Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
खास खबरें

हिन्दी दिवस पर विशेष

Tuesday, September 14, 2021 12:15 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

1.     आयोजित ऐसा शब्द है, जिसे बहुत लिखा जाता है, लेकिन आप अगर इस शब्द को न भी लिखें तो वाक्य पूरा होगा। जैसे ‘कार्यक्रम आयोजित किया गया’ और ‘कार्यक्रम किया गया’ में कोई फर्क नहीं है; बल्कि आयोजित शब्द वाक्य की कसावट को कम कर रहा है।
2.     शुद्ध या सही शब्द नीरोग है, लेकिन इसे निरोग लिखा जाता है। यह नीरोग है, नीरस, नीरज या नीरद की तरह।
3.    आपने देखा होगा, हर जगह लिखा होता है अधिशाषी। यह गलत है। सही है अधिशासी। इसमें अधि और शासी दो शब्द हैं। शासी यानी शासन करने वाला न कि शाषन करने वाला। हुआ कि नहीं?
4.     दवाईयां! आप हर जगह इसे इसी तरह लिखा हुआ देखेंगे। यह एकदम गलत है। सही है : दवाइयां। दवाई का बहुत वचन दवाइयां। ऐसे ही जैसे रजाइयां, कलाइयां, जम्हाइयां आदि।
5.     आपने एक और शब्द देखा होगा : औषधि। यह भी सही नहीं है। सही है ओषधि। औषध यानी ओषधि से संबंधित। औषधालय सही है, लेकिन औषधि गलत।
6.     शुरु गलत है, शुरू सही; लेकिन गुरू गलत है, गुरु सही। शुरुआत सही है, शुरूआत गलत। रूचि गलत है, रुचि सही। सूचि गलत है, सूची सही है।
7.     जाग्रति और जागृति दोनों सही हैं। हालांकि हिन्दी में जाग्रति और संस्कृत में जागृति अधिक प्रयुक्त होता है।
8.     अनुग्रह सही है, अनुग्रहीत गलत। अनुग्रहीत के बजाय अनुगृहीत सही है।
9.     यानि गलत है, यानी सही।
10.    गुरु सही है, गुरू गलत। गुरू शब्द प्रयुक्त तो होता है, लेकिन धूर्त के अर्थ में।
11.    उज्वल गलत है, उज्ज्वल सही। प्रज्ज्वलित गलत है, प्रज्वलित सही।
12.    भ्रतृहरि गलत है, भर्तृहरि सही।
13.    खुलासा शब्द का अर्थ है संक्षिप्तिकरण, लेकिन यह प्रचलित है विवरण देने के अर्थ में। यानी कोई किसी बात का सार बताए तो कहेंगे कि उन्होंने खुलासा किया। लेकिन अब यह शब्द अपना अर्थ ही बदल चुका है। अब हिन्दी में खुलासे का अर्थ है किसी बात को स्पष्ट करना।
14.    साहस शब्द मनुस्मृति सहित कई विभिन्न ग्रंथों में चोरी और बलात्कार के लिए प्रयुक्त हुआ है। लेकिन अब यह अपने उस अर्थ को खोकर नए सकारात्मक अर्थ में प्रयुक्त हो रहा है। हिन्दी में अब साहस इसी अर्थ में सही है।
15.    धूम्रपान को हिन्दी के विद्वान गलत मानते हैं। उनका कहना है कि यह शब्द है धूमपान। आयुर्वेद के प्रसिद्ध ग्रंथ सुश्रुत संहिता में किसी रोगी को जिस तरह ओषधियों का धुआं दिया जाता था, सिगरेट, बीड़ी या हुक्का भी उसी तरह पिया जाता है। इसलिए स्मोकिंग के लिए धूमपान शब्द लिया गया, जो बाद में धूम्रपान हो गया, जो कि अब सही है।
16.    कई बार पुराने शब्दकोशों में धुआं को गलत है, धूआं को सही बताया जाता है। इसी तरह कुआं को गलत और कूआं को सही माना जाता है। लेकिन अब कुआं और धुआं दोनों इस रूप में भी सही हैं।
17.    संकटमोचक गलत है, संकटमोचन सही। जैसे ‘को नहिं जानत है जग में कपि, संकटमोचन नाम तिहारो।’
18.    पति सही है, लेकिन दंपति गलत। दंपती लिखा जाना चाहिए।
19.    ‘के बजाय’ लिखना सही है, ‘की बजाय’ नहीं। साथ ही कुछ लोग लिखते हैं ‘राम के बजाए मोहन गया’। यहां बजाए नहीं, बजाय लिखना चाहिए।
20.    नन्हा से नन्हे बनता है, नन्हें नहीं। बस से बसें होगा, बसे नहीं। यानी जहां शब्द आ से समाप्त होता है, उसके बहुवचन में ए आएगा और जहां शब्द अ से समाप्त होता है, वहां एं आएगा। यानी नन्हा का नन्हे, दीवाना का दीवाने और बस का बसें। तोप का तोपें।
21.    संबोधन में ध्यान रखें कि बिंदी नहीं लगेगी। जैसे मित्रो होगा, मित्रों नहीं। सही हैं-भाइयो, बहनो, दोस्तो, देशवासियो!
22.    श्रृंखला और श्रृंगार लिखना गलत है। सही है : शृंखला और शृंगार।
23.    शंकर किस्म गलत है, संकर किस्म सही।
24.    मंत्रिमंडल, पक्षिगण, संन्यासिवृंद सही हैं, मंत्रीमंडल, पक्षीगण, संन्यासीवृंद गलत हैं।
25.    संन्यासी सही है, सन्यासी और संयासी
गलत हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

