Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
खास खबरें

लोहड़ी पर्व पर विशेष : राजा जयसिंह की दिल्ली हवेली, अब बंगला साहिब गुरुद्वारा

Thursday, January 13, 2022 13:05 PM
लड़का-लड़की का भेदभाव मिटाती है कन्या लोहड़ी।

 जयपुर। भारत-पाक विभाजन के बाद जयपुर आए सिख समुदाय के लोगों के लिए राजापार्क बसाया गया था। सरकार ने 1953 में पंजाबी हाउसिंग कॉपरेटिव सोसायटी बनाकर 200 क्वार्टर आवंटित किए थे। राजापार्क का पुराना नाम फतेहटीबा था। अप्रैल 1960 में चक्रवर्ती राजगोपालाचारी के जयपुर आगमन के बाद इस इलाके को उनके नाम से जाना जाने लगा।

राजा जयसिंह थे गुरु गोबिंद सिंह से प्रभावित
वैशाली नगर के सतवीर सिंह बताते हैं कि जयपुर के राजा जय सिंह गुरु गोबिंद सिंह जी से प्रभावित थे। राजा ने गुरु गोविंद सिंह को हीरे जड़ित सोने की तलवार भी भेंट की थी। गुरु गोबिंद सिंह की तलवार आज भी सिटी पैलेस में रखी हुई है। राजा जयसिंह ने दिल्ली की अपनी हवेली दान की थी। वह महल अब बंगला साहिब गुरुद्वारा है। इस रिश्ते की वजह से 18वीं शताब्दी में कई सिख जयपुर आए। वे जौहरी बाजार में रुके और बाद में अलग-अलग इलाके में बसे। जयपुर में चालीस से अधिक गुरुद्वारे हैं। सेना से रिटायर लोगों ने वैशाली नगर में घर बनाया।

लड़का-लड़की का भेदभाव मिटाती है कन्या लोहड़ी
लड़का-लड़की के भेदभाव को समाप्त करने के लिए राजा पार्क के लोगों ने ‘कन्या लोहड़ी’ की शुरुआत की। इस दिन एक साल से कम उम्र की लड़कियों को सम्मानित किया जाता है। उनके बैंक खातों में राशि जमा कराई जाती है। आयोजन से जुड़े जगजीत सिंह सूरी ने कहा कि हमने 2016 में इसकी शुरुआत की थी।

आग के पास सुनते हैं दुल्ला-भट्टी की कहानियां
मान्यता है कि अकबर के शासनकाल में दुल्ला-भट्टी नाम का एक व्यक्ति पंजाब में रहता था। उस वक्त कुछ अमीर व्यापारी लड़कियों की बोली लगाते थे। दुल्ला-भट्टी उन लड़कियों को बचाकर उनकी शादी करा देता था। उस समय से लोहड़ी पर दुल्ला-भट्टी की कहानियां सुनाई जाती है।


सादगी से मनेगी लोहड़ी
नई फसल के आगमन की खुशी में जयपुर में पंजाबी समाज द्वारा गुरुवार को लोहड़ी पर्व सादगी से मनाया जाएगा। पंजाबी महासभा व राजापार्क व्यापार मंडल दोनों मिलकर इस त्योहार को मनाएंगे। अध्यक्ष रवि नैय्यर ने बताया कि कई दशकों से लोहड़ी पर्व राजपार्क में धूमधाम से मनाते रहे हैं, लेकिन पिछले दो साल से कोविड के चलते लोहड़ी का पर्व सादगी से ही मनाया जा रहा है। राजापार्क मुख्य चौराहे पर शाम 7:15 बजे गोकाष्ठ से लोहड़ी दहन किया जाएगा। इसमें गाय का देशी घी व हवन सामग्री का उपयोग होगा। ना ढोल होगा, ना डीजे होगा और ना भंगड़ा होगा। लोहड़ी का पूजन कर लोहड़ी दहन होगी। इस मौके पर कोरोना महामारी को समाप्त करने की भी कामना होगी। कुंडली विश्लेषक डॉ. अनीष व्यास ने बताया कि मान्यता है कि लोहड़ी पर धरती माता अच्छी फसल देगी। पंजाब में इस त्योहार को तिलोड़ी कहते हैं। वहां लोहड़ी के दिन तिल, गुड़ खाने और आपस में बांटने की परम्परा है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दुनिया में भारतीयों की धाक, टॉप कंपनियों के CEO की कुर्सी संभाल रही 10 शख्सियतों के बारे में जानिए

भारत और भारतीय दिमाग का लोहा पूरी दुनिया मानती है। तभी तो आज दुनियाभर की टॉप कंपनियों के सीईओ की कुर्सी पर कई भारतीय लोग काबिज है। भारतीय मूल के लोग दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में न सिर्फ टॉप पोस्ट हासिल कर रहे हैं, बल्कि अपनी क्षमता का लोहा भी मनवा रहे हैं।

09/02/2020

गौर-गौर गोमती ईसर पूजे पार्वती

गौर ए गणगौर माता खोल किंवाड़ी, पूजन हाळी बाहर खड़ी छै कांई कांई मांगी, कान्ह कंवर सूं बीरो मांगू राई सी भोजाई... गौर-गौर गोमती ईसर पूजे पार्वती... जैसे मांगलिक गीतों के बीच सुहागिनों और कुंवारी कन्याओं ने सोमवार को शिव-पार्वती का पूजन ईसर-गणगौर के रूप में किया।

09/04/2019

साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने जीता मिस यूनिवर्स-2019 का खिताब

साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने ब्यूटी कॉन्टेस्ट मिस यूनिवर्स 2019 का खिताब जीता है। अमेरिका में मिस साउथ अफ्रीका को यह ताज पहनाया गया।

10/12/2019

बाघ ने दी भालू को चेतावनी

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में विभिन्न प्रजातियों के वन्यजीवों का संसार बसता है। जहां पर्यटकों को बाघ, पैंथर, नील गाय, भालू आदि वन्यजीवों को देखने का मौका मिलता है।

21/05/2019

ये है इलेक्ट्रिक कारों वाला देश, जिसकी पूरी दुनिया में हो रही चर्चा

नॉर्वे धरती और जलवायु में बेहतरीन योगदान देने वाले देशों की सूची में शीर्ष पर है।

25/05/2019

राजकाज

शनि का दोष : चर्चा में ताली और थाली : जिद्दी नेताओं से परेशानी : परेशानी में भाईसाहब : गणित कारोबार की

20/09/2021

आधार को वोटर आईडी से जोड़ने की कानूनी प्रक्रिया जल्द होगी पूरी

भारत निर्वाचन आयोग ने विधि एवं न्याय मंत्रालय को लिखा था पत्र

31/08/2021