Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
खास खबरें

अजमेर का राजकीय संग्रहालय प्रदेश का पहला ऐसा म्यूजियम, जहां पर्यटकों के लिए दो मूवी थिएटर

Monday, August 24, 2020 11:20 AM
अजमेर के राजकीय संग्रहालय में पर्यटकों के लिए मूवी थियेटर।

जयपुर। थिएटर में फिल्मों को देखने का एक अपना ही मजा है। हालांकि अभी कोविड-19 के चलते थिएटर बंद हैं, लेकिन क्या किसी ने ऐसा म्यूजियम देखा है जिसमें थिएटर भी हो। वो भी एक नहीं बल्कि दो। पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अंतर्गत आने वाले राजकीय संग्रहालय अजमेर में यह थिएटर देखने को मिलेगा। दर्शक यहां ट्रेडिशनल, एजुकेशनल, साइंटिफिक, डॉक्यूमेंट्री, राजस्थानी एवं क्लासिकल मूवी देख सकते हैं। एक थिएटर में प्राजेक्टर के माध्यम से डिजिटलाइज फिल्में देख सकते हैं तो दूसरे थिएटर में रोल के जरिए फिल्मों का मजा ले सकते हैं। संग्रहालय में दोनों थिएटरों में 16-16 कुर्सियां लगाई गई है। एसी से युक्त दोनों थिएटर में आधे घंटे से अधिक की मूवी देख सकते हैं। पिछले दिनों इस संग्रहालय में दोनों थिएटरों सहित अन्य सुविधाओं को शुरू कर दिया गया था।

बेहद खास है यह म्यूजियम
पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधीन प्रदेश में करीब 22 म्यूजियम हैं, जिनमें सालों पुरानी पुरा महत्व एवं दुर्लभ वस्तुओं का संसार बसा है। इन संग्रहालयों में से केवल राजकीय संग्रहालय अजमेर को ऐसा म्यूजियम बन गया है, जहां पर्यटकों को सालों पुरानी दुर्लभ एवं पुरानी वस्तुएं देखने के साथ यहां बने थिएटर में मूवी भी देखने को मिलेगी। इस संग्रहालय का निर्माण 1908 में किया गया था।

इस तरह की फिल्में देख सकेंगे
-16 एमएम की फिल्में
-35 एमएम स्लाइड फिल्में
-डीवीडी के माध्यम से सभी फिल्में
-स्वतंत्रता के पूर्व एवं पश्चात घटनाक्रमों से जुड़ी फिल्में
-आईएनआर वोल्यूम्स की फिल्में

संग्रहालय में पर्यटकों की सुविधा के लिए दो थिएटर बनाए गए हैं, जहां वह शैक्षणिक और मनोरंजन से जुड़ी फिल्में देख सकते हैं।
-नीरज त्रिपाठी, अजमेर वृत्त अधीक्षक, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भारत रत्न सचिन तेंदुलकर के नाम हैं कई रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर ने अपना 46वां जन्मदिन मना रहे है। इस दिन उन्होंने अपने फैंस से मुलाकात की। उनका जन्म 1973 में हुआ था।

24/04/2019

अजब गजब: बिहार में उगाई जा रही दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

आपने अपने जीवन में कई तरह की सब्जियां खरीदी और खाई होंगी। लेकिन आज तक आपने ऐसी सब्जी नहीं खाई होगी जिसे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी होने का दर्जा प्राप्त है। आज हम आपको एक ऐसी ही सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी कहा जाता है। दुनिया की सबसे महंगी सब्जी को आमतौर पर आप बाजार में ढूंढ नहीं पाएंगे। लेकिन भारत का एक किसान बिहार में इस सब्जी की खेती कर रहा है।

02/04/2021

इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने बनाई 12 किलो की फोल्डेबल साइकिल

शहर के इंजीनियरिंग प्रथम वर्ष के स्टूडेंट्स ने फोल्डेबल बाई साईकिल बनाने में सफलता प्राप्त की है। 12 किलोग्राम की यह साईकिल सिर्फ 4 स्क्वायर फीट क्षेत्रफल से भी कम क्षेत्रफल में आसानी से रखी जा सकती है।

27/02/2020

FathersDay: मेरी ताकत मेरी पहचान हैं मेरे पिता...!!

मां बच्चों के लिए लाड़-दुलार, संस्कार देने की खान होती है तो पिता एक बरगद की तरह होता है। जिसके तले बच्चा सुरक्षित रहने के साथ उसे जीने की दिशा, अच्छे कामों के लिए मार्गदर्शन और उद्देश्य मिलता है। पिता के रहने से संतान खुद को बेहतर सुरक्षित महसूस करती है।

13/06/2019

यह है AAP का सबसे छोटा 'मफलरमैन', जो पहुंचा अरविंद केजरीवाल से मिलने

आप के कार्यकर्ता पार्टी मुख्यालय में जश्न मना रहे हैं तो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर भी समर्थक खुशी से झूम रहे हैं।

11/02/2020

वर्ली आर्टिस्ट हेमा विजय ठाकुर का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

मुंबई की वर्ली आर्टिस्ट हेमा विजय ठाकुर का नाम गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में हाल ही में दर्ज हुआ है।

03/01/2020

दुनिया में भारतीयों की धाक, टॉप कंपनियों के CEO की कुर्सी संभाल रही 10 शख्सियतों के बारे में जानिए

भारत और भारतीय दिमाग का लोहा पूरी दुनिया मानती है। तभी तो आज दुनियाभर की टॉप कंपनियों के सीईओ की कुर्सी पर कई भारतीय लोग काबिज है। भारतीय मूल के लोग दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में न सिर्फ टॉप पोस्ट हासिल कर रहे हैं, बल्कि अपनी क्षमता का लोहा भी मनवा रहे हैं।

09/02/2020