साल की मारिन को फिनलैंड की कमान सौंपी गई है। वह सबसे कम उम्र की पीएम बनी है, जो महिला नेतृत्व से भरी कैबिनेट का प्रतिनिधित्व करेगी।

10/12/2019

अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव में हैरिटेज वॉक ने मोह लिया सबका मन

अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान हेरिटेज वॉक का आयोजन किया गया, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं देशी विदेशी पर्यटकों सहित मेहमानों की आदर, सत्कार एवं सद्भावना के साथ मीठी मनुहार ने सबका मन मोह लिया।

13/01/2020

राजस्थान में 805 किलर प्वॉइंट, हमेशा रहता है हादसे का खतरा

लापरवाही या यातायात नियमों की अनदेखी की वजह से प्रदेश में हर रोज कोई न कोई सड़क हादसा होता है। हादसे के पीछे वाहनों की तेज रफ्तार, बिना हेलमेट और सीट बेल्ट ना लगाना प्रमुख कारण हैं।

18/10/2019