वैज्ञानिकों को मिली बड़ी सफलता, खोजा ऐसा वायरस जो हर तरह के कैंसर का करेगा खात्मा

दुनियाभर के साथ ही भारत में भी कैंसर की बीमारी तेजी से फैल रही है। इस खतरनाक बीमारी की वजह से हर साल करीब 8 लाख लोगों की मौत हो जाती है। ऐसे में वैज्ञानिकों ने एक ऐसा वायरस खोजा है जो हर तरह के कैंसर को खत्म कर सकता है।

11/11/2019

परदेसी बाबू पर आया राजस्थानी लड़की का दिल, लिए सात फेरे

चित्तौड़गढ़। चित्तौड़गढ़ की एक बेटी परदेसी बाबू को दिल दे बैठी, लेकिन परदेसी बाबू को बेटी के साथ-साथ भारत की सभ्यता एवं संस्कृति इतनी अधिक अच्छी लगी कि वह भारतीय परम्परा के अनुसार, चित्तौड़गढ़ की इस बेटी के साथ सात फेरे लेने के लिए अपने परिवार के अन्य सदस्यों एवं दोस्तों के साथ चित्तौड़गढ़ आ पहुंचा।

31/01/2020

धरोहर स्थलों और स्मारकों के इतिहास के प्रति होगा जागरुकता बढ़ाने का प्रयास

दुनिया भर में, ऐतिहासिक विरासतों का जश्न मनाने के लिए हर साल एक दिन खास दिन मनाया जाता है, जिसे विश्व विरासत दिवस कहते हैं।

18/04/2019

चंबल घड़ियाल सेंचुरी में बढ़ रहे घड़ियाल, आप देखने जा सकते हैं इनकी अठखेलियां

एक तरफ दुनिया में घड़ियालों की संख्या में निरतंर कमी होती जा रही है। दूसरी तरफ चंबल घड़ियाल सेंचुरी में इनका बढ़ोतरी हो रही है।

17/02/2020

संग्रहालय के दरवाजों में इनबिल्ट ताले 138 साल से सही सलामत

आज भी आमेर महल की सुरक्षा में 200 साल पुराने ताले

17/09/2021

बोल्ट का रिकॉर्ड तोड़ने वाले श्रीनिवास गौड़ा का निशांत शेट्टी ने तोड़ा रिकॉर्ड

भैंसों की परंपरागत दौड़ (कम्बाला) में निशांत शेट्टी ने निवास गौड़ा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। शेट्‌टी ने 13.68 सेकंड में 143 मीटर का दूरी तय कर उनके रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

18/02/2020

साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने जीता मिस यूनिवर्स-2019 का खिताब

साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने ब्यूटी कॉन्टेस्ट मिस यूनिवर्स 2019 का खिताब जीता है। अमेरिका में मिस साउथ अफ्रीका को यह ताज पहनाया गया।

10/12/2019